Realme Watch 3 रिव्‍यू : फीचर्स से भरपूर अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच

hindinewsviral.com
10 Min Read

[ad_1]

अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच का सेगमेंट तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है और कुछ पुराने मार्केट प्लेयर्स ने इसमें पहले ही अच्छी पकड़ हासिल कर ली है। Realme भी एक ऐसा ही ब्रैंड है जो अपना एक ईकोसिस्टम बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रही है। कंपनी के प्रोडक्ट्स की कई तरह के सेगमेंट में मजबूत पकड़ है जिसमें स्मार्टफोन, ऑडियो प्रोडक्ट्स और टैबलेट शामिल हैं। स्मार्ट वियरेबल के सेगमेंट में कंपनी का लेटेस्ट एडिशन Realme Watch 3 है जो फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग के साथ काम के फीचर्स और अफॉर्डेबिलिटी के बीच एक संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है। 

Realme Watch 3 की भारत में कीमत 3,499 रुपये है। यह कंपनी की ओर से लेटेस्ट अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच है। इसके जरिए कंपनी Noise, Fire-Boltt और Boat के इसी प्राइस रेंज के प्रोडक्ट्स के साथ मुकाबला करने की कोशिश कर रही है। बड़ा डिस्प्ले, ब्लूटूथ कॉलिंग और फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स के साथ क्या Realme Watch 3 बेस्ट अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच है, जो आप अभी खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं। 
 

Realme Watch 3 का डिजाइन और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

3,499 रुपये की कीमत में Realme Watch 3 सीधे हाल ही में लॉन्च हुई Noise ColorFit Pro 4 के साथ मुकाबला करती है जिसमें समान फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस दिए गए हैं। यहां Realme Watch 3 में 1.8 इंच का टीएफटी एलसीडी डिस्प्ले है जो कि नॉइज की स्मार्टवॉच से थोड़ा बड़ा है। लेकिन यह नॉइज के जितना शार्प नहीं है और इसमें 240×286 पिक्सल का रेजॉल्यूशन मिलता है। यह 500 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस के साथ आता है। 

realme

Realme Watch 3 दो कलर ऑप्शन्स में आती है जिसमें ब्लैक और ग्रे शामिल है। कंपनी ने मेरे पास इसका ग्रे मॉडल भेजा। इसका स्ट्रैप ग्रे है लेकिन स्मार्टवॉच के साइड्स काफी ग्लॉसी हैं और मेरे विचार में सिल्वर की चमकीली शेड काफी अच्छी लगती है। वॉच का फ्रंट और बैक ब्लैक कलर में है और इसके 22mm के पट्टे को बाद में मार्केट ऑप्शंस के साथ बदला भी जा सकता है। 

वॉच की स्क्रीन के चारों ओर मोटे बॉर्डर दिए गए हैं जिसके कारण इसका लुक थोड़ा पुराना लगता है। आप ब्लैक बैकग्राउंड का इस्तेमाल कर इस कमी को थोड़ा छुपा सकते हैं। राइट साइड में एक माइक्रोफोन इसमें दिया गया है जो कि प्राइमरी बटन के साथ में है। प्राइमरी बटन पावर कंट्रोल और कुछ नेविगेशन ऑप्शंस के साथ आता है। लेफ्ट साइड में स्पीकर दिए गए हैं जो कॉल्स रिसीव करने के समय काम आते हैं। डिवाइस के बॉटम में चार्जिंग के लिए कॉन्टेक्ट पॉइंट दिए गए हैं और साथ में हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन रीडिंग के लिए ऑप्टिकल सेंसर भी हैं। 

Realme Watch 3 को डस्ट और वॉटर रसिस्टेंस के लिए IP68 रेट किया गया है। इसका वजन इसके स्‍ट्रैप के साथ 40 ग्राम का है। कनेक्टिविटी के लिए यह ब्लूटूथ 5.3 का इस्तेमाल करती है। सेल्स पैकेज में आपको एक मेग्नेटिक चार्जिंग केबल भी मिल जाती है। 
 

Realme Watch 3 का सॉफ्टवेयर और ऐप

Realme Watch 3 का यूजर इंटरफेस काफी साधारण है जिसमें कुछ फिक्स्ड ऐप्स दिए गए हैं। आप इसमें किसी अन्य ऐप को ना तो इंस्टॉल कर सकते हैं और ना ही इसकी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। स्मार्टफोन से कनेक्टिविटी के लिए यह ब्लूटूथ का इस्तेमाल करती है जिसके माध्यम यह फिटनेस डेटा को सिंक करने और नोटिफिकेशन दिखाने का काम करती है। 

वॉच में राइट या लेफ्ट साइकिल को स्वाइप करने पर मेन ऐप्स दिखाई देते हैं जिनमें एक्टिविटी ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग, हार्ट रेट ट्रैकिंग, वेदर और म्यूजिक कंट्रोल शामिल है। बॉटम से ऊपर की ओर स्वाइप करने पर नोटिफिकेशन दिखाई देते हैं। टॉप से बॉटम की ओर स्वाइप करने पर ब्राइटनेस के लिए टॉगल, पावर सेविंग मोड, सेटिंग्स और अन्य ऑप्शन  मिल जाते हैं। साइड बटन को प्रेस करने पर पूरा ऐप मेन्यु आपको ग्रिड या लिस्ट फॉर्मेट में दिखता है।

realme

मेन फंक्शन, जो आप एक स्मार्टवॉच में उम्मीद करते हैं, उसके लिए इसमें ऐप्स दिए गए हैं जिनमें स्टॉपवॉच, टाइमर, अलार्म, कैमरा शटर कंट्रोल, हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन ट्रैकिंग, वर्कआउट और वर्कआउट रिकॉर्ड, सेटिंग्स और अन्य शामिल हैं। इसे एक्सेस करना और इस्तेमाल करना काफी आसान है। 

Realme Link app की मदद से वॉच और स्मार्टफोन आपस में कनेक्ट होते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। ऐप में फिटनेस डेटा को डिटेल्ड और ऑर्गेनाइज्ड तरीके से देखा जा सकता है। इसकी मदद से आप वॉच में सेटिंग्स और दूसरे फंक्शंस को भी कस्टमाइज कर सकते हैं। 

आप रियलमी के वॉचफेस की बढ़ती लिस्ट में से वॉचफेस चुन सकते हैं  और वॉच में सेव किए गए चार वॉचफेस में से जल्दी से कोई भी बदल सकते हैं। यहां पर आप यह भी चुन सकते हैं कि इसकी कौन सी ऐप आपको नोटिफिकेशन भेजे या नहीं। बटन को प्रेस करने और कलाई को उठाने पर वॉच एक्टिव मोड में आ जाती है। स्टैंडबाय में स्क्रीन पर टैप करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

अगर आपके पास रियलमी के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे ईयरफोन या आईओटी डिवाइसेज हैं तो यह ऐप काफी सुविधाजनक हो जाता है और सभी के लिए एक कॉमन हब के रूप में काम करता है। स्मार्टवॉच के साथ कनेक्शन स्टेबल रहा और रिव्यू पीरियड के दौरान नोटिफिकेशन डिलीवरी भी भरोसमंद रही।  

Realme Watch 3 की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच में कहने को तो बहुत सारे फीचर्स दिए जाते हैं लेकिन असल अनुभव काफी अलग निकल कर आता है। खासकर इस प्राइस सेगमेंट में ये बहुत देखने को मिला है। लेकिन, जहां तक टाइम और नोटिफिकेशन दिखाने, वॉचफेस बदलने की बात है, रियलमी की यह वॉच यहां पर अच्छा काम करती है।

realme

इसमें ब्लूटूथ कॉलिंग उपयोगी है और मैंने इसे अपने घर और ऑफिस जैसे शांत स्थानों पर छोटी कॉल्स के लिए इस्तेमाल किया। इस पर कॉल रिसीव करना काफी आसान है और बिना किसी परेशानी के काम करता है। हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग की बात करूं तो, मुझे इसमें कमी लगी। लेकिन इस प्राइस में बहुत ज्यादा ऑप्शंस नहीं है जो एकदम से सटीक ट्रैकिंग करते हैं। इस वॉच ने मेरे द्वारा काउंट किए गए 1000 स्टेप्स को 1072 काउंट किया। Noise ColorFit Pro 4 में भी यही आंकड़ा देखने को मिला था। लम्बी दूरी के लिए यह अंतर प्रति 1000 स्टेप्स पर 85 एक्स्ट्रा स्टेप्स का हो गया। 

Apple Watch से तुलना करने पर इसने दूरी को कम मापा। जबकि कैलरी का माप अधिक दिखाया। चलते समय रिकॉर्ड करने पर हार्ट रेट रीडिंग भी सटीक नहीं थी लेकिन खड़े होने पर या बैठ जाने पर ये ठीक दिखा रहा था। ब्लड ऑक्सीजन लेवल सटीक दिखाया गया। स्लीप ट्रैकिंग भी इसने ठीक से ही की। 

इसकी बैटरी लाइफ के बारे में कंपनी ने जो दावा किया है, यह उससे मेल खाती है और 7 दिन तक चल जाती है। मैंने इसमें अच्छी खासी एक्टिविटी की, हेल्थ ट्रैकिंग की, कभी कभी कॉल्स के लिए इस्तेमाल किया और नोटिफिकेशंस भी चेक किए। 
 

हमारा फैसला

3,499 रुपये की कीमत में Realme Watch 3 काफी कुछ ऑफर करती है। यह दिखने में अच्छी है, कनेक्टिविटी के लिए भरोसेमंद है, बैटरी लाइफ भी अच्छी है और ब्लूटूथ कॉलिंग के साथ आती है। इसकी फिटनेस और एक्टिविटी ट्रैकिंग प्रभावित नहीं करती है। लेकिन कीमत के हिसाब से इसमें फीचर्स की कमी नहीं है। अगर आपका बजट काफी कम है तो आप इसे खरीदने की सोच सकते हैं। 

Noise ColorFit Pro 4 से भी यहां आंखें नहीं फेरी जा सकतीं क्योंकि इसमें अधिक वॉचफेस और एक शार्प डिस्प्ले दिया गया है। यहां पर बात ब्रैंड और व्यक्तिगत पसंद पर भी आ जाती है। लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि Realme Watch 3 के लिए जितना आप खर्च करते हैं, यह उससे कुछ ज्यादा ही दे रही है। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *