Rupali Ganguly starrer ‘Anupama’ again on top in TRP | रुपाली गांगुली स्टारर ‘अनुपमा’ फिर TRP में टॉप पर: ‘बिग बॉस 17’ टॉप 5 में भी नहीं , ‘तारक मेहता…’ की पॉपुलैरिटी बरकरार

hindinewsviral.com
6 Min Read

[ad_1]

3 घंटे पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल यानी BARC ने अपनी 53वें हफ्ते की TRP (टेलिविजन रेटिंग पॉइंट) की रिपोर्ट जारी की है। इस हफ्ते भी सीरियल्स की रैंकिंग में कई बदलाव हुए हैं। पिछले हफ्ते रूपाली गांगुली, गौरव खन्ना स्टारर ‘अनुपमा’ ने टीआरपी चार्ट में टॉप रैंक हासिल की थी। इस बार भी ये फिर से नंबर 1 शो बन गया है।

वहीं, पिछले हफ्ते के मुकाबले, सलमान खान के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 17’ की TRP में सुधार आई है हालांकि इस हफ्ते भी शो टॉप 5 में शामिल होने में कामयाब नहीं हुआ। तो चलिए आपको बताते हैं कि टीआरपी की लिस्ट में इस हफ्ते कौन सा शो टॉप पर है और कौन सा पीछे चला गया है।

नंबर 1 – अनुपमा

इस शो को 2.7 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। ये शो अपनी कहानी और मौजूदा स्टोरीलाइन के साथ टीआरपी चार्ट पर राज कर रहा है।

नंबर 2 – गुम है किसी के प्यार में

इस हफ्ते स्टार प्लस का शो ‘गुम है किसी के प्यार में’ को 2.5 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। शो दूसरे नंबर पर है।

नंबर 3 – ये रिश्ता क्या कहलाता है

टीआरपी लिस्ट में शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ को तीसरा नंबर पर है। ऑडियंस को आखिरकार लीप और नई जोड़ी पसंद आने लगी है। इस हफ्ते शो को 2.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 4 – तारक मेहता का उल्टा चश्मा

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ को शुरू हुए 15 साल हो गए हैं। हालांकि, शो की पॉपुलैरिटी में कोई कमी नहीं आई। टीआरपी चार्ट पर शो चौथे पोजीशन पर है। इस हफ्ते शो को 2.2 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 5 – इमली

टीआरपी की लिस्ट में अक्सर तीसरे या चौथे नंबर पर रहने वाले शो ‘इमली’ को इस बार पांचवा स्थान मिला है। हालांकि, पिछले हफ्ते की तरह, इस हफ्ते भी शो को 2.1 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 6 – तेरी मेरी डोरियां / पंड्या स्टोर / जनक / बिग बॉस 17

गौर करने वाली बात है की रियलिटी शो ‘बिग बॉस 17’ की TRP में पिछले हफ्ते के मुकाबले सुधार आई है। पिछले हफ्ते के मुकाबले (1.7), इस हफ्ते शो को 2.0 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं हालांकि अब भी टॉप 5 में जगह नहीं बना पाया है। वहीं, ‘तेरी मेरी डोरियां’, ‘पंड्या स्टोर’ और ‘जनक’ ने भी 2.0 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशन हासिल किए हैं।

नंबर 7 – बातें कुछ अनकही सी / शिव शक्ति तप त्याग तांडव

पिछले हफ्ते टॉप 5 में अपनी जगह बना चुका शो ‘शिव शक्ति तप त्याग तांडव’ को बड़ा झटका लगा है। इस बार इसकी व्यूअरशिप में कमी देखने को मिली, जिसकी वजह से यह सातवें पोजीशन पर खिसक गया। ‘बातें कुछ अनकही सी’ भी एक पायदान नीचे खिसक गया। दोनों शो को 1.9 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 8 – परिणीति

अंकुर वर्मा और तन्वी डोगरा स्टारर ‘परिणीति’ को भी इस हफ्ते बड़ा झटका लगा है। पिछले हफ्ते की तुलना में शो नंबर 5 की पोजीशन से खिसककर नंबर 8 पर पहुंचा है। इस हफ्ते शो को 1.8 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 9 – कुंडली भाग्य / डोरी

इस हफ्ते सुधा चंद्रन और अमर उपाध्याय स्टारर ‘डोरी’ और श्रद्धा आर्य स्टारर सीरियल ‘कुंडली भाग्य’ को 1.6 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 10 – कुमकुम भाग्य / मेरा बालम थानेदार

नए शो ‘मेरा बालम थानेदार’ ने पहले ही हफ्ते में टॉप 10 में जगह बना ली। ‘कुमकुम भाग्य’ को भी 1.5 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

BARC कैसे चेक करते हैं TRP?

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) कई हजार फ्रीक्वेंसी का डेटा लेकर पूरे टीवी चैनलों की TRP का अनुमान लगाती है। यह एजेंसी TRP को मापने के लिए एक स्पेशल गैजेट इस्तेमाल करती है। TRP को मापने के लिए कुछ जगहों पर बैरो मीटर लगाए जाते हैं। ये बैरो मीटर कुछ विशेष फ्रीक्वेंसी के द्वारा ये पता लगाता है कि कौन-सा प्रोग्राम या चैनल कितनी बार और सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

इस मीटर के द्वारा एक-एक मिनट TV की जानकारी को मॉनिटरिंग एजेंसी तक पहुंचा दिया जाता है। ये टीम बैरो मीटर से मिली जानकारी का विश्लेषण कर तय करती है कि किस चैनल या प्रोग्राम की TRP कितनी है।

टेलिविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनल्स की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी टीवी सीरियल, टीवी न्यूज चैनल का डेटा सार्वजनिक किया जाता है।

कितना जरूरी है TRP?

विज्ञापनदाताओं के लिए TRP बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इससे विज्ञापनदाताओं को बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर विज्ञापन देने से उनके प्रॉडक्ट्स या सर्विसेस को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा। हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा TRP वाले चैनल पर विज्ञापन देना पसंद करता है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *