Tata Tech का शेयर पहले ही दिन 168% उछला, फिर भी इन 6 IPO से रह गया पीछे

hindinewsviral.com
6 Min Read

[ad_1]

Tata Tech Shares: टाटा टेक की लिस्टिंग ने आज धमाल मचा दिया। पहले ही दिन करीब 168 फीसदी मुनाफा। जिन लोगों को इसके शेयर मिले थे, उनके तो वारे न्यारे हो गए। जिन्हें नही मिला था, वो बस मायूसी से आज इसका शेयर प्राइस देखते रहे। सुबह टाटा टेक का शेयर 140% के प्रीमियम पर लिस्ट हुआ और दिन के अंत तक यह 168% बढ़कर 1,334 रुपये पर पहुंच गया। इसके साथ ही टाटा टेक अब देश का सातवां सबसे सफल IPO बन गया है। यानी लिस्टिंग के दिन यह सांतवीं सबसे अधिक मुनाफा देने वाली कंपनी बन गई है। टाटा टेक से अच्छा मुनाफा अब तक सिर्फ 6 IPO ने दिए हैं। ये कौन से IPO थे और इनका आज की तारीख में क्या प्रदर्शन है और टाटा टेक का शेयर क्या अब खरीदना चाहिए? आइए जानते हैं-

सीमेंट कंपनी के नाम देश के सबसे सफल IPO का रिकॉर्ड

आपको शायद विश्वास नहीं हो, लेकिन देश का अबतक का सबसे सफल आईपीओ एक सीमेंट कंपनी का रहा है। नाम है बर्नपुर सीमेंट (Burnpur Cement)। इसका IPO साल 2008 में आया था और इसने पहले दिन ही अपने निवेशकों को 286 फीसदी का बंपर फायदा कराया था। सबसे अधिक लिस्टिंग गेन के मामले में यह अभी भी रिकॉर्ड बना हुआ है।

दूसरा सबसे अच्छा IPO सिगाची इंडस्ट्रीज (Sigachi Industries) का था, जो कोविड काल के दौरान नवंबर 2021 में आया था। सिगाची का शेयर 270 पर्सेंट पर लिस्ट हुआ था। इसके बाद तीसरे नंबर पर अलायड कंप्यूटर्स इंटरनेशनल (Allied Computers International), जो नंवबर 2007 में 214 पर्सेंट के प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था।

बाकी आईपीओ की बात करें तो चौथे नंबर पर पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज (Paras Defence and Space Technologies) का शेयर है, जो अक्टूबर 2021 में 185 पर्सेंट चढ़कर लिस्ट हुआ था। पांचवे नंबर पर रेलिगेयर एंटरप्राइजेज (Religare Enterprises) है। इसका IPO नवंबर 2007 में आया था और इसमें निवेशकों को 182 पर्सेंट का लिस्टिंग गेन मिला था। छठें नवंबर पर विशाल रिटेल (Vishal Retail) का IPO है, जो 2008 में 179 पर्सेंट के प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। इसके बाद इस लिस्ट में टाटा टेक का IPO आ जाता है, जिसने आज हलचल मचाई है।

सिर्फ IPO सफल होना, अच्छे शेयर की गारंटी नहीं

हालांकि IPO का सफल होना, शेयरों के चढ़ने की गारंटी नहीं होती है। उदाहरण के लिए बर्नपुर सीमेंट का शेयर, जो अबतक का सबसे सफल IPO है, आज इसके शेयर अपने इश्यू प्राइस से भी 41 पर्सेंट नीचे कारोबार कर रहे हैं। बाकी शेयरों की बात करें, तो सिगाची इंडस्ट्रीज में लिस्टिंग के बाद कोई खास उछाल नहीं आई है और फिलहाल यह अपने इश्यू प्राइस से 286% ऊपर है।

वहीं एलायड कंम्यूटर इंटरेनशनल के शेयरों में SEBI नियमों के उल्लंघन के चलते ट्रेडिंग रिस्ट्रिक्शन लगा हुआ है। पारस डिफेंस का शेयर जरूर अपने IPO से 300 पर्सेंट ऊपर कारोबार कर रहा है। जबकि रेलिगेयर एंटरप्राइजेज का शेयर अब अपने IPO प्राइस से 17.4 फीसदी ऊपर है। वहीं विशाल रिटेल का शेयर तो IPO प्राइस से 15% नीचे चला गया है।

देश के 7 सबसे सफल IPO और उनके प्रदर्शन को आप नीचे दिए ग्राफ में देख सकते हैं-

Tata Tech Shaeres: बंपर लिस्टिंग के बाद अब क्या करें निवेशक

अब टाटा टेक के आईपीओ पर वापस आते हैं। 22 से 24 नवंबर के बीच यह आईपीओ खुला और इसे करीब 69 गुना बोली मिली थी। इसका आईपीओ प्राइस 500 रुपये था लेकिन अब यह बढ़कर 1,334 रुपए पर पहुंच गया है। ऐसे में निवेशकों के मन में सवाल है कि अब टाटा टेक के शेयर को लेकर क्या करें।

मनीकंट्रोल ने इसे लेकर जिन एनालिस्ट्स से बात की, उनका मोटे तौर पर यह मानना था कि जिन निवेशकों ने शॉर्ट टर्म के लिए इस आईपीओ में पैसा लगाया है, उन्हें मुनाफा वसूल कर लेना चाहिए। वहीं नए निवेशकों को यह शेयर खरीदने के लिए थोड़ा इंतजार करना चाहिए। ऐसा उन्होंने इसलिए कहा क्योंकि टाटा टेक का पीई रेशियो अब 75 से अधिक हो गया है जो उसकी समक्ष कंपनियों से ज्यादा वैल्यूएशन है।

मुसीबत में घिरी दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट 

इसके अलावा टाटा टेक की दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट इस समय मुसीबत में घिरी हुई है। मनीकंट्रोल ने इसे लेकर भी एक दिन पहले विस्तार से रिपोर्ट की थी और बताया था की विनफास्ट (Vinfast), जो टाटा टेक की दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट है, इसके बिजनेस मॉडल पर सवाल खड़े हुए हैं और ये सवाल इतने गंभीर हैं कि अगस्त के बाद से विनफास्ट के शेयर की कीमत में करीब 90% से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। ऐसे में अभी यह देखना बाकी है कि इसका टाटा टिकट के रेवेन्यू पर क्या असर पड़ता है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *