रोहित समेत 5 स्टार क्रिकेटरों का आखिरी दक्षिण अफ्रीका दौरा! बिना जीत के करियर खत्म होने का खतरा

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इसी हफ्ते रवाना हो जाएगी. टीम इंडिया के लिए अब यही एक देश बचा है, जहां का किला अब तक फतह नहीं हुआ है. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, जहीर खान, हरभजन सिंह, एमएस धोनी का करियर दक्षिण अफ्रीका में जीत के बिना ही खत्म हो गया. जाहिर है, टीम इंडिया के जो सितारे 35 साल के हो चले हैं, उनके लिए भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का यह आखिरी मौका हो सकता है.

जब हम बात कर रहे हैं 35 साल के हो चले क्रिकेटरों की तो इस लिस्ट में पहला नाम आता है रविचंद्रन अश्विन का, जिनकी उम्र 37 साल है. रोहित शर्मा और विराट कोहली भी 35 साल की उम्र पार कर चुके हैं. रवींद्र जडेजा दक्षिण अफ्रीका से पहला टेस्ट खेलने से पहले ही 35 साल के हो जाएंगे. जबकि मोहम्मद शमी की उम्र 33 साल है. यानी, ये पांचों क्रिकेटर अब उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जहां आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होता है. जरा सी फॉर्म गिरी नहीं, कि लोग खेल देखने से पहले उम्र गिनाना शुरू कर देते हैं. और सिर्फ लोग क्यों, चयनकर्ता भी अक्सर खिलाड़ी का चयन करते वक्त उम्र का ध्यान रखते हैं.

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा दौरे पर 3 टेस्ट मैच खेलने हैं. यकीन मानिए कप्तान रोहित शर्मा इस अजेय किले को जरूर फतह करना चाहेंगे. लेकिन वो जानते हैं कि अब तक कोई भी भारतीय टीम कभी भी दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर नहीं हरा सकी है. ऐसे में रोहित ब्रिगेड के लिए यह काम आसान नहीं होने वाला है. लेकिन दो बातें हैं, जो रोहित शर्मा को अपना बेस्ट देने के लिए प्रेरित करेंगी. पहली तो दक्षिण अफ्रीका की मौजूदा टीम, पुरानी टीमों के मुकाबले कुछ कमजोर कही जा सकती है. दूसरी बात यह कि रोहित शर्मा यह जानते हैं कि यह शायद उनका आखिरी दक्षिण अफ्रीका दौरा हो.

दरअसल, भारतीय टीम को 2023-2024 के बाद दक्षिण अफ्रीका का अगला दौरा दिसंबर 2027-2028 में करना है. यानी तकरीबन 4 साल बाद. तब तक रविचंद्रन अश्विन 41 साल के हो चले होंगे. रोहित शर्मा भी 40 की उम्र पार कर जाएंगे. ऐसे में लगता नहीं कि ये दोनों क्रिकेटर 2027-2028 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जा पाएंगे. विराट कोहली इस समय टीम के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं. लेकिन 4 साल का वक्त लंबा होता है. कोई नहीं जानता कि उनकी फॉर्म तब तक कैसी रहेगी. यकीनन, कोहली के फैन उन्हें तब भी खेलते देखना चाहेंगे. रवींद्र जडेजा तब तक 39 साल के हो जाएंगे. मोहम्मद शमी भी 37 साल की उम्र पार कर लेंगे. यकीन मानिए इनमें से एक या दो खिलाड़ी भी दक्षिण अफ्रीका के 2027-2028 के दौरे पर गए, तो कमाल की बात होगी.

भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, केएल राहुल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर,मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा.

Tags: India vs South Africa, Mohammed Shami, Ravichandran ashwin, Ravindra jadeja, Rohit sharma, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *