IDFC First Bank और Bharti Airtel के शेयरों में होगी बड़ी डील, यह अमेरिकी निवेशक बेच रही हिस्सेदारी

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म वारबर्ग पिनकस (Warburg Pincus) भारतीय शेयर बाजार से इस हफ्ते करीब 5,000 करोड़ रुपये निकालने की तैयारी में है। इसके लिए यह अपने पोर्टफोलियो में शामिल 3 कंपनियों में हिस्सेदारी बेच रही है। वारबर्ग पिनकस ऐसे समय में बिकवाली कर रही है, जब हाल ही में विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल देखा जा रहा है। इस हफ्ते की शुरुआत में वारबर्ग पिनकस ने एक ब्लॉक डील के जरिए कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (CAMS) में करीब 2,700 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेची थी। अब यह कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) में भी अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए तैयार है।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, वारबर्ग पिंकस एक ब्लॉक डील के जरिए टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल में 21.1 करोड़ डॉलर के शेयर बेच सकती है। इन शेयरों के लिए न्यूनतम कीमत 1,005 रुपये रखा गया है और कुल 1.75 करोड़ शेयरों को बिक्री के लिए रखा जाएगा।

वहीं हमारे सहयोगी सीएनबीसी-टीवी18 को सूत्रों ने बताया कि पीई फर्म के स्वामित्व वाली क्लोवरडेल इन्वेस्टमेंट, गुरुवार को IDFC फर्स्ट बैंक में 1.3% हिस्सेदारी बेच सकती है। इसके लिए 85.7 रुपये प्रति शेयर का न्यूनतम भाव तय किया गया और इसकी कुल 10 करोड़ डॉलर हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Tata Group के इस शेयर से टूटा ब्रोकरेज फर्मों का भरोसा! जानें कब आएंगे इस स्टॉक के अच्छे दिन

क्लोवरडेल इनवेस्टमेंट के पास फिलहाल IDFC फर्स्ट बैंक में 2.74% हिस्सेदारी है, और 1.3% हिस्सेदारी की बिक्री के बाद अब इसके पास बैंक में 1.44% होल्डिंग बच जाएगी।

इससे पहले मंगलवार को वारबर्ग पिंकस की सहयोगी ग्रेट टेरेन इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ने CAMS में ब्लॉक डील के जरिए अपनी पूरी 19.8% हिस्सेदारी 2,700 करोड़ रुपये में बेच दी थी। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार CAMS की प्रमोटर इकाई ने कंपनी के 97.5 लाख शेयर 2,766.47 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचे। ग्रेट टेरेन इन्वेस्टमेंट ने कथित तौर पर इस कंपनी से चार गुना लाभ कमाया।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, “प्रमोटर इकाई (ग्रेट टेरेन इन्वेस्टमेंट लिमिटेड) ने साल 2018 में 717.80 रुपये प्रति शेयर की औसत भाव पर इस कंपनी में हिस्सेदारी हासिल की थी।” इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ITC और L&T जैसे बड़े शेयरों में तेजी के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बुधवार को लगातार सातवें कारोबारी दिन तेजी के साथ नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *