Rupali Ganguly starrer ‘Anupama’ again becomes number 1 show | रुपाली गांगुली स्टारर ‘अनुपमा’ फिर बना नंबर 1 शो: TRP लिस्ट में टॉप 5 से बाहर हुआ सलमान खान का ‘बिग बॉस 17’

hindinewsviral.com
6 Min Read

[ad_1]

2 घंटे पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल यानी BARC अपनी 52वें हफ्ते के रिपोर्ट कार्ड के साथ तैयार है। इस हफ्ते सीरियल्स की रैंकिंग में कई बदलाव हुए हैं। रूपाली गांगुली, गौरव खन्ना स्टारर अनुपमा ने टीआरपी चार्ट पर अपनी टॉप रैंक खो दी थी। लेकिन अब, इस शो ने फिर से जबरदस्त वापसी कर ली है। ये एक बार फिर से नंबर 1 शो बन गया है।

वहीं, गौर करने वाली बात है कि सलमान खान होस्टेड रियलिटी शो ‘बिग बॉस 17’ टॉप 5 में शामिल होने में कामयाब नहीं हो पाया। तो चलिए आपको बताते हैं कि टीआरपी की लिस्ट में इस हफ्ते कौन सा शो टॉप पर है और कौन सा पीछे चला गया है।

नंबर 1 – अनुपमा

इस शो को 2.6 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। पिछले दो हफ्तों से अनुपमा की TRP डाउन हो गई थी लेकिन शो ने अब धमाकेदार वापसी कर ली है।

नंबर 2 – ये रिश्ता क्या कहलाता है / गुम है किसी के प्यार में

इस हफ्ते स्टार प्लस के दोनों शोज – ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ और ‘गुम है किसी के प्यार में’ को 2.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। लिस्ट में दोनों शो को दूसरा स्थान हासिल हुआ।

नंबर 3 – इमली

टीआरपी की लिस्ट में अक्सर तीसरे या चौथे स्थान पर रहने वाले शो इमली को इस बार भी तीसरा स्थान मिला है। शो में चल रहे ट्रैक को दर्शक पसंद कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ही तरह, इस हफ्ते भी शो को 2.1 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 4 – पंड्या स्टोर / तेरी मेरी दूरियां / शिव शक्ति तप त्याग तांडव

काफी समय बाद शो ‘पंड्या स्टोर’ ने टॉप 5 में एंट्री की है। 2.0 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस की रेटिंग के साथ यह चौथे स्थान पर है। इसमें रोहित चंदेल और प्रियांशी यादव मुख्य भूमिका में हैं। वहीं हिमांशी पाराशर और विजयेंद्र कुमेरिया स्टारर ‘तेरी मेरी डोरियां’ ने भी 2.0 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशन हासिल किए हैं।

राम यशवर्धन और शुभा राजपूत स्टारर पौराणिक टीवी शो ‘शिव शक्ति तप त्याग तांडव’ भी अच्छी व्यूवरशिप हासिल कर रहा है। इस शो को भी 2.0 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 5 – तारक मेहता का उल्टा चश्मा / जनक / परिणीति

हाल ही शुरू हुआ शो ‘जनक’ ऑडियंस को एंटरटेन करने में कामयाब हो रहा है। वहीं, दिलीप जोशी, सचिन श्रॉफ, मुनमुन दत्ता स्टारर ‘तारक…’ टीआरपी चार्ट पर पांचवें पोजीशन पर है। अंकुर वर्मा और तन्वी डोगरा स्टारर ‘परिणीति’ की कहानी भी ऑडियंस को पसंद आ रहा है। इस हफ्ते इन तीनों शो को 1.9 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 6 – बातें कुछ अनकही सी

मोहित मलिक और सायली सालुंखे अभिनीत ‘बातें कुछ अनकहें सी’ की कहानी अलग-अलग बैकग्राउंड के दो मध्यम आयु वर्ग के लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है। इस हफ्ते शो को 1.8 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 7 – बिग बॉस 17

सलमान खान के शो ‘बिग बॉस 17’ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है हालांकि ये अभी तक टॉप 5 में अपनी जगह नहीं बना पाया है। इस हफ्ते शो को 1.7 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं।

नंबर 8 – डोरी

सुधा चंद्रन और अमर उपाध्याय स्टारर ‘डोरी’ 1.6 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस के साथ टॉप 10 में शामिल हो गया है।

नंबर 9 – कुंडली भाग्य

श्रद्धा आर्य स्टारर सीरियल कुंडली भाग्य ने 1.5 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस के साथ टॉप 10 में जगह बना ली है।

नंबर 10 – भाग्यलक्ष्मी / कुमकुम भाग्य

1.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस के साथ, टीवी शोज ‘भाग्यलक्ष्मी’ और ‘कुमकुम भाग्य’ भी फैन्स के बीच पॉपुलर हुआ है।

BARC कैसे चेक करते हैं TRP?

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) कई हजार फ्रीक्वेंसी का डेटा लेकर पूरे टीवी चैनलों की TRP का अनुमान लगाती है। यह एजेंसी TRP को मापने के लिए एक स्पेशल गैजेट इस्तेमाल करती है। TRP को मापने के लिए कुछ जगहों पर बैरो मीटर लगाए जाते हैं। ये बैरो मीटर कुछ विशेष फ्रीक्वेंसी के द्वारा ये पता लगाता है कि कौन-सा प्रोग्राम या चैनल कितनी बार और सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

इस मीटर के द्वारा एक-एक मिनट TV की जानकारी को मॉनिटरिंग एजेंसी तक पहुंचा दिया जाता है। ये टीम बैरो मीटर से मिली जानकारी का विश्लेषण कर तय करती है कि किस चैनल या प्रोग्राम की TRP कितनी है।

टेलिविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनल्स की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी टीवी सीरियल, टीवी न्यूज चैनल का डेटा सार्वजनिक किया जाता है।

कितना जरूरी है TRP?

विज्ञापनदाताओं के लिए TRP बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इससे विज्ञापनदाताओं को बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर विज्ञापन देने से उनके प्रॉडक्ट्स या सर्विसेस को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा। हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा TRP वाले चैनल पर विज्ञापन देना पसंद करता है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *