96th Academy Awards की race में बच्ची से गैंग रेप पर बनी डॉक्युमेंट्री ‘टू किल ए टाइगर’

hindinewsviral.com
2 Min Read

[ad_1]

96th Academy Awards झारखंड में 13 साल की बच्ची से गैंगरेप की पृष्ठभूमि पर बनी डॉक्युमेंट्री ‘टू किल ए टाइगर’ ऑस्कर की होड़ में शामिल है. टोरंटो की रहने वाली फिल्ममेकर निशा पाहुजा की इस डक्युमेंट्री को ऑस्कर 2024 के लिए डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है. भारतीय मूल की कनाडाई नागरिक निशा पाहुजा की फिल्म में देव पटेल, मिंडली केलिंग और रूपी कौर की अहम भूमिका रही है.

देव पटेल ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय एक्टर हैं, तो मिंडली केलिंग भारतीय अमेरिकी ऐक्ट्रेस हैं. वहीं, रूपी कौर भारतीय मूल की कनाडाई नागरिक और कवि हैं. निशा पाहुजा ने झारखंड में एक 13 साल की बच्ची से हुए सामूहिक दुष्कर्म के बाद उसको न्याय दिलाने के लिए उसके परिवार के संघर्ष की कहानी है. निशा पाहुजा ने बड़ी ही खूबसूरती से गांव की एक बेटी और उसके माता-पिता के दर्द और संघर्ष को सिल्वर स्क्रीन पर उतारने की कोशिश की है. इसमें बताया है कि 13 साल की एक मासूम बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म होता है.

उसके माता-पिता अपनी बेटी को न्याय दिलाना चाहते हैं, लेकिन गांव के लोग उसे रोकते हैं. बड़े-बुजुर्ग यह कहकर मामले को दबाने की कोशिश करते हैं कि जिन लोगों ने उसके साथ गलत किया है, उसके लिए उनकी बेटी ने ही उकसाया होगा. लेकिन, बच्ची के माता-पिता अपनी बेटी को न्याय दिलाने के लिए अड़ जाते हैं. इसके बाद शुरू होता है उनका संघर्ष.

फिल्ममेकर निशा कहती है कि इस फिल्म को बनाना बहुत कष्टकर था. लेकिन, रंजीत और उसकी पत्नी एवं बेटी ने जिस बहादुरी का परिचय दिया, उसने हम सबकी हिम्मत बढ़ाई. बहुत कम ऐसा परिवार होता है, जो ऐसी घटना के बाद शर्मिंदगी की चादर ओढ़कर बैठ जाने की बजाय दोषियों को सजा दिलाने के लिए पूरे दम-खम के साथ लड़ने का साहस जुटा पाता है.

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *