बाजार में जारी रहेगी तेजी, विदेशी निवेशकों का मिडकैप शेयरों में बढ़ रहा रुझान : फिरोज अजीज

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

राज्य चुनावों में बीजेपी के क्लीन स्वीप के बाद दलाल स्ट्रीट पर जोरदार रैली आई है। इसके साथ ही विदेशी निवेशक एक बार फिर से भारत की तरफ रुख करने लगे हैं। सत्तारूढ़ पार्टी की शानदार जीत ने राजनीतिक अनिश्चितता और नीतियों में निरंतरता कायम रहने की चिंताओं को कम कर दिया है। इतना ही नहीं, हाल में आए ग्रोथ आंकड़ों ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था में ऐसे समय में मजबूती कायम रहने के संकेत दिए हैं जब तमाम विकसित अर्थव्यवस्थाएं ऊंची ब्याज दरों और कमरतोड़ महंगाई के चलते मंदी का सामना कर रही हैं। ये सभी फैक्टर एक साथ मिलकर बेंचमार्क निफ्टी में जोश भर रहे हैं और ये रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है।

अब तक, मिडकैप शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। लेकिन अब आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे दिग्गजों की लीडरशिप में लार्जकैप तेजी पकड़ते दिख रहे हैं। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या वैल्यूएशन चिंता का कारण बन रहा है?

मनीकंट्रोल के साथ हुई एक बातचीत में आनंद राठी वेल्थ के डिप्टी सीईओ, फिरोज अजीज ने भारतीय इक्विटी बाजार में मौजूदा रैली के बारे में कहा ये रैली आगे भी जारी रहेगी। राजनीतिक अनिश्चितता की चिंता कम होने के बाद बाजार में जश्न का माहौल बन गया है। फ़िरोज़ ने आम चुनावों और बाज़ार के प्रदर्शन के बीच पॉजिटिव संबंधों पर बात करते हुए कहा कि पिछले पांच चुनावों के दौरान एक साल की समय सीमा के भीतर लगातार पॉजिटिव रिटर्न मिला है।

क्या लार्जकैप मार्केट को करेंगे लीड?

पिछले तीन सालों में इक्विटी पोर्टफोलियो ने काफी अच्छा रिटर्न दिया है। स्मॉलकैप पर फोकस करना पूरे कैलेंडर वर्ष में सफल साबित हुआ है। फिरोज अजीज मौजूदा रैली का श्रेय विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के व्यवहार में आमूल-चूल बदलाव को देते हैं। उन्होंने कहा पांच साल पहले एफआईआई मुख्य रूप से निफ्टी 50 शेयरों में ही निवेश करते थे। लेकिन अब वे मिडकैप शेयरों खूब निवेश कर रहे हैं। विदेशी निवेशकों को भारत की ग्रोथ स्टोरी पर पूरा विश्वास है जिसकी वजह से वे मिडकैप में रुचि ले रहे हैं। एफआईआई अब लार्जकैप शेयरों से परे भी अवसर तलाश रहे हैं। फिरोज का मानना है कि ब्रॉडर मार्केट में अगले 5-10 सालों के दौरान 15-20 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिल सकती है। एफआईआई इसमें अहम भूमिका निभाते दिख सकते हैं।

Daily Voice : सेंसेक्स जल्द ही हिट कर सकता है 70k का स्तर, फाइनेंशियल और ऑटो शेयर कराएंगे जोरदार कमाई

एफएमसीजी सेक्टर में तेजी की उम्मीद

दूसरी तिमाही में निराशाजनक सेल्स ग्रोथ के बावजूद, फिरोज अजीज को चुनाव से पहले सरकारी खर्च में बढ़ोतरी के कारण ग्रामीण मांग में सुधार की उम्मीद है। इससे एफएमसीजी सेक्टर को फायदा होगा। इसके अलावा, चुनावों से पहले बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ना एफएमसीजी सेक्टर के लिए एक और अच्छा संकेत हो सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *