Realme C35 Review: डिजाइन में दम, लेकिन परफॉर्मेंस…

hindinewsviral.com
10 Min Read

[ad_1]

10 हजार रुपये से कम की कीमत के बजट स्मार्टफोन हार्डवेयर के मामले में बेहतर वैल्यू फॉर मनी ऑफर करते हैं। इन स्मार्टफोन्स में चमक-धमक या प्रीमियम डिजाइन बहुत कम देखने को मिलता है। इनमें कंपनी अच्छा यूजर एक्सपीरियंस देने के साथ-साथ अच्छी बैटरी लाइफ देने की कोशिश करती है। हालांकि, रियलमी ने अपनी सी-सीरीज में कुछ नया करने की कोशिश की है। नए Realme C35 में एक प्रीमियम लुक और फिनिश दिया गया है, जो इसे इस सेगमेंट में बाकियों से अलग खड़ा करता है। इसकी स्लिम बॉडी में कंपनी 5,000mAh बैटरी फिट करने में कामयाब रही। फोन देखने में काफी अच्छा है, लेकिन क्या यह परफॉर्मेंस में भी उतना ही अच्छा है? चलिए इस रिव्यू में पता करते हैं। 
 

Realme C35 price in India

Realme C35 दो वेरिएंट में आता है। बेस वेरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है और इसकी भारत में कीमत 11,999 रुपये है। इसके 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। दोनों वेरिएंट दो फिनिश- ग्लोइंग ब्लैक और ग्लोइंग ग्रीन में उपलब्ध हैं। मुझे इस रिव्यू के लिए ग्लोइंग ग्रीन में बेस वेरिएंट मिला था।
 

Realme C35 design

सी-सीरीज के इससे पहले आए स्मार्टफोन्स के मुकाबले Realme C35 काफी फ्रेश फील देता है। भले ही यह फोन भी सीरीज के बाकी मॉडल्स की तरह पॉलीकार्बोनेट से बना है लेकिन फिर भी प्रीमियम महसूस होता है। वर्तमान में चल रहे डिजाइन ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसमें मैट फ्रेम का इस्तेमाल किया है जिसकी साइड और किनारे फ्लैट हैं। रियर पैनल भी फ्लैट है लेकिन ग्लॉसी फिनिश में है। 

Realme

रियर पैनल पर दिया गया कैमरा मॉड्यूल बॉडी से बाहर निकला हुआ है लेकिन मुझे हैरानी हुई कि बावजूद इसके फोन समतल जगह पर अपनी जगह से हिला-डुला नहीं। हल्की हरी छटा वाले रंग में फोन की पॉलीकार्बोनेट बॉडी की फिनिश आकर्षित करती है लेकिन इसमें फिंगरप्रिंट बहुत जल्दी दिखाई देने लगते हैं। इसका शार्प लुक फोन को मॉडर्न दिखाता है लेकिन होल्ड करने में इतना आरामदायक नहीं है, क्योंकि फोन के किनारे काफी शार्प लगते हैं। 

पावर बटन फोन के राइट साइड में दिया गया है जिस पर फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मौजूद है। कई बार इसे पहचान पाना मुश्किल हो रहा था क्योंकि यह फ्रेम में समाया हुआ सा लगता है।
 

Realme

रियलमी के इस फोन में 6.6 इंच का फुलएचडी प्लस एलसीडी पैनल है जो 60Hz के स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट के साथ आता है। फोन में ड्यूड्रॉप नॉच दिया गया है। कंटेंट देखते समय यह खलता नहीं है, लेकिन थोड़ा पुराना लगता है। डिस्प्ले के चारों ओर पतले बेजल हैं लेकिन बॉटम चिन मोटी हैं। फोन के बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक भी दिया गया है। इसके साथ प्राइमरी माइक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर भी दिया गया है। 
 

Realme C35 specifications and software

Realme C35 में Unisoc T616 प्रोसेसर है जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज की है। फोन में दो नैनो सिम इस्तेमाल किए जा सकते हैं और सिम ट्रे में एक डेडीकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड का स्लॉट भी मिलता है। इसमें 1TB तक स्टोरेज बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 4G/LTE बैंड, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5 और सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम दिया गया है।
 

Realme

फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह एंड्रॉयड 11 आधारित है। यह Realme UI R Edition पर चलता है जो कि रेगुलर Realme UI का लाइट वर्जन है। स्मूद परफॉर्मेंस के लिए यह कुछ कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स को कम करके दिया गया है। फोन में कई प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स भी आते हैं जिनको बाद में हटाया जा सकता है। 
 

Realme C35 performance and battery life

फोन का ऑवरऑल अनुभव ज्यादा खास नहीं रहा क्योंकि ऐसा लगता रहा जैसे हार्डवेयर इसके सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करने में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो रहा है। लिस्ट और ऐप्स के बीच स्क्रॉल करते समय अचानक ही लैग देखने को मिल रहा था। कुल मिलाकर कहूं तो फोन ने इसके प्राइस लेवल की बजाए एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन की तरह परफॉर्म किया। 

बेंचमार्क टेस्ट में इसने उम्मीद के मुताबिक परफॉर्म किया। AnTuTu पर फोन ने 2,12,939 प्वॉइंट्स का स्कोर किया। गीकबेंच के सिंगल-कोर टेस्ट में फोन ने 368 पॉइंट्स और मल्टी-कोर टेस्ट में 1382 पॉइंट्स का स्कोर किया।
 

Realme

Realme C35 का डिस्प्ले डिफॉल्ट सेटिंग्स में सैचुरेटेड कलर्स देता है। लेकिन विविड से जेंटल मोड में बदलने पर परिणाम ज्यादा बेहतर थे। पैनल फुलएचडी प्लस एलसीडी है और आउटडोर या सूरज की सीधी रोशनी में भी ब्राइट दिखाई देता है। 

इस फोन में गेमिंग एक्पीरियंस खास अच्छा नहीं रहा। प्रोसेसर किसी भी गेम को स्मूदली प्ले नहीं कर पाया। साधारण गेम्स जैसे Subway Surfers और Temple Run 2 आदि भी हल्के लैग के साथ चल रहे थे। Call of Duty: Mobile सबसे निचली सेटिंग्स पर भी बहुत ज्यादा अटक रहा था।
 

Realme

फोन की 5,000mAh की बैटरी हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 10 घंटे 56 मिनट चली। बजट डिवाइस के हिसाब से यह औसत से कम है। रेगुलर इस्तेमाल में फोन एक दिन से थोड़ा ज्यादा चल सका। यह भी औसत से कम ही कहा जाएगा। 18W के फास्ट चार्जर से फोन ने पूरा चार्ज होने में 2 घंटे 7 मिनट का समय लिया।
 

Realme C35 cameras

Realme C35 में रियर पैनल में तीन कैमरा दिए गए हैं। जिसमें एक 50 मेगापिक्सल का मेन लेंस है, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर है और 2 मेगापिक्सल का ब्लैक एंड व्हाइट कैमरा है। सेल्फी के लिए फोन 8 मेगापिक्सल कैमरा से लैस है। कैमरा ऐप के फीचर्स कुछ कम कर दिए गए हैं। व्यूफाइंडर में सेटिंग्स को जल्दी से बदलने के लिए आइकन हटा दिया गया है। 

दिन की रोशनी में कैमरा अच्छे फोटो कैप्चर करता है। प्राइमरी कैमरा की डाइनेमिक रेंज काफी अच्छी है लेकिन दिन की रोशनी में भी डीटेल्स बहुत कम मिलीं। HDR सिस्टम कई बार बहुत अधिक एग्रेसिव फोटो निकाल रहा था जिससे आसमान बहुत अधिक नीला दिख रहा था। मैक्रो शॉट्स ओवरशार्पनेस के साथ दिखे।
 

Realme

पोट्रेट मोड आपको केवल रियर कैमरा में ही मिलेगा। एज डिटेक्शन काफी अच्छे थे लेकिन बैकग्राउंड ओवर एक्सपोज हो जा रहा था। पोट्रेट मोड ने केवल इन्सानों पर ही काम किया और चीजों पर किसी वजह से काम नहीं किया। 
 

img
img
img

लो-लाइट में इमेज क्वालिटी काफी कम हो गई। कम रोशनी में कैमरा फोकस करने में संघर्ष करता दिखा और फोटो काफी सॉफ्ट दिखीं। नाइट मोड में कंट्रास्ट थोड़ा बेहतर हो गया लेकिन फोटो बहुत सॉफ्ट और ब्लर हो गईं। कुल मिलाकर नाइट फोटोग्राफी में निराशा मिली। 
 

img
img

Realme C35 स्मार्टफोन 30fps पर 1080p तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। दिन की रोशनी में वीडियो क्वालिटी औसत थी। फुटेज काफी शेकी नजर आई, यानि स्टेबलाइजेशन नहीं थी। लो-लाइट में वीडियो में काफी नॉइस (ग्रेन्स) देखने को मिला। कैमरा को फोकस करने में भी परेशानी हो रही थी, खासकर पैन करते समय फोकस बिगड़ रहा था। 
 

Verdict

बजट स्मार्टफोन्स की निचली लाइन में आजकल ऑप्शन्स की कमी नहीं है। रियलमी के पास इस सेगमेंट में कई फोन हैं। इनमें से कई के प्राइस इसके आसपास हैं। Realme C35 अपनी औसत बैटरी लाइफ और औसत से कम कैमरा परफॉर्मेंस के कारण मात खा जाता है। फोन में केवल इसका डिजाइन ही यूजर को आकर्षित करने वाला है। 

अगर इसके विकल्पों में बात करें तो आप Realme Narzo 50 देख सकते हैं जो 12,999 रुपये से शुरू होता है। इसमें मीडियाटेक प्रोसेसर, 120Hz डिस्प्ले, हाई रेजॉल्यूशन सेल्फी कैमरा और 33W चार्जिंग दी गई है। हमने अभी तक इसका रिव्यू नहीं किया है, लेकिन स्पेसिफिकेशन भी देखें तो यह रियलमी सी35 से बेहतर दिखता है। 

इसके अलावा आप Micromax In 2B देख सकते हैं। यह स्मूद सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस देता है। अब Moto G31 भी 11,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। यह फोन स्टॉक एंड्रॉयड के जैसा एक्सपीरियंस देता है। इसमें एमोलेड डिस्प्ले है और वॉटर रसिस्टेंट डिजाइन दिया गया है। ये सभी ऑप्शन रियलमी सी35 से बेहतर साबित होते हैं इसलिए रियलमी के इस फोन का सुझाव देना काफी मुश्किल हो जाता है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *