Oppo Enco Air 2 Pro True Wireless Earphones Review: 5 हजार से कम में बेस्ट ट्रू वायरलेस इयरफोन!

hindinewsviral.com
9 Min Read

[ad_1]

ट्रू वायरलेस इयरबड्स में जब एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन की बात आती है तो, 5000 रुपये से कम में अब यह फीचर मिलना अधिक चौंकाने वाला नहीं लगता है। ब्रांड्स परफॉर्मेंस और फीचर्स देने के मामले में अपनी सीमाओं के बाहर भी पैर रखने लगी हैं। Realme और OnePlus के हालिया लॉन्च हुए डिवाइस ने ये बात साबित कर दी है कि फंक्शनल एएनसी (ANC) और अच्छी साउंड क्वालिटी अब TWS के बजट सेगमेंट में भी संभव है। इसी पाले में Oppo ने Enco Air 2 Pro के साथ अपना दांव चला है। 

Oppo Enco Air 2 Pro की भारत में कीमत 3,499 रुपये है। वियरेबल को Enco Air 2 के कुछ समय बाद ही लॉन्च कर दिया गया। इसमें कुछ बड़े अंतर इन-कैनाल फिट और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन के रूप में देखने को मिलते हैं। OnePlus Buds Z2 की तुलना में इसकी हालिया कीमत इसे ज्यादा अफॉर्डेबल बनाती है। क्या Enco Air 2 Pro ट्रू वायरलेस सेगमेंट में ANC के साथ बेस्ट ऑडियो डिवाइस है? इस रिव्यू में जानें। 

oppo

Oppo Enco Air 2 Pro में आते हैं 12.4mm डाइनेमिक ड्राइवर्स, एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन 

Oppo Enco Air 2 ने अपनी कीमत में औसत परफॉर्म किया था। मुझे इसके प्रो मॉडल से ज्यादा उम्मीद थी। डिजाइन, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के मामले में इसमें कई बदलाव दिखते हैं। इसमें इन-कैनाल फिट है और सिलिकॉन इयर टिप्स मिलते हैं। इसका चार्जिंग केस भी बड़ा है। 

दोनों मॉडल्स में कुछ समानताएं भी हैं जैसे कि- इयरपीस के स्टेम का डिजाइन, प्लेबैक कंट्रोल के लिए टच जोन, और चार्जिंग केस तथा इयरपीस के प्लास्टिक पर ग्लॉसी फिनिश। रोचक तरीके से इसके ‘L’ और ‘R’ के निशान इनर माइक्रोफोन की ओपनिंग के लिए कटआउट के रूप में बनाए गए हैं। वियरेबल में IP54 रेटिंग है जो कि धूल और पानी से बचाव करती है। 

Oppo Enco Air 2 Pro व्हाइट और ग्रे कलर्स में आते हैं। इसका व्हाइट वर्जन मेरे हिसाब से ज्यादा अच्छा लगता है क्योंकि ये कुछ Apple AirPods Pro के जैसा दिखता है। चार्जिंग केस में पारदर्शी अपर पैनल है जो काफी यूनीक दिखता है। चार्जिंग केस के बॉटम में USB Type-C पोर्ट, बैक में Oppo का लोगो और फ्रंट में LED इंडिकेटर दिया गया है। चार्जिंग केस ऐसे ढंग से बना है कि पॉकेट में वॉलेट या स्मार्टफोन के साथ भी आसानी से फिट हो जाता है। 

Oppo Enco Air 2 Pro में टच कंट्रोल मेरे लिए सही से काम कर रहे थे। HeyMelody ऐप के जरिए इन्हें कस्टमाइज किया जा सकता है। प्लेबैक कंट्रोल करने, वॉयस असिस्टेंट ऑन करने, एएनसी एक्टिवेट करने, गेम मोड एक्टिवेट करने, हाल ही में पेअर की गई डिवाइस के बीच स्विच करने और वॉल्यूम एडजस्ट करने के लिए टच गेस्चर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी वजह से मैं अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल किए बिना भी अपने म्यूजिक एक्सपीरियंस को कंट्रोल कर पा रहा था।

oppo

HeyMelody ऐप चार्जिंग केस और दोनों इयरपीस का बैटरी लेवल बताती है। इसके माध्यम से एएनसी को इनेबल या डिसेबल किया जा सकता है, गेम मोड को एक्टिवेट किया जा सकता है जो कि 94ms की लो-लेटेंसी देने के लिए दावा किया गया है। इसके अलावा आप तीन इक्वेलाइजर प्रीसेट (Enco Live) के बीच स्विच कर सकते हैं, इयरफोन्स के फर्मवेयर को अपडेट भी कर सकते हैं। ऐप को बढ़िया तरीके से डिजाइन किया गया है। यह इस्तेमाल में काफी आसान है और Enco Air 2 Pro के साथ स्मूदली काम करता है। 

Oppo Enco Air 2 Pro में 12.4mm डाइनेमिक ड्राइवर हैं। यह Bluetooth 5.2 के साथ SBC और AAC Bluetooth कोडेक सपोर्ट करते हैं। इयरफोन्स की फ्रीक्वेंसी रेस्पोन्स रेंज 20-20,000Hz है, और इनमें एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन के साथ एआई आधारित एनवायरमेंटल नॉइज कैंसिलेशन का सपोर्ट भी दिया गया है, जो कॉल के दौरान अच्छी ऑडियो क्वालिटी देता है। 

इनमें इन-इयर डिटेक्शन भी है। यानि कि पहनने पर म्यूजिक प्ले हो जाता है और हटाने पर म्यूजिक पॉज हो जाता है। इनमें पेअरिंग काफी फास्ट होती है। इसके अलावा, ये आपके फोन के कैमरा शटर को भी कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपके पास एक ओप्पो स्मार्टफोन होना चाहिए जो ColorOS 11.3 या उससे बाद के वर्जन पर चलता हो। 

इनकी बैटरी लाइफ ने मुझे अधिक प्रभावित नहीं किया। 60 प्रतिशत वॉल्यूम पर एएनसी के साथ ये केवल 3 घंटे चल पाए। चार्जिंग केस ने इनको तीन बार जीरो से फुल चार्ज किया। यानि कि कुल 12 घंटे का प्लेबैक प्रत्येक चार्ज साइकिल देती है। OnePlus Buds Z2 के मुकाबले ये कम है। 
 

Oppo Enco Air 2 Pro प्राइस के हिसाब से कमाल परफॉर्मेंस

वियरेबल की साउंड क्वालिटी अच्छी है। मैंने Netsky का Get Away From Here सुना जिसमें इयरफोन ने स्ट्रॉन्ग और अटैकिंग साउंड दिया और साथ में ट्रैक की डिटेल और पेस भी मेंटेन रखी। सोनिक सिग्नेचर बैलेंस्ड था, हालांकि टाइट बेस कई बार ऊंचा सुनाई दे रहा था। कुल मिलाकर ट्रैक काफी आनंददायक सुनाई दिया। 50 प्रतिशत वॉल्यूम पर भी बढ़िया एक्सपीरियंस हुआ। ट्यूनिंग काफी शार्प और ध्यान में रखकर की गई है। 

70 प्रतिशत वॉल्यूम पर इनमें बेस्ट साउंड क्वालिटी मिली। इसकी फिट और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन ने बढ़िया काम किया। Mk.gee के You जैसे स्लो ट्रैक भी इंगेजिंग सुनाई दिए। इस प्राइस रेंज में ट्रू वायरलेस हेडसेट के लिए इन इयरफोन्स की साउंड क्वालिटी काफी प्रभावित करने वाली है। 

oppo

वॉल्यूम लेवल 80 प्रतिशत के ऊपर जाने पर म्यूजिक ज्यादा ऊंचा हो गया और ज्यादा चोट करने वाला भी। आउटडोर्स में सुनने पर यह एक समस्या हो सकता है, लेकिन अधिकतर समय आप इसके वॉल्यूम लेवल और क्रिस्प साउंड से खुश होंगे। 

इसका एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन परफॉर्मेंस काफी अच्छा है। इनडोर और आउटडोर में यह काफी अच्छा साउंड एक्सपीरियंस देने के काबिल है। बैकग्राउंड में आ रहे सीलिंग फैन का साउंड, चलते हुए एसी का साउंड या बाहर से रहा हल्का ट्रैफिक का शोर भी ये अच्छे से रोक पा रहा था। पेसिव नॉइज कैंसिलेशन के जरिए यह घर और ऑफिस में होने वाले सामान्य शोर को अच्छे से रोक पा रहा था।

इसमें कनेक्शन की स्टेबिलिटी है और कॉल क्वालिटी काफी अच्छी है। इस्तेमाल के दौरान मुझे इसमें कोई परेशानी नहीं हुई। इयरफोन और सोर्स डिवाइस के बीच 4 मीटर की दूरी तक कनेक्शन स्टेबल और लैग फ्री रहा। गेम मोड में भी कुछ अंतर महसूस हुआ। इसने लेटेंसी को बेहतर कर दिया लेकिन उसके साथ में साउंड क्वालिटी थोड़ी कम हो गई। 
 

Verdict

Oppo के ऑडियो प्रो़क्ट्स काफी अच्छी वैल्यू फॉर मनी देते हैं। हालांकि Enco Air 2 जैसे कुछ प्रोडक्ट्स औसत भी रहे। Enco Air 2 Pro के साथ कंपनी फिर से उसी फॉर्म में वापस लौट आई है। कीमत के हिसाब से ये काफी अच्छे ट्रू वायरलेस इयरफोन हैं। इनमें कई उपयोगी फीचर्स जैसे एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन और ऐप सपोर्ट आदि मिलते हैं।  

इन सबसे ऊपर, Oppo Enco Air 2 Pro में साउंड क्वालिटी बेहतरीन है और साथ में ANC का बढ़िया सपोर्ट है। 5000 रुपये से नीचे के सेगमेंट में ये बेस्ट हेडसेट कहे जा सकते हैं। खामी केवल इसकी बैटरी लाइफ में दिखती है, जो अगर बेहतर होती तो ये बेस्ट ऑलराउंडर साबित हो सकते थे। अगर बैटरी लाइफ आपके लिए ज्यादा मायने रखती है तो थोड़े महंगे OnePlus Buds Z2 का भी ऑप्शन है। अगर आपके लिए ANC परफॉर्मेंस ज्यादा मायने रखती है तो, इस प्राइस सेगमेंट में मैं Oppo Enco Air 2 Pro का सुझाव देना चाहूंगा। 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *