करोड़ों में दी स्कूल फीस, विदेशों से कॉलेज डिग्रियां, अपार दौलत फूंककर भी फेल हो गए 5 स्टारकिड्स, पिता के नाम भी डुबा दी लाज

hindinewsviral.com
7 Min Read

[ad_1]

मुंबई. ‘शिक्षा ऐसी एक अभ्यास पोशाक है, जो आपको असल जिंदगी की दौड़ के लिए तैयार करती है’. ये कोट अमेरिका की मशहूर पत्रकार ‘नोरा एप्रोन’ (Nora Ephron) का है. जो जिंदगी की कड़वी सच्चाई को चंद शब्दों में समेट देती है. शिक्षा ही सफलता का सबसे आसान, सुरक्षित और कारगर मार्ग भी साबित होता है. इसीलिए जब दुनिया के किसी भी घर में बच्चे का नया पुंज खिलता है तो पेरेंट्स को सबसे ज्यादा चिंता उसकी पढ़ाई की सताती है. हालांकि अमीर और रसूखदारों के लिए पैसों की अहमियत उतनी नहीं है, जितनी आम आदमी के सामने कंटीली वाहें फैलाए खड़ी रहती है. बॉलीवुड में भी कई सुपरस्टार्स ने अपने बच्चों के लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त करने की कोशिश की और उनकी शिक्षा पर करोड़ों रुपये खर्च कर उन्हें विदेशों से डिग्रियां दिलाईं. लेकिन डिग्रियां सफलता की गारंटी नहीं हैं. बॉलीवुड में ऐसे 5 स्टारकिड्स हैं, जिन्होंने करोड़ों रुपयों में आग लगाकर विदेशों से फैंसी डिग्रियां हासिल कीं, लिकेन जब असल जिंदगी की लड़ाई में कूदे तो असफलता ने उनका मुंह खट्टा कर दिया. ये 5 ऐसे नाम हैं जिनके पिता ने फर्श से उठकर अर्श तक का सफर तय किया और अपने दम पर इस जहां में खूब नाम और शोहरत कमाई. लेकिन उनके बेटे अपने पिता के जूतों में अपना पैर फिट करने में बुरी तरह असफल रहे.

01

instagram

मिमोह चक्रबर्ती (Mimoh Chakraborty): बॉलीवुड के 80 के दशक में सुपरस्टार रहे मिथुन चक्रबर्ती (mithun chakraborty) ने कई साल संघर्ष किया और सफलता की एक इबारत लिख दी. आम सा चेहरा, सांवला रंग और साधारण पर्सनालिटी के बाद भी मिथुन चक्रबर्ती ने आम आदमी के दिलों पर अपने काम से राज किया. मिथुन चक्रबर्ती ने जीरो से अपना करियर शुरू किया और सुपरस्टार बनने तक का सफर तय किया. लेकिन मिथुन के बाद उनके बेटे मिमोह चक्रबर्ती ने भी अपने पिता की तरह हीरो बनने का सपना देखा. लेकिन उनका सपना साकार नहीं हुआ. 30 जुलाई 1984 को सुपरस्टार मिथुन चक्रबर्ती के घर जन्मे मिमोह चक्रबर्ती ने अमेरिका की न्यूयॉर्क फिल्म इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की और एक्टिंग की दुनिया में कूद पड़े. मिमोह ने साल 2006 में फिल्म ‘तू हमार होऊ’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद 2008 में ‘जिमी’, ‘हॉन्टेड’, ‘रॉकी’ और ‘इश्कदारियां’ जैसी 17 से ज्यादा फिल्मों और शॉर्ट फिल्मों में काम किया. लेकिन मिमोह अपने पिता की तरह स्टार बनने में विफर रहे. मिमोह की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर महाफ्लॉप रहीं. (फोटो साभार-Instagram@mimohchakraborty)

02

instagram

ईशा देओल (Esha Deol): बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेंद्र (Dharmendra) और हेमा मालिनी (Hema Malini) की बेटी ईशा देओल बॉलीवुड की 33 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. ईशा देओल ने एक्टिंग में कदम रखने से पहले ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स इन आर्ट्स की डिग्री हासिल की है. इसके बाद 2002 में फिल्म ‘कोई मेरे दिल से पूछे’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद करीब 33 फिल्मों और सीरीज में काम किया है. लेकिन ईशा अपने पिता और मां की तरह स्टार्डम हासिल करने में असफल रहीं हैं. ईशा देओल अभी भी एक्टिंग की दुनिया में सक्रिय हैं, लेकिन अपने पिता और मां की तरह नाम नहीं कमा पाईं हैं. करोड़ों रुपये खर्च कर विदेशों की डिग्री भी ईशा देओल को सुपरस्टार नहीं बना पाई. (फोटो साभार-Instagram@imeshadeol)

03

instagram

उदय चोपड़ा (Uday Chopra): बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म मेकर यश चोपड़ा (Yash Chopara) ने अपनी बुद्धि कौशल से फिल्मी दुनिया में एक बड़ा एंपायर खड़ा किया. इसके बाद यश चोपड़ा के इस व्यापार को उनके दोनों बेटों आदित्य और उदय चोपड़ा ने संभाला. आदित्य चोपड़ा ने डायरेक्शन का दामन थामा और उदय चोपड़ा एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाने निकल पड़े. लेकिन उदय चोपड़ा का एक्टिंग करियर चंद फिल्मों के बाद ही फुस्स हो गया. विदेशों से डिग्रियां हासिल करने के बाद भी उदय चोपड़ा ने स्टार्डम हासिल नहीं कर पाई. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया से पढ़ाई की है. करियर में 13 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके उदय चोपड़ा अब फिल्में प्रोड्यूस करते हैं. (फोटो साभार-Instagram@udayc)

04

instagram

तुषार कपूर (Tushar Kapoor): बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे जीतेंद्र (Jeetendra) के बेटे तुषार कपूर ने भी बॉलीवुड में दम भरा. मुंबई के स्कॉटिश स्कूल में पढ़ाई करने के बाद अमेरिका के रॉस बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन से करोड़ों रुपये खर्च कर पढ़ाई की. इसके बाद बॉलीवुड में एक्टिंग का सफर शुरू किया. साल 2001 को फिल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद करीब 43 फिल्मों में काम किया. लीड हीरो के तौर पर करियर शुरू करने वाले तुषार कपूर समय के साथ साइड एक्टर बन गए. तुषार कपूर के करियर में उनकी फैंसी डिग्रियां काम नहीं आईं. (फोटो साभार-Instagram@tusshark89)

05

instagram

फरदीन खान (Fardeen Khan): बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे फिरोज खान (firoz khan) ने अपने करियर में खूब सुपरहिट फिल्में दीं और अंतिम समय तक काम करते रहे. फिरोज के बेटे फरदीन खान ने भी अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर हीरो बनने का फैसला लिया. लेकिन फरदीन खान बुरी तरह विफल रहे. इतना ही नहीं करोड़ों रुपये खर्च कर फरदीन खान ने विदेश से डिग्रियां हासिल कीं. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचूसट्स से पढ़ाई की है. लेकिन इसके बाद भी करियर में कोई खास काम नहीं कर पाए. साल 1998 में फरदीन खान ने अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद 29 फिल्मों में काम करने के बाद भी सुपरस्टार नहीं बन पाये. (फोटो साभार-Instagram@fardeenfkhan)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *