Noise ColorFit Pro 4 स्मार्टवॉच रिव्यू : अफॉर्डेबल ब्लूटूथ कॉलिंग स्मार्टवॉच

hindinewsviral.com
11 Min Read

[ad_1]

स्मार्टवॉच के लिए ट्रेंड पिछले कुछ साल में काफी शिफ्ट हो गया है। अब हम अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच में भी कुछ खास फीचर्स जैसे SpO2 ट्रैकिंग, हाई रेजॉल्य़ूशन कलर स्क्रीन और विभिन्न ऐप्स से नोटिफिकेशन रिसीव करना आदि भी पाते हैं। स्मार्टवॉच में एक जो बड़ा ट्रेंड अभी आया है, वह है ब्लूटूथ कालिंग फंक्शन। अपनी कलाई से ही किसी को कॉल लगा देने का फीचर ग्राहकों को लुभा रहा है, जो कि कुछ साल पहले केवल प्रीमियम स्मार्टवॉच तक ही सीमित था। 

ब्लूटूथ कॉलिंग के इस खेल में Noise ने अपनी लेटेस्ट स्मार्टवॉच ColorFit Pro 4 को लॉन्च किया है। ColorFit Pro 4 की कीमत 3,499 रुपये है। इस कीमत पर यह वॉच आपके लिए बहुत से फीचर्स लेकर आती है जिसमें कलाई से ही कॉलिंग करना और रिसीव करना, फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग सेंसर्स और 7 दिन तक का बैटरी बैकअप भी शामिल है। क्या यह बेस्ट अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच है जो आप फिलहाल खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं। 

noise

 

Noise ColorFit Pro 4 डिजाइन और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

आयताकार डिजाइन वाला डायल स्टाइल Apple Watch सीरीज के साथ पॉपुलर हुआ था। अब यह अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच में भी देखा जा रहा है। Noise ColorFit Pro 4 में आयताकार डायल के साथ 1.72 इंच की टीएफटी एलसीडी टच स्क्रीन दी गई है, जिसका रेजॉल्य़ूशन 356×400 पिक्सल और पीक ब्राइटनेस 500 निट्स की है। स्क्रीन काफी शार्प है और डिटेल्स के साथ दिखती है जिससे टेक्स्ट और उसे डेटा रीड करना आसान लगता है। 

Noise ColorFit Pro 4 में 6 कलर ऑप्शन दिए गए हैं। मेरी रिव्यू यूनिट में सिल्वर ग्रे बॉडी दी गई थी और 22mm के बदले जा सकने वाले सिलिकॉन स्ट्रैप्स दिए गए थे, जो मुझे लगता है कि प्राइस के हिसाब से काफी आकर्षक दिखती है। स्क्रीन के चारों ओर मोटा बॉर्डर दिया गया है लेकिन अगर आप स्मार्टवॉच में काला बैकग्राउंड इस्तेमाल करते हैं तो डेली यूज में शायद ही आप कभी इन्हें नोटिस करें। 

वॉच के राइट साइड में माइक्रोफोन और लेफ्ट साइड में छोटा स्पीकर ग्रिल दिया गया है। दोनों को ही ब्लूटूथ कॉलिंग फंक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। राइट साइड में एक सिंगल बटन दिया गया है जो नेविगेशन के लिए घूमता है। बॉटम में हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन लेवल के लिए ऑप्टिकल सेंसर दिए गए हैं, साथ में मेग्नेटिक चार्जर के लिए कॉन्टेक्ट पॉइंट भी दिए गए हैं। ColorFit Pro 4 में धूल और पानी से बचाव के लिए IP68 रेटिंग है। 

सेल्स पैकेज में आपको चार्जिंग केबल, कुछ यूजर मैन्युअल और डॉक्यूमेंट मिलते हैं। स्मार्टवॉच का वजन 24.1 ग्राम है और यह कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.3 को इस्तेमाल करती है। इसमें एक्सिलरोमीटर सेंसर है जो स्क्रीन को जगाने के लिए लिफ्ट टू वेक जेस्चर को इनेबल करता है। 
 

Noise ColorFit Pro 4 सॉफ्टवेयर एंड ऐप

बाकी अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच की तरह इसमें भी बेसिक सॉफ्टवेयर दिया गया है जो डिवाइस के हार्डवेयर फीचर्स के इर्द गिर्द ही घूमता है। इसके अलावा वॉच एक नोटिफायर की तरह भी काम करती है जो आपके स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन और टेक्स्ट मैसेज अलर्ट का छोटा प्रीव्यू स्क्रीन पर दिखाती है। इसमें ब्लूटूथ कॉलिंग फंक्शन भी है जो वॉच को स्मार्टफोन से कनेक्ट पर एक ब्लूटूथ माइक्रोफोन और स्पीकर सिस्टम में बदल देता है। 

noise

ब्लूटूथ कॉलिंग फंक्शन आपके स्मार्टफोन पर एक सेकंड ब्लूटूथ डिवाइस के रूप में रजिस्टर होता है। जब सेकंड डिवाइस से पेअरिंग की जाती है तो आप अपनी स्मार्टवॉच को कॉल लगाने और रिसीव करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसा कि आप किसी ब्लूटूथ ऑडियो डिवाइस को यूज करते हैं। इसे बंद करने के लिए आपको बस अपने स्मार्टफोन से ब्लूटूथ डिवाइस को डिस्‍कनेक्ट करना होता है। यह वॉच के साथ कनेक्शन को बंद नहीं करता है क्योंकि सिंक्रॉनाइजेशन और नोटिफिकेशन के लिए वॉच एक अलग डिवाइस के रूप में लो-एनर्जी मोड में हमेशा स्मार्टफोन से कनेक्ट रहती है। 

रोचकपूर्ण तरीके से वॉच में फंक्शनल और डाइनेमिक वॉचफेस दिए गए हैं। यह फीचर हाई-एंड स्मार्टवॉच में कॉमन होता है, लेकिन इस तरह की अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच में यह फीचर देखने को नहीं मिलता। दुर्भाग्य से इसमें ऑलवेज ऑन मोड नहीं दिया गया है। बटन को प्रेस करने या लिफ्ट टू वेक जेस्चर के माध्यम से स्क्रीन को एक्टिवेट किया जा सकता है, वॉच जब स्टैंडबाय में होती है तो स्क्रीन को टैप करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 
इसके विजिबल विजेट्स और ऐप्स वॉचफेस पर निर्भर करते हैं जबकि मेन फंक्शंस को होम स्क्रीन पर देखा जा सकता है। मेरा पसंदीदा वॉचफेस स्टेप्स, हार्ट रेट और बैटरी लेवल बता रहा था। साथ में वर्कआउट और एक्टिविटी स्क्रीन, हार्ट रेट डिटेल्स, म्यूजिक रिमोट और फोन डायलर के लिए बटन भी इसमें दिए गए थे।  

स्मार्टफोन ऐप की मदद से आप दूसरे कई वॉचफेस डाउनलोड भी कर सकते हैं लेकिन उनमें डाइनेमिक वॉचफेस के फायदे नहीं मिलते। वॉच का यूजर इंटरफेस काफी साफ-सुथरा है और शार्प स्क्रीन पर अच्छा दिखता है। टैप्स और स्वाइप्स की मदद से आपकी पहुंच जरूरी फंक्शंस तक बहुत आसानी से हो जाती है। 

ऐप्स की लिस्ट पर जाने के लिए आप फिजिकल बटन को एक बार प्रेस करके ऐप ड्राअर खोल सकते हैं। इसमें दिए गए ऐप्स में Noise Health, Noise Buzz (ब्लूटूथ कॉलिंग ऐप), Clock (स्टॉपवॉच, टाइमर, अलार्म), वेदर, स्टॉक्स, फ्लैश लाइट और वॉचफेस दिए गए हैं। आप बाहर से किसी ऐप को इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं, लेकिन NoiseFit ऐप को स्मार्टफोन में चलाकर इसकी मदद से वॉचफेस लोड कर सकते हैं। 

noise

NoiseFit ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर मिल जाता है और आपके स्मार्टफोन और वॉच के बीच एक कनेक्शन कंट्रोलर की तरह काम करता है। फिटनेस और हेल्थ डेटा को आप सिंक्रॉनाइज होने के बाद ऐप के अंदर डिटेल में देख सकते हैं। इसमें आप डिवाइस के लिए नोटिफिकेशन अलर्ट, ऑटो हार्ट रेट मॉनिटरिंग, मॉनिटरिंग, वेदर सेटिंग्स के अलावा और भी कई चीजें मॉडिफाई कर सकते हैं और फर्मवेयर को अपडेट भी कर सकते हैं। 

आप गैलरी से नए वॉचफेस डाउनलोड और सिंक कर सकते हैं, या कस्टम वॉचफेस बना सकते हैं। ऐप का लेआउट काफी अच्छा है और डिवाइस के साथ स्टेबल कनेक्शन बनाए रखता है। रिव्यू के दौरान इसने डेटा को अच्छी तरह सिंक्रॉनाइज करने के साथ ही नोटिफिकेशंस को भी अच्छे से पुश किया। 

Noise ColorFit Pro 4 परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

Noise ColorFit Pro 4 आपके लिए एक्सेसरी और स्मार्टफोन के लिए अच्छे नोटिफाइयर का काम करती है। आपको इसमें एक बड़ी, शार्प स्क्रीन मिलती है, मूड के अनुसार वॉचफेस बदलने का फीचर मिलता है साथ ही आप ऐप्स से नोटिफिकेशन सीधे वॉच में पा सकते हैं।

इसमें ब्लूटूथ कॉलिंग फंक्शन भी है जिसने मेरे लिए अच्छा काम किया। इसके स्पीकर और माइक्रोफोन साधारण हैं इसलिए लम्बी बातचीत की ज्यादा उम्मीद न करें। यह आसान भी नहीं होगा क्योंकि बात करने के लिए आपको अपनी वॉच को अपने चेहरे के पास ही रखना होगा। छोटे कॉल्स के लिए यह अच्छा है, खासतौर पर जब आप कहीं बाहर हों, या फिर वर्कआउट कर रहे हों और स्मार्टफोन आपसे काफी दूर रखा हो।  

noise

Noise ColorFit Pro 4 पर फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग बहुत ज्यादा सटीक नहीं मिलती। 1000 स्टेप के टेस्ट में वॉच ने 1075 स्टेप्स काउंट किए। लम्बी दूरी में यह अंतर प्रति 1000 पर 85 एक्स्ट्रा स्टेप्स के साथ बढ़ गया, जब Apple Watch Series 5 से 1000 स्टेप्स काउंट किए गए। 

जब दोनों डिवाइसेज को एक साथ रखा गया तो दूरी के माप लगभग Apple Watch के जैसे ही थे लेकिन कैलरी काउट में काफी अंतर था। आपको कई सारे वर्कआउट का ऑप्शन मिल जाता है, साथ ही कई यूनीक वर्कआउट जैसे Kabaddi और Kite Flying भी इसमें दिया गया है, लेकिन मैंने इसमें केवल ट्रैकिंग के लिए वॉकिंग वर्कआउट्स का ही इस्तेमाल किया। हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन ट्रैकिंग बैठे रहने की स्थिति में काफी सटीक थी। बेसिक्स के लिए स्लीप ट्रैकिंग भी अच्छी रही। कुल मिलाकर मैं Noise ColorFit Pro 4 को फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग के लिए रिकमेंड नहीं करूंगा। 

Noise ColorFit Pro 4 बैटरी लाइफ इस प्राइस सेग्मेंट की दूसरी स्मार्टवॉच की तुलना में अच्छी है। सिंगल चार्ज में स्मार्टवॉच 6 दिन आराम से चल जाती है। इस दौरान मैं अपने स्मार्टफोन से कई सारे नोटिफिकेशन भी प्राप्त कर रहा था, कभी-कभी वर्कआउट ट्रैकिंग भी कर रहा था और कुछ मिनटों तक हर दिन ब्लूटूथ कॉलिंग का इस्तेमाल भी कर रहा था। 
 

हमारा फैसला

जहां तक अफॉर्डेबल स्मार्टवॉच की बात आती है, तो Noise ColorFit Pro कई कारणों से दूसरे डिवाइसेज से अलग नजर आती है। इसमें अच्छे फीचर्स मिलते हैं, शार्प कलर स्क्रीन है, डाइनेमिक वॉचफेस हैं और ब्लूटूथ कॉलिंग है। ये सब फीचर्स एक बहुत ही कम दाम में ऑफर किए जा रहे हैं, जो कि समान स्पेसिफिकेशन वाले दूसरे डिवाइसेज में इस कीमत में देखने को नहीं मिलते। 

अगर आपका बजट टाइट है और आप एक अच्छी दिखने वाली फीचर पैक्ड स्मार्टवॉच चाहते हैं तो Noise ColorFit Pro 4 एक अच्छी चॉइस है। लेकिन ये बात भी दिमाग में रखें कि फिटनेस ट्रैकिंग में ये बहुत अच्छी नहीं है। आप इसे इसकी स्क्रीन, ब्लूटूथ कालिंग फैसिलिटी और डिजाइन के लिए जरूर खरीद सकते हैं। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *