OnePlus Bullets Wireless Z2 Review: हल्के, लेकिन दमदार बदलाव!

hindinewsviral.com
9 Min Read

[ad_1]

OnePlus के लेटेस्ट लॉन्च इवेंट में सबकी निगाहें OnePlus 10 Pro पर बनी रहीं, लेकिन कंपनी ने इस लॉन्च इवेंट में अपनी बुलेट्स वायरलेस ऑडियो रेंज में भी एक नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है। ट्रू वायरलेस हेडसेट्स के बड्स लाइनअप से अलग बुलेट्स मॉडल में ज्यादा ट्रेडिशनल डिजाइन दिया गया है। इसमें ईयरपीस एक बैंड के द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ये स्टाइल काफी पुराना हो गया है लेकिन फिर भी इस प्रोडक्ट के जरिए कंपनी ने ऑडियो बेसिक्स पर ध्यान देते हुए ग्राहकों का ध्यान खींचने की कोशिश की है। 

OnePlus Bullets Wireless Z2 की भारत में कीमत 1,999 रुपये है, जो ज्यादा महंगे नहीं हैं, लेकिन फिर भी कई अच्छे फीचर्स और फंक्शन इस प्राइस में दे देते हैं। कंपनी ने इन्हें OnePlus Bullets Wireless Z के सक्सेसर के रूप में लॉन्च किया है। देखने में ये पुराने मॉडल के जैसे ही हैं, लेकिन कुछ अंतर के साथ आते हैं। क्या 2 हजार रुपये से कम की कीमत में ये हेडसेट अब तक के बेस्ट नेकबैंक वायरलेस हेडसेट हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं।
 

oneplus
 

बडे़ ड्राइवर्स

Bullets Wireless 2 और उससे पहले Bullets Wireless Z के जैसे ही इनका डिजाइन जाना पहचाना लगता है। अगर आपने वनप्लस के हेडसेट पहले भी इस्तेमाल किए हैं तो नए मॉडल के फ्लेक्सिबल नेकबैंड, इयरपीस का जाना-पहचाना आकार और नेकबैंड के छोर से ईयरपीस तक जाने वाली छोटी केबल को देखकर आप ब्रांड को आसानी से पहचान सकते हैं। 

जैसा कि पहले बताया गया है, इसमें कुछ अंतर भी दिया गया है। जैसे, आपको इसमें इन-लाइन रिमोट और माइक्रोफोन की कमी दिखेगी। वॉल्यूम, प्लेबैक, वॉयस असिस्टेंट एक्टिवेशन और पेयरिंग के बटन अब नेकबैंड के लेफ्ट मॉड्यूल पर फिट किए गए हैं। इयरटिप्स भी थोड़ी छोटी हैं। मुझे इसका फिट और यूजर एक्सपीरियंस पुराने वाले मॉडल से बहुत मिलता जुलता लगा, जिसमें इसका आरामदायक फिट, नॉइज आइसोलेशन लेवल भी शामिल था, जो कि काफी अच्छा था। डस्ट और वॉटर रसिस्टेंस के लिए इसे IP55 रेट किया गया है। 

लेफ्ट मॉड्यूल की भीतरी साइड में चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है, जबकि राइट मॉड्यूल को कंपनी के लोगो के लिए खाली छोड़ा गया है। पुराने मॉडल की तरह ही इन्हें ईयरपीस अलग करके या साथ लाकर ऑन या ऑफ किया जा सकता है, जो कि मेग्नेट से जुड़े रहते हैं। इस कारण ये कई बार गलती से भी चालू हो सकते हैं, जैसे कि पर्स या बैक-पैक में रखे जाने पर। इन्हें अलग करने के लिए थोड़ा खींचना पड़ता है।
 

oneplus

OnePlus Bullets Wireless Z2 में 12.4mm के बड़े डायनेमिक ड्राइवर दिए गए हैं। वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5 आपको मिल जाता है जिसके साथ SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट है। OnePlus 6T और उसके बाद आए वनप्लस स्मार्टफोन्स के साथ इनकी झट से पेअरिंग हो जाती है। Bullets Wireless Z में Quick Switch फीचर दिया गया था, जिससे हाल में यूज किए गए 2 डिवाइसेज के बीच में जल्दी से स्विच किया जा सकता था, वह अब Bullets Wireless Z2 में नहीं दिया गया है। सेल्स पैकेज में आपको सिलिकॉन इयरटिप्स के तीन पेअर मिलते हैं जो अलग-अलग साइज में आते हैं। साथ ही एक छोटी चार्जिंग केबल भी मिल जाती है। 

OnePlus Bullets Wireless Z2 में फास्ट चार्जिंग फीचर भी है। दावा किया गया है कि दस मिनट के चार्ज में यह बैटरी लेवल को 70 प्रतिशत पहुंचा देती है। इतनी बैटरी लगभग 20 घंटे के प्लेबैक के लिए काफी होगी। मैंने पाया कि इयरफोन ने पूरी तरह से चार्ज होने में 20 मिनट का समय लिया। इस वजह से ये वर्तमान में सबसे तेजी से चार्ज होने वाले इयरफोन्स बन जाते हैं। 
 

oneplus

OnePlus Bullets Wireless Z2 के लिए कहा गया है कि ये सिंगल चार्ज में 30 घंटे का बैकअप दे सकते हैं लेकिन मेरे साथ ये 60 प्रतिशत वॉल्यूम पर लगातार 20 घंटे चल पाए। यह फिर भी एक अच्छा बैकअप टाइम माना जाएगा। फास्ट चार्जिंग के साथ ये और ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं। 
 

पहले से ज्यादा बेस

वियरेबल में दिए गए 12.4mm के ड्राइवर बड़ा अंतर लाते हैं। इससे साउंड क्वालिटी बेहतर हुई है। खासकर, सॉनिक सिग्नेचर में कई बदलाव दिखे हैं। Bullets Wireless Z2 अब थोड़ी अधिक पंची साउंड देते हैं, साथ ही क्लियरिटी और डीटेल का लेवल भी बैलेंस्ड था, जैसा कि कंपनी ने 2020 में Bullets Wireless Z में पेश किया था।  

बड़े ड्राइवर्स का एक बड़ा फायदा वॉल्यूम लेवल में देखने को मिलता है, जब 50 प्रतिशत वॉल्यूम पर जाने पर ही साउंड काफी लाउड हो जाता है। इसका मतलब है कि मुझे शायद ही कभी 80 प्रतिशत के वॉल्यूम लेवल पर जाना पड़ा, जो कई वायरलेस हेडफोन्स पर बर्दाश्त क्षमता के अंदर ही होता है। 

अगर आप इन्हें ऐसे वातावरण में सुनते हैं जहां शोर-शराबा अधिक हो तो यह फायदेमंद साबित होते हैं। इससे ये एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन की कमी को भी पूरी कर देते हैं। Realme Buds Wireless 2 में यह फीचर थोड़े से पैसे और खर्च करके मिल जाता है। इनडोर्स में मुझे वॉल्यूम को अधिक ऊपर नहीं ले जाना पड़ा। लेकिन, आउटडोर में यह आसानी से बाहर की आवाजों को दबाकर अच्छा साउंड एक्सपीरियंस दे रहा था। ट्रेवल करते हुए इयरफोन्स के माध्यम से ऑडियोबुक और गेम प्ले करने में मुझे आनंद आया। 

इस पर मैंने Velvetine का The Great Divide सुना और OnePlus Bullets Wireless Z2 का एग्रेसिव सॉनिक सिग्नेचर एकदम से जाहिर हो रहा था। इस साउंड ट्रैक की फास्ट, पंची बीट काफी पावरफुल सुनाई दीं। रोचकपूर्ण तरीके से इसमें बेस अधिक डीप और ग्राउंडेड महसूस हुआ। हालांकि हाई वॉल्यूम पर इसने थोड़ी थकान भी पैदा की। 
 

oneplus

मैंने इस पर Focus का Hocus Pocus भी सुना जिसमें बेस पर डिवाइस का पूरा कंट्रोल दिखाई दिया। इससे मालूम पड़ रहा था कि OnePlus Bullets Wireless Z2 पर मिड रेंज और हाईज कितने अच्छी तरह से मेंटेन किए जा रहे थे। डीटेल्स का लेवल काफी पसंद आया। ट्रैक के एलिमेंट्स काफी क्रिस्प सुनाई दे रहे थे। 

OnePlus Bullets Wireless Z2 पर कनेक्टिविटी मेरे लिए स्टेबल और भरोसे लायक रही। सोर्स डिवाइस से 3 मीटर की दूरी तक इसने बिना किसी परेशानी के काम किया। इनडोर और आउटडोर, दोनों ही स्थितियों में इनकी कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी साबित हुई। शोर भरे वातावरण में भी नेकबैंड के माइक्रोफोन ने अच्छा काम किया। 
 

Verdict

वायरलेस ऑडियो तकनीक में लगातार सुधार हो रहे हैं। इसका मतलब है कि अब 2 हजार या आस-पास की प्राइस रेंज में भी आप एक बेहतर साउंड प्रोडक्ट पा सकते हैं जो कुछ साल पहले तक संभव नहीं था। OnePlus Bullets Wireless Z2 इस कीमत में बेहतर वैल्यू फॉर मनी देते हैं, लेकिन इस सेगमेंट में ये इतना प्रभावित नहीं करते जितना 2020 में ओरिजनल Bullets Wireless Z ने किया था। यह अच्छे इयरफोन्स हैं जो इस प्राइस में कुछ बेहतर फीचर्स जैसे फास्ट चार्जिंग, उम्दा बैटरी लाइफ देते हैं। लेकिन, यहां पर प्राइस के लिए ग्राहक की सोच पर भी निर्भर करेगा कि वह किस ऑफर के साथ जाता है। 

थोड़े और पैसे खर्च करके Realme Buds Wireless 2 को देखा जा सकता है जो कि एक बेहतरीन हेडसेट है। इसमें LDAC ब्लूटूथ कोडेक है और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन है। फिर भी, अगर आप वनप्लस के फैन हैं और कुछ भरोसेमंद देख रहे हैं, जिसमें अच्छी बैटरी लाइफ हो, फास्ट चार्जिंग और बेस वाली दमदार साउंड हो, तो आप OnePlus Bullets Wireless Z2 के लिए जा सकते हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *