जावेद अख्तर ने जब मुफ्त में लिखा गाना, 9 मिनट में रच दिए ऐसे बोल, गीत 40 साल बाद भी है बेहद लोकप्रिय

hindinewsviral.com
2 Min Read

[ad_1]

नई दिल्ली: कभी-कभी फिल्मों के ऐसे डायलॉग और गाने पॉपुलर हो जाते हैं, जिसके बारे में कोई कल्पना नहीं कर सकता था. जावेद अख्तर ने 1982 की फिल्म ‘साथ साथ’ के लिए ऐसा ही एक गाना लिखा था, जिसे लोकप्रिय गायक जगजीत सिंह ने गाया था. जावेद अख्तर ने यह गाना डायरेक्टर रमन कुमार के अनुरोध पर मुफ्त में लिखा था और वह भी सिर्फ 9 मिनट में.

जावेद अख्तर जब एक इवेंट में गाने लिखने की प्रक्रिया के बारे में बात कर रहे थे, तब उन्होंने एक मशहूर गाने से जुड़ा किस्सा लोगों के साथ साझा किया था. वे बोले, ‘मैंने दो-चार गाने 10 मिनट से कम वक्त में लिखे हैं. क्या था कि ‘सिलसिला’ के बाद यश चोपड़ा का चौथा असिस्टेंट रमन कुमार मेरे पास आया और बोला कि सर मैं एक छोटी सी फिल्म बना रहा हूं. मैं आपको पैसे दे नहीं पाऊंगा, लेकिन आप मेरे लिए गाने लिख दें.’ जावेद अख्तर मुफ्त में गाने लिखने को तैयार हो गए. उन्होंने सभी गाने लिख दिए, लेकिन एक आखिरी गाना लिखना बाकी था.’

तब रमन कुमार, जावेद अख्तर से रोज शाम को मिलने आते थे. खाते-पीते हुए रात के डेढ़-दो बज जाते थे. जावेद अख्तर हर बार उनसे अगले दिन गाना लिखकर देने की बात करते रहे. गीतकार ने आखिरकार एक दिन रात को उनकी फरियाद पर ध्यान दिया और बोले, ‘पेपर और पेन लाओ, अभी लिखते हैं. वह गाना मैंने 9 मिनट में लिखा, क्योंकि उन्हें अपनी आखिरी ट्रेन पकड़नी थी.’ वह गाना है- तुमको देखा तो ये ख्याल आया, जिसे जगजीत सिंह ने गाया है. गायक ने यह गाना चित्रा सिंह के साथ मिलकर गाया था, जिसे संगीतकार कुलदीप सिंह ने कंपोज किया था.

Tags: Javed akhtar

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *