पाकिस्तान टीम की ‘अग्निपरीक्षा’, ऑस्‍ट्रेलिया में जीता है सिर्फ 4 टेस्ट मैच, कभी नहीं जीती सीरीज

hindinewsviral.com
5 Min Read

[ad_1]

नई दिल्‍ली. शान मसूद (Shan Masood) के लिए बतौर कप्‍तान पहली टेस्‍ट सीरीज ही ‘अग्निपरीक्षा’ से कम नहीं है. 34 साल के इस बैटर को बाबर आजम के स्‍थान पर पाकिस्‍तान की टेस्‍ट टीम (Pakistan Test Team) का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी के मैदान पर पाकिस्‍तान (Pakistan vs Australia) को तीन टेस्‍ट की सीरीज खेलनी है और पहला टेस्‍ट ही दुनिया के सबसे तेज और बाउंसी माने जाने वाले पर्थ के विकेट पर होना है. चुनौती और भी हैं, ‘शान मसूद ब्रिगेड’ का मुकाबला उस ऑस्‍ट्रेलिया से है जिसके खिलाफ पाकिस्‍तान का रिकॉर्ड बेहद खराब है.

ऑस्‍ट्रेलियाई मैदान पर (Pakistan Team in Australia) तो यह रिकॉर्ड तो याद न रखे जाने लायक ही है. वर्ल्‍डकप 2023 में टीम के खराब प्रदर्शन से प्‍लेयर्स के ‘झुके कंधे’ और टेस्‍ट टीम में अनुभव की कमी इस स्थिति को और मुश्किल बना रही है.सीरीज का पहला टेस्‍ट 14 दिसंबर से पर्थ में, दूसरा 26 दिसंबर से मेलबर्न में और तीसरा 3 जनवरी 2024 से सिडनी में खेला जाना है.

क्रिकेट के मैदान पर फिर IND-PAK में टक्कर, जानें कब और कहां होगा महामुकाबला

पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तक ओवरआल तौर पर 69 टेस्‍ट हुए हैं जिसमें पाकिस्‍तान ने 15 जीते हैं जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने 34.दोनों मुल्‍कों के बीच 20 टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं.ऑस्‍ट्रेलिया मैदान पर टेस्‍ट मुकाबलों की बात करें तो पाकिस्‍तान यहां 37 टेस्‍ट में से केवल चार ही जीत पाया है, 26 में उसे शिकस्‍त मिली है जबकि 7 मैच ड्रॉ समाप्‍त हुए हैं.दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऑस्‍ट्रेलियाई मैदान पर हुए हर 9 मैच में से पाकिस्‍तान के खाते में एक ही जीत आई है.यही नहीं, ऑस्‍ट्रे्लिया में कोई टेस्‍ट सीरीज जीतना पाकिस्‍तान के लिए अब तक सपना ही रहा है. यही नहीं, पाकिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया में अपनी पिछली टेस्‍ट जीत भी वर्ष 1995 में दर्ज की थी.

विराट के ‘दुश्मन’ फिर लगाई चिंगारी, कहा- कोहली को आउट करना बाएं हाथ का खेल

अनुभव की कमी पड़ सकती है भारी
मौजूदा टीम में अनुभव की कमी पाकिस्‍तान के ऑस्‍ट्रेलिया में जीत के अवसरों को और कमजोर बना रहा है. मौजूदा प्‍लेयर्स में से ज्‍यादातर को टेस्‍ट क्रिकेट का ज्‍यादा अनुभव नहीं है.सरफराज अहमद (53) और बाबर आजम (49) ही टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. कप्‍तान शान मसूद ही अब तक महज 30 टेस्‍ट खेले हैं.बैटिंग का दारोमदार मुख्‍यत:बाबर (Babar Azam), इमाम उल हक (Imam-ul-Haq), कप्‍तान शान मसूद और सरफराज (Sarfaraz Ahmed)पर ही रहेगा. बॉलिंग डिपार्टमेंट में तो 27 टेस्‍ट के अनुभव के साथ शाहीन शाह अफरीदी सबसे अनुभवी बॉलर हैं. ऐसे में आक्रामक क्रिकेट के लिए मशहूर ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स,पाकिस्‍तान टीम पर दबाव बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाले.

पाकिस्‍तान के लिए केवल यही बात पक्ष में मानी जा सकती है कि ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम इलेवन के खिलाफ बुधवार से शुरू हुए चार दिवसीय मैच में उसके बैटरों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया.टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 391 रन बनाने के बाद घोषित की जिसमें कप्‍तान शान मसूद ने फ्रंट से लीड करते हुए 201 रन की बेजोड़ पारी खेली.इस मैच से मिला कांफिडेंस, टेस्‍ट सीरीज में पाकिस्‍तान के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

टेस्‍ट सीरीज के लिए पाकिस्‍तान टीम: शान मसूद (कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, बाबर आजम, फहीम अशरफ, हसन अली, इमाम उल हक, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नोमान अली, सईम अयूब, सलमान अली आगा, सरफराज अहमद, सऊद शकील और शाहीन शाह अफरीदी.
पहले टेस्‍ट के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख़्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर) नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, लांस मॉरिस.

Tags: Babar Azam, Pakistan cricket team, Pakistan vs australia

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *