मुशफिकुर रहीम ‘obstructing the field’ के तहत आउट होने वाले पहले बांग्‍लादेशी बैटर बने, देखें VIDEO

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

नई दिल्‍ली. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से मीरपुर में शुरू हुए दूसरे टेस्‍ट (Bangladesh vs New Zealand) के पहले दिन बांग्‍लादेश  के विकेटकीपर बैटर मुशफिकुर रहीम को ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड (obstructing the field) आउट घोषित किया गया. इसके साथ ही वे इस नियम के तहत आउट होने वाले बांग्‍लादेश के पहले बैटर बन गए हैं. मैच में बांग्‍लादेश की टीम ((Bangladesh cricket team) ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया लेकिन न्‍यूजीलैंड की गेंदबाजी के आगे उसके बैटर संघर्ष करते नजर आए.

मैच में बांग्‍लादेश के तीन विकेट 41 रन के स्‍कोर पर गिरने के बाद विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) बैटिंग के लिए आए और उन्‍होंने 83 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से 35 रनों की पारी खेली. obstructing the field के तहत उनकी पारी का दुर्भाग्‍यपूर्ण अंत हुआ. पारी के 41वें ओवर में न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइले जैमिसन की गेंद पर रहीम ने डिफेंसिव शॉट खेला लेकिन उन्‍हें अहसास हुआ कि गेंद बल्‍ले से उछलकर उनके स्‍टंप्‍स को हिट कर सकती है.ऐसे में उन्‍होंने बाएं हाथ से गेंद को विकेट से दूर हटा दिया.

जब तक चलने लायक हूं, आईपीएल में खेलता रहूंगा… दिग्गज क्रिकेटर का बड़ा बयान

इसके बाद कीवी फील्‍डरों ने रहीम के खिलाफ ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड की अपील की.मैदान पर मौजूद अंपायर्स ने फैसला टीवी अंपायर को रेफर किया जिन्‍होंने रिकॉर्डिंग को कई बार देखने के बाद फैसला न्‍यूजीलैंड टीम के पक्ष में दिया.

दूध से मक्खी की तरह… युवा गेंदबाज को ड्रॉप किए जाने पर भड़का पूर्व क्रिकेटर

क्‍या है ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड नियम
ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड नियम के अनुसार, कोई भी बल्लेबाज गेंद को खेलने के बाद जानबूझकर विपक्षी टीम के फील्डर्स के काम में बाधा पहुंचाता है या अपने शब्दों और ऐक्शन से उनका ध्यान भटकाता है तो उसे ‘ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ के अंतर्गत आउट दिया जा सकता है. एमसीसी के नियम 37.1 में इस बारे में विस्‍तार से बताया गया है.स्ट्राइकर अगर जानबूझकर गेंद को अपने हाथ से हटाता है (जब उसने बैट को हाथ में न पकड़ा हो) तो वह आउट माना जाएगा. यदि बैटर ने यह काम जानबूझकर नहीं किया है या उसने यह काम चोट से बचने के लिए किया है तो ही उसे नाटआउट करार दिया जाएगा.

लेन हटन थे इस नियम के तहत आउट होने वाले पहले बैटर

टेस्‍ट क्रिकेट की बात करें तो इंग्‍लैंड के सर लेन हटन इस नियम के तहत आउट होने वाले पहले बैटर थे. अगस्‍त 1951 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट में उन्‍हें obstructing the field के तहत आउट करार दिया गया था. टेस्‍ट में इस नियम के तहत आउट होने वाले मुशफिकुर रहीम दूसरे बैटर हैं. वनडे इंटरनेशनल में आठ और टी20 इंटरनेशनल में दो बैटर इस नियम के तहत आउट दिए जा चुके हैं.

Tags: Mushfiqur Rahim, New Zealand vs Bangladesh



[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *