Realme TechLife Watch S100 Review: सस्ती, लेकिन क्या दमदार भी है?

hindinewsviral.com
13 Min Read

[ad_1]

Realme, Realme TechLife और Dizo समेत कई ब्रांड अब Realme के अंडर काम करते हैं। इन्हें कंपनी की रिसर्च और डेवलपमेंट क्षमताओं, सेल्स और सर्विस नेटवर्क और भारत में ब्रांड रेपुटेशन का फायदा मिलता है। Realme TechLife के पास भी भारत में प्रोडक्ट्स की बड़ी रेंज है जिसमें कंपनी के वैक्यूम क्लीनर, वायरलेस इयरफोन और स्मार्टवॉच हैं। यहां पर जिस प्रोडक्ट का हम रिव्यू करने जा रहे हैं, वह है Realme TechLife Watch S100, जो एक अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच है और अपनी कीमत में कई सारे फीचर्स ऑफर करती है। 

Realme TechLife Watch S100 की भारत में कीमत 2,499 रुपये है। यह कंपनी के ब्रांड्स में सबसे अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच है जो आप खरीद सकते हैं। फीचर्स के मामले में यह बहुत कुछ ऑफर करती है, जिसमें हार्ट रेट और SpO2 ट्रैकिंग के अलावा बॉडी टेम्परेचर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी हैं। क्या यह मौजूदा वक्‍त की सबसे अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच है, जिसे आप खरीद सकते हैं? करते हैं इस रिव्यू में पता।
 

realme

Realme TechLife Watch S100 का डिजाइन

अधिकतर अफॉर्डेब स्मार्टवॉच में रेक्टेंगुलर स्क्रीन मिलती है। इनमें से ज्यादातर तो एप्पल वॉच से प्रेरित हैं। Realme TechLife Watch S100 में भी वही लुक है, लेकिन इसकी कम कीमत वॉच के डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी को प्रभावित करती है। फिर भी, इस कीमत में यह एक अच्छी दिखने वाली स्मार्टवॉच है। 

Watch S100 में 1.69 इंच का रेक्टेंगुलर कलर डिस्प्ले है जिसका रेजॉल्यूशन 240×280 पिक्सल और पीक ब्राइटनेस 530 निट्स है। स्क्रीन को प्लास्टिक केस में रखा गया है, जिसके चारों ओर मोटा बॉर्डर मिलता है। राइट साइड में केवल एक सिंगल फिजिकल बटन है। नीचे की ओर मेग्नेटिक चार्जर, हार्ट रेट के लिए ऑप्टिकल सेंसर, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग और बॉडी टेम्परेचर सेंसर दिए गए हैं। 

इसका सिंगल बटन ही इसका पावर बटन (देर तक प्रेस करने पर ऑन या ऑफ) और स्टैंडबाय बटन (शॉर्ट प्रेस करने पर स्क्रीन ऑन या ऑफ) के रूप में काम करता है। अगर आप मेन्यु में हैं तो यह आपको एक स्टेप पीछे ले जाने के काम भी आता है। नेविगेशन और डिवाइस कंट्रोल के लिए टच स्क्रीन पर स्वाइप और टैप किया जा सकता है जिससे एक से दूसरे मेन्यु में जाया जा सकता है और यूजर इंटरफेस का सिलेक्शन किया जा सकता है।  

वॉच का 20mm का रबर स्ट्रैप काफी आरामदायक महसूस होता है और कलाई पर एडजस्ट करने के लिए मल्टीपल पॉइंट्स के साथ आता है। इसे निकाला जा सकता है और बदला भी जा सकता है। यह स्मार्टवॉच ब्लैक और ग्रे कलर में आती है और इसमें वॉटर रसिस्टेंस के लिए IP68 रेटिंग दी गई है। यह रेटिंग वॉच को नहाते या तैराकी करते समय सेफ बनाती है।  

realme

 
Realme TechLife Watch S100 काफी हल्की है। इसका वजन सिर्फ 34 ग्राम है। इसमें 260mAh बैटरी है और टेम्परेचर सेंसर व ऑप्टिकल सेंसर्स के अलावा एक एक्सिलरोमीटर भी है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट है। स्मार्टफोन के साथ पेअरिंग के लिए इसमें Realme Fit app का सपोर्ट दिया गया है। 

स्मार्टवॉच के साथ बॉक्स में चार्जिंग केबल मिलती है। यह वॉच के बॉटम में चार्जिंग पॉइंट्स पर अटैच हो जाती है। बॉक्स में आपको वॉल एडेप्टर नहीं मिलता। इसकी जगह चार्जर या कम्प्यूटर के USB पोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

Realme TechLife Watch S100 सॉफ्टवेयर, इंटरफेस और ऐप

अधिकतर कम कीमत वाली स्मार्टवॉचेज की तरह यह वॉच भी अपने ही सॉफ्टवेयर पर चलती है, लेकिन पेअर्ड स्मार्टफोन के साथ सिंक्रनाइजेशन के लिए इसे एक ऐप की जरूरत पड़ती है। यूजर इंटरफेस डिसेंट है। 

वॉच में क्विक सेटिंग्स मेन्यु दिया गया है जिससे बैटरी स्टेटस, ब्राइटनेस कंट्रोल, डीएनडी टॉगल, फ्लैश लाइट और सेटिंग्स मेन्यु को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। कुछ चुनिंदा ऐप्स और विजेट्स की फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग नोटिफिकेशन दिखाने के लिए इसमें एक नोटिफिकेशन शेड दिया गया है। स्मार्टवॉच में पहले से आने वाली ऐप्स की पूरी लिस्ट को भी आप खोल सकते हैं। 

होम स्क्रीन पर टैप और होल्ड करके वॉचफेस को सीधे तौर पर बदला जा सकता है। इसमें तीन वॉचफेस पहले से इंस्टॉल किए गए आते हैं और हमेशा उपलब्ध रहते हैं। चौथे को कंपेनियन ऐप से चुन कर सिंक किया जा सकता है। 

Realme TechLife Watch S100 में खास ऐप्स हैं जिनसे आप इसके फंक्शन का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं और हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स को यूज कर सकते हैं। आप अलार्म और टाइमर सेट कर सकते हैं, वर्कआउट ट्रैक कर सकते हैं, अपने फोन के कैमरा शटर को ट्रिगर कर सकते हैं।  म्यूजिक भी कंट्रोल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इस स्मार्टवॉच पर नए ऐप्स इंस्टॉल करने का कोई तरीका नहीं है।

Realme Watch 2 Pro और दूसरी कई डिवाइसेज, जो कंपनी के Realme Link app पर चलती हैं, उनसे अलग यह स्मार्टवॉच Realme Fit app का इस्तेमाल करती है। यह ऐप Android और iOS, दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसमें डिटेल्ड फिटनेस और हेल्थ डेटा मिलता है। आप वर्कआउट को कंट्रोल कर सकते हैं, डिवाइस की सेटिंग्स बदल सकते हैं और स्मार्टवॉच पर नोटिफिकेशन भेजने वाले ऐप्स को चुन सकते हैं। 

OnePlus 9 के साथ मैंने इसे पेअर किया और ऐप ने अच्छा काम किया। इसमें कनेक्शन स्टेबल रहा और नोटिफिकेशन पुश भी भरोसमेंद रहे। हालांकि, ऐप को Realme Link के जितना अच्छी तरह से डिजाइन नहीं किया गया है। कई बार मुझे इसमें टेक्स्ट से जुड़ी अटपटी चीजें और गलतियां मिलीं जो कि अनुवाद की गलती लगी। Realme Link app का इस्तेमाल इसमें होता तो बेहतर अनुभव होता। 
 

Realme TechLife Watch S100 परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

3 हजार रुपये से कम की कीमत के अधिकतर वियरेबल फिटनेस ट्रैकर जैसे ही हैं, जिनमें साधारण बेसिक स्क्रीन होती है। लेकिन Realme TechLife Watch S100 देखने और काम करने में स्मार्टवॉच ज्यादा लगती है। इसमें बड़ी स्क्रीन है, हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स हैं और वॉचफेस का बड़ा कलेक्शन होने के साथ-साथ कस्टमाइजेशन और पर्सनलाइजेशन भी मिलता है।  

डिस्प्ले बड़ा होने के कारण आप आसानी से नोटिफिकेशन पढ़ पाते हैं। कुछ नोटिफिकेशन में आपको बेसिक डीटेल्स मिलेंगी और स्मार्टवॉच से आप उनको रेस्पोन्ड नहीं कर पाएंगे। इसमें आप इनकमिंग कॉल के लिए आ रही नोटिफिकेशन को हटा सकते हैं, लेकिन वॉच पर decline का ऑप्शन टैप करने के बाद भी आपका फोन बजता रहेगा। 

Realme TechLife Watch S100 पर वॉच फेस काफी अच्छे लगते हैं। इनमें से कई में पहले से डाली गईं कॉम्पलिकेशन आती हैं जिनमें हार्ट रेट, स्टेप्स और बॉडी टेम्परेचर के लिए लाइव इंडिकेटर दिखाई देते हैं। मुझे पहले से इंस्टॉल किए गए वॉचफेस सबसे ज्यादा पसंद आए, लेकिन Realme Fit ऐप में से चुनने के लिए 100 से अधिक वॉचफेस आपको मिल जाते हैं।

Watch S100 पर हेल्थ और फिटनेस फीचर्स में स्टेप, स्लीप, हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन और बॉडी टेम्परेचर ट्रैकिंग शामिल है। वर्कआउट ट्रैकिंग स्टेप और हार्ट रेट डेटा का इस्तेमाल करके तय की गई दूरी और खर्च की गई कैलोरी के बारे में पता चलता है। वॉच के अन्य टूल्स में एक टॉर्च, स्टॉपवॉच, टाइमर, अलार्म, वेदर रिपोर्ट, कैमरा शटर रिमोट और म्यूजिक प्लेबैक रिमोट शामिल हैं। ये सभी उम्मीद के मुताबिक काम करते हैं।

realme

स्मार्टवॉच ने सटीक रूप से नींद को ट्रैक किया। गहरी नींद टूट जाने पर इसने कुछ अंतर दिखाया। आप एक हफ्ते या महीने में कितनी बार अच्छी तरह से सोते है, इसका भी चार्ट ऐप बनाए रखता है। डिवाइस में कई तरह के वर्कआउट लॉग किए जा सकते हैं जिनमें पैदल चलना, साइकिल चलाना, योग, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल आदि शामिल हैं। इनमें किसी एक्सरसाइज या स्पोर्ट की खास एक्टिविटी मापने की क्षमता भी है लेकिन मैंने इसमें केवल बेसिक टेस्ट किए और इसे पैदल चलने में इस्तेमाल करके देखा। 

मैन्युएली मैंने 1000 स्टेप्स काउंट किए लेकिन रियलमी की इस वॉच ने 1048 स्टेप्स काउंट किए। एरर मार्जिन 5 प्रतिशत से कम रहा। जब मैंने इसकी Apple Watch Series 5 से लम्बी दूरी में तुलना की (दोनों घड़ियां एक साथ पहने हुए) तो एरर मार्जिन 1,055 का हो गया जबकि Apple Watch में 1000 स्टेप्स ही काउंट हुए। इस प्राइस रेंज में इतने एरर की उम्मीद की जा सकती है।  

इसकी हार्ट रेट ट्रैकिंग नीचे बैठने और खड़े रहने की स्थिति में सटीक थी। तब भी मेरे पल्स ऑक्सीमीटर द्वारा दिखाए जाने वाली रीडिंग से मेल खाने में यह कुछ सेकेंड्स का टाइम ले रही थी। पैदल चलते हुए रीडिंग्स मुश्किल से मैच हो पा रही थीं। 

Realme TechLife Watch S100 में ब्लड ऑक्सीजन रीडिंग ने संतुष्ट नहीं किया। पल्स ऑक्सीमीटर ने जो दिखाया उससे बिल्कुल अलग रीडिंग यह दिखा रही थी। इन रीडिंग में भी हर कुछ सेकंड में 1-2 प्रतिशत का उतार-चढ़ाव आ रहा था, जबकि पल्स ऑक्सीमीटर की रीडिंग स्टेबल रही। 

इसके बॉडी टेम्परेचर सेंसर ने दो अलग माप दिखाए, एक स्किन टेम्परेचर और दूसरा बॉडी टेम्परेचर। यह कहना मुश्किल है कि ये कितनी सटीक हैं क्योंकि यह निर्भर करता है कि तापमान कहां और किन परिस्थितियों में मापा जा रहा है। इसकी रीडिंग्स मुझे कॉन्टेक्टलेस थर्मोमीटर से मेल खाती हुई नहीं मिलीं। लेकिन, यह आमतौर पर संतोषजनक रिजल्ट दे रही थी। स्किन टेम्परेचर में आए बदलाव भी जल्दी से बता रही थी। 

साधारण यूज में इसकी बैटरी बहुत अच्छी साबित हुई जो सिंगल चार्ज में 8 दिन तक चली। Realme Watch 2 Pro की बैटरी के बराबर ही यह चली, जो इससे महंगी भी है और बड़ी बैटरी के साथ आती है। 
 

Verdict

अफॉर्डेबल स्मार्ट वियरेबल अधिकतर फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग पर फोकस करते हैं और इनमें स्मार्टवॉच फीचर्स बहुत कम देखने को मिलते हैं। लेकिन, Realme TechLife Watch S100 को प्रीमियम दिखने वाली स्मार्टवॉच के रूप में लॉन्च किया गया है और कीमत भी कम रखी गई है। यह लगभग सभी तरह के फंक्शंस ऑफर करती है। लेकिन, फिटनेस ट्रैकिंग में यह अधिक प्रभावित नहीं करती है। इसकी खासियत इसका बड़ा डिस्प्ले और नोटिफिकेशन फंक्शंस हैं। 

मेरे अनुभव में हार्ट रेट, स्टेप काउंट और ब्लड ऑक्सिजन ट्रैकिंग लगभग सटीक थी। ऐप डिजाइन अटपटा लगता है फिर भी इसकी अच्छी स्क्रीन, भरोसेमंद कनेक्टिविटी, नोटिफिकेशन फीचर्स और अच्छी बैटरी लाइफ इसे 3000 रुपये से कम की कीमत में अच्छा ऑप्शन बनाते हैं। आप स्मार्टबैंड फॉर्म फैक्टर की ओर जाना चाहते हैं तो 3,499 रुपये की कीमत वाला Mi Band 6 भी देख सकते हैं। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *