Palak Muchhal Interview; Palak Muchhal Bhajan Jai Shree Ram Concept | ‘जय श्रीराम’ के जरिए रामभक्तों से शेयर की अपनी भावनाएं: पलक मुछाल बोलीं- रील नहीं, रियल लाइफ में मां सीता जैसा बनना है

hindinewsviral.com
11 Min Read

[ad_1]

16 मिनट पहलेलेखक: आशीष तिवारी

  • कॉपी लिंक
पलक का गाना 'जय श्री राम' 4 दिन पहले ही यूट्यूब पर रिलीज हुआ है। इसे अब तक साढ़े 4 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। - Dainik Bhaskar

पलक का गाना ‘जय श्री राम’ 4 दिन पहले ही यूट्यूब पर रिलीज हुआ है। इसे अब तक साढ़े 4 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

22 जनवरी को अयोध्या स्थित राम मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इससे पहले सिंगर पलक मुछाल ने अपना नया गाना ‘जय श्री राम’ रिलीज किया है। इस गाने को खुद पलक ने लिखा और गाया है। 4 दिनों में इसे यूट्यूब पर साढ़े 4 लाख से ज्यादा व्यूज मिले हैं। दैनिक भास्कर को दिए इस खास इंटरव्यू में पलक ने अपने गाने, प्रभु श्रीराम, पति मिथुन और राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर बात की।

इस गाने को पलक ने अपने यूट्यूब चैनल पर ही रिलीज किया है।

इस गाने को पलक ने अपने यूट्यूब चैनल पर ही रिलीज किया है।

इस गाने का कॉन्सेप्ट आपके दिमाग में कब आया?
इस भजन को मैं काफी वक्त से गाती आ रही हूं। इसे खुद मैंने ही बचपन में लिखा था। घर-परिवार में बचपन से ही भक्तिमय माहौल मिला है। हमारे घर पर कोई किसी को हाय-हैलो और गुड मॉर्निंग नहीं बाेलता। हम सभी एक दूसरे को राम-राम ही बोलते हैं। अभी जब पूरा देश राममयी हो गया है। सभी अपने-अपने अंदाज अपनी भक्ति बयां कर रहे हैं तो उसी तरह मैंने भी सोचा कि मैं भी सभी राम भक्तों के साथ अपनी भक्ति शेयर करूं। यही वजह है कि मैंने इस गाने को ऑफिशियल रूप देते हुए पब्लिकली रिलीज किया।

गाने को कमाल का रिस्पॉन्स मिल रहा है? कोई ऐसा फीडबैक जो यादगार रहा हो?
बहुत सारे फीडबैक आ रहे हैं और मेरे लिए सभी का बहुत महत्व है क्योंकि मेरे लिए यह ऐसा है जैसे एक राम भक्त से दूसरा राम भक्त बात कर रहा हो। जितने भी लोग हैं जो सोशल मीडिया पर लिख रहे हैें कि वो इस गाने को सुबह से शाम तक धुन की तरह सुन रहे हैं। कुछ लोग तो इसे सुनकर मेडिटेट तक कर रहे हैं। चूंकि, मैंने यह गाना लिखा भी है तो जब लोग इसके एक-एक शब्द को चुनकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं तो बड़ा अच्छा लग रहा है। सबसे बड़ी बात मेरे लिए यही है कि मेरी भक्ति की भावना से लोग जुड़ पा रहे हैं और बस यही इस गीत का मकसद था।

साथ ही साथ इस गाने के वीडियो के जरिए मैंने जो मैसेज भेजा वो लोगों तक पहुंच गया उसकी भी खुशी है। मेरा पर्सनली मानना है कि भक्ति तो हम सभी करते ही हैं। मंदिरों में जाकर पूजा भी करते हैं। मगर इसके साथ-साथ अगर हम एक बच्चे के चेहरे पर मुस्कान ला देते हैं या किसी भूखे को खाना खिला देते हैं तो हमें वहीं पर राम जी दिख जाएंगे। वो मैंने इस गाने के वीडियो में भी दिखाने की काेशिश की है जो मैं अपनी निजी जिंदगी में बचपन से महसूस करती आई हूं। तो एक तरह से आप कह सकते हैं कि यह गाना मेरी भक्ति का रीप्रेजेंटेशन था।

गाने का वीडियो शूट करने और इसे री-राइट करने में तकरीबन 3 से 5 दिन का वक्त लगा है।

गाने का वीडियो शूट करने और इसे री-राइट करने में तकरीबन 3 से 5 दिन का वक्त लगा है।

रामायण या श्रीराम के किरदार की वो कौन सी चीज है जो आपके दिल को छूती है?
मुझे लगता है कि राम जी चरित्र अगर कोई आत्मसात कर ले तो.. कहते हैं ना कि भगवान आपको अपनी छवि में बनाते हैं। आप खुद के सबसे ज्यादा करीब हो जाएंगे। अगर आप भगवान के करीब जाएंगे तो खुद के सबसे ज्यादा करीब पहुंच जाएंगे।

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की बात करें तो मैंने अपने जीवन में कोशिश की है कि उनके बारे में जितनी भी बातें मैंने सुनी, पढ़ी और महसूस की हैं, कोशिश की है कि अपनी जिंदगी में उन सभी बातों को फॉलो करूं। चाहे वो सच का साथ देना हो, सही करना हो, भेदभाव ना करना हो। इन सभी चीजों का पालन करने की कोशिश करती हूं। और एक बात जो मैंने हमेशा कही है वो यह कि राम जी मेरे जीवन का एक हिस्सा ही नहीं हैं। मुझे लगता है कि राम जी मेरी हकीकत हैं, मेरा अस्तित्व हैं और उनसे ही मैं हूं।

मिथुन से शादी के बाद लाइफ में क्या चेंजेस आए हैं?
वो मेरे लिए श्रीराम की तरह ही हैं। मैं कोशिश करती हूं कि जिस तरह सीता मैया, राम जी के साथ खड़ी रहती हैं वैसे ही मैं खड़ी रहूं। शादी के बाद कई बदलाव आए और सारे अच्छे। सारी खुशियां बढ़ गई हैं। परिवार बढ़ गया और लोगों का सपोर्ट भी बढ़ गया है। बाकी मिथुन जी के बारे में जितना भी कहूं, कम होगा। वो बहुत ही ज्यादा सपोर्टिव और केयरिंग हैं।

पलक ने साल 2022 में म्यूजिक डायरेक्टर, सिंगर और लिरिसिस्ट मिथुन से शादी की थी।

पलक ने साल 2022 में म्यूजिक डायरेक्टर, सिंगर और लिरिसिस्ट मिथुन से शादी की थी।

गाने को लेकर उनका क्या फीडबैक था?
उनका फीडबैक बहुत ही अच्छा था। इस गाने को बाहर लाने में उनका बहुत अहम रोल था। उन्होंने मुझे बहुत मोटिवेट किया कि मैं अपनी भक्ति की भावना शेयर करूं। मैंने जब पहली बार उनको यह गाना सुनाया तो वो दो-तीन मिनट तक शांत रहे। इस दौरान मैंने अपनी सफाई देना शुरू कर दी कि मैं लिरिसिस्ट नहीं हूं इसलिए मैंने ऐसे लिखा है। फिर वो बोले और उन्होंने कहा कि ये गाना बहुत ही अच्छा है और इसे बाकी भक्तों के सामने आना चाहिए।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने का मौका मिला है। क्या फीलिंग हैं इसको लेकर?
मुझे लगता है कि हम सभी राम भक्तों के जीवन का यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पल है। बहुत लंबे समय से इंतजार था कि ऐसा होना चाहिए और ऐसा हो रहा है तो हमारे लिए यह उत्सव दिवाली से कम नहीं है। सिर्फ अयोध्या में ही नहीं बल्कि हर एक घर में दीये जलने वाले हैं। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि इतने बड़े उत्सव में शामिल होने का मुझे मौका मिला।

आपको कई एक्टिंग रोल भी ऑफर्स हुए। क्या कभी सीता मां का रोल ऑफर हुआ तो करना चाहेंगी?
मैं सीता मां का रोल रियल लाइफ में ही प्ले करना पसंद करूंगी। मैं उनकी दी हुई शिक्षा पर चलना पसंद करूंगी। एक्टिंग तो नहीं।

10 भाषाओं में गाना गाने के अलावा पलक अपने चैरिटी वर्क के लिए भी जानी जाती हैं। वो अब तक तकरीबन 3 हजार हार्ट पेशेंट्स का ट्रीटमेंट करवा चुकी हैं।

10 भाषाओं में गाना गाने के अलावा पलक अपने चैरिटी वर्क के लिए भी जानी जाती हैं। वो अब तक तकरीबन 3 हजार हार्ट पेशेंट्स का ट्रीटमेंट करवा चुकी हैं।

आप हमेशा से ही अपने पैरेंट्स और फैमिली के करीब रहे हो तो आज के युवाओं को क्या मैसेज देना चाहेंगे?
जहां तक माता-पिता की बात है तो हर एक व्यक्ति अपने पैरेंट्स के लिए स्पेशल ही फील करता है पर कई बार हम उसे एक्सप्रेस करना भूल जाते हैं। हम पैरेंट्स को टेकन फॉर ग्रांटेड ले लेते हैं। हमें लगता है कि हमारे बोले बिना भी वो समझ जाएंगे। अगर हमने बयां नहीं किया तब भी वो जान जाएंगे कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है। वो भी हम सबकी तरह इंसानी ही हैं। उन्हें भी प्यार की जरूरत है, सम्मान की जरूरत है और जरूरत ही नहीं यह उनका हक है। हम सोच भी नहीं सकते कि हमें बड़ा करने और सक्षम बनाने में उन्होंने अपनी कितनी रातें गंवाई हैं। हम माता-पिता को भगवान का ही रूप मानते हैं तो भले ही मंदिर में जाकर एक बार पूजा ना करें पर अपने माता-पिता को खुशियां दें और सम्मान दें।

युवाओं को सोशल वर्क से जुड़ा रखने के लिए भी कोई मैसेज देना चाहेंगी?
सभी युवाओं से यही कहूंगी कि आप जिस भी फील्ड में पारंगत हों तो कोशिश करें कि हम किसी के काम आएं। कई बार हम सिर्फ भागते ही रहते हैं कि कहीं पहुंचना है पर वहां पहुंचने पर भी आपको खालीपन महसूस हो सकता है क्योंकि आप इमोशंस के बजाय मटेरियलिस्टिक चीजों पर ज्यााद फोकस कर रहे थे। अगर आप किसी के चेहरे पर मुस्कान लाएं और आपको पता हो कि किसी की खुशी के पीछे की वजह आप हो तो उससे ज्यादा फुल फिलिंग वाली फीलिंग काेई और नहीं है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप किसी की आर्थिक मदद ही करें। बस अच्छा करने की नीयत रखें तो अच्छा ही अच्छा होगा।

कोई ऐसी बात जो अपने फैंस से कहना चाहेंगी?
सभी को मुझे इतना प्यार देने और सपोर्ट करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कहूंगी। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि सभी मुझे अपना मानते हैं और उम्मीद करती हू कि लोगों का प्यार हमेशा इसी तरह बना रहे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *