Year Ender 2023: कौन रहा 2023 का सबसे बेहतरीन कप्तान? रोहित शर्मा कहां रह गए पीछे

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

नई दिल्ली. क्रिकेट ऐसा खेल है, जिसमें रोज कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बनते हैं. लेकिन इस जेंटलमेन गेम में कुछ परंपराएं ऐसी हैं, जिन्हें तोड़ पाने की हिम्मत कम लोग की कर पाते हैं. ऐसी ही एक परंपरा है तेज गेंदबाजों को कप्तान ना बनाने की. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल पहले जब यह परंपरा तोड़ी तो क्रिकेट के कई जानकारों ने इससे नाइत्तफाकी जताई. यकीन मानिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का यह फैसला इतना ऐतिहासिक साबित हुआ कि आज जब हम साल 2023 के बेस्ट कैप्टन का नाम लेते हैं तो वही पैट कमिंस का नाम सामने आता है, जिसे कई लोग हजम नहीं कर पा रहे थे. इस बात में कोई शक नहीं कि पैट कमिंस 2023 के बेस्ट कैप्टन रहे. एक ऐसा कप्तान जिसने 2023 में पहले डब्ल्यूटीसी ट्रॉफी जीती, फिर एशेज सीरीज और फिर साल का अंत होते-होते वनडे वर्ल्ड कप भी अपने देश ले गए.

क्रिकेट में आमतौर पर सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा विकेट, सबसे ज्यादा जीत…. जैसे आंकड़ों से सर्वश्रेष्ठ तय करने की प्रैक्टिस रही है. लेकिन पैट कमिंस ने 2023 में जो किया है, वह इन मानकों से ऊपर है. ऐसा भी नहीं है कि बतौर कप्तान जीत दिलाने में वे पीछे हैं. पैट कमिंस ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया को 76.92 फीसदी वनडे मैच जिताए. इस साल 10 से ज्यादा वनडे मैच में कप्तानी करने वाले कप्तानों में सिर्फ रोहित शर्मा का विनिंग परसेंट (77.77) ही पैट कमिंस से अधिक है. लेकिन हम सब जानते हैं कि पैट कमिंस के पास वनडे वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी है, जो रोहित के पास नहीं है. जाहिर है बेहतर विनिंग परसेंट के बावजूद रोहित इस ऑस्ट्रेलियाई कप्तान से पीछे रह जाते हैं.

पैट कमिंस ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया. (AP)

पैट कमिंस ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया. (AP)

बात करें तो टेस्ट मैचों की तो पैट कमिंस के पास क्रिकेट के इस फॉर्मेट में दो ऐसी उपलब्धियां आईं जो उनकी कप्तानी को नई ऊंचाइयों पर ले गईं. पहली उपलब्धि रही ऑस्ट्रेलिया को एशेज सीरीज में जीत दिलाने का. क्रिकेट की बारीकियां समझने वाले जानते हैं कि किसी ऑस्ट्रेलियाई या इंग्लिश कप्तान के लिए एशेज सीरीज की ट्रॉफी की क्या अहमियत होती है.

लेकिन एशेज सीरीज तो पैट कमिंस ने बाद में जीती. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी दिलाई. दिलचस्प बात देखिए कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ही हराकर यह चैंपियनशिप अपने नाम की. कमिंस की टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को डब्ल्यूटीसी फाइनल में हराया. रोहित और कमिंस दोनों ने अपनी कप्तानी में भारत और ऑस्ट्रेलिया को इस साल 3-3 टेस्ट मैच जिताए. लेकिन फिर वही बात. भारतीय कप्तान अपनी टीम को विनिंग ट्रॉफी नहीं दिला सके.

Tags: Australia, Pat cummins, Rohit sharma, World cup 2023, WTC Final

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *