Redmi Note 11S Review: 108 मेगापिक्सल कैमरा के अलावा और क्या है खास?

hindinewsviral.com
12 Min Read

[ad_1]

Xiaomi फिर से अपनी नई सीरीज के साथ हाजिर है। कंपनी मेनस्ट्रीम स्मार्टफोन मार्केट में इतने फोन लॉन्च करती है कि ग्राहकों के पास ऑप्शन की कोई कमी नहीं रहती। आपका बजट चाहे कितना भी हो, मार्केट में कोई न कोई शाओमी फोन आपके लिए उपलब्ध होता है। अब दूसरी कंपनियां भी इस रणनीति को अपनाती दिख रही हैं, जिससे मार्केट में कन्फ्यूजन पैदा होती है, लेकिन साथ में चुनने के लिए ऑप्शन भी बहुत मिल जाते हैं। 

इसका ताजा उदाहरण नया Redmi Note 11S माना जा सकता है। यह एक 4G स्मार्टफोन है जो हमें हैरानी में डालता है, क्योंकि इससे पहले कंपनी Redmi Note 11T 5G को लॉन्च कर चुकी थी। Note 11S फोन का सबसे बड़ा आकर्षण इसका 108 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। यह वही सेंसर है, जिसे कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किए गए Redmi Note 10 Pro Max में इस्तेमाल किया था। लेकिन अबकी बार फोन की शुरुआती कीमत कम रखी गई है। हालांकि, जल्द ही Redmi Note 11 Pro सीरीज भी मार्केट में होगी। तो क्या ऐसे में Redmi Note 11S इस सीरीज़ में किस जगह फिट बैठता है? और, क्या आपके लिए इस फोन को अपने अगले स्मार्टफोन के रूप में खरीदना बनता है? इस रिव्यू की मदद से तय करें। 
 

Redmi Note 11S price and variants

Redmi Note 11S तीन वेरिएंट्स में आता है। इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 16,499 रुपये है। वहीं, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के लिए इसकी कीमत 17,499 रुपये हो जाती है। टॉप एंड वेरिएंट 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 18,499 रुपये है। 
 

Redmi Note 11S design

Redmi Note 11S का डिज़ाइन मेरी पसंद के हिसाब से काफी साधारण है। इसके ब्लू और पोलर व्हाइट कलर वेरिएंट्स फिर भी थोड़ा ध्यान खींचते हैं, लेकिन रिव्यू के लिए मेरे पास ब्लैक यूनिट था, जो काफी बोरिंग महसूस होता था। इसके प्लास्टिक फ्रेम और बैक पैनल की बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है और पकड़ने में फोन काफी सुविधाजनक था। 179 ग्राम वज़न के साथ यह भारी नहीं लगता है और ज्यादा मोटा भी नहीं है। फोन का मेन कैमरा बाकी कैमरों से थोड़ा बाहर की ओर निकला हुआ है। समतल जगह पर रखने पर फोन स्टेबल नहीं लगता। 

Xiaomi ने फोन में 6.43 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया है, जिसकी पीक ब्राइटनेस 1000 nits है। डिस्प्ले की बाकी खूबियां असाधारण नहीं कही जा सकती हैं। इसमें 90Hz का पीक रिफ्रेश रेट है और 180 हर्ट्ज़ का बेसिक टच सैम्पलिंग रेट है। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए Corning Gorilla Glass 3 दिया गया है। डिस्प्ले का FHD+ रिजॉल्यूशन शार्प विजुअल और कलर्स को आकर्षक दिखाता है। डिफॉल्ट रूप से रिफ्रेश रेट 60Hz पर सेट किया गया है, जिसे आपको 90Hz पर खुद से सेट करना पड़ता है।
 

redmi

फोन में डुअल नैनो सिम का सपोर्ट है और एक माइक्रोएसडी कार्ड का स्लॉट दिया गया है। कार्ड स्लॉट उपयोगी होगा क्योंकि फोन में अधिकतम बिल्ट-इन स्टोरेज 128GB ही मिलती है। डिवाइस में डुअल स्पीकर्स, टाइप-सी पोर्ट और IR एमिटर है। इसके अलावा हेडफोन जैक भी मिल जाता है। डस्ट और वॉटर रसिस्टेंस के लिए फोन IP53 रेटिंग लेकर आता है, जो कि इस प्राइस सेगमेंट में काफी कम देखने को मिलती है। बॉक्स में 33W का फास्ट चार्जिंग अडेप्टर, यूएसबी टाइप-सी केबल, सिम इजेक्टर टूल और एक केस (कवर) भी मिलता है। 
 

Redmi Note 11S specifications and software

Redmi का यह लेटेस्ट स्मार्टफोन MediaTek Helio G96 से लैस है जो पावरफुल है लेकिन इसकी एफिशियंसी कम है, क्योंकि यह पुराने 12nm फेब्रिकेशन प्रोसेस पर बना है। Redmi Note 11S डुअलबैंड वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5 और सभी बेसिक सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करता है। इसमें 5,000mAh बैटरी है, जो फुल चार्ज करने पर कम से कम एक पूरा दिन चल जाती है। 

Redmi Note 11S फोन MIUI 13 पर चलता है, जो Android 11 पर आधारित है, Android 12 पर नहीं। अगर आपने हाल ही में किसी शाओमी फोन को इस्तेमाल किया है, तो यह फोन आपको इस्तेमाल करने में आसान लगेगा। फोन में बहुत सारे ऐप्स पहले से इंस्टॉल आते हैं। इसके अलावा थीम, शॉर्टकट और जेस्चर भी मौजूद हैं। फोन के साथ आने वाले सभी थर्ड-पार्टी ऐप्स को हटाया जा सकता है, लेकिन फर्स्ट पार्टी ऐप्स जैसे Mi Pay आदि को नहीं हटाया जा सकेगा। 
 

Redmi Note 11S performance and battery life

बेसिक गेम्स और ऐप्स को यह आसानी से हैंडल कर लेता है। MIUI 13 के साथ मिलने वाले कुछ ऐप्स जैसे GetApps स्पैम से परेशान कर सकते हैं। पावरबटन में कैपिसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जिसने मेरे इस्तेमाल में अच्छा काम किया। AMOLED पैनल की वजह से आप ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले जैसे फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं। यह ज्यादा लाभदायक हो सकता था, लेकिन यह केवल 10 सेकेंड तक ही एक्टिव रहता है। इसलिए इसे असल मायनों में ‘always on’ डिस्प्ले नहीं कहा जा सकता। 

डिस्प्ले पर वीडियो देखने का एक्सपीरियंस बढ़िया रहा, लेकिन स्टीरिओ स्पीकर्स का साउंड अच्छी तरह से बैलेंस नहीं किया गया है, क्योंकि ईयरपीस की तुलना में बॉटम स्पीकर ज्यादा साफ साउंड क्वालिटी दे रहा था। गेम्स ठीकठाक चले, लेकिन कुछ हैवी गेम्स कम ग्राफिक सेटिंग्स पर ही चल पाए। उदाहरण के लिए, Call of Duty: Mobile गेम ने ग्राफिक्स में ‘High’ सेटिंग्स का ऑप्शन ही नहीं दिखाया। गेम खेलने का अनुभव स्मूद था, लेकिन यह वैसा नहीं था जैसा आमतौर पर होता है।
 

redmi

शाओमी का कहना है इसमें लिक्विड कूलिंग सिस्टम दिया गया है, जो भारी इस्तेमाल के समय फोन को ठंडा बनाए रखता है। लेकिन, Call of Duty को 30 मिनट तक खेलने के बाद फोन का बैक पैनल और फ्रेम दोनों काफी गर्म हो गए। टेस्ट स्कोर्स में फोन ने वैसा ही परफॉर्म किया जैसी कि इससे उम्मीद थी। इसके बेंचमार्क स्कोर MediaTek Dimensity 810 वाले Redmi Note 11T 5G के स्कोर्स से कम रहे। AnTuTu पर फोन ने 3,10,732 स्कोर हासिल किया और GFXBench के T-Rex टेस्ट पर यह 51fps पर चला। 

फोन की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। 5,000mAh की कैपिसिटी के साथ यह पूरे दिन चल जाती है। फोन में 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है, जिसकी मदद से बैटरी बहुत जल्द चार्ज हो जाती है। 
 

Redmi Note 11S cameras

Redmi Note 11S के कैमरा स्पेसिफिकेशन्स देखें, तो इसमें 108 मेगापिक्सल का Samsung HM2 सेंसर है, जो कि फोन का मेन कैमरा है। डिफॉल्ट तौर पर यह 12 मेगापिक्सल के फोटो कैप्चर करता है, लेकिन आप 108 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन में भी फोटो कैप्चर कर सकते हैं। सूरज की तेज रोशनी में फोटो में डीटेल्स अच्छी आईं, लेकिन कलर्स की सैचुरेशन बहुत ज्यादा हो गई। कैमरा में दिए गए Pro Colour मोड के बाद कलर्स की इंटेंसिटी और ज्यादा बढ़ गई, जिससे फोटो बनावटी लगने लगे। 108 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ रिजल्ट अच्छे थे और कलर का संतुलन ज्यादा नजर आया। फोटो में चीजें काफी हद तक नैचुरल रंगत में नजर आईं।
 

redmi

मेन कैमरा के साथ क्लोज-अप शॉट्स लेते समय ऑटोफोकस के मामले में फोन संघर्ष करता नजर आया। व्यूफाइंडर पर कई बार टैप करने के बाद ही सही फोकस हो पा रहा था। लो-लाइट में मेन सेंसर अच्छी फोटो खींचने में नाकाम होता दिखा। यहां पर 108 मेगापिक्सल रिजॉल्य़ूशन पर भी फोटो क्वालिटी में खास अंतर नहीं आया। उसके बाद नाइट मोड का इस्तेमाल आखिरी विकल्प रह गया था। इसमें स्विच करने के बाद शॉट लेने में कैमरा ने कई सेकेंड का वक्त लिया लेकिन डिटेल और एक्सपोजर बेहतर हो गया। एक बात हैरान करने वाली थी कि अल्ट्रावाइड या सेल्फी कैमरा के साथ आप नाइट मोड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। यह काफी खलता है।
 

day
img
landscape
close

इसके 8 मेगापिक्सल के अल्ट्रावाइड कैमरा की बात करें, तो दिन के समय में लिए गए फोटो में कलर्स सही दिखे जो कि एक अच्छी बात है। लो-लाइट में फोटो काफी ब्लर हो गए और कलर्स भी निराश करने वाले मिले। फोन में 2 मेगापिक्सल का बेसिक मैक्रो कैमरा है। इसलिए इसके रिजल्ट भी अच्छे नहीं आए। इसके अलावा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।
 

night
ultra wide

सेल्फी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है और दिन के समय में फोटो में रिजल्ट अच्छा मिला। हालांकि, पोट्रेट में शार्पनेस थोड़ी ज्यादा दिखाई दी। इनडोर में एम्बियंट लाइट के साथ ली गईं सेल्फी काफी बेहतर थीं, लेकिन रात के समय आउटडोर में फोटो की क्वालिटी बहुत कम हो गई।
 

selfie

Redmi Note 11S केवल 1080p तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। वीडियो में स्टेबलाइजेशन मिल जाता है। दिन के समय में वीडियो क्वालिटी औसत थी। लो-लाइट में वीडियो क्वालिटी काफी खराब थी और इस सेगमेंट के फोन के हिसाब यह निराश करने वाला था। 
 

Verdict

Redmi Note 11S के बारे में कहा जा सकता है कि यह Redmi Note 11 Pro सीरीज के आने तक एक विकल्प हो सकता है। और, अगर आपने एक रेडमी फोन के लिए अपना मन बना लिया है तो आप पिछले साल आए Redmi Note 10 Pro को देख सकते हैं जो इसी प्राइस में ज्यादा बेहतर ऑप्शन साबित होता है। Redmi Note 11S का 108 मेगापिक्सल का कैमरा इसका सबसे बड़ा आकर्षण है, अन्यथा बाकी सेंसर्स को देखें तो यह फोन औसत ही कहा जाएगा। इस कीमत पर इसका प्रोसेसर भी इतना पावरफुल नहीं है और साथ ही फोन में 5G कनेक्टिविटी भी नहीं दी गई है। 

मेरा मानना है कि इस फोन को खरीदने से पहले आपको कुछ दिन इंतजार कर लेना चाहिए, क्योंकि जल्द ही इससे बेहतर ऑप्शन मार्केट में लॉन्च होने वाले हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *