26 रुपये लेकर जब मुंबई भाग आया गवर्नर का पोता, खाईं दर-दर की ठोकरें, 1 ही रोल 60 से ज्यादा बार निभाकर हुए मशहूर

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

Jeevan Life Story: आज हम उन दिग्गज एक्टर के बारे में बताएंगे, जिनकी खलनायकी देखकर दर्शक खौफ से भर जाते थे. एक्टर की गिनती उन शुरुआती एक्टर्स में होती है, जिन्होंने हिंदी सिनेमा की नींव रखी थी. हालांकि, परिवार के लोग नहीं चाहते थे कि एक गवर्नर का पोता एक्टर बने, लेकिन उन्होंने किसी की नहीं मानी और जेब में 26 रुपये रखकर मुंबई की ओर रवाना हो गए. उन्होंने दर-दर की ठोकरे खाईं. जब उन्हें एक्टिंग का मौका मिला, तो एक से बढ़कर एक रोल किए. इनमें से एक रोल बेहद लोकप्रिय हुआ, जिसे उन्होंने 60 से अधिक बार निभाया.

01

(फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

नई दिल्ली: कश्मीरी पंडित परिवार में साल 1915 को पैदा हुए ओमकार नाथ धर हिंदी सिनेमा में जीवन नाम से मशहूर हुए. वे 50-60 के दशक में बॉलीवुड का एक अहम चेहरा थे, जिन्होंने अपनी अदाकारी से दर्शकों को खूब डराया. जीवन यूं तो एक गवर्नर के पोते थे, पर जिंदगी में मुश्किले उनके जन्म के बाद से ही शुरू हो गई थीं. एक्टर के जन्म के कुछ वक्त बाद मां चल बसीं. वे करीब 3 साल के रहे होंगे जब उनके पिता का भी देहांत हो गया. (फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

02

(फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

जीवन भाई-बहनों के बीच पले-बढ़े. उनका शुरू से एक्टिंग की ओर झुकाव था, लेकिन एक गवर्नर का पोता फिल्मों में काम करे, यह शायद कोई नहीं चाहता था. जीवन ने अपने दिल की सुनी और 26 रुपये लेकर मुंबई एक्टर बनने चले आए. उन्हें शुरू में काफी मशक्कत के बाद भी कोई फिल्म नहीं मिली, पर जब डायरेक्टर मोहन सिन्हा ने उन्हें यूं भटकते हुए देखा, तो अपने स्टूडियो के रिफ्लेक्टर पर सिल्वर पेपर लगाने का काम दे दिया. (फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

03

(फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

जीवन की अभिनय में रुचि के बारे में जब मोहन सिन्हा को पता चला, तो उन्होंने अपनी फिल्म ‘फैशनेबल इंडिया’ में कास्ट कर लिया. फिल्म में सबको उनकी एक्टिंग पसंद आई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वे शुरू में माधव या ओमकार नाथ धर के नाम से जाने जाते थे, पर विजय भट्ट को उनके ये नाम पसंद नहीं थे, तो उन्हें जीवन नाम दे दिया. (फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

04

(फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

जीवन पर्दे पर नारद मुनि के किरदार में सबसे ज्यादा पॉपुलर हुए. उन्होंने जिस तरह यह किरदार निभाया, वैसा शायद कोई नहीं निभा पाएगा. उन्हें लोग प्यार और सम्मान से नारद मुनि कहकर बुलाने लगे. (फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

05

(फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

जीवन, नारद मुनि के किरदार में इतने हिट थे कि उन्होंने 60 से ज्यादा बार इसे पर्दे पर निभाया. कहते हैं कि वे खाने-पीने के शैकीन इंसान थे, लेकिन जब भी नारद मुनि का किरदार निभाते, तो मांसाहारी आहार से दूरी बना लेते. उन्होंने ‘स्टेशन मास्टर’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘धर्म वीर’ और ‘जॉनी मेरा नाम’ जैसी फिल्मों में अहम किरदार निभाए थे. बता दें कि फिल्म जगत के मशहूर एक्टर किरण कुमार उनके बेटे हैं. (फोटो साभार: Instaggram@kirankumarkay)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *