Upcoming IPO: टाटा के साथ आ रहे हैं इन 28 कंपनियों के IPO, पढ़े पूरी डिटेल्स!

hindinewsviral.com
5 Min Read

Upcoming IPO: शेयर बाजार में निवेश करने वाले अधिकांश लोग आने वाली कंपनियों के IPO का इंतजार करते रहते हैं, क्योंकि नए कंपनियों के IPOs निवेशकों को कई बार बहुत अच्छा मुनाफा देकर जाते हैं। इस समय के चल रहे वित्त वर्ष FY24 की पहली छमाही में, भारतीय शेयर बाजार में IPOs की लड़ी सी लगी हुई है, क्योंकि अब तक कई कंपनियों के IPOs मार्केट में आ चुके हैं।

भारतीय शेयर बाजार रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 31 कंपनियों ने अपना IPO मार्केट में लाया है और साथ ही प्राइमरी मार्केट से पैसा जुटाया है। ऐसे में, यदि आपने इन 31 कंपनियों के IPOs में निवेश करने में चूक गए हैं, तो आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अगले 6 महीने में कई कंपनियों के IPOs शेयर बाजार में आने वाले हैं।

इसका मतलब है कि शेयर बाजार के निवेशकों के पास कई और मौके हैं जिनमें वे कंपनियों के IPOs में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि इन कंपनियों के IPOs (Upcoming IPO) मार्केट में आने वाले हैं और इन कंपनियों के IPOs का उद्देश्य क्या है।

पहली छमाही में आ चुकी हैं 31 कंपनियों की IPO

इस वित्त वर्ष FY24 की पहली छमाही में, अब तक 31 कंपनियों ने अपने IPO के जरिए शेयर बाजार में कदम रखा है। इन 31 IPOs ने एक सम्पूर्ण मिलाकर 26,300 करोड़ रुपए जुटाए हैं। यदि हम इसे पिछले वित्त वर्ष के साथ तुलना करें, तो इस वर्ष की पहली छमाही में एक 26 प्रतिशत की गिरावट की जा सकती है।

इसका कारण यह है कि पिछले वित्त वर्ष FY23 की पहली छमाही में सिर्फ 14 कंपनियों ने अपना IPO मार्केट में प्रस्तुत किया था, लेकिन उन्होंने मिलकर कुल 35,456 करोड़ रुपए को इकट्ठा किया था।

इन कंपनियों की आ रही हैं IPOs (Upcoming IPO)

शेयर बाज़ार की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 6 महीने में लगभग कुल 28 कंपनिया अपना IPO ला रही हैं, जिसमे आपको निवेश करने का मौका मिल सकता हैं। अगले 6 महीने में जिन कंपनियों की IPOs आ सकती हैं उसमे Tata Technologies, India Shelter Finance Corporation, Apeejay Surrendra Park Hotels, Cello World आदि कंपनिया शामिल हैं।

नीचे हमने आने वाले 6 महीनो में जिन कंपनीज की IPOs आ सकती हैं, उन सभी के बारे में लिखा हुआ हैं।

Upcoming IPO (Company Name)Industry
Tata TechnologiesEngineering and Technology
Indegene LimitedHealthcare and Life Sciences
MamaearthConsumer Goods
Tata PlayTelecommunications
Go Digit General InsuranceInsurance
Puranik BuildersReal Estate
FabIndiaRetail
TVS Supply Chain SolutionsLogistics and Supply Chain
Hexagon NutritionHealthcare and Nutrition
Sahajanand Medical TechnologiesHealthcare and Medical Equipment
Inspira Enterprise IndiaIT Services
ESAF Small Finance BankBanking and Finance
Infinion BiopharmaPharmaceuticals
Mukka Proteins LtdFood and Beverage
Capillary Technologies India LtdIT Services
Uma Converter LimitedManufacturing
Protean eGov TechnologiesIT Services
TBO TEKTechnology and Software
Plaza WiresManufacturing
Balaji Speciality ChemicalsChemicals
EbixCashFinancial Services
Signatureglobal IndiaReal Estate
ESDS SoftwareIT Services
CMRMarket Research
Utkarsh Small Finance BankBanking and Finance

IPO में निवेश कैसे करें?

अगर आप IPO में निवेश करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको IPOs के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए। इसके बाद, इनमें निवेश करने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट होना चाहिए। बिना डीमेट अकाउंट के आप शेयर बाजार में कोई भी प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं।

यदि आपके पास डीमेट अकाउंट नहीं है, तो आप Zerodha, Upstox, Grow आदि ऐप्लिकेशन के माध्यम से आसानी से अपना डीमेट अकाउंट ऑनलाइन खोल सकते हैं। डीमेट अकाउंट खोलने के बाद, आप IPO में निवेश करने की प्रक्रिया का पालन करके इनमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

आपको Upcoming IPO के बारे में जानकारी मिल गयी होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि वो भी इन आईपीओ में निवेश करने का मौका कही गँवा ना दें।

Disclaimer: शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले किसी सलाहकार से जरूर सलाह लें और अपने रिस्क पर ही अपना पैसा निवेश करें, यहाँ आपको सिर्फ शेयर बाजार से जुडी जानकारी पढ़ने के लिए दी गयी हैं।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Upcoming IPO

IPO की Full Form क्या हैं?

IPO की Full Form हैं – Initial Public Offer.

OYO का IPO कब आएगा?

शेयर बाजार के रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल 2023 में OYO का आईपीओ आने की संभावना हैं।

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *