Technical View: बाजार ने हिट किया रिकॉर्ड हाई, जाने 6 दिसंबर को कैसी रह सकती है निफ्टी और बैंक निफ्टी चाल

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

Technical View: निफ्टी ने लगातार छठे सत्र में तेजी दिखाई। लगातार गैप-अप ओपनिंग के बाद आज यानी 5 दिसंबर को एक नई ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया। लगातार पॉजिटिव शुरुआत और सपोर्ट बेस्ड खरीदारी के साथ इसने हायर हाई और हायर लो फॉर्मेशन बनाया है। इससे संकेत मिलता है कि आने वाले दिनों में यदि इंडेक्स चढ़ता है और 20,900 के स्तर को बनाए रखता है तो 21,550 के अगले लक्ष्य के साथ इसमें जोरदार तेजी दिख सकती है। वहीं इसमें तत्काल सपोर्ट 20,700 और उसके बाद 20,500 पर नजर आ रहा है। आज निफ्टी 100 अंक से अधिक बढ़कर 20,809 पर खुला। कंसोलिडेशन के बावजूद पूरे सत्र में उच्च बना रहा। कारोबार के अंत में इंडेक्स 20,864 के इंट्राडे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। अंत में 168 अंक ऊपर 20,855 पर बंद हुआ।

बुधवार 6 दिसंबर को कैसी रहेगी Nifty की चाल

इंडेक्स ने लॉन्ग लोअर शैडो के साथ एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। ये निचले स्तरों पर सपोर्ट बेस्ड खरीदारी का संकेत दे रहा है।

HDFC Securities के नागराज शेट्टी ने कहा, “तकनीकी रूप से मंगलवार का कैंडलस्टिक पैटर्न बाजार में चल रही शार्प तेजी और इंट्राडे गिरावट आने पर खरीदारी करने का संकेत दे रहा है।”

इसलिए, नागराज को लगता है कि 20,910 स्तर (61.8 प्रतिशत Fibonacci projection) के तत्काल रेजिस्टेंस के ऊपर एक निर्णायक मूव निफ्टी को 21,550 के अगले ऊपरी लक्ष्य तक ले जाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा इसमें तत्काल सपोर्ट 20,710 पर दिखाई दे रहा है।

निफ्टी ने लगातार तीसरे दिन छुआ नया शिखर, दिग्गजों ने डिक्सन टेक्नोलॉजी, SRF ABB India Va Tech पर मोटे मुनाफे के लिए लगाया दांव

बुधवार 6 दिसंबर को कैसी रहेगी Bank Nifty की चाल

बैंक निफ्टी ने आज भी निफ्टी को ऊपर ले जाने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बैंकिंग इंडेक्स 47,000 अंक के एक और माइलस्टोन को पार कर गया। ये 581 अंक या 1.25 प्रतिशत बढ़कर 47,012 पर पहुंच गया। इसने डेली स्केल पर लॉन्ग अपर और लोअर शैडो के साथ एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। ये हाई वेव या डोजी प्रकार के कैंडलस्टिक पैटर्न की तरह दिखता है। ये बुल्स और बेयर्स के बीच अनिश्चितता को दर्शाता है।

LKP Securities के कुणाल शाह ने कहा, “बैंक निफ्टी इंडेक्स ने अपने मजबूत बाईंग मोमेंटम को बनाए रखा है। हालांकि इसने डेली चार्ट पर डोजी कैंडल बनाया, जो तेजी के रुझान में संभावित ठहराव का संकेत देता है।”

उनका मानना ​​है कि 47,100 से ऊपर एक निर्णायक ब्रेकआउट इंडेक्स को 47,500 के स्तर तक ले जा सकता है। जो आगे बढ़ने की गति का संकेत देता है। उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर सपोर्ट अब 46,400 पर शिफ्ट हो गया है। ये लेवल किसी भी रिट्रेसमेंट में बुल्स के लिए एक महत्वपूर्ण सहारे के रूप में काम करता हुआ दिख सकता है।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *