Suzlon Energy के शेयरों में गिरावट, MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स रीबैलेंसिंग के बीच लुढ़का स्टॉक

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

विंड टर्बाइन बनाने वाली कंपनी Suzlon Energy के शेयरों में शुक्रवार को 3.31 फीसदी की गिरावट आई है। यह स्टॉक NSE पर 39.40 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। दरअसल, यह गिरावट MSCI रीएडजस्टमेंट के चलते देखने को मिल रही है। इसके तहत सुजलॉन के स्टॉक को आठ अन्य शेयरों के साथ MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में इनकॉर्पोरेट किया जाएगा। हालांकि, हालिया गिरावट को छोड़ दें तो इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को पिछले कुछ समय में जमकर मुनाफा कराया है। पिछले 6 महीने में ही कंपनी के शेयरों में 258 फीसदी की दमदार तेजी देखी गई है।

इस इनकॉर्पोरेशन से स्टॉक में 28.6 करोड़ डॉलर के पेसिव इनफ्लो का अनुमान है। हालांकि, नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का कहना है कि कीमत पर ज्यादातर असर पहले ही पड़ चुका है। बुधवार को सुजलॉन के शेयरों में 2% से ज्यादा की गिरावट देखी गई।

प्रमोटरों की हिस्सेदारी बढ़ाने की कोई योजना नहीं

CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक सुजलॉन एनर्जी के प्रमोटरों की फिलहाल कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। ग्रुप के वाइस चेयरमैन गिरीश तांती ने कहा कि फिलहाल कंपनी की होल्डिंग स्ट्रक्चर में बदलाव का कोई इरादा नहीं है। सितंबर तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, सुजलॉन के प्रमोटरों के पास कंपनी में 13.29% हिस्सेदारी है।

कैसे रहे तिमाही नतीजे

हाल ही में कंपनी के दूसरी तिमाही (Q2FY24) के नतीजे आए थे, जिसमें कंपनी को 102 करोड़ का मुनाफा हुआ था। सुजलॉन एनर्जी का शेयर बीते एक साल में मल्‍टीबैगर साबित हुआ है। पिछले एक साल में अब तक का रिटर्न तकरीबन 390 पर्सेंट रहा है, जबकि पिछले 6 महीने का रिटर्न भी 300 पर्सेंट से ज्यादा है।

कैसा रहा है शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में सुजलॉन एनर्जी के शेयरों में 20 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। वहीं, पिछले 6 महीने में इसने 258 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है। इस साल कंपनी के शेयर 268 फीसदी चढ़ चुके हैं। इतना ही नहीं, पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 316 फीसदी का बंपर मुनाफा हुआ है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *