IPO : पिछले हफ्ते प्राइमरी मार्केट का रहा दबदबा, एक्सपर्ट्स बोले- जारी रहेगा मोमेंटम

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

Blockbuster IPO Week : शुक्रवार को समाप्त हुआ यह हफ्ता आईपीओ मार्केट के लिए ब्लॉकबस्टर रहा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह मोमेंटम आगे भी जारी रहने की पूरी संभावना है। सप्ताह के दौरान टोटल सब्सक्रिप्शन अमाउंट 3.5 लाख करोड़ रुपये रहा। वहीं, आईपीओ के लिए 1.5 करोड़ से अधिक आवेदन T+3 में आए, जो कि नया ग्लोबल रिकॉर्ड है। इस हफ्ते कुल 5 आईपीओ लिस्ट हुए हैं, जिनमें टाटा टेक्नोलॉजीज, गांधार ऑयल रिफाइनरी, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज और रॉकिंगडील्स सर्कुलर इकोनॉमी शामिल हैं।

एक्सपर्ट्स की राय

पेंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर महावीर लुनावत ने कहा, “भारतीय बाजार अपना पॉजिटिव रुख बरकरार रखे हुए है। 1 दिसंबर 2023 को समाप्त हफ्ते में प्राइमरी मार्केट में हलचल दिखी और इसने निवेशकों को आकर्षित करके सुर्खियां बटोरीं। वहीं, उम्मीद के मुताबिक टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ में सभी कैटेगरी में मजबूत सब्सक्रिप्शन देखने को मिला।

लूनावत ने आगे कहा, “कुल सब्सक्रिप्शन अमाउंट 3.5 लाख करोड़ रुपये रहे। T+3 में 1.5 करोड़ से अधिक आवेदन एक नया ग्लोबल रिकॉर्ड है। इसका श्रेय मार्केट रेगुलेटर सेबी की कुशल प्रक्रिया और निवेश बैंकरों और रजिस्ट्रार जैसे इकोसिस्टम पार्टिसिपेंट द्वारा सक्षम संचालन को दिया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि आईपीओ एक्टिविटी में उछाल का श्रेय लोकसभा चुनाव से पहले या बाद में कंपनियों की कैपिटल मा्र्केट में उतरने की उत्सुकता, मजबूत इकोनॉमिक एक्टिविटी और घरेलू और विदेशी दोनों निवेशकों की भारत के प्रति पॉजिटिव सेंटीमेंट को दिया जा सकता है। लुनावत ने कहा, “यह मोमेंटम 2024 तक जारी रहने की संभावना है।”

कैसी रही इन 5 IPO की लिस्टिंग

फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज आईपीओ को छोड़कर सभी आईपीओ ने लिस्टिंग के दिन जबरदस्त रिटर्न दिया। टाटा टेक्नोलॉजीज ने अपने आईपीओ प्राइस की तुलना में 140 फीसदी का जबरदस्त लिस्टिंग गेन दर्ज किया। गांधार ऑयल रिफाइनरी के IPO निवेशकों ने 75 फीसदी का मुनाफा कमाया। रॉकिंगडील्स सर्कुलर के शेयर एसएमई आईपीओ में 115 फीसदी की बढ़त के साथ लिस्ट हुए। फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज ने 65 फीसदी का लिस्टिंग गेन दर्ज किया।

फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज को छोड़कर अन्य सभी आईपीओ पहले दिन ही पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गए थे। फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज के IPO को शुरुआत में फीकी प्रतिक्रिया मिली, लेकिन तीसरे दिन तक यह पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया।

सेकेंडरी मार्केट के लिए भी शानदार रहा हफ्ता

प्राइमरी मार्केट के अलावा सेकेंडरी मार्केट के लिए भी यह सप्ताह शानदार रहा। शुक्रवार को दूसरी तिमाही में उम्मीद से अधिक मजबूत जीडीपी ग्रोथ, साथ ही नवंबर के लिए मैन्युफैक्चरिंग PMI में बढ़त ने बाजार में तेजी को सपोर्ट किया।

S&P BSE सेंसेक्स शुक्रवार को 493 अंक या 0.74 फीसदी बढ़कर 67,481 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर निफ्टी50 135 अंक या 0.67 फीसदी की बढ़त के साथ 20,268 के रिकॉर्ड लेवल पर बंद हुआ। इंट्राडे कारोबार में इसने 20,291.55 का नया शिखर छू लिया।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *