Oppo Reno 7 Pro Review: डिजाइन और कैमरा फीचर्स में है कमाल!

hindinewsviral.com
16 Min Read

[ad_1]

Oppo की Reno सीरीज पिछले कुछ सालों से भारत में कंपनी की फ्लैगशिप सीरीज रही है। ओप्पो के रेनो प्रो मॉडल्स के लिए कंपनी का एक ही फॉर्मूला रहा है- कर्व्ड डिस्प्ले के साथ स्लिम बॉडी और सुपरफास्ट चार्जिंग। Oppo Reno 7 Pro में चार्जिंग फीचर्स में खास बदलाव नहीं किया गया है लेकिन इस बार कंपनी ने फोन के डिजाइन अपग्रेड के साथ लाइनअप को आगे बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दिया है। कंपनी के इस फ्लैगशिप मॉडल में प्रोसेसर भी नया है और कैमरा सेंसर भी अपग्रेड किए गए हैं। फोन में स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं। ये सभी स्पेसिफिकेशन मिलाकर इसे Reno 6 Pro के अच्छे अपग्रेड के रूप में सामने रखती हैं। 

इस सेगमेंट में कंपीटिशन ज्यादा कड़ा नहीं रहा है। फिलहाल Samsung अपने Galaxy S20 FE 5G के साथ इस सेगमेंट में टॉप पर है। इसके अलावा यहां OnePlus 9RT भी है। वहीं, Xiaomi और Realme की तरफ से भी कई ऑप्शन ऐसे हैं जिनमें अच्छे खासे प्रीमियम फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। अच्छा दिखने के साथ-साथ Oppo Reno 7 Pro में और भी चीजों का होना जरूरी है जो कि ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच सके। क्या इसमें वो खूबियां हैं? इस रिव्यू में जानते हैं।   
 

Oppo Reno 7 Pro price in India

Oppo Reno 7 Pro भारत में केवल एक ही कॉन्फिग्रेशन में आता है जिसमें 12GB रैम और 256GB स्टोरेज है। इसकी कीमत 39,999 रुपये है। दिलचस्प बात यह है कि इसकी कीमत Oppo Reno 6 Pro के लॉन्च प्राइस से कम है। Reno 7 Pro आपको स्टारलाईट ब्लैक और स्टारट्रेल ब्लू कलर वेरिएंट्स में मिलता है। 
 

Oppo Reno 7 Pro design

रेनो सीरीज के फोन में डिजाइन एक ऐसा प्वॉइंट है जो हमेशा चर्चा में होता है। Reno 7 Pro के साथ भी ऐसा ही है। हालांकि, कर्व्ड डिस्प्ले और चमकदार फिनिश की बजाए इस बार कंपनी ने डिजाइन को Oppo Reno 6 से लिया है। फोन में फ्लैट एल्यूमीनियम फ्रेम और फ्लैट डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले के चारों तरफ बेजल बहुत स्लिम हैं और होल पंच कटआउट के पास भी बेजल काफी पतले हैं। फ्रंट में फोन का लुक बहुत शानदार है। मुझे व्यक्तिगत रूप से यह डिजाइन पसंद है क्योंकि मैं कर्व्ड डिस्प्ले की तुलना में फ्लैट डिस्प्ले को पसंद करता हूं। कर्व्ड डिस्प्ले में टाइपिंग और स्वाइपिंग थोड़ी पेचीदा हो जाती है। 

Oppo Reno 7 Pro की ग्लास बैक में नई फिनिश दी गई है। ओप्पो का कहना है इसमें उसने नई लेजर प्रोसेस का इस्तेमाल किया है जिससे इसके पैनल पर सैकड़ों बारीक नक्काशियां की गई हैं। ये किसी खास एंगल पर फोन को पकड़ने पर दिखाई देती हैं। फिनिश शानदार दिखती है और उंगलियों के निशान भी नहीं पकड़ती है। कैमरा मॉड्यूल में भी मल्टीलेयर डिजाइन दिया गया है। फोन में नोटिफिकेशन आने पर या चार्जिंग पर लगाए जाने पर एक लाइट स्ट्रिप चमकती है। हालांकि, इसके कलर को बदला नहीं जा सकता है (अगर बदला जा सकता, तो मज़ा दोगुना हो जाता), लेकिन आप इतना जरूर चुन सकते हैं कि कौन से ऐप्स और इवेंट्स में यह चमकनी चाहिए।
 

oppo

Oppo Reno 7 की तरह Oppo Reno 7 Pro में हेडफोन जैक नहीं दिया गया है और यह एक्सपेंडेबल स्टोरेज को भी सपोर्ट नहीं करता है। इसमें स्टीरिओ स्पीकर्स दिए गए हैं। 6.5 इंच के एमोलेड डिस्प्ले में कलर और कंट्रास्ट बहुत अच्छा दिया गया है। स्क्रीन एक फुलएचडी पैनल है, जिसमें 90Hz का पीक रिफ्रेश रेट है और 180Hz का टच सैम्पलिंग रेट है। साथ ही स्क्रैच से बचाने के लिए Corning Gorilla 5 का प्रोटेक्शन भी मिलता है। अगर इसमें 120Hz का रिफ्रेश रेट होता है यह और अच्छा होता। 

फोन के साथ मिलने वाली एक्सेसरीज में कंपनी ने कोई कंजूसी नहीं की है। फोन के बॉक्स में 65W का चार्जर, एक केस, यूएसबी केबल और सिम इजेक्टर टूल भी मिलता है। कुल मिलाकर ओप्पो ने फोन को एक अच्छा डिजाइन दिया है। फोन काफी स्लिम है और इसकी मोटाई केवल 7.45mm है और वजन भी केवल 180g ग्राम है।
 

oppo

 

Oppo Reno 7 Pro specifications and software

Oppo Reno 7 Pro में नया प्रोसेसर MediaTek Dimensity 1200-Max दिया गया है। असल में यह स्टैंडर्ड Dimensity 1200 चिप है, जिसमें Reno 7 Pro के लिए दो स्पेशल ऑप्टीमाइजेशन दिए गए हैं, जिनमें से पहला है- AI Deblur, जो सेल्फी की क्वालिटी को बेहतर बनाने का काम करता है। वहीं, दूसरा है AI-PQ, जो रेगुलर वीडियो में एचडीआर जैसा इफेक्ट दे सकता है। मैक्स वर्जन से इसकी परफॉर्मेंस में कोई अंतर नहीं आने वाला है। इसके सॉफ्टवेयर में मौजूद रैम एकसपेंशन फीचर की बदौलत फोन की 12GB की रैम को 7GB स्टोरेज के इस्तेमाल के साथ बढ़ाया जा सकता है। 

ओप्पो रेनो 7 प्रो के कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.2, NFC और सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के सामान्य सूट शामिल हैं। कंपनी के अपने SuperVOOC चार्जर फीचर के साथ फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है जो 65W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। प्रीमियम फीचर्स के मामले में Oppo Reno 7 Pro में आपको वॉटरप्रूफिंग के लिए आईपी रेटिंग और वायरलेस चार्जिंग की कमी खल सकती है। भले ही इस सेगमेंट में ये फीचर्स कॉमन नहीं हैं लेकिन अगर फोन में होते तो यह मार्केट में और गर्मी पैदा कर सकता था।
 

oppo

ओप्पो रेनो 7 प्रो के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो आपको Android 11 पर आधारित ColorOS 12 मिलता है। जबकि आजकल के लेटेस्ट स्मार्टफोन Android 12 के साथ प्रीलोडेड आते हैं। फोन के साथ कई ऐप्स पहले से इसंटॉल आते हैं। इनमें से ज्यादातर तो थर्ड पार्टी ऐप्स हैं और हटाए जा सकते हैं। Apple के Memoji अवतार से प्रेरित इसमें एक नया Omoji फीचर दिया गया है। इससे आप अपने चेहरे का डिजिटल अवतार बना सकते हैं, या पहले से मौजूद अवतारों में से चुन सकते हैं। लेकिन यह केवल ऑलवेज ऑन डिस्प्ले और आपके फोन की अकाउंट प्रोफाइल पिक्चर के लिए ही सीमित है। 
 

Oppo Reno 7 Pro performance and battery life

Oppo Reno 7 Pro को मैंने इसके अफॉर्डेबल ऑप्शन Reno 7 के साथ एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया। रेनो 7 प्रो को मैंने काफी स्मूद पाया। फोन की शेप इसे इस्तेमाल में आसान और सेफ बनाती है। पावर और वॉल्यूम बटन का फीडबैक अच्छा है। डिस्प्ले रेस्पोन्सिव है और सूरज की सीधी रोशनी में भी आसानी से पढ़ी जा सकती है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज है और ऐसा ही फेस रिकग्निशन के साथ भी है। गेमिंग के अलावा फोन में कभी भी अनचाही हीट महसूस नहीं हुई। गेमिंग में मेटल साइड और बैक पैनल कुछ गर्म हो गया था। कुछ प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स बेवजह नोटिफिकेशन भेजती हुई नजर आईं, लेकिन जैसा कि मैंने पहले भी बताया है, आप इनको अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। 

रेनो 7 प्रो की डिस्प्ले पर वीडियो देखने में मजा आया। व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। एचडीआर वीडियो शानदार दिखे। AI-PQ फीचर से स्टैंडर्ड वीडियो भी अच्छे दिखे लेकिन मैं इस बारे में दावे के साथ नहीं कह सकता हूं कि यह फीचर कितना काम करता है, क्योंकि यह इफेक्ट एमोलेड डिस्प्ले के कारण भी हो सकता है। 

PUBG: New State को मैंने फोन पर टेस्ट किया। जितनी हाई सेटिंग्स पर फोन पर जा सकता था मैंने इसको खेला और गेमिंग एक्सपीरियंस काफी स्मूद रहा। डिस्प्ले रेस्पोन्स एकदम सटीक था। आधे घंटे की लगातार गेमिंग के बाद फोन गर्म हो गया था लेकिन फ्रेम रेट्स में कोई कमी नहीं आई। बेंचमार्क नम्बरों के मामले में भी रेनो 7 प्रो ने अच्छा स्कोर किया लेकिन Snapdragon 888 प्रोसेसर वाली परफॉर्मेंस की उम्मीद इससे नहीं की जा सकती है। AnTuTu पर डिवाइस ने 6,28,794 प्वॉइंट्स का स्कोर किया जो काफी अच्छा कहा जा सकता है।
 

oppo
 

फोन की बैटरी लाइफ भी प्रभावित करती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन बंद होने से पहले 22 घंटे तक चला। यह एक अच्छा रन टाइम है। रोजाना के इस्तेमाल में आप इससे डेढ़ दिन चलने की उम्मीद कर सकते हैं। मीडियम से हल्के यूसेज में मैं इसे पूरे दो दिन तक इस्तेमाल कर पा रहा था जो कि बहुत अच्छा रन टाइम है। फास्ट चार्जर की मदद से फोन आधे घंटे में 66 प्रतिशत चार्ज हो जाता है और एक घंटे के अंदर फुल चार्ज हो जाता है। 
 

Oppo Reno 7 Pro cameras

फोन में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसमें Sony IMX709 सेंसर है। इसमें बेहतर लाइट सेंसिटिविटी के लिए RGBW पिक्सल लेआउट मिलता है। यह DOL-HDR को भी सपोर्ट करता है। इसमें ऑटोफोकस नहीं दिया गया है और वीडियो रिकॉर्डिंग 1080p तक सीमित है। दूसरा अपग्रेड प्राइमरी कैमरा में देखने को मिला जिसमें पॉपुलर सेंसर Sony IMX766 दिया गया है। कंपनी ने ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन नहीं दी है जो कि निराश करता है। फोन में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। 

कैमरा सेंसरों पर फोकस करने की बजाए कंपनी ने कैमरा ऐप में फीचर्स डालने पर ज्यादा जोर दिया। इनमें AI Highlight Video और Bokeh Flare Portrait फिल्टर भी शामिल है। ये फीचर्स हमें Reno 6 series में भी मिले थे। एक नया फीचर ये है कि फ्रंट और रियर कैमरा से वीडियो शूट करते समय अपर्चर को एडजस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डुअल वीडियो, एक्सपर्ट और स्लो मोशन जैसे कई सारे शूटिंग मोड भी मिल जाते हैं।
 

img20220203112047
img20220203112050
img20220203111941

मेन रियर कैमरा से फोन ने दिन की रोशनी में डिटेल्स के साथ फोटो कैप्चर कीं। कलर अच्छे रहे। हालांकि एक्स्ट्रीम एचडीआर कंडीशन में फोन सही एक्सपोजर ले पाने में संघर्ष करता नजर आया। इस मामले में अल्ट्रा वाइड कैमरा ने अच्छा परफॉर्म किया लेकिन डिटेल्स में कमी दिखी। मेन कैमरा के क्लोज-अप शॉट्स भी अच्छे थे लेकिन बहुत ज्यादा रोशनी में एक्सपोजर और कलर के मामले में फोन जूझता दिखा। पर्याप्त रोशनी में मैक्रो शूटर भी अच्छे क्लिक्स दे पाया। 

लो-लाइट में मेन कैमरा की परफॉर्मेंस बेहतर थी। क्लोजअप भी शार्प और क्लियर थे और कलर भी अच्छी तरह से मेंटेन कर पाया। कुछ लैंड्सकेप शॉट्स में शार्पनेस ज्यादा दिखी और लो लाइट फोटो आकर्षित नहीं कर पाईं। हालांकि, नाइट मोड में स्थिति सुधरी नजर आई। नए फ्रंट कैमरा सेंसर से ली गई सेल्फी प्रभावित करने वाली थी। ब्यूटी फिल्टर बंद करने के बाद दिन के समय में मैं सही स्किन टोन कैप्चर कर पा रहा था। लो-लाइट में में भी सेल्फी अच्छी थी लेकिन शार्प इमेज कैप्चर करने के लिए मुझे स्थिर रहना पड़ रहा था। 

दिन के समय में बोकेह फिल्टर अच्छा काम कर रहा था। इसने हल्की डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट को मेंटेन किया और ब्राइट स्पॉट्स को छोटे रंगीन गोलों में बदल दिया। यह इफेक्ट वीडियो में भी बहुत अच्छा दिखा।
 

img20220129144342
img20220129231041
img20220129231326
img20220203112148

वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो Oppo Reno 7 Pro मेन रियर कैमरा से 4k तक विडियो रिकॉर्ड कर सकता है लेकिन केवल 30fps पर। अगर आपको 60fps की क्वालिटी चाहिए तो यह 1080p तक ही मिल सकती है। और, अगर आप कोई AI इफेक्ट या फिल्टर इस्तेमाल करते हैं या अल्ट्रावाइड कैमरा से भी शूट करते हैं तो रिजॉल्यूशन 1080p पर सीमित हो जाता है। इस प्राइस लेवल पर फोन काफी लिमिट हो जाता है। डे-लाइट में 4K वीडियो की क्वालिटी औसत आई। स्टेबलाइजेशन अच्छी थी लेकिन ब्राइट एरिया ओवरएक्सपोज हो गए। अल्ट्रावाइड कैमरा वीडियो रिकॉर्डिंग में अच्छा काम करता है और फिश-आई इफेक्ट से बचने के लिए फ्रेम को क्रॉप कर देता है। लो-लाइट में वीडियो इतना अच्छा नहीं था। इसकी फुटेज काफी ग्रेनी और बिखरी सी दिखी जो क्वालिटी में आइडिअल से भी कम थी। 
 

Verdict

Oppo Reno 7 Pro स्मार्टफोन Reno 6 Pro का अच्छा अपग्रेड है। कीमत को कम रखकर ओप्पो ने समझदारी का काम किया है। इसका फ्लैट डिस्प्ले, स्टीरिओ स्पीकर और बेहतर कैमरा सेंसर इसे खास बनाते हैं। बैटरी लाइफ अच्छी है और सुपरफास्ट चार्जिंग भी अच्छी है। कैमरा में AI फीचर्स और फिल्टर काफी मजेदार हैं और अगर आप किसी ऐप की मदद के बिना सोशल मीडिया पर डालने लायक फोटो या वीडियो बनाना चाहते हैं तो फोन इस मामले में परफेक्ट है। 

अभी भी फोन में कई सारे सुधार की गुंजाइश है। डिस्प्ले और प्रोसेसर के क्षेत्र में, मैं और ज्यादा सुधार की उम्मीद कर रहा था। वीडियो रिकॉर्डिंग में अधिक सुधार मुझे नजर नहीं आया। कम कीमत के बावजूद मुझे लगता है कि इसके प्रतिद्वंदी इससे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी हैं। Samsung Galaxy S20 FE 5G, Moto Edge 20 Pro, Realme GT और Xiaomi 11T Pro जैसे स्मार्टफोन ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले से लैस आते हैं। इसी प्राइस रेंज में आपको टेलीफोटो कैमरा भी मिल जाता है। 

फोन के फैशनेबल लुक और रोचक कैमरा फीचर्स आपको परफॉर्मेंस से ज्यादा पसंद हैं तो आप इस फोन से खुश होंगे। Reno 6 Pro से यह स्मार्टफोन जाहिर तौर पर बेहतर विकल्प है, लेकिन मार्केट में इससे ज्यादा फीचर पैक्ड विकल्प भी मौजूद हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *