कोई नहीं है टक्कर में… रैंकिंग में नंबर वन, सर्वाधिक रन, 5 सेंचुरी, शुभमन गिल के लिए ODI में बेमिसाल रहा ये साल

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

हाइलाइट्स

शुभमन गिल ने इस साल वनडे में 5 सेंचुरी जड़ी
गिल एशिया कप 2023 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटर हैं
शुभमन गिल रैंकिंग में नंबर वन रहते हुए साल को विदा कर हरे हैं

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल के लिए वनडे के लिहाज से यह साल यादगार रहा. उन्होंने साल 2023 में 50 ओवर के क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली, जिसे लंबे समय तक याद किया जाएगा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर- जनवरी में खेली जाने वाली वनडे सीरीज से गिल को आराम दिया गया है. ऐसे में इस साल अब वह वनडे क्रिकेट खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे. गिल वनडे में नंबर वन रहते हुए इस साल को विदा कर रहे हैं.

24 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) वर्तमान में वनडे रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज हैं. उन्होंने यह रैकिंग वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान हासिल की. गिल ने पाकिस्तान के तत्कालीन कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को पछाड़कर वनडे में नंबर वन रैंकिंग हासिल की थी. गिल ने इस साल वनडे में सर्वाधिक रन बनाए. उनके बल्ले से इस साल 29 पारियों में 1584 रन निकले. इस दौरान गिल के बल्ले से 5 शतक और 9 अर्धशतक निकले. पंजाब की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले गिल ने इस साल वनडे में 63.36 की औसत से रन बनाए. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली रहे. कोहली ने साल 2023 में 27 पारियों में 6 शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 1377 रन बनाए वहीं रोहित शर्मा के बल्ले से 27 पारियों में 2 शतक और 9 अर्धशतक के साथ 1255 रन निकले.

IND vs SA: BCCI ने ODI टीम में किसी को नहीं बनाया उप कप्तान, अगर जरूरत पड़ी तो कौन संभालेगा यह जिम्मेदारी

IND vs SA: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का करियर हो गया खत्म, पूर्व क्रिकेटर से लेकर फैंस ने यूं किया रिएक्ट

गिल ने एशिया कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई
भारत को इस साल एशिया कप खिताब दिलाने में शुभमन गिल का अहम योगदान रहा जिन्होंने 6 मैचों में सर्वाधिक 302 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक जड़े. गिल ने हाल में वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में 66 गेंदों पर नाबाद 80 रन की पारी खेली थी. उन्होंने विश्व कप में 354 रन बनाए थे. वनडे में गिल ने इस साल दोहरा शतक भी जड़ा. न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल ने वनडे में डबल सेंचुरी जड़ी थी. उन्होंने वनडे का अपना सर्वष्ठ स्कोर 208 रन बनाया.

इस मामले में सातवें नंबर पर पहुंचे गिल
शुभमन गिल के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस ने अगले सीजन के लिए अपना कप्तान नियुक्त किया है. आईपीएल से पहले गिल अगले महीने साउथ अफ्रीका में टेस्ट और टी20 सीरीज में जलवा बिखेरते हुए नजर आएंगे. वनडे में एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में गिल 7वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट में दिग्गज सचिन तेंदुलकर 1894 रन के साथ पहले नंबर पर हैं. सचिन ने साल 1998 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

Tags: Shubman gill, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *