Sony KD-43X75K Ultra-HD Android TV Review: हाई परफॉर्मर!

hindinewsviral.com
16 Min Read

[ad_1]

पिछले कुछ सालों में बड़ी स्क्रीन वाले टीवी भी काफी अफॉर्डेबल हो गए हैं। फिर भी, कुछ लोग घर के छोटे कमरे के लिए 43 इंच साइज के टीवी लेना ही पसंद करते हैं। इस स्क्रीन साइज में बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं जिसमें फुलएचडी से लेकर अल्ट्रा एचडी रिजॉल्यूशन तक के टीवी आते हैं, लेकिन ज्यादातर ऑप्शन छोटे टीवी ब्रांड्स जैसे Xiaomi, OnePlus, और Realme से देखने को मिलते हैं। इनकी प्राइसिंग भी इनके बजट के अनुसार ही होती है। इसलिए जो लोग थोड़े ज्यादा बजट के साथ टीवी खरीदना चाहते हैं वे सोनी जैसे बड़े ब्रांड्स की ओर जाते हैं। 

2022 में कंपनी ने टीवी सेग्मेंट में Sony X75K को लॉन्च किया है जिसमें 43 इंच से 65 इंच तक के साइज में टीवी उपलब्ध हैं। आज मैं इस सीरीज के 43 इंच वेरिएंट का रिव्यू करने जा रहा हूं जो है Sony KD-43X75K Ultra-HD LED Smart TV। इसकी कीमत 53,190 रुपये है जो सोनी के अपने ऑनलाइन स्टोर पर लिस्टेड है। Xiaomi और Realme जैसी कंपनियां 30,000 रुपये तक की रेंज में 43 इंच 4K टीवी उपलब्ध करवाती हैं, उनसे तुलना करें तो सोनी के इस टीवी की कीमत काफी ज्यादा लगती है। 
 

sony

हालांकि, सोनी का ये नया टीवी अपने प्राइस के हिसाब से बेहतर परफॉर्मेंस के वादे के साथ आता है और उस ग्राहकों के लिए यह एक प्रीमियम ऑप्शन के रूप में रखा गया है, जो बजट टीवी रेंज से थोड़ा ऊपर जाना चाहते हैं। क्या Sony KD-43X75K उतना प्रीमियम है? इस रिव्यू में पता करते हैं। 
 

Sony KD-43X75K Ultra-HD Android TV design and specifications

Sony X75K कंपनी की अल्ट्रा एचडी टीवी सीरीज में सबसे अफॉर्डेबल टीवी है। लेकिन 43X75K इतना अफॉर्डेबल नहीं है जितना कि बताया गया है। 53,910 रुपये की कीमत में बाकी कंपनियों की तुलना में यह काफी महंगा है और इसके 65 इंच साइज के लिए कीमत 1 लाख रुपये तक पहुंच जाती है। कंपनी की X75K रेंज में सभी टीवी Ultra-HD (3840×2160 पिक्सल) एलईडी एलसीडी डिस्प्ले के साथ आते हैं, जिनमें हाई डायनेमिक रेंज, HLG और HDR10 फॉर्मेट्स का सपोर्ट दिया गया है।

जब डिजाइन की बात आती है, तो Sony KD-43X75K टीवी आमतौर पर मिलने वाले 43 इंच टीवी से थोड़ा ज्यादा अच्छा दिखता है। इसका श्रेय स्क्रीन के चारों ओर पतले बॉर्डर की खूबसूरत फिनिश को जाता है। फ्रंट में सोनी का लोगो दिया गया है। टीवी उतना ही मोटा है जितना आप इस साइज के किसी एलईडी टीवी से उम्मीद कर सकते हैं। बॉटम में टीवी में हल्का सा ढलाव दिया गया है जिससे बॉटम फायरिंग स्पीकर थोड़े बाहर निकले दिखाई पड़ते हैं। 

टीवी को टेबल माउंट या वॉल माउंट किया जा सकता है, हालांकि बॉक्स में केवल टेबल माउंट स्टैंड ही मिलता है। आप इसे दीवार पर लगाने के लिए कोई भी VESA कम्पैटिबल वॉल माउंट इस्तेमाल कर सकते हैं। इंस्टॉलेशन के लिए सोनी फ्री टेक्निशिअन सर्विस देती है, अगर आप वॉल माउंट चाहते हैं तो यह कंपनी द्वारा टेक्निशिअन के जरिए उपलब्ध करवा दिया जाता है। 

पोर्ट्स और सॉकेट का एक सेट टीवी में पीछे की तरफ दिया गया है जबकि दूसरा स्क्रीन के लेफ्ट साइड में दिया गया है। पीछे की तरफ जो पोर्ट दिए गए हैं उनमें एक एचडीएमआई पोर्ट (एआरसी के साथ), वीडियो-इन सॉकेट, वायर्ड कनेक्टिविटी के लिए ईथरनेट पोर्ट, डिजिटल ऑडियो आउट (टॉसलिंक) पोर्ट, और पावर सॉकेट शामिल हैं। 
 

sony

टीवी को वॉल माउंट करने पर इन सभी पोर्ट्स तक पहुंच बहुत मुश्किल हो जाती है, इसके कारण केबल और प्लग इस हद तक बेंड हो सकते हैं कि वो खराब हो जाएं। दीवार पर लगाने से पहले आपको यह अच्छी तरह सुनिश्चित करना होगा कि ये सभी कनेक्शन ठीक से लगे हों। 

साइड फेसिंग कनेक्टिविटी के लिए दो एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी टाइप-ए पोर्ट, एक 3.5 एमएम हेडफोन जैक और एक एंटिना सॉकेट दिया गया है। ये सभी एक्सेस करने में आसान हैं, लेकिन मुझे इससे निराशा हुई कि इनमें से किसी भी एचडीएमआई पोर्ट में ऑडियो रिटर्न चैनल (ARC) का सपोर्ट नहीं मिलता है। हालांकि, सभी एचडीएमआई पोर्ट्स में लेटेस्ट एचडीसीपी 2.3 स्टैंडर्ड का सपोर्ट मिलता है। 

इसके अन्य मुख्य स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो इसमें 50Hz का रिफ्रेश रेट, सोनी मोशनफ्लो एक्सआर 200 इंटरपोलेशन एल्गोरिदम, और ऐप्स व ऐप डेटा के लिए 16GB इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। टीवी में 20W का बॉटम फायरिंग, ओपन बेफल स्पीकर सिस्टम दिया गया है जिसके साथ डॉल्बी ऑडियो का सपोर्ट मिलता है। वायरलेस कनेक्टिविटी में ब्लूटूथ 5 और डुअल बैंड वाइ-फाइ कनेक्टिविटी और वायर्ड ईथरनेट कनेक्टिविटी मिलती है। 
 

Sony KD-43X75K Ultra-HD Android TV remote and features

कंपनी टीवी के साथ बड़ा, फुल फंक्शनल रिमोट देती है। इसमें इंफ्रारेड एमिटर और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है। ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट होने पर इसका इंफ्रारेड एमिटकर केवल टीवी ऑन या ऑफ करने के इस्तेमाल में आता है। उसके अलावा बाकी सभी फंक्शन जैसे, रिमोट पर लगे माइक्रोफोन से वॉयस कमांड आदि भी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करते हैं। उसके लिए आपको रिमोट को टीवी की तरफ पॉइंट नहीं करना पड़ता है।
 

sony

रिमोट पर नेविगेशन के लिए नंबर पैड, डायरेक्शन पैड, बैक और होम बटन दिया गया है। इसके अलावा प्लेबैक कंट्रोल, और Netflix, Amazon Prime Video, YouTube, और YouTube Music के लिए हॉट की दी गई हैं। गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए एक डेडीकेटेड बटन भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें एक इन्फॉर्मेशन बटन भी दिया गया है जो स्ट्रीमिंग कंटेंट का रिजॉल्यूशन, कनेक्शन स्पीड और कई और चीजों की जानकारी देता है। रिमोट अच्छा दिखता है, बढ़िया तरीके से काम करता है। 

Sony KD-43X75K में बिल्ट इन गूगल क्रॉमकास्ट, Sony X1 4K प्रोसेसर, Google Assistant, Amazon Alexa और AirPlay 2 शामिल है, और यह कनेक्टेड डिवाइसेज को कंट्रोल करने के लिए HDMI CEC सपोर्ट से लैस आता है। वायरलेस हेडफोन्स और स्पीकर्स के लिए आप टीवी की ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये सभी फीचर्स उम्मीद के मुताबिक काम करते हैं, लेकिन यहां पर ध्यान दें कि Apple डिवाइसेज के लिए आपको अलग से एक ऐप की जरूरत होगी ताकि टीवी से वायरलेस कनेक्टिविटी बनाई जा सके। मैंने Google Play स्टोर पर Android TV के लिए उपलब्ध AirScreen का इस्तेमाल किया और इसने अच्छी तरह से काम किया। 
 

Sony KD-43X75K Ultra-HD Android TV software and interface

Google TV यूजर इंटरफेस को 2020 में Chromecast के साथ Google TV के साथ लॉन्च किया गया था। लेकिन अधिकतर टीवी मैन्युफैक्चर पहले से जांचे परखे एंड्रॉयड टीवी इंटरफेस के साथ जाना पसंद कर रहे हैं। सोनी ने नए यूजर इंटरफेस को बहुत पहले ही अपना लिया था और KD-43X75K एंड्रॉयड टीवी 11 पर रन करता है जिसके टॉप पर Google TV UI मिलता है। इसमें Android TV के लिए गूगल प्ले स्टोर मिलता है जिसमें टीवी पर इस्तेमाल करने के लिए 5000 से अधिक ऐप्स डिजाइन और ऑप्टिमाइज की गई हैं। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट और क्रॉमकास्ट का भी आसानी से एक्सेस मिल जाता है। 

हालांकि, गूगल टीवी यूआई स्टॉक एंड्रॉयड की तुलना में ज्यादा अच्छा दिखता है, और इसमें कुछ यूजफुल फीचर्स हैं। उदाहरण के लिए, गूगल प्ले मूवीज अब ऐप पर उपलब्ध नहीं है लेकिन यूजर इंटरफेस में दिया गया है। इसका मतलब है कि आप मूवी और टीवी शो के लिए सर्च कर सकते हैं, इन्हें रेंट पर ले सकते हैं या खरीद सकते हैं, और खरीद सीधे यूआई से ही हो जाती है। 
 

sony

इसमें कई टाइटल्स के लिए सर्च और रेकमेंडेशन में रोटन टोमैटो की अप्रूव्ड रेटिंग भी दी गई है। सिस्टम कई स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे Disney+ Hotstar, Apple TV+, Amazon Prime Video और Voot से मूवी और टीवी शो रेकमेंड करता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो गूगल टीवी यूआई Android TV के लिए एक ताजा और जरूरी बदलाव है और सोनी द्वारा इसको तेजी से अपनाए जाने के कारण कंपीटीटर्स को टक्कर मिलती है। खासकर तब, जब आप स्ट्रीमिंग कंटेंट देखना ज्यादा पसंद करते हों। मेरे लिए सब कुछ सही से काम कर रहा था, और टीवी को इस्तेमाल करते समय मुझे इसमें कोई सॉफ्टवेयर इश्यू भी नहीं मिला।  
 

Sony KD-43X75K Ultra-HD Android TV performance

भारत में कई नामी ब्रैंड्स 30 हजार रुपये से कम की कीमत में 43 इंच के अल्ट्रा एचडी टीवी पेश करती हैं। ऐसे में Sony KD-43X75K को बाकियों से कुछ अलग भी पेश करना होगा, जो यह करता भी है। टीवी में अच्छा डिजाइन, उपयोगी और प्रीमियम फीचर्स और बेहतरीन सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस मिलता है जो इसे बाकियों से एक पायदान ऊपर ले जाता है। इनमें सबसे ज्यादा जो पैमाना जांचा जाता है, वो है परफॉर्मेंस … जिसमें सोनी का ये टीवी जरा भी नहीं चूकता है। 

अफॉर्डेबल टीवी में Dolby Vision और HDR10+ का सपोर्ट अब बहुत असाधारण नहीं लगता है लेकिन सोनी का ये टीवी केवल HLG और HDR10 के सपोर्ट के साथ आता है, जो आपको निराश कर सकता है। फिर भी, पिक्चर कैलीब्रेशन और सुपीरियर एचडीआर की मदद से यह अपनी इस कमी को काफी हद तक पूरी भी कर लेता है। 

टीवी में एचडीआर कंटेंट के साथ ब्राइटनेस बहुत अधिक उभरकर नहीं आती है लेकिन फॉर्मेट, कंटेंट के कलर्स को ज्यादा तीखे बना देता है। उदाहरण के लिए Netflix पर Our Great National Parks और Bullsh*t The Game Show अंधेरे या डिम रोशनी वाले रूम में बेहतरीन दिखे। एम्बियंट लाइट में भी टीवी की ओर से ध्यान ज्यादा नहीं हट पा रहा था। 
 

sony

नेचर के कलर्स और गेम शो की ब्राइट लाइट टीवी पर बहुत अच्छे से दिखे। स्किन टोन बहुत अच्छी दिखाई दे रही थी। इसी तरह जंगल में ब्लू और ग्रीन की शेड एकदम सटीकता से उभर कर आ रही थी। Sony KD-43X75K शार्प पिक्चर देता है जिसमें अच्छे कलर्स और क्लीन मोशन दिखाई देता है। इसी साइज के समान स्पेसिफिकेशन वाले दूसरे बजट टीवी के मुकाबले सोनी का यह टीवी ज्यादा शार्प और डिटेल्ड पिक्चर दे पा रहा था। 

यह खूबी Venom: Let There Be Carnage के डार्क सीन्स में अच्छी तरह से दिखाई दी। टीवी पर मोशन भी बेहतरीन दिखती है जो कि इसके मोशन इंटरपोलेशन के कारण संभव हो पाता है। Venom सिक्वल के एक्शन सीन्स एकदम स्मूदली प्ले हो रहे थे। दिन की चमकीली रोशनी में भी टीवी की स्क्रीन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ रहा था। लेकिन, जब कमरे में सूरज की सीधी रोशनी आती है तो स्क्रीन इतनी रिफ्लेक्टिव नहीं लगती है। एलईडी टीवी के हिसाब से इसके ब्लैक लेवल काफी अच्छे थे। इसके अलावा कॉन्ट्रास्ट लेवल भी अच्छे से सेट हो पा रहा था। 

43 इंच का टीवी पास से देखने के लिए सबसे ज्यादा सूट करता है, लेकिन छोटे साइज का भी एक फायदा होता है कि कम रिजॉल्यूशन वाला कंटेंट भी 4K की तरह शार्प और डिटेल्स से भरा दिखता है। सोनी के इस टीवी की शार्पनेस, क्लीन मोशन और अच्छे कलर लेवल फुल एचडी कंटेंट में बेहतरीन दिखते हैं। Kim’s Convenience और Pacific Rim के सीन्स कम रिजॉल्यूशन के बावजूद भी बढ़िया दिखे। 
 

sony

Sony KD-43X75K की साउंड क्वालिटी साधारण है, लेकिन अगर आप किसी साउंड बार या स्पीकर सिस्टम का इस्तेमाल न भी करें तो भी यह पर्याप्त लगेगा। हाई वॉल्यूम पर साउंड अच्छा सुनाई देता है, डायलॉग्स क्लियर सुनाई देते हैं और बैकग्राउंड स्कोर भी अच्छा है। लेकिन हाई वॉल्यूम पर भी टीवी उतना लाउड साउंड नहीं करता है। कुल मिलाकर कहूं तो देर रात में बेडरूम में टीवी देखने का मजा लेने के लिए इसका साउंड काफी है। 

5GHz Wi-Fi कनेक्टिविटी के साथ मुझे कुछ समस्या आई। कई बार टीवी मेरे घर के राउटर के 5GHz बैंड के साथ कनेक्ट नहीं कर पा रहा था, भले ही यह टीवी से कुछ ही मीटर की दूरी पर था। ऐसे में हाई रेजॉल्यूशन कंटेंट की स्ट्रीमिंग करने में रुकावट आ रही थी। 2.4GHz बैंड पर स्विच करने के बाद इसने स्टेबल कनेक्टिविटी दिखाई। 
 

Verdict

आज के दौर में कई मेन स्ट्रीम अल्ट्रा एचडी 43 इंच टीवी उपलब्ध हैं। उनमें सोनी का ये टीवी इसकी परफॉर्मेंस के लिए सबसे अलग खड़ा होता है। टीवी का फंक्शनल डिजाइन, अच्छे स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर, एचडीआर परफॉर्मेंस और सभी तरह का कंटेंट प्ले करने की सामान्य क्षमता इसे उन टीवी की लिस्ट में शामिल करती है जिनका रिव्यू करके मुझे अच्छा लगा। अगर हम टीवी की कुछ खामियों को देखते हैं तो फिर इसकी कीमत को जायज ठहराना मुश्किल हो जाता है। 

50 हजार रुपये से ऊपर Sony KD-43X75K टीवी दूसरों से लगभग 20 हजार रुपये महंगा है। अगर आप इसे एक सेकेंडरी टीवी के रूप में खरीदना चाहते हैं तो फिर इतने पैसे खर्च करना समझदारी की बात नहीं लगती है। अगर आप इसे प्राइमरी टीवी की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं, और आप केवल इसी साइज का टीवी चाहते हैं तो आप इसे जरूर खरीद सकते हैं। 

Mi TV 5X जैसे 55 इंच के टीवी इससे कम कीमत में उपलब्ध हैं, इसलिए सोनी केवल उनके लिए है जो अच्छी परफॉर्मेंस चाहते हैं और 43 इंच के लिए प्रीमियम कीमत अदा कर सकते हैं। इसके साइज के दूसरे मार्केट कंपीटीटर्स से यह काफी आगे है और खरीदने वाले ग्राहक को निराश नहीं करेगा, अगर खरीदने वाले को इसकी कीमत से कोई समस्या नहीं है। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *