Moto G71 5G Review: बजट में परफेक्ट Android ऑलराउंडर!

hindinewsviral.com
15 Min Read

[ad_1]

Motorola अपनी G-सीरीज में अब धीरे-धीरे नए बजट 5G स्मार्टफोन जोड़ते जा रहा है। हाल ही में हमने Moto G51 का रिव्यू किया था और हमें इसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी लगी। अब मोटोरोला ने Moto G71 5G लॉन्च किया है। भारत में यह पहला स्मार्टफोन है, जिसमें नया Snapdragon 695 प्रोसेसर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 50 मेगापिक्सल का दमदार रियर कैमरा दिया गया है। तो क्या नया Moto G71 5G एक वैल्यू फॉर मनी फोन है या आपको कोई और ऑप्शन देखना चाहिए? जानने के लिए मैंने इस स्मार्टफोन का टेस्ट किया। 
 

Moto G71 5G price in India

Moto G71 5G सिंगल कॉन्फिग्रेशन में आता है और इसमें 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज दी गई है। Moto G71 5G का भारत में प्राइस 18,999 रुपये है और यह एक फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव फोन है। कलर वेरिएंट्स में आपको नेप्च्यून ग्रीन और आर्कटिक ब्लू का ऑप्शन मिल जाता है।  
 

Moto G71 5G design

Moto G71 5G अपने सेगमेंट के बाकी स्मार्टफोन्स से साइज में छोटा है। कॉम्पेक्ट होने के अलावा मोटोरोला का यह फोन अर्गोनोमिक्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसके कर्व्ड साइड्स  के कारण इसे होल्ड करना आसान हो जाता है। इसका डिस्प्ले साइज़ 6.4 इंच है, जिसमें सेल्फी कैमरा के लिए होल शामिल है। डिस्प्ले के बेज़ल दोनों ओर से पतले हैं। इससे फोन को एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर भी डिस्प्ले के टॉप तक पहुंच पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

मोटोरोला ने इसके फ्रेम को प्लास्टिक से बनाया है, लेकिन फिर भी, यह सस्ता महसूस नहीं होता है। हालांकि, फोन की दाईं तरफ एक साथ चार बटन फिट किए गए हैं, जो फ्रेम को एक साथ से भर देते हैं। वहीं, बाईं ओर केवल सिम ट्रे दी गई है। पावर बटन पर टेक्स्चर फिनिश दी गई है, जिससे यह टच करने पर अलग से पहचाना जा सकता है, लेकिन फोन के साथ मिलने वाला केस इस पर लगाने के बाद बटनों को बिना देखे पहचानना मुश्किल हो जाता है। वॉल्यूम बटन पावर बटन के ऊपर फिट किए गए हैं, जिन तक पहुंचना आसान है। इन्हें क्लिक करने पर अच्छा फीडबैक मिलता है। वॉल्यूम बटन के ऊपर Google Assistant बटन फिट किया गया है, जो यदि बाईं तरफ होता तो सुविधा के लिहाज से बेहतर होता। इस बटन तक पहुंचने के लिए आपकी उंगली को थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है।
 

moto

आजकल जब लगभग सभी स्मार्टफोन्स में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया जा रहा है, मोटोराला ने इसमें बैक पैनल में कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है। कंपनी ने इसे सटीक जगह फिट किया है, जिससे फोन को होल्ड करते समय मेरी उंगली सीधा इसपर टिकती थी। पीछे की तरफ कैमरा मॉड्यूल भी मौजूद है, जो बाकी स्मार्टफोन्स के मुकाबले थोड़ा ज्यादा बाहर की तरफ निकला हुआ महसूस होता है। फोन के बैक पैनल में ग्लॉसी फिनिश है, जिसकी वजह से यह उंगलियों के निशान व धब्बे आसानी से पकड़ लेता है। इससे बचने के लिए आप बॉक्स में मिलने वाले केस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फोन के निचले फ्रेम में 3.5mm जैक, प्राइमरी माईक्रोफोन, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर फिट हैं। टॉप में केवल सेकेंडरी माइक्रोफोन दिया गया है। फोन स्प्लैश रजिस्टेंट डिजाइन के साथ आता है और इसका वज़न 179 ग्राम है, जिसे भारी नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह हल्का भी नहीं है। 
 

Moto G71 5G specifications and software

Moto G71 5G के हार्डवेयर की बात करें तो मोटोरोला थोड़ी अलग राह पर चलती प्रतीत होती है। फोन में 6.4 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जो FHD रिजॉल्यूशन के साथ आता है। यह स्क्रैच रसिस्टेंट ग्लास से लैस है और 60Hz का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। इस सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन्स को देखें, तो Realme 8s 5G (Review) और Moto G51 (Review) में इससे ज्यादा रिफ्रेश रेट देखने को मिलता है, लेकिन इन दोनों स्मार्टफोन्स में एमोलेड डिस्प्ले नहीं है। 

फोन की परफॉर्मेंस का भार क्वालकॉम Snapdragon 695 प्रोसेसर पर है। यह भारत का पहला स्मार्टफोन है जो स्नैपड्रैगन 695 प्रोसेसर से लैस है। यह एक ऑक्टाकोर चिपसेट है जिसे 2.2 गीगाहर्ट्ज़ पर क्लॉक किया गया है। फोन में 6GB रैम है। साथ में रैम बूस्ट फीचर मिलता है जिससे स्टोरेज में से 1.5GB स्पेस को रैम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फीचर फोन के अंदर डिफाल्ट रूप से इनेबल्ड आता है।
 

moto

Moto G71 5G में 13 5G बैंड का सपोर्ट दिया गया है जो कि इस प्राइस रेंज में भारत में सबसे ज्यादा है। यह 4G VOLTE, ब्लूटूथ 5, एनएफसी, डुअल बैंड वाई-फाई और 6 सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करता है। बैटरी कैपिसिटी 5,000mAh की है और साथ में 33W TurboPower चार्जर भी बॉक्स में मिल जाता है। 

Motorola का Moto G71 5G स्टॉक एंड्रॉयड 11 के साथ आता है और मेरी यूनिट में दिसंबर का सिक्योरिटी पैच दिया गया था। फोन में एंड्रॉयड 12 अपडेट आने की भी उम्मीद है लेकिन अभी तक इसकी टाइमलाइन कन्फर्म नहीं की गई है। सॉफ्टवेयर में MyUX स्किन का पता नहीं लग पाता है, जिन्हें स्टॉक एंड्रॉयड पसंद है उन्हें यह अच्छा लगेगा। 

फोन में कुछ यूजफुल चीजें जोड़ी गई हैं जैसे- Moto Actions, जिनकी मदद से कई तरह के काम केवल फोन को हिलाकर किए जा सकते हैं। मोटो के पहले से चले आ रहे फीचर्स में फ्लैश लाइट को चालू और बंद करने के लिए डबल-चॉप जेस्चर है। इसके अलावा साइलेंट करने के लिए फ्लिप फीचर है। मोटो का Gametime ऐप जल्दी से इनकमिंग कॉल्स को म्यूट कर देता है और गेमिंग के दौरान ऑटोब्राइटनेस को डिसेबल कर देता है। अब मोटोरोला के फोन्स में ब्लॉट ऐप्स देखने को नहीं मिल रहे हैं और केवल गूगल ऐप्स ही प्री-इंस्टॉल्ड मिलते हैं। हालांकि, Moto G71 5G में Cred और Facebook पहले से इंस्टॉल थे, लेकिन इन्हें अनइंस्टॉल करने का विकल्प मौजूद था। 
 

Moto G71 5G performance and battery life

Moto G71 5G स्मूद परफॉर्मेंस देता है। फोन में ऐप्स और गेम्स जल्दी से खुल रहे थे और 6 जीबी रैम की बदौलत इसमें मल्टीटास्किंग करना बहुत आसान रहा। हालांकि, बैटरी पर्सेंटेज 15 से कम होने के बाद मुझे कैमरा व्यूफाइंडर में एक असाधारण लैग देखने को मिला, वो भी बिना बैटरी सेवर चालू किए ही। इसे नजरअंदाज कर दें तो फोन ने कहीं भी निराश नहीं किया। रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी सटीक रहा और एक बार में ही फोन अनलॉक हो जा रहा था। फेस रिकग्निशन फीचर भी अच्छा रहा। AMOLED डिस्प्ले में वीडियो देखने का अनुभव शानदार था। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और आउटडोर में भी स्क्रीन चमकदार दिख रही थी। 

चूंकि Qualcomm Snapdragon 695 से लैस Moto G71 5G भारत में पहला स्मार्टफोन है इसलिए मुझे ये देखना था कि बाकी प्रतिद्वंदियों से यह कैसे मुकाबला करेगा। फोन ने AnTuTu पर 3,78,268 प्वॉइंट्स का स्कोर हासिल किया, जो कि Redmi Note 11T 5G 5G के MediaTek Dimensity 810 से ज्यादा था। Geekbench 5 के सिंगल कोर टेस्ट में फोन को 668 प्वॉइंट्स का स्कोर मिला और मल्टी कोर टेस्ट में 1,900 प्वॉइंट्स का स्कोर मिला। ग्राफिक्स स्कोर की बात करें तो GFXBench के T-Rex पर फोन ने 60fps और Car Chase टेस्ट में 18fps का स्कोर हासिल किया। जबकि 3DMark के Sling Shot टेस्ट में इसने 4,159 का स्कोर किया।
 

moto

फोन पर मैंने बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) खेला। डिफॉल्ट रूप से यह HD ग्राफिक्स और हाई फ्रेम रेट पर चला। इन सेटिंग्स पर गेम खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई। 33 मिनट के बाद बैटरी पर्सेंटेज में 6 प्रतिशत की कमी आई, जो सामान्य है। गेमिंग सेशन के बाद भी फोन गर्म नहीं महसूस हो रहा था।  

Moto G71 5G पर मुझे डेढ़ दिन की बैटरी लाइफ मिली। साधारण यूसेज में फोन इससे भी ज्यादा बैटरी लाइफ दे सकता है। हैवी यूजर्स के लिए फोन एक दिन आराम से चल सकता है। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में फोन 17 घंटे और 58 मिनट चला जो कि 5,000mAh की बैटरी के हिसाब से काफी अच्छा है। फोन में 33W चार्जर दिया गया है जिसकी मदद से यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाता है। 30 मिनट में यह 0 से 54 प्रतिशत तक चार्ज हो गया और एक घंटे में 91 प्रतिशत चार्ज हो गया। 
 

Moto G71 5G cameras

फोन के कैमरा सेटअप की बात करें तो Moto G71 5G में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। प्राइमरी कैमरा 50 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.8 है। दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड एंगल लेंस है जो 118 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। सेल्फी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। मोटोरोला की कैमरा ऐप काफी साधारण है और इस्तेमाल में आसान है। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले फोटो और वीडियो शूट मोड फ्रंट और सेंटर हैं जबकि दूसरे मोड मेन्यू में दिए गए हैं। फोन आखिरी बार इस्तेमाल किए गए शूटिंग मोड को याद रखता है जिससे इसे दोबारा से शुरू करने में फिर से उसी मोड में जाना नहीं पड़ता। व्यूफाइंडर में हल्के लैग (जैसा ऊपर बताया है) के अलावा कैमरा ऐप में कोई खामी नजर नहीं आई। 

फोन फोकस और एक्सपोजर को लॉक करने में काफी तेज है। डिफॉल्ट रूप से यह फोटो को 12.5 मेगापिक्सल पर सेव करता है। दिन की रोशनी में खींची गई फोटो अच्छी आती हैं और दूर की चीजें भी आसानी से पहचानी जा सकती हैं। डायनेमिक रेंज औसत है इसलिए ज्यादा रोशनी में खींचे गए फोटो में हाइलाइट्स नहीं मेंटेन हो सकीं। अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा से लिए गए शॉट तुलनात्मक रूप से उतने अच्छे नहीं थे और फ्रेम के किनारे डिस्टॉर्ट नज़र आए।

moto

moto

क्लॉज अप शॉट्स क्रिस्प थे और कलर भी काफी सटीक थे। इसके वाइड अपर्चर की मदद से फोटो लेते समय बैकग्राउंड हल्का ब्लर हो जाता है और सब्जेक्ट साफ नजर आता है। सब्जेक्ट के बहुत करीब आ जाने पर कैमरा यूआई खुद ही मैक्रो शूटर पर स्विच करने का सुझाव देता है। मैक्रो शॉट ज्यादा डीटेल के साथ नहीं मिले लेकिन सब्जेक्ट के काफी करीब तक जा सकने में मैक्रो लेंस सक्षम है। पोट्रेट मोड में एज डिटेक्शन अच्छा है और शॉट लेने से पहले ब्लर लेवल को भी मैं सेट कर पा रहा था।
 

moto
moto
moto

कैमरा की लो-लाइट परफॉर्मेंस औसत है। फोटो में डीटेल्स नहीं मिलीं और फोटो को मैग्निफाई करके देखने पर फोटो ग्रेनी नजर आ रही थी। नाइट मोड इनेबल करने के बाद प्रत्येक शॉट लेने में फोन 4 से 5 सेकेंड्स का समय ले रहा था। लेकिन इसका आउटपुट काफी ब्राइट था और परछाई वाली जगहों पर भी काफी अंतर देखने को मिला। हालांकि, इसमें पास से देखने पर फोटो बनावटी सी नजर आ रही थी।
 

moto
moto

सेल्फी के मामले में फोन ने अच्छा परफॉर्म किया। सेल्फी क्रिस्प और पोट्रेट में बैकग्राउंड ब्लर बेहतर था। लो-लाइट कंडीशन में खींची गई सेल्फी भी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लायक लगीं। 
 

moto
moto

वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो यह प्राइमरी और सेल्फी कैमरा पर 1080p में वीडियो रिकॉर्ड कर पा रहा था। फोन में इलेक्ट्रोनिक इमेज स्टेबलाइजेशन (EIS) है और यह डिफाल्ट तौर पर इनेबल्ड आती है। दिन के समय चलते हुए ली गई फुटेज बहुत हद तक स्टेबल थी और रात के समय इसमें ज्यादा डिस्टर्बेंस नजर आया। 
 

Verdict

अब 20,000 हज़ार से कम बजट वाले स्मार्टफोन मार्केट में 5G स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ती जा रही है। Moto G71 5G इस सेगमेंट में काफी सक्षम है और अपने अगले स्मार्टफोन के तौर पर आप इसे चुन सकते हैं। फोन में एक दमदार प्रोसेसर है, अच्छी बटैरी लाइफ है, फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है और कैमरा भी अच्छे हैं। Moto G71 5G उन यूजर्स के लिए है, जिन्हें एक सिम्पल डिज़ाइन वाला स्मार्टफोन स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस के साथ चाहिए। 

फोन का लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस एक ऐसा एरिया है, जिसमें यह चूक जाता है, वरना यह एक ऑलराउंडर स्मार्टफोन बन सकता था। अगर आप इस फोन सेगमेंट में कोई अन्य विकल्प खोज रहे हैं, तो आप Redmi Note 11T 5G (Review), Realme 8s 5G (Review) और iQoo Z3 (Review) पर नज़र डाल सकते हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *