OnePlus 9RT Review: इस फोन के कैमरा, बैटरी और प्रोसेसर में है दम!

hindinewsviral.com
10 Min Read

[ad_1]

oneplus
 

OnePlus 9RT specifications and software

फोन में दूसरा बड़ा बदलाव इसके परफॉर्मेंस में किया गया है। OnePlus 9RT में OnePlus 9 के समान Qualcomm Snapdragon 888 चिप देखने को मिलता है। 9 सीरीज़ का यह इकलौता फोन है, जो आठ 5G बैंड से लैस आता है, जिसकी बदौलत यह आने वाले समय में आसानी से आउटडेट नहीं होगा। वनप्लस ने यह भी कहा है कि गेमिंग के दौरान बेहतर स्टेबिलिटी के लिए अब की बार फोन में दो के बजाए तीन वाइ-फाई एंटेना इस्तेमाल किए गए हैं। इसके अलावा वेपर चैम्बर कूलिंग सिस्टम का आकार भी बढ़ाया गया है, जिससे फोन कम गर्म होता है। फोन की स्क्रीन के टच रेस्पोन्स में भी सुधार किया गया है, जो कुछ गेम्स में 600Hz तक पहुंच जाता है।

इस फोन में आईपी रेटिंग और वायरलेस चार्जिंग की कमी खलती है। सैमसंग अपनी FE सीरीज में ये फीचर्स देती है और हैंडसेट की कीमत, खासकर कि Galaxy S20 FE 5G की कीमत तुलनात्मक रूप से 9RT को बहुत कड़ी टक्कर देती है।

मेरी यूनिट में Android 11 पर आधारित OxygenOS 11.3 मौजूद था। इसका अगला वर्ज़न, जो कि Android 12 पर आधारित होगा, अभी डेवलेपमेंट स्टेज में है और ओटीए अपडेट के जरिए फोन में आएगा। हालांकि, इसके रिलीज़ के समय से पर्दा उठाया नहीं गया है। फोन का इंटरफेस काफी क्लीन है और हल्के-फुल्के ब्लॉटवेयर के साथ आता है। फोन में गूगल का एसएमएस ऐप और डायलर ऐप मिलता है, जिसमें कॉल रिकॉर्डिंग का भी सपोर्ट है। फॉन्ट और वॉलपेपर्स के लिए काफी कस्टमाइजेशन विकल्प भी मिल जाते हैं।
 

oneplus

 

OnePlus 9RT performance and battery life

रोजमर्रा के इस्तेमाल में वनप्लस 9आरटी काफी भरोसेमंद साबित हुआ। इसकी मजबूत बॉडी और फास्ट सॉफ्टवेयर की बदौलत इसने कमाल का अनुभव दिया। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर बेहद तेज है और फोन के मेन्यू को तेजी से नेविगेट किया जा सकता है। ऐप्स के बीच में स्विच करना भी काफी तेज़ था। 

फोन का मल्टीमीडिया प्लेबैक बहुत अच्छा है। स्टैंडर्ड और एचडीआर वीडियो की रेंडरिंग बेहतरीन है। Netflix जैसे स्ट्रीमिंग ऐप्स पर डिस्प्ले की HDR कैपेबिलिटी के चलते कंटेंट देखने का अनुभव अच्छा था। मुझे स्टीरिओ स्पीकर्स का साउंड काफी पसंद आया और इसमें डॉल्बी एटमॉस के सपोर्ट की मदद से कई तरह की साउंड प्रोफाइल्स को सेट किया जा सकता है। प्रोसेसर दमदार है और गेम्स स्मूद रन होते हैं। इसमें Fortnite खेलने में बहुत मजा आया और ग्राफिक्स क्वालिटी बढ़ जाने पर और बेहतर अनुभव मिला। ऐसा ही अनुभव Call of Duty: Mobile में भी मिला। डिस्प्ले का टच रेस्पोन्स भी गेमिंग अनुभव बढ़ाने में मदद करता है। फोन ने हीटिंग को बहुत अच्छे तरीके से संभाला। काफी लंबी गेमिंस के बाद भी फोन में मामूली हीटिंग महसूस हुई।

OnePlus 9RT का बैटरी प्रदर्शन भी हमें पसंद आया। फोन में 4,500mAh क्षमता की बैटरी मिलती है, जो हमारे इंटरनल टेस्ट में 20 घंटे और 16 मिनट तक चली। इसमें हमने HD वीडियो क्लिप लूप में तब तक चलाईं जब तक कि फोन बंद नहीं हो गया। Oneplus 9R या Oneplus 9 के मुकाबले यह बहुत अधिक है। आम इस्तेमाल, जिसमें थोड़े-थोड़े समय के लिए गेमिंग, कॉल्स, कैमरा, सोशल मीडिया ऐप्स आदि का इस्तेमाल शामिल है, उसमें फोन सिंगल चार्ज में डेढ़ दिन आराम से निकाल पा रहा था। चार्जिंग काफी तेज़ है। फोन के साथ मिलने वाला Warp Charge 65T चार्जिंग ब्रिक ने बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत केवल 30 मिनट से पहले चार्ज किया।
 

oneplus

OnePlus 9RT cameras

OnePlus 9R के मुकाबले 9RT के प्राइमरी कैमरा में सुधार किया गया है। 9RT में 50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 सेंसर दिया गया है। वनप्लस 9 और 9 प्रो में इसी कैमरा को अल्ट्रा वाइड कैमरा के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इस सेंसर का एक खास फीचर DOL-HDR सपोर्ट है। यह फीचर तब काम में आता है, जब वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय सब्जेक्ट सूरज की रोशनी के ठीक सामने खड़ा हों। ऐसे में यह फीचर हाइ डायनेमिक रेंज में वीडियो कैप्चर करता है और सब्जेक्ट पर पीछे की तरफ से पड़ने वाली रोशनी बहुत हद तक कंट्रोल हो जाती है। यह फीचर हमने OnePlus 9 Pro के प्राइमरी कैमरा में देखा था। लो-लाइट फोटो क्वालिटी में भी बहुत सुधार किया गया है। 

बाकी के सेंसर वैसे ही मिलते हैं, जैसे की 9R में थे। इनमें 16 मेगापिक्सल का Sony IMX481 अल्ट्रा वाइड कैमरा है, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है और 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। 9R के मैक्रो कैमरा की तुलना में इसमें कम रिजॉल्यूशन दिया गया है। सेल्फी कैमरा वही है जो कई OnePlus फोन्स से चला आ रहा है। यह एक औसत कैमरा है और वीडियो भी 1080p तक ही रिकॉर्ड कर सकता है। 

फोन में मिलने वाला कैमरा ऐप OnePlus की सिस्टर कंपनी OPPO के Color OS से लिया गया है। इसमें AI सीन इम्प्रूवमेंट फीचर मिलता है, जिसको ऑन या ऑफ किया जा सकता है। इसके अलावा डुअल व्यू रिकॉर्डिंग विकल्प मिलता है। एक Hi-Res मोड भी दिया गया है, जो मेन कैमरा से शूट किए गए मल्टीपल फ्रेम को जोड़कर आपको एक 108 मेगापिक्सल की फोटो बनाकर देता है।
 

img20220125162730
img20220125162733
img20220122112609

दिन के समय वीडियो शूट करते समय मेन कैमरा ने डिटेल्स को अच्छे तरीके से कैप्चर किया। AI विकल्प ऑन करने के बाद कलर हल्के से बनावटी नजर आए। पोट्रेट मोड के फोटो कई बार अच्छे निकल कर आए, तो कई बार खराब, क्योंकि कई बार सब्जेक्ट के कुछ हिस्से ब्लर (धुंधले) हो जाते थे। कैमरा में 10X तक डिज़िटल जूम मिलता है और क्योंकि कैमरा रिज़ॉल्यूशन काफी हाई है, इसलिए फोटो क्रॉप होने के बाद भी अच्छी दिखती है। 

अल्ट्रा वाइड कैमरा काफी बड़ा क्षेत्र कैद करता है, लेकिन यहां पर क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है। मैक्रो कैमरा पर्याप्त रोशनी में अच्छे क्लिक्स लेता है, लेकिन लो लाइट में यह निराश करता है। मेन कैमरा ने नाइट मोड शुरू किए बिना भी लो लाइट में अच्छे फोटो कैप्चर किए, लेकिन ज़ूम करने पर पता चला कि इन्हें बहुत ज्यादा प्रोसेस किया गया है। कम रोशनी में अल्ट्रा वाइड कैमरा ने निराश किया। सेल्फी कैमरा ने दिन की रोशनी में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन चेहरा सॉफ्ट नजर आया और स्किन टोन भी सटीक नहीं थी।
 

img20220124231328

 

img20220124231330
img20220125172805

यह फोन 60fps पर 4K तक वीडियो शूट कर सकता है। पर्याप्त रोशनी में वीडियो की क्वालिटी अच्छी है और वीडियो स्टेबलाइजेशन भी प्रभावित करता है। DOL-HDR फीचर की मदद से सब्जेक्ट के पीछे से पड़ने वाली रोशनी में भी वीडियो बेहतर रिकॉर्ड हुए। हालांकि, बैकग्राउंड की हाईलाइट्स जरूरत से ज्यादा बूस्ट हो गईं। लो-लाइट वीडियो क्वालिटी थोड़ा निराश करती है। चलते समय रिकॉर्ड किए गए वीडियो के स्टेबलाइजेशन के साइड इफेक्ट के कारण ग्रेन्स देखने को मिले और साथ ही वीडियो में जिटर भी नजर आया।  
 

Verdict

OnePlus 9RT एक पावरफुल स्मार्टफोन है। इसे खूबसूरती से बनाया गया है और परफॉर्मेंस भी लाजवाब है। मेन कैमरा में किया गया अपग्रेड इसे कड़ा प्रतियोगी बनाता है, लेकिन बाकी कैमरों की परफॉर्मेंस निराश करती है, खासकर लो-लाइट में। फोन की बैटरी अच्छी है। OnePlus 9R और OnePlus 9 को यह फोन पछाड़ देता है। अगर OnePlus 9R की कीमत काफी हद तक घटाई जाए, तभी उसे एक विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है।

OnePlus 9 की तुलना में OnePlus 9RT ज्यादा वैल्यू देता है, लेकिन फिर भी मैं इसे महंगा ही कहूंगा। वनप्लस इसे लॉन्च करने में काफी लेट हो गई है और Xiaomi 11T Pro 5G, Realme GT और Samsung Galaxy S20 FE 5G इससे कहीं ज्यादा वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होते हैं। अगर आप वनप्लस 10 सीरीज़ के भारत में आने का इंतजार कर रहे हैं, तो यह इंतजार काफी लंबा हो सकता है। अभी कंपनी ने सीरीज़ को केवल घोषित किया है। यह भारत में कब लॉन्च होगी अभी इसके बारे में कयास लगाना भी गलत होगा। 

OnePlus 9RT एक दमदार फ्लैगशिप फोन है, लेकिन इसकी कीमत कुछ हजार रुपये कम हो जाए, तो यह एक बेस्ट स्मार्टफोन डील साबित हो सकता है। अगर आप इंतजार नहीं कर सकते हैं, तो Xiaomi, Realme और Samsung की ओर से इससे कम कीमत में ऐसे ही कुछ विकल्प मार्केट में उपलब्ध हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *