SME सेक्टर होगा अगला ग्रोथ इंजन, साइबर सुरक्षा पर बढ़ा फोकस : कोटक महिंद्रा बैंक

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

प्राइवेट सेक्टर बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक ग्रोथ के अगले इंजन के रूप में छोटे-मझोले उद्यमों (एसएमई) पर बड़ा दांव लगा रहा है। कोटक का मानना है कि एसएमई अब देश की इकोनॉमी को आगे ले जाने वाला अगला ग्रोथ ड्राइवर साबित होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए कोटक बैंक इस सेक्टर पर ज्यादा फोकस कर रहा है। ये बातें कोटक महिंद्रा बैंक के प्रेसीडेंट और बिजनेस हेड – होलसेल बैंक परितोष कश्यप ने 30 नवंबर को मनीकंट्रोल के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कही हैं। यहां हम आपके लिए इस साक्षात्कार का संपादित अंश दे रहे हैं।

इस बातचीत में उन्होंने आगे कहा कि कोटक बैंक साइबर सुरक्षा पर भारी जोर दे रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि बैंक के कारोबार को सुरक्षा और मजबूती प्रदान करने के लिए कई स्तरों पर जांच की जाए।

परितोष कश्यप ने बताया कि उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में लगभग 28 सालों तक काम किया है। उनको लंबे समय तक उदय कोटक के साथ मिलकर काम करने का सौभाग्य मिला है। उदय कोटक सबसे प्रतिभाशाली पेशेवरों में से एक हैं। उदय लोगों को काम करने की बहुत अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं और उन्होंने कोटक बैंक में सबसे बेहतर संचालन व्यवस्था बनाई है।

उन्होंने आगे कहा कि अधिकांश कॉर्पोरेट बैंकों के लिए एसएमई ही उनका भविष्य हैं। हमारे लिए, एसएमई सेक्टर ग्रोथ का इंजन बनने जा रहा है। फिलहाल कोटक बैंक करीब 20 प्रतिशत की दर से ग्रो कर रहा है। इस ग्रोथ रेट को और बढ़ाने का इरादा है। भारत दुनिया की तमाम अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बहुत तेज गति से बढ़ रहा है। ऐसे में एसएमई के साथ रहना कोटक के लिए अच्छा होगा। क्योंकि भारत के ग्रोथ में एसएमई बढ़-चढ़ कर योगदान कर रहे हैं।

Market outlook : निफ्टी ने लगाया नया हाई, जानिए 4 दिसंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

बैंकिग सेक्टर में साइबर हमले के खतरे पर बात करते हुए परितोष कश्यप ने कहा कि जब लोग डिजिटल लेन-देन करते हैं तो उससे जुड़े जोखिम भी होते हैं। इसलिए यूजर और बैंक दोनों की ओर से अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूर है। कोटक बैंक जब भी अपने ग्राहकों के लिए कोई एप्लिकेशन या कोई नई सुविधा लॉन्च करता है तो साइबर सुरक्षा पर बहुत अधिक जोर दिया जाता है। बैंक यह सुनिश्चित करता है कि कई स्तरों पर जांच की जाए। कोटक बैंक अपने सिस्टम की सुरक्षा और मजबूती पर बहुत अधिक जोर देता है ताकि बैंक के ग्राहकों को अच्छी ओर सुरक्षित बैंकिंग सुविधा मिले।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *