John Abraham Struggle Story; Bipasha Basu Brake Up, Hit Flops Movies List | ऋतिक-अभिषेक के साथ पढ़े, फिल्मों में आए तो लोगों ने कहा- एक्टिंग तुम्हारे बस की नहीं

hindinewsviral.com
15 Min Read

[ad_1]

21 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम 51 साल के हो गए हैं। जॉन के लिए 2023 काफी अच्छा रहा है। फिल्म ‘पठान’ में जिम के निगेटिव रोल में उन्हें काफी पसंद किया गया। फिल्म ने तकरीबन 1050 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। इस फिल्म ने जॉन को बॉलीवुड के सबसे बड़े एक्शन स्टार्स में से एक बना दिया है।

वैसे, जॉन ने फिल्म इंडस्ट्री में सफलता के लिए लंबा संघर्ष किया है। वो एक आउटसाइडर थे। शुरुआत मॉडलिंग से की और फिर एक्टिंग की तरफ कदम बढ़ाया, लेकिन इसमें उन्हें लंबे समय तक क्रिटिसिज्म झेलना पड़ा। लोगों ने कहा-तुमसे एक्टिंग नहीं होगी। इसके बाद भी जॉन ने हार नहीं मानी और बॉलीवुड में एक्शन स्टार और सफल प्रोड्यूसर के तौर पर अपनी जगह बना ली।

फिल्म 'पठान' में जॉन और शाहरुख खान।

फिल्म ‘पठान’ में जॉन और शाहरुख खान।

20 साल के फिल्मी करियर में जॉन ने चार फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। उनकी प्रोड्यूस की गई फिल्म ‘विक्की डोनर’ ने एक नेशनल अवॉर्ड भी जीता है। इनकम और पॉपुलैरिटी के दम पर जॉन 2017 में फोर्ब्स इंडिया की टॉप 100 सेलिब्रिटी लिस्ट में जगह बना चुके हैं।

जॉन की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे ही दिलचस्प फैक्ट्स पर नजर डालते हैं…

जॉन के पिता मलयाली और मां ईरानी हैं

जॉन मिक्स्ड फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता अब्राहम जॉन केरल के एक मलयाली सीरियन ईसाई हैं और उनकी मां ईरानी हैं जो गुजरात से हैं। जॉन का पारसी नाम फरहान अब्राहम है। उनकी स्कूलिंग मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुई जहां ऋतिक रोशन, उदय चोपड़ा और अभिषेक बच्चन भी उनके साथ ही पढ़ते थे। तीनों के साथ आज भी जॉन की बेहतरीन बॉन्डिंग है। स्कूलिंग पूरी होने के बाद जॉन ने मुंबई के जय हिंद कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने MBA किया।

भाई एलन, मां फिरोजा, पिता अब्राहम जॉन के साथ बचपन में जॉन (दाएं से पहले)

भाई एलन, मां फिरोजा, पिता अब्राहम जॉन के साथ बचपन में जॉन (दाएं से पहले)

बॉलीवुड में जगह बनाने से पहले जॉन अपने पिता और भाई की तरह आर्किटेक्ट बनना चाहते थे। उन्होंने मीडिया रिलेशंस में काम किया और कई कंपनियों के लिए मीडिया प्लानर और प्रमोशन मैनेजर के तौर पर काम करने लगे। इसके लिए उन्हें 6500 रुपए की सैलरी मिलती थी।

इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। बतौर मॉडल उनका पहला म्यूजिक वीडियो सुरमा था जिसके सिंगर जैजी बी थे। जॉन ने मीडिया फर्म एंड टाइम & स्पेस मीडिया एंटरटेनमेंट प्रमोशंस लिमिटेड कंपनी भी जॉइन की थी जो कि बाद में फाइनेंशियल क्राइसिस के चलते बंद हो गई थी।

1999 में जॉन ने मॉडलिंग का सबसे बड़ा कॉन्टेस्ट ग्लैडरेग्स मैनहंट जीता और फिर मैनहंट इंटरनेशनल में हिस्सा लेने के लिए फिलिपींस गए जहां उन्हें दूसरा स्थान मिला। इसके बाद उन्होंने हॉन्गकॉन्ग, लंदन और न्यूयॉर्क में कई मॉडलिंग असाइनमेंट्स किए। जॉन पंकज उधास, हंस राज हंस और बाबुल सुप्रियो के म्यूजिक एलबम्स में भी दिख चुके हैं।

मॉडलिंग के दिनों में जॉन।

मॉडलिंग के दिनों में जॉन।

अपनी एक्टिंग स्किल्स सुधारने के लिए उन्होंने किशोर नमित कपूर के एक्टिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया। मॉडलिंग असाइनमेंट्स पूरे करते हुए जॉन ने एक्टिंग कोर्स भी पूरा कर लिया। इस समय जॉन मॉडलिंग की दुनिया में जाना-माना नाम बन चुके थे और उन्हें इंडिया का टॉप मॉडल कहा जाने लगा था।

संजय दत्त जैसी पर्सनैलिटी के कारण मिली ‘जिस्म’

मॉडलिंग के बाद जॉन के लिए बॉलीवुड के दरवाजे खुल गए। बात साल 2002 के बाद की है, जब महेश भट्ट अपनी फिल्म ‘जिस्म’ के लिए एक नए चेहरे की तलाश में थे। महेश भट्ट को एक ऐसा फ्रेश चेहरा चाहिए था, जो पर्सनैलिटी में संजय दत्त जैसा हो।

उनकी यह तलाश जॉन पर आकर खत्म हुई। उन्होंने जॉन से कहा कि जिस फिल्म के लिए उन्हें लेना चाहते हैं, वह लीक से हटकर है। जॉन ने महेश भट्ट की सारी शर्तों को माना और फिल्म ‘जिस्म’ से साल 2003 में डेब्यू किया। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड मिला।

फिल्म में जॉन ने कबीर लाल नाम के लड़के का किरदार निभाया। ‘जिस्म’ हिट रही और इसने बॉक्स ऑफिस पर तकरीबन एक करोड़ बत्तीस लाख का कलेक्शन किया। 2003 में ही जॉन की दूसरी फिल्म ‘साया’ रिलीज हुई, लेकिन ये पिट गई।

इसके बाद आई फिल्म ‘पाप’ और ‘लकीर’ भी फ्लॉप साबित हुईं। लोग उनकी एक्टिंग स्किल्स पर सवाल उठाने लगे। एक इंटरव्यू में जॉन ने खुद ये बात कबूली थी कि वो जब मॉडलिंग से एक्टिंग में आ रहे थे, तब भी लोगों ने उनसे कहा था कि एक्टिंग उनके बस की बात नहीं है, वो फेल हो जाएंगे, लेकिन जॉन ने किसी की नहीं सुनी।

‘धूम’ ने दिलाई पहचान

इंडस्ट्री में बने रहने के लिए जॉन को एक हिट फिल्म की तलाश थी। उन्हें ये सक्सेस मिली फिल्म ‘धूम’ से जो कि 2004 में रिलीज हुई थी। फिल्म में जॉन को निगेटिव रोल में काफी पसंद किया गया और इसके लिए उन्हें बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। ‘धूम’ 2004 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी फिल्म थी।

फिल्म 'धूम' के एक सीन में जॉन।

फिल्म ‘धूम’ के एक सीन में जॉन।

इसके बाद जॉन ‘ऐलान’, ‘करम’ जैसी फ्लॉप फिल्मों में दिखे। हालांकि ‘गरम मसाला’ और ‘काल’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा परफॉर्म किया। इसके बाद जॉन ने ‘जिंदा’, ‘टैक्सी नंबर 9211’, ‘बाबुल’ और काबुल एक्सप्रेस जैसी फिल्में कीं, लेकिन करण जौहर के प्रोडक्शन में फिल्म ‘दोस्ताना’ उनके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई। फिल्म ने तकरीबन 87.15 करोड़ का कलेक्शन किया।

फिल्मों में मनचाही सफलता न मिलने पर जॉन ने बतौर प्रोड्यूसर अपनी किस्मत आजमाई। 2012 में उन्होंने JA एंटरटेनमेंट के नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस खोला और फिल्म ‘विक्की डोनर’ प्रोड्यूस की जिसमें आयुष्मान खुराना और यामी गौतम मुख्य भूमिका में थे। फिल्म को क्रिटिकल और कॉमर्शियल दोनों सक्सेस मिली। इस फिल्म को बेस्ट फिल्म इन होलसम एंटरटेनमेंट का नेशनल अवॉर्ड भी मिला। इसके बाद जॉन ने ‘मद्रास कैफे’ प्रोड्यूस की जिसे क्रिटिक्स से सराहना मिली।

‘पठान’ के लिए मिली 20 करोड़ की फीस

2023 में रिलीज हुई ‘पठान’ ने जॉन को सबसे बड़े एक्शन स्टार्स में से एक बना दिया है। जॉन काफी दिनों बाद किसी फिल्म में निगेटिव किरदार निभाते दिखे थे। फिल्म में शाहरुख और उनके बीच पॉवर पैक्ड एक्शन देखने को मिला था। इसके लिए उन्हें 20 करोड़ की फीस दी गई थी। यशराज की फिल्म ‘धूम’ में भी जॉन विलेन बने थे। इसके अलावा ‘रेस 2’ में भी उन्हें विलेन के रोल में काफी पसंद किया गया था।

एक्स-गर्लफ्रेंड बिपाशा के साथ जॉन।

एक्स-गर्लफ्रेंड बिपाशा के साथ जॉन।

बिपाशा बसु से ब्रेकअप, प्रिया से की शादी

फिल्मों के अलावा जॉन की पर्सनल लाइफ भी काफी चर्चा में रही है। हालांकि अब वो इसे लेकर बेहद सीक्रेटिव हैं। जॉन कभी बिपाशा बसु के साथ रिलेशनशिप में थे। दोनों ने एक-दूसरे को 9 साल तक डेट किया। लिव-इन में भी रहे, लेकिन फिर इनका ब्रेकअप हो गया। इन्हें इंडस्ट्री के हॉटेस्ट कपल में से एक माना जाता था।

इनके अलग होने की कोई ठोस वजह सामने नहीं आई, लेकिन कहा जाता है कि बिपाशा रिलेशन को शादी में बदलने का दबाव बना रही थीं जबकि उस वक्त जॉन ऐसा नहीं चाहते थे।

बिपाशा जॉन से शादी करना चाहती थीं, लेकिन जब ऐसा नहीं हो सका तो उनका दिल टूट गया। एक इंटरव्यू में बिपाशा ने कहा था- ‘मुझे इस सदमे से निकलने में कई महीने लग गए थे। मेरे लिए यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा था कि मेरा और जॉन का रिश्ता टूट गया है’।

बिपाशा ने कहा था- ‘जॉन की वजह से मैंने लोगों से मिलना-जुलना छोड़ दिया था। मैं अपना पूरा समय सिर्फ जॉन की ही देती थी। फिल्में तक करनी बंद कर दी थीं।’

पत्नी प्रिया के साथ जॉन।

पत्नी प्रिया के साथ जॉन।

बहरहाल, इस ब्रेकअप के बाद बिपाशा ने करण सिंह ग्रोवर से शादी कर ली थी। वहीं, जॉन ने 2014 में एनआरआई प्रिया रुंचाल से शादी की जो कि एक बैंकर हैं। प्रिया से जॉन की मुलाकात जिम में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी और इसी जिम में बिपाशा- जॉन साथ वर्कआउट करते थे। बिपाशा को दोनों के अफेयर की भनक नहीं थी।

देश के लिए फुटबॉल खेलना चाहते थे

जॉन देश के लिए फुटबॉल खेलना चाहते थे। ‘द गार्जियन’ को दिए एक इंटरव्यू में जॉन ने कहा था कि जिस समय उन्होंने स्कूल और कॉलेज फुटबॉल टीम की कप्तानी की, उस समय खेल में इतना पैसा नहीं हुआ करता था। इसी वजह से उन्होंने पढ़ाई पर ध्यान दिया और MBA किया।

हालांकि खेलों के अपने शौक को जॉन ने आज भी छोड़ा नहीं है। जॉन इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में एक फुटबॉल टीम के मालिक हैं, जिसका नाम है नॉर्थ ईस्ट यूनाइटेड। जॉन ने फुटबॉल पर ‘गोल’ नाम की एक फिल्म भी की है।

जॉन के घर का नाम 'विला इन द स्काई' है।

जॉन के घर का नाम ‘विला इन द स्काई’ है।

जॉन के घर को मिल चुका बेस्ट होम का अवॉर्ड

जॉन मुंबई के आलीशान पेंटहाउस में रहते हैं। उनके इस घर को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर डिजाइन से बेस्ट होम का अवॉर्ड भी मिल चुका है। जॉन ने समंदर किनारे मौजूद अपने इस घर का नाम ‘विला इन द स्काई’ रखा है। मुंबई में बैंड स्टैंड (बांद्रा) स्थित जॉन के घर को जॉन के पिता अब्राहम जॉन की फर्म और भाई एलन ने डिजाइन किया है।

करीब 5000 स्क्वायर फुट में फैले जॉन के पेंटहाउस में दो फ्लोर हैं। घर का बेडरूम, किचन, ड्राइंग रूम, डाइनिंग रूम, हॉल की फोटोज देखकर ही घर की खूबसूरती का अंदाजा लगाया जा सकता है। घर के हर कमरे से अरब सागर का बेहतरीन नजारा देखा जा सकता है। इस घर को डिजाइन करने में करीब 14 महीने का समय लगा था।

जॉन का मानना है कि घर आपकी पर्सनैलिटी को रिफ्लेक्ट करता है। इसलिए उन्होंने इस घर को सिंपल और क्लासी तरीके से डिजाइन करवाया है।

पेंटहाउस के अलावा जॉन के पास मुंबई के खार इलाके में एक ऑफिस भी है जिसकी कीमत तकरीबन 21 करोड़ रुपए है।

जॉन ने 27 साल से नहीं खाई शक्कर

जॉन अपनी फिटनेस को लेकर इतने सजग हैं कि वो दिन में घंटों जिम में बिताते हैं। फिजीक मेंटेन करने के लिए वो स्ट्रिक्ट डाइट भी फॉलो करते हैं। 2022 में शिल्पा शेट्टी के रेडियो शो ‘शेप ऑफ यू’ में जॉन ने बताया था कि उन्होंने 27 साल से शक्कर नहीं खाई है। जॉन ने ये भी कहा था कि वो मानते हैं कि शक्कर स्मोकिंग से भी खतरनाक है और वो इसे जहर मानते हैं। वो कोल्ड ड्रिंक और अल्कोहल से भी दूर रहते हैं।

बाइक कलेक्शन के साथ जॉन।

बाइक कलेक्शन के साथ जॉन।

सुपरबाइक्स के शौकीन जॉन

2021 में अमिताभ बच्चन के शो केबीसी में जॉन ने बताया था कि उनके पास कुल 18 बाइक्स हैं। इस बाइक कलेक्शन में BMW एस 1000 आरआर, यामाहा वीमैक्स के साथ-साथ कावासाकी निंजा जेडएक्स-14 आर जैसी बाइक शामिल हैं। जॉन ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो अपनी बाइक्स ऑफिस में ही रखते हैं, क्योंकि ज्यादातर समय वो वहीं रहते हैं। हर राइड के मुताबिक उनके पास हेलमेट भी हैं।

बाइक्स के साथ कारों का भी क्रेज

जॉन सिर्फ बाइक के ही शौकीन नहीं है। उनके कलेक्शन में कई कारें भी हैं। इनमें निसान जीटीआर ब्लैक एडिशन, ब्लैक लेम्बोर्गिनी गैलार्डो से लेकर एक ब्लैक फरारी जैसी कारें हैं।

फिल्मों के अलावा जॉन की जिम और रेस्टोरेंट से होती है कमाई

जॉन बिजनेस से भी कमाई करते हैं। खुद फिट रहने वाले जॉन जिम चेन चलाते हैं। JA Fitness नाम से जॉन के दो जिम हैं। एक जिम मुंबई के वर्ली में तो वहीं दूसरा पुणे में है। इसके अलावा जॉन का दिल्ली में फैट अब्राहम बर्गर नाम से एक रेस्त्रां भी है। जॉन की नेटवर्थ 270 करोड़ रुपए है। वो अब तक करीब 45 फिल्मों में बतौर एक्टर और 7 फिल्मों में बतौर प्रोड्यूसर काम कर चुके हैं। उनकी अगली फिल्म ‘हाउसफुल 5’ है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *