Redmi 11 Prime 5G फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन : अफॉर्डेबल प्राइस में 5G फोन!

hindinewsviral.com
7 Min Read

[ad_1]

Xiaomi ने Redmi 11 Prime सीरीज के तहत 2 नए बजट स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं- Redmi 11 Prime 4G और Redmi 11 Prime 5G। Redmi 11 Prime 5G एक 5G कनेक्टिविटी वाला फोन है। यह रेडमी का अब तक का सबसे अफॉर्डेबल 5जी स्मार्टफोन है। भारत में 5G सर्विसेज लगभग शुरू होने वाली हैं, इसी मौके को देखते हुए कंपनी ने उन कस्टमर्स को टारगेट करने की कोशिश की है जो कम दाम में नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क का अनुभव लेना चाहते हैं। 

Redmi 11 Prime 5G एक बेसिक 5जी स्मार्टफोन हार्डवेयर के साथ आता है। कंपनी ने इसे दो स्टोरेज ऑप्शंस में लॉन्च किया है। बेस वेरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है और इसका दाम 13,999 रुपये है। 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है। ICICI Bank क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए फोन को 12,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। 

redmi

फोन की कीमत काफी कम रखी गई है, तो अब देखते हैं कि फोन असल में क्या ऑफर करता है। मैंने फोन को कुछ घंटे इस्तेमाल किया और मेरे फर्स्ट इम्प्रेशन हैं कि फोन अच्छा दिखता है। मेरे पास इसका मीडो ग्रीन कलर वेरिएंट आया, जो काफी तरोताज़ा लुक देता है। शाओमी ने हाल ही में कई सारे ब्लू और वाइट शेड्स के फोन लॉन्च किए हैं, ऐसे में इसका ग्रीन कलर काफी अच्छा दिखता है। टेक्स्चर ब्लैक कलर में मैटे फिनिश दी गई है जिससे यह फोन पर फिंगरप्रिंट पड़ने से रोके रखता है। अगर आप ग्रीन के फैन नहीं हैं तो क्रॉम सिल्वर और थंडर ब्लैक ऑप्शन के साथ भी जा सकते हैं।  

फोन की बॉडी पूरी तरह से प्लास्टिक की बनी है जो इस प्राइस रेंज के फोन के लिए बहुत आम बात है। 2022 में आए स्मार्टफोन्स के डिजाइन ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए शाओमी ने इसमें फ्लैट फ्रेम दिया है। रियर पैनल कर्व्ड है जिससे फोन को होल्ड करना आसान लगता है। पावर बटन राइट साइड में दिया गया है जिसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है। इसी के ऊपर वॉल्यूम बटन मिल जाते हैं। बॉटम में सिंगल स्पीकर है और यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। एक प्लस पॉइंट ये है कि वायर्ड हेडफोन्स के लिए इसमें टॉप पर 3.5mm हेडफोन जैक भी मिलता है, जो कई यूजर्स के लिए मायने रखने वाला फीचर है। रेडमी ने इसमें डेडीकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया है जो कि लेफ्ट साइड में डुअल सिम स्लॉट के साथ मिलता है। 

redmi

फोन 200 ग्राम वजन में थोड़ा ज्यादा है और इसकी मोटाई भी अच्छी खासी, 8.9mm है। बॉक्स में सिलिकॉन का प्रोटेक्टिव केस भी कंपनी देती है। इसके अलावा 22.5W का चार्जर और USB Type-A टू USB Type-C चार्जिंग केबल भी इसके साथ मिलती है। हालांकि फोन 18W फास्ट चार्जिंग को ही सपोर्ट करता है। 

Redmi 11 Prime 5G में 6.58 इंच का IPS LCD डिस्प्ले मिलता है। इसमें 400 निट्स की ब्राइटनेस है, जो बहुत ज्यादा तो नहीं कही जा सकती है लेकिन, इनडोर में मुझे इसको इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। डिस्प्ले में टॉप में वॉटरड्रॉप नॉच डिजाइन है लेकिन बॉटम में चिन थोड़ी मोटी है। स्क्रीन पर Corning Gorilla Glass 3 का प्रोटेक्शन भी दिया गया है। फोन 90Hz AdaptiveSync Display को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि स्क्रीन अपने आप ही 50, 60 और 90Hz के बीच स्विच करती रहती है, जो स्क्रीन पर चल रहे कंटेंट पर निर्भर करता है।  

Redmi 11 Prime 5G में MediaTek Dimensity 700 SoC दिया गया है जो कि एक अफॉर्डेबल 5जी एक्सपीरियंस देने वाला चिप कहा गया है। शाओमी का कहना है कि फोन सात 5जी बैंड्स को सपोर्ट करता है। यानि कि आपके फोन के दोनों सिम कार्ड पर 5जी सर्विसेज को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके फुल रिव्यू में हम आपको इसकी रोजमर्रा की परफॉर्मेंस के बारे में बताएंगे। 

redmi

Redmi 11 Prime 5G में रियर में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है जिसमें f/1.8 अपर्चर है। सेकंडरी सेंसर 2 मेगापिक्सल का डेप्थ लेंस है। सेल्फी के लिए फोन 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। 
सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन आउट ऑफ द बॉक्स Android 12 पर चलता है जिस पर MIUI 13 स्किन दी गई है। शाओमी का यूजर इंटरफेस बहुत सारे फीचर्स के लिए जाना जाता है लेकिन साथ में बहुत सारा ब्लॉटवेयर भी लेकर आता है। अधिकतर थर्ड पार्टी ऐप्स को आप हटा सकते हैं। बजट स्मार्टफोन होने के नाते इसमें आगे चलकर बहुत अधिक सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने की उम्मीद नहीं की जा सकती, लेकिन कंपनी अपडेट देकर हैरान भी कर सकती है। अगले कुछ महीनों में Android 13 अपडेट मिलने की उम्मीद तो कम से कम की ही जा सकती है। सॉफ्टवेयर सपोर्ट के लिए कंपनी ने कोई डिटेल्स घोषित नहीं की हैं। 

Redmi 11 Prime 5G पहले से ही भीड़भाड़ वाले बजट सेग्मेंट में एंट्री करता है, जिसका मतलब है कि इसका मुकाबला Moto G32, Moto G42, Realme 9i 5G, Infinix Note 12 जैसे स्मार्टफोन्स के साथ होने वाला है। इनमें से कुछ फोन 4G प्रोसेसर के साथ ज्यादा वैल्यू फॉर मनी देने के लिहाज से बनाए गए हैं और कुछ, Redmi 11 Prime 5G की तरह ही कम दाम में 5जी अनुभव देने के लिए उतारे गए हैं। हम अपने टेस्ट में यह पता करने की कोशिश करेंगे कि 15 हजार रुपये से नीचे के सेग्मेंट में क्या Redmi 11 Prime 5G भारत में उपलब्ध बेस्ट 5जी स्मार्टफोन है? इस फोन के फुल रिव्यू के लिए Gadgets 360 के साथ बने रहें।  

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *