पाकिस्‍तानी बैटर ने टेस्‍ट डेब्‍यू की दोनों पारियों में जड़ी थी सेंचुरी,इसके बाद टेस्‍ट में कभी नहीं कर सका ऐसा

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

हाइलाइट्स

दो बैटर ही डेब्‍यू टेस्‍ट की दोनों पारियों में जड़ पाए हैं शतक
आखिरी बार पाकिस्‍तान के यासिर हमीद ने किया था ऐसा
उनके अलावा इंडीज के लॉरेंस रो कर चुके यह कारनामा

नई दिल्‍ली. करियर के पहले टेस्‍ट में शतक लगाना किसी भी क्रिकेटर का सपना होता है और अगर टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लग जाए तो फिर ‘सोने पर सुहागा’. टेस्‍ट क्रिकेट के 100 वर्ष से लंबे इतिहास में अब तक दो क्रिकेटर ही डेब्‍यू टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगा पाए हैं.आखिरी बार पाकिस्‍तान के यासिर हमीद (Yasir Hameed)ने वर्ष 2003 में इस कारनामे को अंजाम दिया था. हमीद ने बांग्‍लादेश के खिलाफ (Pakistan vs Bangladesh)20 अगस्‍त 2003 को कराची में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था.पहली पारी में उन्‍होंने 170 और दूसरी पारी में 105 रन की पारी खेली थी.

प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किए गए हमीद की इन नायाब पारियों की बदौलत पाकिस्‍तान ने सात विकेट से टेस्‍ट में जीत हासिल की थी.मैच में पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश की टीम 288 रन बनाकर आउट हो गई थी जिसके जवाब में पाकिस्‍तान ने अपनी पहली पारी 346 रनों पर खत्‍म की थी. पहली पारी के आधार पर मेजबान पाकिस्‍तानी टीम को 58 रन की बढ़त हासिल हुई थी.दूसरी पारी में पाकिस्‍तान टीम 274 रन बनाकर आउट हो गई थी, इस तरह जीत के लिए पाकिस्‍तान के सामने जीत के लिए 217 रन का टारगेट था जिसे टीम ने महज तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

बचपन के प्यार में पागल थे गांगुली, गुपचुप रचाई थी शादी, परिवार को पता चला तो..

यासिर हमीद की पारी की बात करें तो पहली पारी के अपने 170 के स्‍कोर में उन्‍होंने 253 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौके लगाए थे जबकि दूसरी पारी के 105 रन के उनके स्‍कोर में 15 चौके शामिल रहे. इस मैच में हमीद सहित पांच प्‍लेयर ने टेस्‍ट डेब्‍यू किया था.इसमें पाकिस्‍तान की ओर से यासिर हमीद, उमर गुल, मोहम्‍मद हफीज और शब्‍बीर अहमद तथा बांग्‍लादेश की ओर से राजिन सालेह शामिल थे.

बड़े भाई की साली को दिल हार बैठे थे क्रिकेटर मुकेश, सुनाई अनसुनी कहानी

इस बड़े रिकॉर्ड के बावजूद 28 फरवरी 1978 को पेशावर शहर में जन्‍मे हमीद का इंटरनेशनल करियर बहुत लंबा नहीं रहा था. उन्‍होंने सात साल के इंटरनेशनल करियर में 25 टेस्‍ट और 56 वनडे मैच खेले. मजे की बात यह है कि डेब्‍यू के दो शतकों के बाद वे अपने टेस्‍ट करियर में कभी शतक नहीं लगा सके.टेस्‍ट करियर में उनहोंने 32.71 के औसत से 1491 रन और वनडे में 36.87 के औसत से 2028 रन (तीन शतक) बनाए.

5 भारतीयों का आखिरी दक्षिण अफ्रीका दौरा! बिना जीत के करियर खत्म होने का खतरा

यासिर से पहले लॉरेंस ने किया था यह कमाल
यासिर हमीद से पहले वेस्‍टइंडीज के लॉरेंस रो (Lawrence Rowe)वर्ष 1972 में डेब्‍यू टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाने का कमाल कर चुके हैं. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ किंगस्‍टन में खेले गए टेस्‍ट की पहली पारी में 214 और दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए थे. यह टेस्‍ट ड्रॉ समाप्‍त हुआ था.

Tags: Pakistan cricket team, Pakistan vs Bangladesh

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *