IREDA IPO: कल 29 नवंबर को लिस्टिंग, निवेशकों को कितना मुनाफा कराएगी यह सरकारी कंपनी?

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

IREDA IPO Listing: भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेटं एजेंसी (IREDA) के शेयर बुधवार 29 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंजो पर लिस्ट होंगे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि IREDA के शेयर अपनी लिस्टिंग पर निवेशकों को करीब 30 फीसदी का मुनाफा दे सकते हैं। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयर अपने 32 रुपये के IPO प्राइस से करीब 30% बढ़कर 42 रुपये के भाव पर कारोबार कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनी के IPO को निवेशकों से मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स, रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर पर लोगों को बढ़ता फोकस, अच्छी वित्तीय सेहत और समकक्ष कंपनियों की तुलना में बेहतर एसेट क्वालिटी और लोन ग्रोथ को देखते हुए इस IPO के मजबूत लिस्टिंग की उम्मीद लगाई जा सकती है।

मई 2022 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की लिस्टिंग के बाद यह शेयर बाजार में आने वाली पहली सरकारी कंपनी है। वहीं पिछले हफ्ते खुले 5 कंपनियों में से यह पहली कंपनी है, जो लिस्ट होने जा रही है।

IREDA का IPO पिछले हफ्ते 21 से 23 नवंबर के बीच खुला था और इसे 38.8 गुना का शानदार सब्सक्रिप्शन मिला था। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB) ने अपने आवंटित कोटे में करीब 104.57 गुना अधिक बोली लगाई। वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) कैटेगरी में कंपनी को 24.16 गुना अधिक बोली मिली। रिटेल निवेशकों ने अपने लिए निर्धारित कोटे में 7.73 गुना अधिक बोली लगाई। जबकि कर्मचारियों का हिस्सा करीब 9.8 गुना भरा।

यह भी पढ़ें- PB Fintech के शेयरों में उछाल, Policy Bazaar में करेगी 350 करोड़ का निवेश

StoxBox के रिसर्च एनालिस्ट श्रेयांश शाह ने कहा, “हमें उम्मीद है कि यह आईपीओ 32 रुपये प्रति शेयर के अपने इश्यू प्राइस से करीब 35 प्रतिशत प्रीमियम पर सूचीबद्ध होगा।” उन्होंने कहा कि पावर सेक्टर को फाइनेंस करने वाले NBFC में ग्रोथ मोमेंटम दिख रहा है, जिसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। बिजली की बढ़ती मांग, बढ़ती आबादी, रिन्यूएबल इंटीग्रेशन और देश के जीरो नेट कार्बन लक्ष्य के चलते इस ग्रोथ मोमेंटम के बने रहने की उम्मीद है। इसके चलते श्रेयांस IREDA को लेकर पॉजिटिव है।

वहीं मेहता इक्विटीज के सीनियर VP रिसर्च, प्राशंत ताप्से ने कहा, “IPO को मिले अच्छे सब्सक्रिप्शन और बाजार के पॉजिटिव माहौल को देखते हुए, इसके IPO पर 25 प्रतिशत या इससे अधिक के लिस्टिंग गेन मिलने की उम्मीद की जा सकती है।”

Swastika Investmart की वेल्थ हेड शिवानी न्याति को भी लगता है कि IREDA को अच्छा लिस्टिंग गेन मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा, “IPO की कीमत आकर्षक रखी गई थी, जो कंपनी की मजबूत बुनियादी बातों और ग्रोथ क्षमताओं को दर्शाती है।”

IREDA का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP)

जानकारों के मुताबिक, IREDA के शेयर अनलिस्टेड मार्केट में करीब अपने आईपीओ प्राइस से 31 प्रतिशत प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। 21 नवंबर को इश्यू खुलने से पहले इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) करीब 25 फीसदी था। अब देखना होगा कि लिस्टिंग के दिन यह शेयर अपने ग्रे मार्केट प्रीमियम को मात दे पाता है या नहीं?

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *