Technical View : रुझान रहेगा पॉजिटिव, एक्सपर्ट के मुताबिक निफ्टी जल्द छुएगा रिकॉर्ड हाई

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) का शेयर 140 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्ट हुआ। उसके बाद फिर आईपीओ मूल्य लगभग तीन गुना बढ़ गया। निफ्टी ने अपनी ऊपर की ओर यात्रा जारी रखी। इसने लगातार तीन दिनों तक हायर हाई और हायर लो फॉर्मेशन बनाया। आज यानी कि 30 नवंबर को इंडेक्स लगभग ढाई महीने के क्लोजिंग हाई पर पहुंच गया। आज का दिन फ्यूचर एंड ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए मंथली एक्सपायरी का दिन था। इसलिए आने वाले दिनों में 20,000-19,800 के स्तर पर सपोर्ट के साथ फिर से 20,222.45 के रिकॉर्ड हाई को छूने की संभावना दिख रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस रिकॉर्ड हाई के ब्रेक होने के बाद इंडेक्स 20,500 अंक की ओर बढ़ सकता है।

इंडेक्स 20,108 पर ऊप खुला लेकिन ज्यादातर नकारात्मक रूप में सीमित दायरे में कारोबार करता रहा। कारोबार के आखिरी घंटे में इंडेक्स में फिर से मजबूती आई। यह 37 अंक ऊपर 20,133 पर बंद होने से पहले 20,159 के इंट्राडे हाई पर पहुंच गया। इसने डेली चार्ट पर एक लॉन्ग लोअर शैडो के साथ एक छोटे आकार का बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। ये पैटर्न सपोर्ट के आधार पर खरीदारी का संकेत दे रहा है।

शुक्रवार 1 दिसंबर को कैसी रह सकती है Nifty की चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी ने कहा कि तकनीकी रूप से, यह पैटर्न गिरावट पर खरीदारी के अवसर का संकेत देता है। निफ्टी वर्तमान में, 20,115 के स्तर के तत्काल रेजिस्टेंस से ऊपर जाने की कोशिश में है। यह एक पॉजिटिव संकेत है। निकट अवधि में आगे की तेजी की उम्मीद की जा सकती है।

उनका मानना ​​है कि निफ्टी का शॉर्ट टर्म ट्रेंड सकारात्मक बना हुआ है। निफ्टी ने हाल ही में महत्वपूर्ण रेजिस्टेंस को पार किया है। बाजार के निकट अवधि में नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचने की उम्मीद है।

बाजार बढ़त पर बंद होने से पहले एक्सपर्ट्स ने तगड़ी कमाई के लिए इन चार स्टॉक्स में कराई खरीदारी

नागराज ने कहा, “हालांकि, गुरुवार शाम के एग्जिट पोल और हफ्ते के अंत में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव नतीजों से बाजार में नई दिशा दिखने की उम्मीद है। निफ्टी में तत्काल सपोर्ट 19,900-19,950 के स्तर पर नजर आ रहा है।”

शुक्रवार 1 दिसंबर को कैसी रह सकती है Bank Nifty की चाल

मंथली एक्सपायरी के दिन बढ़ी अस्थिरता के बीच बैंक निफ्टी चार दिन की बढ़त के बाद 85 अंक गिरकर 44,482 पर बंद हुआ। लेकिन लगतार चार दिनों से इसने हायर हाई और हायर लो बनाया। वास्तव में, पिछले दिन की कैंडल का निचला स्तर (44,000) बैंकिंग सूचकांक के लिए एक अहम सपोर्ट होने की उम्मीद है।

LKP Securities के कुणाल शाह ने कहा कि बैंक निफ्टी में 44,700 पर तत्काल रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ रहा है। ये लेवल पिछले करेक्शन से जुड़ा स्तर है। इस बिंदु से ऊपर एक ब्रेकआउट 45,000 की ओर अतिरिक्त शॉर्ट-कवरिंग चाल को ट्रिगर कर सकता है।

उनका मानना ​​है कि निचले स्तर पर बैंक निफ्टी में 44,300-44,200 के जोन में सपोर्ट है। ये जोन बुल्स के लिए एक सपोर्टिव कुशन के रूप में कार्य करता दिख सकता है।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *