Tata Tech की स्टॉक मार्केट में होगी धांसू एंट्री, इस कारण एक्सपर्ट्स को है भरोसा

hindinewsviral.com
5 Min Read

[ad_1]

Tata Tech IPO: करीब 19 साल बाद टाटा की कोई कंपनी लिस्ट होने जा रही है तो मार्केट में अनुमानों का पारा काफी हाई है। 2004 में TCS की लिस्टिंग के बाद अब टाटा टेक के शेयरों की घरेलू मार्केट में 30 नवंबर को एंट्री हो सकती है। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके शेयर 500 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले करीब 75-80 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हो सकते हैं। इसका मतलब है कि इसके शेयर 875-900 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्टिंग के दिन खुल सकते हैं। इसकी मजबूत पैरेंट कंपनी, हेल्दी फाइनेंशियल परफॉरमेंस, आईपीओ सब्सक्रिप्शन के दमदार आंकड़े और इंजीनियरिंग सर्विसेज इंडस्ट्री में ग्रोथ की तेज गुंजाइश के चलते एक्सपर्ट्स इसे लेकर काफी पॉजिटिव हैं। ग्रे मार्केट से भी मजबूत संकेत मिल रहे हैं और यहां से मिले संकेतों के मुताबिक इसके शेयर 80-82 प्रीमियम पर लिस्ट हो सकते हैं।

Tata Tech IPO को मिला था तगड़ा रिस्पांस

टाटा टेक का ₹3,042.51 करोड़ का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 22-24 नवंबर के बीच खुला था। ऑफर फॉर सेल का इश्यू होने के बावजूद इसे निवेशकों का धांसू रिस्पांस मिला था। ओवरऑल यह आईपीओ 69.43 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसमें क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का हिस्सा 203.41 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) का हिस्सा 62.11 गुना, खुदरा निवेशकों का हिस्सा 16.50 गुना, एंप्लॉयीज का हिस्सा 3.70 गुना और टाटा मोटर्स के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 29.20 गुना भरा था। सबसे अहम तो ये रहा कि इसे रिकॉर्ड संख्या में 73.58 लाख एप्लीकेशन मिले। इससे पहले एलआईसी को पिछले साल मई 2022 में आईपीओ सब्सक्रिप्शन के दौरान सबसे अधिक 73.38 लाख एप्लीकेशन मिले थे।

How to check Tata Tech IPO Allotment: तगड़े इश्यू का ऐसे चेक करें अलॉटमेंट, इतने लिस्टिंग मुनाफे की है गुंजाइश

एक्सपर्ट्स का क्या है रुझान

मेहता इक्विटीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे के मुताबिक बेहतर प्राइस और शेयरहोल्डर्स को अच्छा रिवार्ड देने की टाटा ग्रुप की विरासत के चलते टाटा टेक के आईपीओ को निवेशकों का तगड़ा रिस्पांस मिला। ऐसे में प्रशांत का अनुमान है कि इसके शेयर 75 फीसदी से ऊपर प्रीमियम पर लिस्ट हो सकते हैं। वहीं लिस्टिंग के बाद उन्होंने आईपीओ निवेशकों का निवेश डबल होने की संभावना भी जताई है। उमका मानना है कि टाटा का ब्रांड नाम इसकी तगड़ी लिस्टिंग के सपोर्ट में है। इसके अलावा इसका अच्छी तरह से स्थापित खास वैश्विक कारोबारी मॉडल इसके लिए अपने सेक्टर में मजबूत हेल्दी मार्जिन जेनेरेट कर रहा है जो लिस्टिंग के लिए पॉजिटिव है।

प्रशांत के मुताबिक आउटसोर्सिंग की ग्रोथ पोटेंशियल को देखते हुए इसके बिजनेस मॉडल की डिमांड आगे काफी बढ़ने वाली है। स्टॉक्सबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट ध्रुव मुदरद्दी (Dhruv Mudaraddi) का भी मानना है कि टाटा टेक के शेयर करीब 80 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हो सकते हैं। वित्त वर्ष 2023 की कमाई के हिसाब से इसका आईपीओ 32.5 गुने पर था जो फेयर वैल्यू है। इश्यू प्राइस के हिसाब से इसका मार्केट कैप 20 हजार करोड़ रुपये आ रहा है।

Tata Tech ने तोड़ दिया LIC का रिकॉर्ड! बना देश का सबसे अधिक बोली पाने वाला IPO

Tata Tech के बारे में डिटेल्स

टाटा टेक इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट (ER&D) कंपनी है जिसका मुख्य फोकस ऑटो इंडस्ट्री पर है। 2022 के आंकड़ों के हिसाब से यह ऑटो इंजीनियरिंग आरएंडडी पर टॉप-10 खर्च के सात और न्यू एनर्जी के इंजीनियरिंग आरएंडडी पर टॉप-10 के पांच खर्च में यह शामिल है। इंजीनियरिंग आरएंडडी पर वैश्विक स्तर पर बढ़ते खर्च के हिसाब से इससे जो फायदा होगा, वह सबसे अधिक टाटा टेक को मिलेगा। Zinnov की रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर ER&D पर खर्च 2022 में 1.81 लाख करोड़ डॉलर से बढ़कर 2026 में 2.67 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच सकता है। टाटा टेक के सेहत की बात करें तो इसकी ग्रोथ और मुनाफा कमाने की क्षमता का रिकॉर्ड शानदार है और वित्त वर्ष 2021 से वित्त वर्ष 2023 के बीच इसका शुद्ध मुनाफा 60 फीसदी और रेवेन्यू 36 फीसदी की CAGR से बढ़ा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *