TCS Buyback: रिकॉर्ड डेट के बाद शेयर बेचने के बाद भी क्या आप बायबैक के हकदार हैं?

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) द्वारा बायबैक ऑफर लॉन्च किए जाने के बाद से कंपनी का शेयर 3,500 रुपये के आसपास चल रहा है। फिलहाल, इस कंपनी का शेयर 4,150 रुपये प्रति शेयर के अपने बायबैक फ्लोर प्राइस से तकरीबन 15 पर्सेंट नीचे पर कारोबार कर रहा है। बायबैक ऑफर को बंद होने में 3 कारोबारी सत्र बाकी हैं। हालांकि, अगर आपने रिकॉर्ड डेट के बाद TCS के शेयर बेचे हैं, तो क्या होगा? क्या आप अब भी बायबैक के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 5 दिसंबर को कंपनी का शेयर 3,503 से 3,537 के रेंज में रहा। इस हफ्ते की शुरुआत से ही TCS के शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। एक दिन पहले यानी 4 दिसंबर को TCS का शेयर 3509.65 पर बंद हुआ था। कंपनी का मार्केट कैप 12.84 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। TCS का बायबैक 1 दिसंबर को लॉन्च किया गया था, जिसके तहत 1 रुपये के फेस वैल्यू पर 4.09 करोड़ के इक्विटी शेयरों का बायबैक किया जाना है। बायबैक का साइज 17,000 करोड़ रुपये है। TCS ने बायबैक के लिए 4,150 रुपये प्रति शेयर का फ्लोर प्राइस तय किया है। यह ऑफर 7 दिसंबर को बंद हो जाएगा।

देश की सबसे बड़ी आईटी फर्म ने निवेशकों के लिए अपने बायबैक एंटाइटलमेंट रेशियो को दो कैटगरी में बांटा है। पहला छोटे शेयरधारकों की रिजर्व कैटेगरी है, जहां बायबैक एंटाइटलमेंट रेशियो रिकॉर्ड डेट को मौजूद हर 6 इक्विटी शेयर के लिए 1 शेयर है। दूसरा जनरल कैटगरी के शेयरधारकों की कैटगरी है, जहां रेशियो रिकॉर्ड डेट के दिन मौजूद हर 209 इक्विटी शेयरों के लिए 2 शेयर है।

टीसीएस बायबैक में शेयरों की बिडिंग की योग्यता हासिल करने के लिए रिकॉर्ड डेट 25 नवंबर थी। रिकॉर्ड डेट तय करने का मकसद उन शेयरहोल्डर्स का नाम तय करना था, जो बायबैक के मकसद से अप्लाई करने के योग्य होंगे। चूंकि 25 नवंबर को वीकेंड की छुट्टी थी, इसलिए जिन शेयरधारकों के पास 24 नवंबर के आखिर तक TCS के शेयर थे, वे बायबैक के हकदार हैं। ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के मुताबिक, रिकॉर्ड डेट के बाद शेयरों की बिक्री करने पर भी आप TCS के शेयरों के बायबैक के लिए अप्लाई कर ससकते हैं, क्योंकि आपके पास रिकॉर्ड डेट को कंपनी के शेयर थे।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *