Kajol, Shahid’s OTT debut to be a hit in 2023 | 2023 में हिट रहे काजोल, शाहिद के OTT डेब्यू: 30 से ज्यादा हिंदी फिल्में सीधे ओटीटी पर हुईं रिलीज

hindinewsviral.com
20 Min Read

[ad_1]

24 मिनट पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

इस बात में कोई दो राय नहीं कि आज कल ऑडियंस सिनेमाघरों में जाने से ज्यादा ओटीटी पर फिल्म और वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद कर रही है। नेटफ्लिक्स से लेकर अमेजन प्राइम वीडियो, जी 5, जिओ सिनेमा, सोनी लिव तक, आज हर दूसरा व्यक्ति इनमें से किसी एक या दो से तीन प्लेटफार्म्स का सब्सक्राइबर है । पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी ओटीटी पर कई ऐसी वेब सीरीज और फिल्में रिलीज हुईं जिनकी चर्चे पूरे साल होती रहीं।

शाहिद कपूर की सीरीज ‘फर्जी’ हो या करीना कपूर खान की फिल्म ‘जाने जां’, राजुकमार राव की क्राइम ड्रामा सीरीज ‘गन्स एंड गुलाब्स’ हो या फिर मनोज बाजपेयी की ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’, ऐसे कई प्रोजेक्ट्स इस साल ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हुए जो दर्शकों को एंटरटेन करने में कामयाब रहे।

दिलचस्प बात ये है कि इस साल 30 से ज्यादा हिंदी फिल्में सिनेमाघरों के बजाय सीधे ओटीटी पर रिलीज की गईं। जाह्नवी कपूर, यामी गौतम, रश्मिका मंदाना, सिद्धार्थ मल्होत्रा, करीना कपूर खान, वरुण धवन, जैसे कई नामी सितारों की फिल्में सीधे ओटीटी पर आईं। वही, वेब सीरीज की बात करें तो काजोल, शाहिद कपूर, अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर जैसे कई बॉलीवुड स्टार्स ने सीरीज के जरिये इस साल अपना ओटीटी डेब्यू किया।

कुल मिलाकर, ये कहना गलत नहीं होगा की ओटीटी प्लेटफार्म्स का दायरा तेजी से बढ़ रहा है, जिसमें 2023 में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कई A-लिस्टर एक्टर्स की रोमांचक शुरुआत हुई है। पहले बड़े-बड़े स्टार्स ओटीटी पर एक्सपेरिमेंट करने से घबराते थे। लेकिन अब, वेब सीरीज और ओटीटी फिल्मों के आकर्षण और बड़े पैमाने पर जुड़ाव के साथ ये सितारे अब नए-नए कॉन्सेप्ट का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं।

यह साल खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी बचे हैं और आईएमडीबी (IMDb) की तरफ से भी टॉप रेटिंग वाली फिल्में और वेब सीरीज की लिस्ट जारी की जा चुकी है। तो चलिए, जानते हैं कि इस साल कौन से एक्टर्स, सीरीज और फिल्म्स ने मचाया धमाल और कौन ऑडियंस को इम्प्रेस करने में चूक गया। साथ ही डालते हैं एक नजर अगले साल रिलीज होने वाले प्रोजेक्ट्स पर-

2023 में OTT पर सबसे ज्यादा देखी गईं ये वेब सीरीज

फर्जी – शाहिद कपूर और विजय सेतुपति स्टारर सीरीज ‘फर्जी’ ने दर्शकों के दिल-दिमाग पर अपनी छाप छोड़ी।

गन्स एंड गुलाब्स – राजकुमार राव की इस वेब सीरीज में साउथ अभिनेता दुलकर सलमान भी गैंगस्टर के रोल में नजर आए थे।

द नाइट मैनेजर – अनिल कपूर और आदित्य रॉय कपूर स्टारर ये वेब सीरीज फैंस को खूब पसंद आई थी।

कोहरा – रणदीप झा द्वारा निर्देशित ‘कोहरा’ एक NRI की मौत की जांच पर आधारित है।

असुर 2 – अरशद वारसी और बरुन सोबती स्टारर ये सीरीज रहस्य-सस्पेंस से भरपूर है।

राणा नायडू – साउथ सिनेमा के पॉपुलर स्टार राणा दग्गुबाती की इस वेब सीरीज को काफी पसंद किया गया। इसमें उन्होंने वेंकटेश के साथ स्क्रीन शेयर की है।

दहाड़ – इस सीरीज में अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा एक दारोगा बनी हैं, वहीं विजय वर्मा विलेन के किरदार में नजर आते हैं।

सास बहू और फ्लेमिंगो – डिंपल कपाड़िया की बहु चर्चित इस वेब सीरीज को दर्शकों ने खूब पसंद आया।

स्कूप – करिश्मा तन्ना और हरमन बवेजा द्वारा अभिनीत इस सीरीज को काफी पसंद किया गया।

जुबली – वेब सीरीज जुबली आजादी के दौर के सिनेमा की सुनहरी यादें फिर बटोर लाने में कामयाब रही।

2023 में OTT पर सबसे ज्यादा देखी गईं ये फिल्में

लस्ट स्टोरीज 2 – विजय वर्मा और तमन्ना भाटिया स्टारर इस वेब सीरीज को दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी।

जाने जां – करीना कपूर स्टारर यह फिल्म रहस्यमयी उपन्यास ‘द डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स’ पर आधारित है।

मिशन मजनू – सिद्धार्थ मल्होत्रा की इस एक्शन बेस्ड फिल्म की बात करें तो यह पाकिस्तान की धरती पर भारत के सबसे महत्वपूर्ण रॉ ऑपरेशन पर आधारित है।

बवाल – वरुण धवन और जाह्नवी कपूर स्टारर बवाल एक लव स्टोरी हैं जिसे साजिद नाडियाडवाला प्रोडक्शन हाउस ने प्रोड्यूस किया है।

चोर निकल के भागा – सनी कौशल और यामी गौतम स्टारर इस फिल्म की कहानी एक फ्लाइट अटेंडेंट और उसके बॉयफ्रेंड के इर्द-गिर्द घूमती है।

ब्लडी डैडी – अली अब्बास जफर की यह फिल्म ड्रग्स पर आधारित है।

सिर्फ एक बंदा काफी है – मनोज बाजपेयी स्टारर इस फिल्म में एक आम आदमी की जंग को बेहद ही दिलचस्प तरीके से दिखाने की कोशिश की गई।

गैसलाइट– फिल्म में सारा अली खान एक दिव्यांग लड़की का किरदार निभाते नजर आईं जिसके पिता की हत्या हो जाती हैं।

कटहल – फिल्म की कहानी एक महिला पुलिस अफसर (सान्या मल्होत्रा) के इर्द-गिर्द है जो विधायक के बगीचे से 2 कटहल चोरी होने से परेशान हो जाती हैं।

मिसेस अंडरकवर– इस फिल्म में एक्ट्रेस राधिका आप्टे बिल्कुल अलग अंदाज में नजर आई थीं। वह एक अंडरकवर एजेंट बनकर एक्शन करती दिखी थीं।

थिएटर्स की बजाय सीधा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुईं ये शानदार फिल्में:

ब्लडी डैडी

फिल्म ‘ब्लडी डैडी’ से शाहिद कपूर अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे। फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया था। इसे जियो सिनेमा पर बिल्कुल मुफ्त में रिलीज किया गया था।

सिर्फ एक बंदा काफी है

मनोज बाजपेयी ने फिल्म ‘एक बंदा काफी है’ में जबरदस्त अदाकारी दिखाई थी। सच्ची घटना से प्रेरित इस फिल्म को जी 5 पर रिलीज किया गया था, जिसे ऑडियंस और क्रिटिक से पॉजिटिव रिस्पांस मिला था। इतना ही नहीं, इस फिल्म ने कई अवॉर्ड भी इस साल अपने नाम किए।

जाने जां

करीना कपूर, जयदीप अहलावत और विजय वर्मा स्टारर ‘जाने जां’ इस साल की सबसे शानदार क्राइम थ्रिलर फिल्मों में से एक रही। सुजॉय घोष के निर्देशन में बनी इस फिल्म को दर्शकों के लिए सीधा ओटीटी पर रिलीज किया गया था, जिसे ऑडियंस ने खूब पसंद किया था।

खुफिया

विशाल भारद्वाज की स्पाई थ्रिलर फिल्म ‘खुफिया’ नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। विशाल की यह फिल्म अमर भूषण की किताब ‘एस्केप टू नोव्हेयर’ पर आधारित है जिसमे तब्बू, अली फजल और वामिका गब्बी मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

कटहल

सान्या मल्होत्रा की यह फिल्म ऊंच-नीच, कास्ट सिस्टम और समाज में महिलाओं की स्थिति पर आधारित हैं। फिल्म समाज में जागरूकता फैलाती है और साथ ही मैसेज भी देती है कि रूढ़िवादी मानसिकता से बाहर आने का समय आ चुका है। फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई।

अफवाह

नवाजुद्दीन सिद्दीकी और भूमि पेडनेकर की ये फिल्म सोशल मीडिया के दौर में एक छोटी सी फेक न्यूज कैसे किसी के लिए परेशानी बन सकती है, इस पर आधारित हैं। मेकर्स ने इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर रिलीज की थी।

भीड़

फिल्ममेकर अनुभव सिन्हा ने फिल्म ‘भीड़’ को ब्लैक एंड व्हाइट’ में बनाई। राजकुमार राव , भूमि पेडनेकर , पंकज कपूर और आशुतोष राणा स्टारर ये फिल्म कोरोना लॉकडाउन के दौरान फैली अराजकता, डर, असमानता और हिंसा दिखाती है। फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी।

अपूर्वा

अभिनेत्री तारा सुतारिया अपनी फिल्म ‘अपूर्वा’ को लेकर सुर्खियों में थी। फिल्म में एक साधारण सी लड़की की कहानी दिखाई गई, जो जीवित रहने के लिए कई असाधारण परिस्थितियों का सामना करती है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर यह फिल्म स्ट्रीम हुई।

गुलमोहर

अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने लंबे अरसे बाद ‘गुलमोहर’ से फिल्मी दुनिया में वापसी की थी। इस फैमिली ड्रामा में शर्मिला टैगोर के अलावा, मनोज बाजपेयी और अमोल पालेकर भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की गई थी।

पिप्पा

ईशान खट्टर की फिल्म पिप्पा को लोगों का पॉजिटिव रिव्यू मिला था। प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी लोगों को खूब पसंद आई। मृणाल ठाकुर इस फिल्म में इशान की बहन के रूप में नजर आई थीं।

इस साल इन सितारों ने किया ओटीटी पर डेब्यू:

नकली नोटों पर बनी सीरीज ‘फर्जी’ से एक्टर शाहिद कपूर ने अपना ओटीटी डेब्यू किया।

‘दबंग’ फेम सोनाक्षी सिन्हा ने वेब सीरीज ‘दहाड़’ से ओटीटी पर डेब्यू किया।

अभिनेत्री काजोल ड्रामा सीरीज ‘द ट्रायल’ से ओटीटी पर नजर आईं।

अनिल कपूर ने ‘द नाइट मैनेजर’ से ओटीटी की दुनिया से कदम रखा। इन्ही के साथ आदित्य रॉय कपूर ने भी अपना ओटीटी डेब्यू किया।

सीरीज ‘गन्स एंड गुलाब्स’ से राजकुमार राव से ओटीटी पर डेब्यू किया।

करीना कपूर खान ने फिल्म ‘जाने जां’ से ओटीटी की दुनिया में दस्तक की।

जोया अख्तर की फिल्म ‘द आर्चीज’ से सुहाना खान, खुशी कपूर और अगस्त्य नंदा ने अपना डेब्यू किया।

इस साल ओटीटी प्लेटफार्मों पर पॉपुलर हुए ये रियलिटी शो

IRL – इन रियल लव

रणविजय और गौहर खान नेटफ्लिक्स पर एक डेटिंग रियलिटी शो होस्ट करते नजर आए थे।

बिग बॉस ओटीटी 2

एक्टर सलमान खान होस्टेड ‘बिग बॉस ओटीटी 2’ को ऑडियंस का शानदार रिस्पांस मिला था।

कॉफी विद करण 8

करण जौहर के पॉपुलर चैट शो ‘कॉफी विद करण’ का आठवां सीजन फैंस के बीच धमाल मचा रहा है।

ताकेशी कैसल

1980 के दशक का पॉपुलर गेम शो 34 साल बाद लौटा है, जिसमें भुवन बाम की कमेंट्री भी शामिल है।

टेम्पटेशन आइलैंड

इंटरनेशनल शो ‘टेम्पटेशन आइलैंड’ के भारतीय संस्करण की मेजबानी मौनी रॉय और करण कुंद्रा कर रहे हैं।

सच्ची घटना पर आधारित ये फिल्में और वेब सीरीज हुईं पॉपुलर

ट्रायल बाय फायर

साल 1997 में उपहार सिनेमा अग्निकांड में 60 लोग झुलसकर और दम घुटने से मारे गए थे। अभय देओल – राजश्री देशपांडे स्टारर सीरीज नीलम और शेखर कृष्णमूर्ति के संघर्ष पर आधारित है, जिन्होंने उस अग्निकांड में अपने दो बच्चों को खो दिया था और न्याय के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी।

रॉकेट बॉयज 2

ये वेब सीरीज भारत के दो महान वैज्ञानिक – होमी भाभा और विक्रम साराभाई के जीवन पर आधारित है जिसमे दिखाया गया है कि कैसे इन दोनों ने मिलकर भारत के विज्ञान को आगे बढ़ाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

द रेलवे मैन

भोपाल गैस कांड पर आधारित आर माधवन स्टारर इस वेब सीरीज की कहानी चार रेल कर्मियों के साहस की कहानी है जिन्होंने अपनी जान पर खेलकर गैस कांड में फंसे लोगों को बचाया था।

आखिरी सच

तमन्ना भाटिया स्टारर इस सीरीज में बुराड़ी परिवार जैसी दिखने वाली एक घटना की जांच को कहानी का आधार बनाया गया है।

ताली

यह सीरीज ट्रांसजेंडर गौरी सावंत के जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों को दिखाती है। सीरीज में सुष्मिता सेन गौरी का किरदार निभाते नजर आई थीं।

ताज-डिवाइडेड बाय ब्लड

यह सीरीज सोलहवीं शताब्दी पर आधारित, अकबर और उसके तीन बेटों- सलीम, मुराद और दानियाल के बीच उत्तराधिकार के संघर्ष पर केंद्रित है।

स्कैम 2003 – द तेलगी स्टोरी

हंसल मेहता की इस सीरीज में स्टांप पेपर घोटाले के मास्टरमाइंड अब्दुल करीम तेलगी की कहानी दिखाई गई है।

मुंबई डायरीज

इस सीरीज में बॉम्बे जनरल अस्पताल के डॉक्टर्स और कर्मचारियों को 26/11 के आतंकवादी हमलों के बाद और उनके व्यक्तिगत संघर्षों से निपटते हुए दिखाया गया।

बंबई मेरी जान

बंबई मेरी जान’ की कहानी मुंबई अंडरवर्ल्ड में 1940 से 1980 के बीच के दौर की है।

स्कूप

करिश्मा तन्ना स्टारर ‘स्कूप’ पत्रकार जिग्ना वोरा की सच्ची कहानी से प्रेरित है जिन पर अपने सह-पत्रकार की हत्या के आरोप लगे थे।

5 निर्देशक जिन्होंने 2023 में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर छाप छोड़ी

संदीप मोदी

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता ‘चुंबक’ के निर्देशक और थ्रिलर ‘आर्या’ के लिए प्रसिद्ध संदीप मोदी ने इस साल ‘द नाइट मैनेजर’ के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिए।

राज और डीके

‘द फैमिली मैन’ और ‘फर्जी’ की निर्देशक जोड़ी ने अपने सफल शो से दिल जीता। ‘द फैमिली मैन-3’ जल्द ही आने वाली है।

हंसल मेहता

‘स्कैम-1992’ की सफलता के बाद हंसल मेहता ‘स्कूप’ के साथ वापस आए। पत्रकार जे डे की हत्या पर आधारित इस शो को क्रिटिक और ऑडियंस ने खूब सराहा।

रीमा कागती

रीमा ने ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ के बाद आमिर खान अभिनीत ‘तलाश’ का निर्देशन किया। रीमा ने 2023 में सोनाक्षी सिन्हा के साथ ‘दहाड़’ से ओटीटी पक अपनी पहचान बनाई।

रवि जाधव

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक के शो ‘ताली’ को क्रिटिक्स द्वारा सराहा गया। पंकज त्रिपाठी की मुख्य भूमिका वाली ‘मैं अटल हूं’ उनकी अगली फिल्म है।

साल 2024 में कौन-कौन से प्रोजेक्ट होंगे रिलीज?

डिज्नी प्लस हॉटस्टार

आर्या सीजन 3ः भाग 2

वेब सीरीज आर्या में आर्या सरीन के रूप में सुष्मिता सेन के अभिनय ने 2020 में अपने प्रीमियर के बाद से दर्शकों और आलोचकों दोनों का दिल जीत लिया है। दूसरे सीजन के बाद, क्राइम ड्रामा के निर्माताओं ने अब इसका तीसरा सीजन लॉन्च करने की प्लानिंग शुरू कर दी है।

कर्मा कॉलिंग

अभिनेत्री रवीना टंडन जल्द ही सीरीज ‘कर्मा कॉलिंग’ में नजर आएंगी। बता दें कि रवीना टंडन इसमें इंद्राणी कोठारी का किरदार निभा रही हैं जोकि बहुत ही गुरूर और दंभ से भरी हैं।

द लेजेंड ऑफ हनुमान सीजन 3

सबसे पसंदीदा एनिमेटेड शो में से एक, द लीजेंड ऑफ हनुमान जल्द ही अपने तीसरे सीजन के साथ वापस आ रहा है। हिंदू पौराणिक कथाओं पर आधारित, यह न केवल बच्चों को पसंद है, बल्कि बड़े दर्शक भी इसे पसंद करते हैं।

शो टाइम

बॉलीवुड के लोकप्रिय निर्माता और निर्देशक करण जौहर ने हाल ही में अपनी नई वेब सीरीज ‘शो टाइम’ का ऐलान किया था। इस सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, इमरान हाशमी और मौनी रॉय मुख्य भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं।

नेटफ्लिक्स

यो यो हनी सिंह

सिंगर और रैपर हनी सिंह की डॉक्यूमेंट्री जल्द ही ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होने वाली है। यह हनी सिंह की जिंदगी पर आधारित होगी।

दो पत्ती

हाल ही में एक्ट्रेस कृति सेनन ने ‘ब्लू बटरफ्लाई फिल्म्स’ नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस लॉन्च किया था। अपनी प्रोडक्शन कंपनी की पहली फिल्म ‘दो पत्ती’ साल 2024 में रिलीज करेंगी।

कपिल शर्मा शो

कॉमेडियन कपिल शर्मा ने अपने अगले शो की घोषणा कर दी है। खास बात यह है कि यह शो अब टीवी पर नहीं बल्कि नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगा।

किलर सूप

मनोज बाजपेयी और कोंकणा सेन शर्मा अभिनीत सीरीज एक समाचार शीर्षक से प्रेरित है। साल 2024 के जनवरी महीने में ये ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होगी।

अमेजन प्राइम वीडियो

इंडियन पुलिस फोर्स

सिद्धार्थ मल्होत्रा की एक्शन सीरीज ‘इंडियन पुलिस फोर्स’ का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। रोहित शेट्टी की इस सीरीज में सिद्धार्थ मल्होत्रा, शिल्पा शेट्टी और विवेक ओबेरॉय एक्शन अवतार में नजर आ रहे हैं।

ऐ वतन मेरे वतन (फिल्म)

फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ में अभिनेत्री सारा अली खान एक स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका में नजर आएंगी। कन्नन अय्यर द्वारा निर्देशित यह फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित एक थ्रिलर-ड्रामा है।

सोनी लिव

महारानी 3

हुमा कुरैशी की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज ‘महारानी 3’ की शूटिंग खत्म हो चुकी है। मेकर्स साल 2024 में इसे रिलीज करेंगे।

अनदेखी 3

सीरीज ‘अनदेखी’ क्राइम पर आधारित है जिसका पहला सीज़न साल 2020 को और दूसरा 2022 को प्रसारित हुआ था। मेकर्स अब इसका तीसरा सीजन रिलीज करने के लिए तैयार हैं।

जी 5

सैम बहादुर

अभिनेता विक्की कौशल की फिल्म ‘सैम बहादुर’ एक दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। अब फिल्म को गणतंत्र दिवस 2024 पर जी 5 पर स्ट्रीम किया जाएगा।

तेजस

अभिनेत्री कंगना रनोत की फिल्म ‘तेजस’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल दिखाने में असफल रही थी। सिनेमाघरों के बाद कंगना की फिल्म ओटीटी पर रिलीज होने के लिए तैयार है।

सनफ्लावर 2

साल 2021 में सुनील ग्रोवर की वेब सीरीज ‘सनफ्लावर’ का पहला सीजन कुछ सवालों के साथ खत्म हुआ था। मेकर्स की मानें तो सीजन 2 में सनफ्लावर में हुई हत्या के राज से पर्दा उठ जाएगा।

गुल्लक 4

मिडिल क्लास वाली मिश्रा फैमिली की कहानी ने हर किसी के दिल को छू लिया था और इसके बाद अब तक तीन सीजन आ चुके हैं। बता दें, साल 2024 में मेकर्स इस सीरीज का चौथा सीजन लेकर आने वाले हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *