Motorola Edge 30 Pro Review: बजट में फ्लैगशिप परफॉर्मेंस!

hindinewsviral.com
15 Min Read

[ad_1]

Motorola Edge 20 सीरीज़ को मोटोरोला ने पिछले साल लॉन्च किया था। कंपनी के G-सीरीज़ और E-सीरीज़ के बजट स्मार्टफोन के तुलना में Edge सीरीज़ काफी प्रीमियम है, जिसके सहारे मोटोरोला ने इस प्रीमियम सेगमेंट में मुकाबला भी किया। Edge 20 और Edge 20 Pro स्मार्टफोन क्रमश: 30 हजार और 40 हजार रुपये के नीचे के सेगमेंट में आते हैं। अब कंपनी ने Edge 20 Pro के अपग्रेड मॉडल के रूप में Edge 30 Pro को लॉन्च किया है जो कि जबरदस्त परफॉर्मेंस देने के मकसद से लाया गया है। इस फोन में Motorola ने Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1 दिया है। साथ ही फोन की कीमत भी इसके हिसाब से कम रखने की कोशिश की है। अगर आप कम से कम संभावित कीमत में सबसे पावरफुल प्रोसेसर वाले Android फोन को तलाश रहे हैं, तो क्या Motorola Edge 30 Pro ही एकमात्र ऑप्शन है? मेरे इस रिव्यू में जानें। 
 

Motorola Edge 30 Pro price in India

Motorola Edge 30 Pro की भारत में कीमत 49,999 रुपये है और यह केवल 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल में आता है। स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प भी नहीं दिया गया है। कंपनी ने इसे कॉसमॉस ब्लू और स्टारडस्ट व्हाइट कलर ऑप्शन में पेश किया है। 
 

Motorola Edge 30 Pro design

Motorola Edge 30 Pro का डिजाइन लगभग Edge 20 Pro के जैसा ही है। मेरे पास इसका कॉसमॉस ब्लू ऑप्शन रिव्यू के लिए आया जो कि मुझे काफी प्रीमियम लगा। फोन में 6.7 इंच का बड़ा डिस्प्ले है और टॉप पर छोटा सा कैमरा होल दिया गया है। डिस्प्ले के किनारों पर पतले बेजल मिलते हैं। बैक पैनल ग्लास का बना है जिसके साइड कर्व्ड हैं, ये फोन को होल्ड करने में आरामदायक बनाते हैं। फोन काफी बड़ा है और इसका वजन 196 ग्राम है, जो हाथ में पकड़ने पर महसूस भी होता है। फोन का फ्रेम प्लास्टिक का है जो कि फ्लैगशिप फोन में जचता नहीं है। 

स्मार्टफोन के पावर और वॉल्यूम बटन दाईं तरफ दिए गए हैं और मेरे हिसाब से ये थोड़ी ऊंचाई पर सेट किए गए हैं। फोन की बाएं फ्रेम को खाली रखा गया है। क्योंकि फिंगरप्रिंट स्कैनर पावर बटन में दिया गया है, इसलिए मुझे फोन को अनलॉक करने के लिए अपने अंगूठे को अक्सर ऊपर की ओर खींचना पड़ रहा था। कंपनी पावर बटन को नीचे रख सकती थी और वॉल्यूम बटन बाईं तरफ दिए जा सकते थे। फोन के टॉप फ्रेम में केवल सेकेंडरी माइक्रोफोन दिया गया है, जबकि बॉटम में सिम ट्रे, प्राइमरी माइक्रोफोन, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर दिए गए हैं।
 

motorola

रियर पैनल में कैमरा मॉड्यूल टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिया गया है। यह ज्यादा बाहर निकला हुआ नहीं है, लेकिन रियर पैनल में खूबसूरती से समाया हुआ दिखता है। फ्लैट जगह पर रखने पर भी फोन उठा हुआ नहीं दिखता है। प्राइमरी कैमरा पर स्क्रैच पड़ने से बचाने के लिए मोटोरोला ने इसके चारों तरफ एक मेटल की रिंग दी है। फोन को IP52 रेटिंग मिलती है, इसलिए यह डस्ट प्रूफ है और पानी के हल्के छीटों में खराब होने से भी बच सकता है। 
 

Motorola Edge 30 Pro specifications and software

Motorola Edge 30 Pro में 6.7 इंच का फुलएचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले है, जो HDR10+ सर्टिफिकेशन और 144Hz के मैक्सिमम रिफ्रेश रेट के साथ आता है। पैनल के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं, और आउटडोर ले जाने पर इसकी ब्राइटनेस पर्याप्त थी। कंपनी ने इसमें डीसी (DC) डिमिंग ऑप्शन दिया है, जो कि ब्राइटनेस को कम करके पावर बचाने में मदद करता है। फोन के फ्रंट में Corning Gorilla Glass 3 का प्रोटेक्शन मिलता है जो कि थोड़ा हैरान करता है, क्योंकि बैक पैनल में Gorilla Glass 5 की सेफ्टी दी गई है। Edge 30 Pro में स्टीरिओ स्पीकर डॉल्बी एटमॉस के सपोर्ट के साथ आते हैं। 

फोन का सबसे खास फीचर इसका Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1 SoC है। वर्तमान में किसी एंड्रॉयड फोन में मिलने वाला यह सबसे पावरफुल प्रोसेसर है। iQoo 9 Pro और Samsung Galaxy S22 सीरीज़ में भी यही प्रोसेसर दिया गया है, लेकिन इन स्मार्टफोन्स की कीमत काफी ज्यादा है।
 

motorola

Motorola Edge 30 Pro में ब्लूटूथ 5.2, वाई-फाई 6, 13 5G बैंड, एनएफसी और छह सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम का सपोर्ट दिया गया है। मोटोरोला का दावा है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए अधिक 5G बैंड भी एक्टिवेट किए जा सकते हैं। मोटोरोला एज 30 प्रो में दो नैनो सिम का सपोर्ट है और यह डुअल 5G और डुअल 4G VoLTE को सपोर्ट करता है। 

Edge 30 Pro में 4,800mAh की बैटरी 68W फास्ट चार्जिंग के साथ दी गई है। बॉक्स में चार्जर साथ मिलता है। 15W कैपिसिटी के साथ यह वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा 5W की वायरलेस पावर शेयरिंग क्षमता के साथ यह दूसरे Qi सपोर्टिव डिवाइसेज और एक्सेसरीज को भी चार्ज कर सकता है। 

फोन Android 12 पर आधारित कंपनी की My UX स्किन पर चलता है। मेरी यूनिट में जनवरी 2022 का एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच दिया गया था। कंपनी का कहना है कि फोन में Android 13 के अलावा Android 14 का भी अपडेट मिलेगा। साथ ही तीन साल तक एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट भी मिलते रहेंगे। मोटोरोला के कस्टमाइजेशन इंटरफेस में दखलंदाज़ी करते नहीं दिखते हैं। स्टॉक Android 12 के साथ यूआई में बड़े टॉगल बटन मिलते हैं और कैमरा या माइक्रोफोन इस्तेमाल में होने पर इंडिकेटर भी मिलता है। आइकॉन की शेप, कलर और फॉन्ट स्टाइल को कस्टमाइज किया जा सकता है। लेकिन, आप यूआई आधारित वॉलपेपर का एक्सेंट कलर नहीं बदल सकते हैं। अगर यह फीचर होता तो मुझे पसंद आता। एंड्रॉयड 12 पर चलने वाले Realme 9 Pro+ और Google Pixel में यह फीचर मिल जाता है।
 

motorola

फोन का यूजर इंटरफेस इस्तेमाल करने में बहुत आसान है। मोटो जेस्चर का भी सपोर्ट है, जिनके जरिए आप कई तरह के एक्शन परफॉर्म कर पाते हैं। इनमें मोटो के कुछ परंपरागत जेस्चर जैसे फ्लैशलाइट टॉगल के लिए डबल चॉप और कैमरा लॉन्च करने के लिए डबल क्रैंक जैसे जेस्चर मिलते हैं। Moto app की मदद से कई और एक्शन भी इसके लिए एक्टिवेट किए जा सकते हैं। मुझे इसका पावर-टच जेस्चर काफी पसंद आया। इसमें पावर बटन को डबल टैप करने पर एक पैनल निकलकर आता है जिसमें कॉन्टेक्ट और ऐप्स को प्रीसेट करने के शॉर्टकट मिल जाते हैं। कुछ गूगल ऐप्स के अलावा मुझे इसमें केवल Facebook ही प्रीलोडेड मिला और इसे हटाया भी जा सकता है। 
 

Motorola Edge 30 Pro performance and battery life

Motorola Edge 30 Pro पहला स्मार्टफोन है जो मैंने नए Snapdragon 8 Gen 1 के साथ इस्तेमाल किया। प्रोसेसर बहुत तेज़ है और जब भी मैंने इसमें कुछ करने की कोशिश की, वह एक्टिविटी तुरंत लोड हुई। इसके 144Hz डिस्प्ले की बदौलत स्क्रॉलिंग बहुत स्मूद थी। फोन का AMOLED पैनल आकर्षक कलर दिखाता है और कॉन्ट्रास्ट भी काफी अच्छा है। स्टीरिओ स्पीकर्स की मदद से वीडियो देखने का अनुभव भी उम्दा रहा। एक बात मैंने नोटिस की कि स्पीकर्स को अच्छी तरह से बैलेंस नहीं किया गया है। साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर पहुंच से हल्का सा बाहर महसूस हो रहा था, लेकिन फोन को आसानी से सटीक तरीके से अनलॉक कर पा रहा था। 

बेंचमार्क ऐप्स पर फोन ने काफी अच्छा स्कोर किया। AnTuTu पर इसका स्कोर 9,41,189 रहा। Geekbench 5 के सिंगल-कोर टेस्ट में फोन का स्कोर 1,194 और मल्टी-कोर टेस्ट में 3,542 रहा। GFXBench के Car Chase टेस्ट में यह 81 फ्रेम प्रति सेकेंड बनाकर रखने में सफल रहा। यहां पर मैंने नोटिस किया प्रोसेसर पर लोड पड़ने के कारण फोन गर्म हो रहा था। इसके कारण बैटरी भी जल्दी खत्म हो रही थी।
 

motorola

Call Of Duty: Mobile खेलते समय कोई लैग नहीं मिला। स्टीरिओ स्पीकर के कारण गेम में मजा दोगुना हो गया। हालांकि, 20 मिनट के बाद मैंने पाया कि फोन गर्म हो गया था और बैटरी भी काफी खर्च हो गई थी। इसके बेंचमार्क टेस्ट और गेमिंग एक्सपीरियंस को देखते हुए मैं कह सकता हूं कि नया Snapdragon 8 Gen 1 काफी पावरफुल प्रोसेसर है। लेकिन लोड पड़ने पर इसकी एफिशिएंसी थोड़ी कम होने लगती है। 

बैटरी के लिए हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में फोन 13 घंटे और 38 मिनट चला जो कि इसकी बैटरी क्षमता के हिसाब से काफी औसत परफॉर्मेंस है। फुल चार्ज में सामान्य इस्तेमाल में मैं इसे दिनभर चला पा रहा था। लेकिन कैमरा और गेमिंग का इस्तेमाल करने पर मुझे जल्द ही इसको चार्ज करने की जरूरत महसूस होती थी। 68W फास्ट चार्जिंग के साथ 30 मिनट में फोन 78 प्रतिशत चार्ज हो गया और एक घंटे के अंदर फुल चार्ज हो गया। 
 

Motorola Edge 30 Pro cameras

फोन में हाई रिज़ॉल्यूशन वाले तीन कैमरा दिए गए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा रिज़ॉल्यूशन वाला 60 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। रियर में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, जो ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता है। इसका अपर्चर f/1.8 है। सेकेंडरी कैमरा 50 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड लेंस है, जिसका फील्ड ऑफ व्यू 114 डिग्री है। तीसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का डेप्थ लेंस है।
 

motorola

कैमरा ऐप में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें वही कैमरा फीचर्स मिलते हैं जो Edge 20 Pro में भी देखने को मिलते हैं। डुअल कैप्चर की मदद से आप दो कैमरा को इस्तेमाल करते हुए वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसमें एक ऑडियो जूम फीचर भी दिया गया है, जो सब्जेक्ट पर जूम करने पर उसके साउंड पर ज्यादा फोकस करता है। 

दिन के समय में लिए गए फोटो में डिटेल्स अच्छी आती हैं और फोकस के मामले में यह फोन काफी तेज है। फोटो की डायनेमिक रेंज काफी अच्छी है। प्राइमरी कैमरा और वाइड ऐंगल कैमरा अच्छे कलर कैप्चर करते हैं, लेकिन डिटेल्स की कमी लगी और बैरल डिस्टॉर्शन भी नजर आया। 

फोन के कैमरा से लिए गए क्लोज़ शॉट काफी अच्छे थे और टेक्स्चर को भी अच्छे से मेंटेन किया गया था। सब्जेक्ट के बहुत नजदीक आने पर फोन मैक्रो मोड में स्विच करने का इशारा देता था। क्योंकि यह मैक्रो शॉट्स के लिए 50 मेगापिक्सल के कैमरा का इस्तेमाल करता है, इसलिए रिजल्ट काफी डिटेल के साथ कैप्चर हुए। पोट्रेट शॉट में एज डिटेक्शन भी अच्छा था। 

motorola

motorola

कम रोशनी वाले फोटो प्रभावित करने वाले नहीं थे और फ्रेम के डार्क एरिया में फोन डिटेल्स नहीं ला पा रहा था। नाइट मोड के साथ फोटो कैप्चर करने में 3 सेकेंड का समय लग रहा था लेकिन हाइलाइट्स मिस हो जाती थीं। नाइट मोड के बजाए मैंने रेगुलर शॉट लेना बेहतर समझा, क्योंकि नाइट मोड के साथ डिटेल्स में ज्यादा अंतर मालूम नहीं पड़ रहा था। 

सेल्फी कैमरा से ली गई फोटो काफी अच्छी थी। दिन के दौरान और कम रोशनी में भी फोटो बेहतर आईं। सेल्फी पोट्रेट भी फोन बेहतर तरीके से कैप्चर कर पाया। लो लाइट में एक्स्ट्रा लाइट सोर्स के साथ शूटिंग करने में रिजल्ट बेहतर आ रहे थे।
 

motorola
motorola

 

motorola
motorola
motorola
motorola
motorola

प्राइमरी रियर कैमरा के साथ Motorola Edge 30 Pro में 8K तक वीडियो शूट किया जा सकता है। लेकिन सेल्फी कैमरा से वीडियो 4K तक ही शूट किए जा सकते हैं। डे-लाइट में 1080p पर शूट की गई फुटेज में शार्पनेस जरूरत से ज्यादा हो गई लेकिन 4K फुटेज बेहतर थी। वीडियो स्टेबलाइजेशन अच्छा था। लो-लाइट फुटेज भी ठीक-ठाक रही, लेकिन 4K में शूट करते हुए ग्रेन ज्यादा थे।
 

Verdict

Motorola Edge 30 Pro स्मार्टफोन Edge 20 Pro का बड़ा अपग्रेड बनकर आया है। यह अपनी कीमत से अधिक के प्राइस सेगमेंट में भी मुकाबला कर सकता है। फोन की हाइलाइट इसका प्रोसेसर है। अगर लो-लाइट कंडीशन में सुधार की जरूरत को थोड़ा पीछे रख दें, तो कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छी कही जाएगी। Motorola ने 49,999 रुपये कीमत पर यह डिवाइस लाकर मुकाबला बढ़ा दिया है।   

हालांकि, Edge 30 Pro परफेक्ट स्मार्टफोन के टाइटल से थोड़ा पीछे है। यह पावरफुल है, तो गर्म भी जल्दी हो जाता है। साधारण इस्तेमाल में कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन 3D गेम खेलते समय फोन गर्म हो जाता है। अगर आपको इससे ज्यादा परेशानी नहीं है, तो आपको यह फोन काफी पसंद आएगा। लेकिन अगर आप फोन में बहुत ज्यादा गेम खेलना पसंद करते हैं, तो Asus ROG Phone 5s इस मामले में थोड़ी कम कीमत के साथ बेहतर ऑप्शन बन जाता है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *