शेयर बाजार में दिखेगी BJP की बंपर जीत की खुशी, 20,620 तक जा सकता है निफ्टी: एक्सपर्ट्स

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

शेयर बाजार में सोमवार 4 दिसंबर को रौनक देखने को मिल सकता है। एनालिस्ट्स का कहना है कि तीन राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी बड़ी जीत की राह पर है, जिसका शेयर बाजार में सोमवार को सकॉरात्मक असर दिख सकता है। बीजेपी 3 हिंदी भाषी राज्यों में सरकार बनाने जा रही है, जबकि कांग्रेस केवल तेलंगाना में जीत हासिल कर सकी। StoxBox के रिसर्च डायरेक्टर, स्वप्निल शाह ने कहा, “अगर विधानसभा चुनावों के अंतिम नतीजे भाजपा के पक्ष में आते हैं तो हमें उम्मीद है कि बाजार में और तेजी आएगी। बीजेपी की छवि सुधरों के समर्थक के रूप में है। इसके अलावा कोविड काल और निराशजनक ग्लोबल आर्थिक स्थिति के दौरान अर्थव्यवस्था के अच्छे प्रदर्शन से मार्केट पार्टिसिपेंटे्स में यह भरोसा जगा है कि डबल इंजन वाली दक्षिणपंथी सरकार लंबी अवधि के लिए फायदेमंद है।”

शाह ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रमुख राज्यों में बीजेपी की निर्णायक जीत से उन निवेशकों को एक मजबूत संदेश जाएगा जो भारत की बढ़ती ग्रोथ क्षमता पर दांव लगा रहे हैं और अपने देश को बाकी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में मजबूत स्थिति में रखेंगे।

इससे पहले निफ्टी 1 दिसंबर को नई ऊंचाई पर पहुंच गया था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला निफ्टी 134.75 अंक यानी 0.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 20,267.90 अंक पर बंद हुआ। वहीं सेंसेक्स 492.75 अंक या 0.74 प्रतिशत की बढ़त के साथ 67,481.19 अंक पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें- नतीजों पर आया कर्नाटक CM सिद्धारमैया का बयान, जानिए अन्य राज्यों की स्थिति पर क्या बोले 

 HDFC सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड, दीपक जसानी को उम्मीद है कि 4 दिसंबर को कारोबार शुरू होने पर बाजार में 1-1.5 प्रतिशत की तेजी आ सकती है। बेंचमार्क सूचकांकों में 3-4 प्रतिशत की बड़ी बढ़त देखने की संभावना नहीं है, क्योंकि बीजेपी का प्रदर्शन पहले से ही पिछले सप्ताह के लाभ में शामिल था।

उन्होंने कहा, “निवेशक हालिया लाभ के बाद मुनाफा कमा सकते हैं। देखना होगा कि विदेशी निवेशक चुनाव परिणामों पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं; अगर वे खरीदारी जारी रखते हैं, तो बाजार की गति बनी रहनी चाहिए। चुनाव के बाद अब अगला ध्यान आरबीआई, फेडरल रिजर्व के फैसलों, ग्लोबल तनाव और मई में होने वाले लोकसभा चुनाव पर केंद्रित हो जाएगा।”

रिसर्च एनालिस्ट अमित कुमार गुप्ता ने कहा कि अगर निफ्टी 20,430 के ऊपर बना रहता है तो यह सप्ताह के दौरान 20,620-20,810 अंक तक जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘बैंक निफ्टी भी 46,120 के तत्काल रेजिस्टेंट लेवल को तोड़ने की कोशिश कर सकता है। इसमें 5-7 फीसदी की तेजी आ सकती है। स्मॉल और मिडकैप में वैल्यूएशन कम्फर्ट कम है, हालांकि स्टॉक स्पेसिफिक रिटर्न जारी रह सकता है।

एक्सिस सिक्योरिटीज के टेक्निकल एवं डेरिवेटिव रिसर्च हेड, राजेश पालविया का मानना है कि इस रुख को ध्यान में रखते हुए चार दिसंबर को बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘सोमवार को निफ्टी 20,500 और बैंक निफ्टी 45,600-45,800 के स्तर पर पहुंच सकता है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *