Tecno Camon 20 Premier Review in Hindi Premium Design Good Cameras in Segment

hindinewsviral.com
16 Min Read

[ad_1]

Tecno Camon 20 Premier 5G 30,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन सेगमेंट में नया खिलाड़ी है। भारत में फिलहाल ये सबसे ज्यादा हलचल देखने वाला सेगमेंट रहा है। हाल के महीनों में सब-30,000 रुपये में कई धुरंधर फोन, जैसे कि Motorola Edge 40, Poco F5 5G, Nothing Phone 1 ने शिरकत की, जो हमारे टेस्ट में भी खरे साबित हुए। अब, बारी Tecno Camon 20 Premier 5G की है, जो अपनी सीरीज का सबसे प्रीमियम मॉडल है। डिजाइन से लेकर स्पेक्स शीट तक, सभी तबके के ग्राहकों को खुश करने के लिए स्मार्टफोन को ऑल-इन-वन पैकेज बनाने की पूरी कोशिश की गई है। तो चलिए इस रिव्यू में जानते हैं कि 30 हजार रुपये से कम कीमत में स्मार्टफोन खुद को कितना खरा साबित करता है।
 

Tecno Camon 20 Premier 5G: Price in India

Tecno Camon 20 Premier 5G को केवल एक वेरिएंट – 8GB RAM और 512GB स्टोरेज में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 29,999 रुपये है। इसे डार्क वेलकिन (ब्लैक) और सेरेनिटी ब्लू कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, जिसमें से हमारे पास रिव्यू के लिए बाद वाला वेरिएंट था।
 

Tecno Camon 20 Premier 5G: Design & Display

डिजाइन के मामले में पहली नजर में Camon 20 Premier कई लोगों को आकर्षित कर सकता है। इसमें ट्रेंड से हटके, एक यूनिक कैमरा आइलैंड शामिल किया गया है, जो ग्लॉस ब्लैक फिनिश के साथ आता है। दो बड़े कैमरा रिंग और LEDs से घिरे एक छोटे रिंग से लैस इस आइलैंड को वीगन लेदर के समान टेक्स्चर से लैस हार्ड रबराइज्ड मटेरियल वाले बैक पैनल के ऊपर रखा गया है। पेस्टर स्टाइल नीला रंग काफी अच्छा लुक देता है। पैनल पर लकीरों के साथ जियोमेट्रिक पैटर्न बनाया गया है। यूं तो लुक एक व्यक्तिगत पसंद होती है, लेकिन मुझे Camon 20 Premier का डिजाइन यूनिक और आकर्षक लगा।

Latest and Breaking News on NDTV

केवल लुक ही नहीं, Tecno ने ओवरऑल फील को बेहतर बनाने के लिए इसे एक बॉक्सी डिजाइन दिया है, फ्लैट डिस्प्ले और फ्रेम के साथ फोन को ग्रिप करना आसान था और टेक्स्चर्ड पैनल के चलते यह हाथ से फिसलता भी नहीं है। वहीं, रबर के समान मटेरियल फिंगरप्रिंट भी नहीं पकड़ता है। फ्रेम पॉलिकार्बोनेट से बना है, जिसमें दाईं ओर वॉल्यूम रॉकर्स और पावर व लॉक/अनलॉक बटन शामिल हैं। नीचे Type-C पोर्ट के साथ स्पीकर ग्रिल, सिम ट्रे और प्राइमरी माइक्रोफोन मौजूद है और ऊपर स्टीरियो आउटपुट व नॉयस कैंसलेशन के लिए क्रमश: सेकंडरी स्पीकर और माइक्रोफोन को शामिल किया गया है। एक हाथ से इस्तेमाल के दौरान वॉल्यूम व पावर बटन तक पहुंचना आसान था। 202.5 ग्राम के साथ निश्चित तौर पर फोन का वजन ज्यादा था, लेकिन रोजमर्रा के इस्तेमाल में फोन ज्यादा भारी महसूस नहीं हुआ। यहां Tecno ने वजन को बांटने का काम अच्छे से किया है।

Camon 20 Premier में 6.67-इंच FHD+ (2400 x 1080 पिक्सल) AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। डिस्प्ले के चारो ओर पतले और लगभग एक समान बेजल्स हैं, जो कंटेंट देखने के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करता है। इंडोर में डिस्प्ले काफी ब्राइट था, लेकिन आउटडोर में डिस्प्ले पर सीधी धूप पड़ने पर कई बार टेक्स्ट पढ़ने में दिक्कत हुई। हालांकि, ये काफी शार्प और विविड कलर प्रड्यूस करता है। फोन HDR10+ प्लेबैक सर्टिफिकेशन के साथ आता है, लेकिन रिव्यू के दौरान मैंने पाया कि YouTube ऐप पर वीडियो HDR के साथ स्ट्रीम हुए, लेकिन Netflix ऐप इसे डिटेक्ट नहीं कर रहा था। फोन में स्टीरियो स्पीकर्स मिलते हैं, लेकिन ये मेरी उम्मीद से थोड़े कम लाउड थे। हालांकि, ये एक छोटे कमरे में मूवी देखने का मजा किरकिरा नहीं करेंगे।

फिंगरप्रिंट सेंसर को डिस्प्ले के नीचे रखा गया है, जो तेज और सटीक था। हालांकि, इसे काफी नीचे फिट किया गया है, जिससे कई बार एक हाथ से फोन इस्तेमाल करते समय इस तक पहुंचना थोड़ा असुविधाजनक हो जाता है। डिस्प्ले 120Hz तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। Tecno ने यहां कुल चार ऑप्शन रखे हैं, जिसमें रिफ्रेश रेट को 60Hz, 90Hz, 120Hz और Auto-Switch पर सेट किया जा सकता है। ऑटो-स्विच में स्क्रीन पर चल रहे कंटेंट के हिसाब से रिफ्रेश रेट अपने आप बदलता रहता है। मेरे इस्तेमाल के दौरान डिस्प्ले परफॉर्मेंस काफी स्मूद थी। ऑटो-स्विच मोड में रिफ्रेश रेट 60 से 120Hz के बीच स्विच हो रहा था।
 

Tecno Camon 20 Premier 5G: Specifications and Software

Tecno ने Camon 20 Premier में ऑक्टा-कोर MediaTek Dimensity 8050 SoC दिया है, जिसके साथ 8GB रैम और 512GB स्टोरेज को जोड़ा है। रिव्यू के दौरान मेरा यूनिट Android 13 पर बेस्ड HiOS 13 पर चल रहा था और इसमें एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट वर्जन जुलाई 2023 था, जो सितंबर के हिसाब से पुराना था। रिव्यू लिखे जाने तक मुझे लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट प्राप्त नहीं हुआ था।

Latest and Breaking News on NDTV

Android 13 के साथ Tecno ने HiOS के सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस को काफी बेहतर किया है। हालांकि, फर्स्ट बूट में अभी भी आपको भरपूर ब्लोटवेयर्स मिलते हैं। इनमें से ज्यादातर ऐप्स को अनइंस्टॉल किया जा सकता है और कुछ को डिसेबल। अच्छी चीज यह थी कि मेरे इस्तेमाल के दौरान मुझे नेटिव ऐप्स ने दिनभर में केवल एक या दो नोटिफिकेशन्स ही दिए।

सॉफ्टवेयर में कस्टमाइजेशन के कई ऑप्शन हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से इसके कुछ फीचर्स पसंद आए, जिनमें से एक रिसेंट ऐप्स स्क्रीन में किसी मिनिमाइज किए गए ऐप को ब्लर करने का ऑप्शन था। इसके अलावा, स्क्रीन के साइड से पॉप होने वाला स्मार्ट पैनल भी एक अच्छा एड-ऑन है, जो आपको जरूरी फीचर्स और ऐप्स का शॉर्टकट देता है और यहां से खोले गए ऐप्स छोटे मल्टी-विंडो में खुलते हैं। पीक प्रूफ केवल उस हिस्से को दिखाता है, जिसे आप सेलेक्ट करते हैं और बाकी हिस्से को ब्लैकआउट कर देता है। 

फोन में NFC, वायर्ड FM, AI Subtitle (जो कॉल या स्ट्रीमिंग के दौरान लाइव सबटाइटल जनरेट करता है) और आसान पीसी कनेक्शन के लिए PC Connection जैसे फीचर्स शामिल हैं।
 

Tecno Camon 20 Premier 5G: Performance and Battery life

Camon 20 Premier में Dimensity 8050 SoC मिलता है, जिसे इसी साल मई में लॉन्च किया गया था। Camon 20 Premier इस चिपसेट के साथ आने वाला पहला फोन था। नया चिपसेट 6nm प्रोसेस पर बना है और डेली टास्क से लेकर ग्राफिक्स डिमांडिंग गेम्स चलाने तक, एक सक्षम चिपसेट है। ऐप्स के बीच स्विच करना हो या सोशल मीडिया पर स्क्रॉलिंग करने जैसे रोजमर्रा के काम, इस चिपसेट ने सब कुछ आराम से संभाला। यहां तक कि ग्राफिक्स डिमांडिंग गेम्स भी डिफॉल्ट सेटिंग्स में बहुत आराम से चले। BGMI ‘Ultra’ फ्रेमरेट और ‘HDR’ ग्राफिक्स में भी बिना लैग और फ्रेम ड्रॉप के मक्खन की तरह चला। वहीं, Asphalt 9 और Call of Duty: Mobile जैसे टाइटल खेलने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई।

Latest and Breaking News on NDTV

फोन ने AnTuTu में 7,25,792 स्कोर और Geekbench के सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 1118 और 3322 पॉइन्ट्स हासिल किए। वहीं, GFXBench के T-Rex, Manhattan 3.1 और Car Chase टेस्ट में फोन को क्रमश: 120 Fps, 75 Fps, 40 Fps स्कोर मिला। ये सभी स्कोर प्राइस रेंज में मौजूद अन्य प्रतियोगियों से थोड़े कम थे। लेकिन फिर भी, मुझे रोजमर्रा के कामों में इस फोन की परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं हुई।

Camon 20 Premier की बैटरी लाइफ काफी अच्छी थी। 5,000mAh बैटरी वाले इस स्मार्टफोन में एक से डेढ़ घंटे की गेमिंग, कुछ घंटों की कॉलिंग और बाकी समय सोशल मीडिया ऐप्स के इस्तेमाल के बाद भी बहुत आराम से एक दिन का बैकअप मिला। यदि आप Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल कम करते हैं, तो इस फोन की बैटरी डेढ़ दिन तक भी चल सकती है। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 18 घंटे और 25 मिनट तक साथ दिया, जो अच्छा बैकअप था।

स्मार्टफोन 45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है और अच्छी बात यह है कि इसके साथ बॉक्स में 45W चार्जिंग एडेप्टर भी मिलता है। इस चार्जर की मदद से Camon 20 Premier 30 मिनट में 0-40 प्रतिशत और 1 घंटे 20 मिनट में फुल चार्ज हुआ।
 

Tecno Camon 20 Premier 5G: Cameras

Camon 20 Premier 5G का कैमरा सेटअप पन्नों पर किसी फ्लैगशिप स्मार्टफोन से कम नहीं लगेगा। स्मार्टफोन ट्रिपल कैमरा यूनिट के साथ आता है, जिसमें सेंसर-शिफ्ट स्टेबिलाइजेशन के साथ 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर मिलता है। आपको याद दिला दूं कि सेंसर शिफ्ट टेक्नोलॉजी अभी तक भारत में केवल iPhones पर उपलब्ध थी। इतना ही नहीं, यहां कैमरा यूनिट की एक और यूएसपी 108-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा है। तीसरा कैमरा 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और फ्रंट में बेजल के नीचे छुपे डुअल LED फ्लैश के साथ एक 32-मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है।

Latest and Breaking News on NDTV

कैमरा ऐप से शुरुआत करूं, तो यहां Tecno ने HiOS 13 के साथ कैमरा ऐप में काफी सुधार किए हैं। ऐप काफी सिंपल है और नेविगेट करने में काफी आसान है। शॉट्स की प्रोसेसिंग में भी मुझे किसी प्रकार का डीले या लैग महसूस नहीं हुआ। इसमें कुछ स्पेशल मोड्स भी मिलते हैं, जैसे स्काई शॉप, जो आपको रियल-टाइम में सीन में आसमान को बदलने देता है, साथ ही एक AR शॉर्ट भी है, जो आपको अवतार में बदल देता है। इसके अलावा, Pro मोड और डुअल वीडियो मोड भी हैं।

अक्सर मैं प्राइमरी कैमरा से शुरुआत करता हूं, लेकिन यहां मैं पहले Camon 20 Premier के खास 108MP सेंसर से शुरू कर रहा हूं। दिन के उजाले में सेंसर अच्छा परफॉर्म करता है, रंग निखर कर आते हैं और साथ ही फोटो में अच्छे कंट्रास्ट लेवल दिखाई देते हैं। तस्वीरों में शार्पनेस की भी कोई कमी नहीं थी और साथ ही सभी शॉट्स में डायनामिक रेंज ने भी अच्छे से काम किया। हालांकि, लगभग सभी शॉट्स में किनारों पर रंग और कंन्ट्रास्ट धुले हुए लगे। ऐप में एक 108MP मोड भी मिलता है, जो पिक्सल बिनिंग के बिना आपको फुल रिजॉल्यूशन पर तस्वीर देता है और इसने मेरी अपेक्षा के अनुसार ही काम किया। इस मोड में तस्वीरों में भरपूर डिटेल्स थीं और कलर, कंट्रास्ट और शार्पनेस में कोई कमी नहीं थी। मुझे यह कहना पड़ेगा कि Camon 20 Premier के वाइड-एंगल सेंसर ने इसके प्राइमरी सेंसर से कहीं न कहीं ज्यादा बेहतर परफॉर्म किया। 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

इसके 50-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरे की बात करें, तो डे लाइट में इसने भी मुझे निराश नहीं किया, लेकिन यहां तस्वीरों में एक समान रिजल्ट नहीं थे। कुछ शॉट्स सीधे सोशल मीडिया पर अपलोड करने वाले थे, लेकिन उसी जगह लिए कुछ शॉट्स में डिटेल्स व एक्सपोजर की सटीकता की कमी थी। इसके अलावा, कई शॉट्स में लाल रंग प्रोसेसिंग के बाद ओवर सैचुरेटेड हो गया। हालांकि, अन्य रंगों को कैमरा ने नेचुरल ही रखा। मेन कैमरा से लिए गए शॉट्स में डिटेल्स और शार्पनेस की कमी नहीं थी और साथ ही तस्वीरों में डायनामिक रेंज भी अच्छी थी।

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

वहीं, रोशनी के कम होने के साथ कैमरा परफॉर्मेंस में भी कमी आनी शुरू हो गई। लो-लाइट में प्राइमरी और अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे तस्वीरें तो अच्छी खींचते हैं, लेकिन यहां मुझे डिटेल्स में भारी गिरावट देखने को मिली। सेंसर शिफ्ट OIS के चलते नाइट मोड अच्छे से काम करता है और ऐप में मौजूद ‘सुपर नाइट मोड’ शॉट्स को बेहतर बनाने का काम बखूबी करता है। हालांकि, यहां भी परफॉर्मेंस कंसिस्टेंट नहीं थी और कुछ शॉट्स में तस्वीरें ओवरएक्सपोज्ड थीं और शार्पनिंग भी ज्यादा हो गई।

Latest and Breaking News on NDTV

इस प्राइस रेंज में कई स्मार्टफोन ऐसे हैं, जो बेहतरीन रियर कैमरा परफॉर्मेंस देते हैं, लेकिन उनके सेल्फी कैमरा की परफॉर्मेंस थोड़ी निराशाजनक है। हालांकि, Camon 20 Premier अपने सेगमेंट में आपको कुछ बेहतरीन सेल्फी कैप्चर करके दे सकता है। मेरे द्वारा डेलाइट में लिए गए प्रत्येक शॉट्स में स्किन टोन नेचुरल थीं और ओवरऑल सेल्फी में रंगों के साथ-साथ शार्पनेस और डायनामिक रेंज भी अच्छी थी। वहीं, पोर्ट्रेट मोड में भी रिजल्ट अच्छे थे, कैमरा सब्जेक्ट के किनारों को अच्छे से पहचानता है और साथ ही बोके इफेक्ट भी काफी नेचुरल आया। वहीं, लो-लाइट में तस्वीरों में शार्पनेस की कमी दिखनी शुरू हो जाती है। Camon 20 Premier में डुअल फ्लैश मिलता है, जो कम रोशनी में तस्वीरों में एक्स्ट्रा एक्सपोजर जोड़ने का काम करता है।

Latest and Breaking News on NDTV

Camon 20 Premier 5G का रियर प्राइमरी कैमरा 30fps पर 4K वीडियो तक शूट कर सकता है। सेंसर-शिफ्ट OIS एक्टिवेट करने पर रिजॉल्यूशन 1080p पर सेट हो जाता है, जो थोड़ा अजीब है, क्योंकि मुझे इस फीचर के 4K पर उपयोग में आने की उम्मीद थी। फिर भी सेंसर शिफ्ट के बिना भी प्राइमरी कैमरा ने काफी हद तक स्टेबल वीडियो रिकॉर्ड किए।
 

Tecno Camon 20 Premier 5G: Verdict

अपनी कीमत में मिलने वाले स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर Tecno Camon 20 Premier एक ऑल-राउंडर बनने के काफी करीब पहुंचता है। स्मार्टफोन ट्रेंड से हटकर एक यूनिक और आकर्षक डिजाइन के साथ आता है। सेंसर शिफ्ट OIS से लैस कैमरा सेटअप आपको अच्छे शॉट्स निकालकर दे सकता है। साथ ही स्टीरियो स्पीकर्स और ब्राइट डिस्प्ले के साथ लॉन्ग बैटरी लाइफ मिलकर इसे एक अच्छा मल्टीमीडिया डिवाइस भी बनाते हैं।

यदि आप 30 हजार से कम कीमत में एक आकर्षक डिजाइन और अच्छी कैमरा परफॉर्मेंस चाहते हैं, तो आप Camon 20 Premier के साथ जा सकते हैं। अगर परफॉर्मेंस और स्मूद सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस आपकी पहली पसंद है, तो आप Motorola Edge 40 और Nothing Phone 1 पर भी विचार कर सकते हैं।
 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *