Pebble Cosmos Luxe Smartwatch Review : बजट में प्रीमियम दिखने वाली स्मार्टवॉच

hindinewsviral.com
14 Min Read

[ad_1]

अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच हमेशा अच्छी दिखने वाली नहीं होती और 5000 रुपये से कम की कीमत वाले डिवाइसेज काफी साधारण होते हैं, जब इनके डिजाइन और डिस्प्ले की बात आती है। हालांकि, जिस प्रोडक्ट का मैं आज रिव्यू करने जा रहा हूं, वह इस ट्रेंड से अलग जाता दिखता है। पेबेल कॉसकॉम लक्‍स (Pebble Cosmos Luxe) एक नई आकर्षक स्मार्टवॉच है जो 3999 रुपये की अपनी किफायती कीमत के साथ कंपिटिशन से अलग दिखने की कोशिश करती नजर आती है।

Pebble Cosmos Luxe में 1.36 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, ब्लूटूथ कॉलिंग की क्षमता है, स्टेप्स, हार्ट रेट और SpO2 लेवल का मापने के लिए सेंसर दिए गए हैं। अपने ऑन पेपर स्पेसिफिकेशन से भी यह ध्यान खींचती है। क्या यह किफायती स्मार्टवॉच उम्मीदों पर खरी उतरती है और क्या इसके लुक्स इसे इस सेग्मेंट में औरों से अलग खड़े रहने में मदद कर पाते हैं? इस रिव्यू में जानते हैं।

pebble

 

पेबेल कॉसमॉस लक्‍स का ड‍िजाइन

Pebble Cosmos Luxe कई कारणों से इस प्राइस सेगमेंट में अलग दिखती है। एक राउंड स्क्रीन और पॉलिश वाली फिनिश आपका ध्यान खींच लेती है। इसके 1.36 इंच के डिस्प्ले के राइट साइड में दो बटन दिए गए हैं, एक जो पारंपरिक मेकेनिकल वॉच के बटन जैसे दिखते हैं और काम करते हैं। यह इसके आकर्षक लुक में इजाफा करता है। 

इसकी बाईं तरफ स्पीकर के लिए ग्रिल दिया गया है जिसे ब्लूटूथ के माध्यम से फोन के साथ कनेक्ट करके ऑडियो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। डायल के नीचे ऑप्टिकल सेंसर दिए गए हैं जो हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग करते हैं। यहां पर मेग्नेटिक चार्जिंग पिन के कॉन्टेक्ट पॉइंट भी मिलते हैं। यह स्मार्टवॉच पानी और धूल के खिलाफ भी कारगर है और IP67 रेट की गई है। इसे पहनकर कम गहरे पानी में तैराकी भी की जा सकती है। 

इसके साथ आने वाली रबर स्ट्रैप को हटाया जा सकता है और 22mm वॉचस्ट्रैप के साथ बदला जा सकता है। साथ आने वाले स्ट्रैप वॉटरप्रूफ हैं और पहनने में आरामदायक हैं। इन पर एडजस्टमेंट और अच्छी फिट के लिए कई सारे पॉइंट्स दिए गए हैं। 

दाहिनी तरफ दिए दो बटनों के साथ में एक माइक्रोफोन भी दिया गया है। इसका प्राइमरी बटन या क्राउन बटन पावर कंट्रोल करता है, ऐप ड्राअर को खोलता है, और होम स्क्रीन पर वापस ले जाता है। इसे मेन्यु में स्क्रॉल करने के लिए घुमाया भी जा सकता है। साथ में दिया गया दूसरा छोटा बटन आपको सीधा वर्कआउट मेन्यु में ले जाता है और यहां से इसे वॉकिंग वर्कआउट की ट्रैकिंग के लिए जल्दी से शुरू किया जा सकता है। 

Pebble Cosmos Luxe का वजन 50 ग्राम है। इसमें 1.36-इंच का 390×390 पिक्सल रेजॉल्यूशन वाला राउंड AMOLED डिस्प्ले है जिसमें 600 निट्स की पीक ब्राइटनेस है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5 के अलावा स्टेप ट्रैकिंग, हार्ट-रेट मॉनिटरिंग और SpO2 मॉनिटरिंग सेंसर भी हैं। सेल्स पैकेज में चार्जिंग केबल मिलती है, जो यूएसबी टाइप-ए पोर्ट में प्लग होती है। लेकिन वॉल एडॉप्टर नहीं मिलता। मेरे पास रिव्यू के लिए जो यूनिट आई थी, उसमें डिस्प्ले में अलाइनमेंट में हल्की कमी थी। हालांकि इसने वॉच के काम करने पर कोई असर नहीं डाला। 
 

पेबेल कॉसमॉस लक्‍स का सॉफ्टवेयर और ऐप

बजट स्मार्टवॉच में बेसिक सॉफ्टवेयर सिस्टम दिया जाता है और स्मार्टफोन के साथ सिंक्रनाइजेशन और दूसरे कनेक्टिविटी फीचर्स के लिए ये ब्लूटूथ कनेक्टिविटी पर निर्भर करती हैं। Pebble Cosmos Luxe का अपना सॉफ्टवेयर है जो इसकी मेन फंक्शनलटी को कवर करता है, जिसमें वॉच फेस, फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग और पेअर्ड स्मार्टफोन से कॉलिंग के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी शामिल है। 

एमोलेड डिस्प्ले का अच्छा इस्तेमाल करते हुए Pebble Cosmos Luxe में ऑलवेज ऑन मोड दिया गया है जो वॉच के स्टैंडबाय होने पर भी स्क्रीन पर टाइम दिखाता है। आप इसके लिए एनालॉग और डिजिटल में से चुन सकते हैं। अगर आप बैटरी लाइफ को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो इसे ऑफ भी कर सकते हैं, लेकिन जल्दी से टाइम चेक करने के लिए मुझे ये अच्छा लगा।

pebble

टैप करने से स्क्रीन नहीं जागती है, लेकिन इसके लिफ्ट टू वेक फीचर से वॉच उठाते ही यह जाग जाती है या फिर इसके दो बटनों में से किसी एक को प्रेस करके भी इसे जगाया जा सकता है। क्विक सेटिंग्स के लिए आप टॉप से बॉटम में स्वाइप कर सकते हैं। सपोर्टेड ऐप्स के नोटिफिकेशन चेक करना चाहते हैं तो बॉटम से टॉप की तरफ स्वाइप कर सकते हैं। लेफ्ट टू राइट से स्वाइप कर आप मेन ऐप्स तक पहुंच जाते हैं और राइट से लेफ्ट स्वाइप कर विजेट्स तक पहुंच सकते हैं। 

इसकी बिल्ट इन ऐप्स में आपको टेलीफोन, कॉन्टेक्ट्स, वर्कआउट, वर्कआउट रिकॉर्ड, हार्ट रेट, स्लीप, ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन, स्ट्रेस, मैसेज, वेदर, म्यूजिक और कई टूल्स जैसे केल्कुलेटर और स्टॉपवॉच आदि मिल जाते हैं। स्मार्टवॉच में आप कोई और ऐप इंस्टॉल नहीं कर सकते। जो ऐप मौजूद हैं उनमें से कुछ तो अपने आप से ही काम करती हैं और कुछ के लिए FitCloudPro ऐप से ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट करना होता है। 

टेलीफोन ऐप की मदद से आप वॉच को वायरलेस हैंड्सफ्री की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉन्टेक्ट ऐप से आप फेवरेट कॉन्टेक्ट बनाकर जल्दी से कॉल लगा सकते हैं, डायलर से सीधे नम्बर डायल कर सकते हैं और कॉल रिकॉर्ड कॉल्स की डिटेल्स रखता है। इसमें एक वॉयस असिस्टेंट ऐप भी है जो ब्लूटूथ पर निर्भर रहता है, लेकिन जब मैंने इसे इस्तेमाल करना चाहा तो इसने काम नहीं किया। 

FitCloudPro ऐप स्मार्टफोन और वॉच के बीच कनेक्शन हैंडल करता है। इसे सेटिंग्स को कस्टमाइज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिन ऐप्स से नोटिफिकेशन रिसीव करनी है, उन्हें भी सिलेक्ट किया जा सकता है। Google Fit डेटा को लिंक करने के अलावा कई और चीजों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

यह ऐप आपकी वॉच से फिटनेस डेटा को स्टोर करता है और इसकी मदद से जल्दी से सारे सेंसर्स को एक्टिवेट करके आपके हार्ट रेट, स्ट्रेस लेवल, ब्लड प्रेशर और बल्ड ऑक्सीजन की कम्बाइन रिपोर्ट मिल जाती है। मुझे यह काफी उपयोगी लगा। यह ऐप अच्छा है और रिव्यू के दौरान मुझे कोई कनेक्टिविटी की समस्या भी नहीं आई। 

होम स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस करके आप वॉचफेस बदल सकते हैं। इसमें 9 वॉचफेस पहले से लोडेड आते हैं। दसवें वॉचफेस को आप कम्पेनियन ऐप से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें प्रीलोड किए गए वॉचफेस काफी अच्छे हैं और वॉच के लुक के साथ मेल खाते हैं। FitCloudPro ऐप में वॉचफेस का बड़ा कलेक्शन दिया गया है जिन्हें स्मार्टवॉच पर लोड किया जा सकता है। 
 

पेबेल कॉसमॉस लक्‍स की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

यह स्मार्टवॉच इस तरह की अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच से अपने डिजाइन और एमोलेड डिस्प्ले के कारण अलग खड़ी दिखती है। इसकी स्क्रीन इसका सबसे आकर्षक फीचर है, जिस पर आप आसानी से टाइम और डेट देख सकते हैं और साफतौर पर नोटिफिकेशन भी पढ़ सकते हैं। 

इसका ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मोड और कलर लेवल अच्छा है। लेकिन एमोलेड डिस्प्ले का डीप ब्लैक एलिमेंट इसमें नहीं दिखाई देता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यूजर इंटरफेस हमेशा चमकता रहता है जो ब्लैक कलर को पिक्सल बंद करके समान रूप से चमकने नहीं देता। फिर भी इसकी शार्पनेस और डिटेल्स काफी अच्छी हैं।  

pebble

वॉचफेस अच्छे से डिजाइन किए गए हैं। स्टेप्स, हार्ट रेट, वेदर और बैटरी लेवल के लिए लाइव विजेट्स दिए गए हैं। हालांकि विजेट्स के साथ आप कुछ कर नहीं सकते हैं। फिटनेस ट्रैकिंग के लिए भी यह एक क्षमतावान डिवाइस है, जैसा कि कंपनी ने कहा है कि इसमें बेस्ट सेंसर्स का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि मैंने इसमें असाधारण ट्रैकिंग जैसा कुछ भी महसूस नहीं किया और इसने इस प्राइस सेग्मेंट के बाकी फिटनेस ट्रैकिंग के डिवाइसेज जैसा ही परफॉर्म किया। मैंने Realme Watch 2 Pro और Just Corseca Ray Kanabis पर जो एरर मार्जिन और खामियां देखी थीं, वैसे ही इसमें भी देखीं। 

इसमें कई सारे वर्कआउट मोड दिए गए हैं जिन्हें ट्रैकिंग एक्टिविटी के लिए ऑप्टीमाइज किया गया है। इनमें कुछ सामान्य मोड जैसे वॉकिंग, रनिंग, क्लाइम्बिंग, स्विमिंग और साइकलिंग आदि शामिल हैं। उसके अलावा बास्केटबॉल, बैडमिंटन, फुटबॉल और वॉलीबॉल जैसे स्पोर्ट्स मोड भी हैं। रिव्यू के लिए मैंने इसमें वॉकिंग वर्कआउट और सीढ़ियां चढ़ने को मापा। 

मैन्युअली मैंने 1000 स्टेप काउंट किए तो Cosmos Luxe ने 1042 काउंट किए। इसमें 4 प्रतिशत का एरर मार्जिन मिला। लम्बी दूरी में यह Apple Watch Series 5 से प्रति 1000 स्टेप्स पर 65 स्टेप ज्यादा काउंट करने लगी। दूरी का माप एप्पल वॉच जितना ही था। लेकिन एक ही वर्कआउट की कैलरी बर्निंग में इसने एप्पल वॉच से बड़ा अंतर दिखा दिया। इसने ज्यादा कैलरी बर्न हुई दिखाईं। 

हार्ट रेट ट्रैकिंग ठीक थी। लेकिन ब्लड ऑक्सीजन लेवल की रीडिंग्स पल्स ऑक्सीमीटर से काफी अलग थीं। यह वॉच ब्लड प्रेशर के लिए भी रीडिंग्स दिखाती है, लेकिन जैसा मैंने इससे पहले के रिव्यूज में भी सलाह दी है कि स्मार्टवॉच के ऑप्टिकल सेंसर्स पर रीडिंग्स के लिए ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

इसका एक बड़ा फीचर वॉच को कॉल के दौरान हैंड्स फ्री की तरह इस्तेमाल करना है। यह आपके स्मार्टफोन से ब्लूटूथ हेडसेट या स्पीकर की तरह कनेक्ट हो जाती है और आप अपनी कलाई पर ही म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। कॉल्स के लिए इसने अच्छा काम किया, मैंने वॉच को अपने मुंह के पास कर लिया और छोटी कॉल्स के लिए यह काफी अच्छा रहा। लम्बी कॉल्स के लिए यह तरीका शायद आपको पसंद नहीं आएगा। 

इसमें कई उपयोगी ऐप्स हैं जिनसे टूल की तरह काम लिया जा सकता है। इसमें स्मार्टफोन पर म्यूजिक प्ले करने के लिए रिमोट, अलार्म क्लॉक, स्टॉपवॉच, टाइमर, केल्कुलेटर और एक रिंग सुविधा दी गई है जिससे आप स्मार्टफोन गुम हो जाने पर रिंग करके ढूंढ सकते हैं। ऐप्स के लिए पुश नोटिफिकेशन अच्छे से काम करता है, स्लीप ट्रैकिंग भी ठीक काम करती है जिसमें हल्की और गहरी नींद की भी डिटेल्स दी गई थीं। कनेक्टिविटी भी स्टेबल रही। 

इसकी कीमत के हिसाब से इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। सिंगल चार्ज के साथ सामान्य इस्तेमाल में यह 5 दिन तक चल गई। जिसमें मैंने फिटनेस ट्रैकिंग काफी बार की, कभी कभार ब्लूटूथ हैंड्सफ्री का इस्तेमाल किया और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मोड तो था ही। 
 

हमारा फैसला

एक ऐसे प्राइस सेग्मेंट, जिसमें ऑप्शंस की भरमार है यह स्मार्टवॉच इसके अच्छे डिजाइन, एमोलेड डिस्प्ले और बेहतर प्राइसिंग के जरिए खुद को अलग साबित करती है। यह बजट में अच्छी स्मार्टवॉच का एक्सपीरियंस देती है। सॉफ्टवेयर और इंटरफेस में ऑप्टिमाइजेशन की गुंजाइश है और डिस्प्ले का और अच्छा इस्तेमाल लिया जा सकता था। इसके साथ मिलने वाले एडिशनल फीचर्स जैसे ब्लूटूथ हैंड्स फ्री फंक्शन और कई सारे अच्छे वॉचफेस के कारण यह 5000 रुपये के अंदर खरीदे जाने वाले फिटनेस ट्रैकर के रूप में अच्छी चॉइस बन जाती है। 

अगर आप ज्यादा सटीक फिटनेस ट्रैकिंग चाहते हैं तो यहां पर यह आपको निराश कर सकती है, ऐसी स्थिति में आप Mi Band 6 या Realme Watch 2 Pro देख सकते हैं। इसका ब्लूटूथ कॉलिंग फंक्शन और डिजाइन इसकी कीमत के साथ ज्यादा न्याय करता है। 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *