रिंकू सिंह टी20 वर्ल्ड कप के लिए बड़ी संभावना, मैक्सवेल युवाओं के लिए रॉल मॉडल

hindinewsviral.com
5 Min Read

[ad_1]

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया चौथा मैच मेजबान टीम ने 20 रन से जीता और 3-1 की बढ़त के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली. भारत ने पहले खेलते हुए 174 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान सूर्यकुमार यादव चल न सके, लेकिन रिंकू सिंह ने 29 गेंदों पर 46 और जितेश शर्मा ने 19 गेंदों पर 35 रन बना डाले.


50 ओवरों का विश्व कप खत्म होते ही, अब टी20 विश्व कप पर विभिन्न देशों की निगाहें जमने लगी हैं. विश्व कप के फाइनल के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया अब टी20 सीरीज मे एक दूसरे के आमने सामने हैं. मेजबान भारत कल रात ही यह सीरीज अपने नाम कर चुका है. पचास ओवर का हाल ही विश्व कप का निर्णायक मुकाबला खेल चुकी दोनों टीमो ने आगे की तैयारी के मद्देनजर आधे से ज्यादा नए खिलाड़ियों को मौका दिया और ऑस्ट्रेलिया ने तो सीरीज के दूसरे हिस्से के लिए ज्यादातर खिलाड़ियों को तब्दील कर दिया. दरअसल अभी सिर्फ अगले टी-20 विश्व कप के लिए तैयारियों का सिलसिला शुरू हुआ है और यही सही वक्त है जब ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को शुरुआती दौर में ही आजमा लिया जाए. ज्यादातर टीमें फिलहाल यही करती दिखाई दे रही हैं. उधर नामीबिया और युगांडा की बांछी खिली हुई हैं. क्वालीफाई करने वाली ये दोनों अंतिम टीमें हैं.

सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधयों को इस पॉडकास्ट में समेटे मैं हाजिर हूं, स्वीकार कीजिए संजय बैनर्जी का नमस्कार. शुक्रवार रात रायपुर में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया चौथा मैच मेजबान टीम ने 20 रन से जीता और 3-1 की बढ़त के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली. भारत ने पहले खेलते हुए 174 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान सूर्यकुमार यादव चल न सके, लेकिन रिंकू सिंह ने 29 गेंदों पर 46 और जितेश शर्मा ने 19 गेंदों पर 35 रन बना डाले. यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड ने भी 30 का अंक पार किया. आस्ट्रेलिया के लिए बेन ड्वार्शहुईस ने तीन विकेट झटके. जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम कप्तान मैथ्यू वेड के संघर्ष के बावजूद सात विकेट पर 143 रन ही बना सकी.

ट्रेविस हेड ने धमाकेदार शुरुआत की जरूर लेकिन वह उसे एक बड़े स्कोर मे तब्दील नही कर पाए. अक्षर पटेल ने उन्हें चलता किया, उन्होंने तीन विकेट लिए और फिर साबित किया कि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के वह एक बेहतरीन गेंदबाज हैं.

सीरीज का अंतिम मैच कल बेंगलुरु में खेला जाएगा, जो अब सिर्फ एक औपचारिकता बन कर रह गया है. भारत के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं खेले, लेकिन दोनों का अगले साल भी इस फॉर्मेट में खेलना तय है. बाकी युवा खिलाड़ियों ने अपने हिसाब से अच्छी पारियां खेलीं. खासकर रिंकू सिंह ने फिर असरदार प्रदर्शन किया. दूसरे मैच में नौ गेंदों पर 31 और कल रात 46 रन बनाकर सबको जता दिया कि भारत की विश्व कप टीम के लिए वह एक बड़ी संभावना हैं. रिंकू सिंह की तरह तिलक वर्मा ने भी अपना रंग दिखाया है. इसी तरह सीरीज मे कप्तान सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और शुभमन गिल ने अर्धशतक और ऋतुराज गायकवाड ने शतक जमाकर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की अच्छी खबर ली है.

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का जुझारूपन भी काबिलेतारीफ है. पहले दो मैच गंवाने के बाद तीसरे मैच में गुवाहाटी में उसने वापसी की और भारत से निश्चित जीत छीन ली थी. ग्लैन मैक्सवेल तो लगातार कमाल कर रहे हैं. सही अर्थों मे मैक्सवेल युवा खिलाड़ियों के लिए रॉल मॉडल हैं. विश्व कप के बाद इस सीरीज में भी उनका बल्ला जैसा बोला, वैसा हर कोई नहीं कर सकता.

इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है, जिसमें तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं. बीसीसीआई ने पूरी सीरीज के लिए टीम घोषित कर दी है. टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव ही टीम के कप्तान होंगे और साथ ही कमोबेश वही टीम है जो इस इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही है. वनडे सीरीज में केएल राहुल कप्तानी करेंगे और कई खिलाड़ी इसमें बदले हुए नजर आएंगे. दो टेस्ट मैचों के लिए रोहित शर्मा कप्तान होंगे. केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद शमी की भी वापसी हुई है. उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया है.

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *