Nifty नई ऊंचाई पर लेकिन Sensex अपने पीक से 400 अंक दूर, जानिए क्या है वजह

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

Nifty ने 1 दिसंबर को ऊंचाई का नया रिकॉर्ड बनाया। पॉजिटिव ग्लोबल संकेत, जीडीपी की अच्छी ग्रोथ और विदेशी संस्थागत निवेशकों की खरीदारी फिर से शुरू होने से स्टॉक मार्केट में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली। लेकिन, बीएसई सेंसेक्स ऊंचाई का रिकॉर्ड बनाने से चूक गया। यह अब भी अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 450 प्वाइंट्स दूर है। बाजार बंद होने पर निफ्टी 134.75 अंक चढ़कर 20,267.90 पर रहा। कारोबार के दौरान यह एक समय 20,285.15 के लेवल पर पहुंच गया था। उधर, Sensex 67,927 अंक की अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 400 दूर रह गया। यह 492.75 अंक चढ़कर 67,481.19 पर बंद हुआ। इंडियन स्टॉक मार्केट के सबसे प्रमुख दो सूचकाकों की चाल में फर्क की एक बड़ी वजह है। शानदार प्रदर्शन करने वाले Adani Group की कुछ कंपनियां Hero MotoCorp सेंसेक्स का हिस्सा नहीं हैं। ये सिर्फ निफ्टी 50 में शामिल हैं।

20 टॉप कंपनियां सेंसेक्स का हिस्सा नहीं

BSE सेंसेक्स में टॉप 30 कंपनियों के स्टॉक्स शामिल हैं। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से ये देश की सबसे बड़ी 30 कंपनियां हैं। उधर, NSE के बेंचमार्क सूचकांक Nifty 50 में इंडिया की सबसे बड़ी 50 कंपनियां शामिल हैं। पिछले कुछ हफ्तों में शानदार तेजी से निफ्टी को रिकॉर्ड ऊंचाई पर ले जाने वाले कुछ प्रमुख स्टॉक्स सेंसेक्स में शामिल नहीं हैं। Elios Financial Services में इंस्टीट्यूशनल ब्रोकिंग के हेड Sham Chandak ने कहा, “20 स्टॉक्स ऐसे हैं जो निफ्टी के हिस्सा है लेकिन सेंसेक्स में शामिल नहीं हैं। इनमें से कुछ का प्रदर्शन शानदार रहा है।”

यह भी पढ़ें : RBI के लोन के नियमों को सख्त करने से क्या Paytm की ग्रोथ को लग सकता है झटका?

हीरो मोटोकॉर्प में शानदार तेजी जारी

Hero MotoCorp निफ्टी में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टॉक है। इसमें 24 नवंबर से शानदार तेजी दिखी है। लेकिन, यह स्टॉक सेंसेक्स में शामिल नहीं है। बीते हफ्ते यह स्टॉक 7 फीसदी चढ़ा है। टू-व्हीलर्स की डिमांड अच्छी है, जिसका फायदा हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों को मिल रहा है। ग्रामीण इलाकों में डिमांड अब बढ़ रही है। इसके अलावा शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। होरी मोटोकॉर्प जैसी कंपनी के लिए ये अच्छी खबरें हैं।

सुप्रीम कोर्ट के सवालों से अदाणी स्टॉक्स में तेजी

अदाणी ग्रुप की दो कंपनियों के स्टॉक्स में अच्छी तेजी दिखी है। एक हफ्ते में अदाणी पोर्ट्स करीब 6 फीसदी चढ़ा है, जबकि अदाणी पोर्ट्स में 4 फीसदी उछाल आया है। ये दोनों कंपनियां सेंसेक्स का हिस्सा नहीं हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने अदाणी ग्रुप से जुड़े मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इसका असर अदाणी समूह की कंपनियों पर दिखा। अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अदाणी समूह के प्रमोटर पर कई तरह के आरोप लगाए थे। इस साल जनवरी में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी।

सेंसेक्स जल्द नई ऊंचाई पर होगा

इस साल सेंसेक्स और निफ्टी के रिटर्न में थोड़ा अंतर है। सेंसेक्स का रिटर्न करीब 11 फीसदी है, जबकि निफ्टी ने करीब 12 फीसदी रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार में तेजी जारी रहने पर सेंसेक्स भी जल्द ऊंचाई का नया रिकॉर्ड बना देगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिलहाल बाजार का मूमेंटम बुलिश है। ऐसे में दोनों सूचकांक जल्द नई ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *