Infinix Zero 5G रिव्‍यू : बैटरी और प्रोसेसर में है दम!

hindinewsviral.com
13 Min Read

[ad_1]

Xiaomi और Realme दो ऐसे बड़े ब्रैंड्स हैं जो मेनस्ट्रीम और मिड रेंज फोन सेग्मेंट में कब्जा कर चुके हैं। दोनों कंपनियों की तरफ से कम अंतराल पर स्मार्टफोन लॉन्च किए जाते रहते हैं इसलिए कई बार ग्राहकों का ध्यान छोटे प्लेयर्स पर भी चला जाता है, जो कम दाम में रोचक फीचर्स उपलब्ध करवाते हैं। इनफ‍िनिक्‍स ज़ीरो 5G (Infinix Zero 5G) भी एक ऐसा ही स्मार्टफोन है। यह 20 हजार रुपये के नीचे एकलौता स्मार्टफोन है, जिसमें 2X ऑप्टिकल जूम टेलीफोटो कैमरा दिया गया है। दूसरी खास बात, यह कंपनी का पहला 5G स्मार्टफोन है। इसे फरवरी 2022 में लॉन्च किया गया था और इसमें काफी रोचक फीचर्स देखने को मिलते हैं। 

वर्तमान में 20 हजार रुपये के नीचे 5G स्मार्टफोन्स की कोई कमी नहीं लगती है। तो क्या Infinix Zero 5G इस प्राइस पॉइंट पर सुझाया जा सकता है? चलिए पता करते हैं। 
 

इनफ‍िनिक्‍स ज़ीरो 5G के इंडिया में प्राइस

Infinix Zero 5G सिंगल 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ आता है। इसकी कीमत 19,999 रुपये है। वर्तमान में Flipkart पर इसे 17,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। फोन कॉस्मिक ब्लैक, हॉराइजन ब्लू और स्काईलाइट ऑरेंज कलर्स में आता है। 
 

इनफ‍िनिक्‍स ज़ीरो 5G का डिजाइन

Infinix Zero 5G साइज में काफी लम्बा है और इसे एक हाथ से संभाल पाना जैसे नामुमकिन सा लगता है। यह iPhone 13 Pro Max से भी ज्यादा लम्बा है। अच्‍छी बात है कि इसकी मोटाई 8.77mm के साथ ज्यादा नहीं है और वजन 199g के साथ संभाला जा सकता है। मेरे पास इसका ब्लैक वेरिएंट था जिसकी ग्लॉसी फिनिश बड़ी आसानी से फिंगरप्रिंट पकड़ लेती है। इस पर धब्बे आसानी से दिखने लगते हैं और साफ करने पर जल्दी छूटते भी नहीं। ऐसे में इसको साफ रख पाना भी एक बड़ा काम हो जाता है। 

infinix

इसका रियर कैमरा मॉड्यूल Oppo Find X5 Pro की याद दिलाता है। यह बैक पैनल में से उभरता दिखता है और काफी आकर्षक लगता है। इसकी वजह से इस सेग्मेंट के फोन में यह काफी अच्छा और अलग दिखता है। बैक पैनल पॉलिकार्बोनेट का बना है। बिना केस के कुछ हफ्ते इस्तेमाल के बाद इसके बॉटम पर हल्की खरोंचें आ गई थीं। 

वॉल्यूम और पावर बटन फोन के दाहिनी तरफ दिए गए हैं और दबाने पर क्लिकी फील का न आना खलता है। पावर बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। लेफ्ट साइड में दी गई ट्रे में दो नैनो सिम के लिए स्लॉट बने हैं और एक स्लॉट माइक्रोएसडी कार्ड के लिए दिया गया है। फोन के बॉटम में हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और स्पीकर दिया गया है। 
Infinix Zero 5G में 6.78 इंच IPS LCD full-HD+ डिस्प्ले मिलता है। इसमें रिफ्रेश रेट 120Hz और टच सैम्पलिंग रेट 240Hz का दिया गया है। स्क्रीन में 500 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। डिस्प्ले पर स्क्रैच से बचाने वाले ग्लास की पुष्टि नहीं की गई है। डिस्प्ले के चारों तरफ के बेजल अखरते नहीं हैं लेकिन कैमरा कटआउट थोड़ा और छोटा हो सकता था। फोन के बॉक्स में 33W चार्जर, टाइप-ए टू टाइप-सी केबल, स्क्रीन प्रोटेक्टर, पारदर्शी सिलिकॉन केस और सिम इजेक्ट टूल दिया गया है।
 

इनफ‍िनिक्‍स ज़ीरो 5G के स्‍पेसिफ‍िकेशंस और सॉफ्टवेयर 

Infinix ने मी‍डियाटेक डाइमें‍सिटी 900 प्राेसेसर के रूप में फोन को एक पावरफुल प्रोसेसर दिया है। यह महंगे फोन्स जैसे कि OnePlus Nord CE 2 (Review) और Oppo Reno 6 (Review) में भी देखने को मिलता है। चिप में 13 5G बैंड्स का सपोर्ट है। कंपनी का कहना है कि इसमें LPDDR5 RAM और UFS 3.1 स्टोरेज दी गई है जो इस सेग्मेंट में अक्सर नहीं देखने को मिलता है।

Infinix Zero 5G में सामान्य सेंसर और सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। इसमें वाई-फाई 6 और ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट मिलता है। फोन स्टीरियो स्पीकर के साथ नहीं है और इसमें आपको आईपी रेटिंग भी नहीं मिलती है। लेकिन इसमें एफएम रेडियो है। इसमें 5,000mAh की बैटरी है जो इसे कम से कम एक पूरे दिन तक चला सकती है। 

infinix

Zero 5G में कंपनी की कस्टम स्किन XOS 10 दी गई है जो एंड्रॉयड 11 बेस्‍ड है। फोन में Android 12 का अपडेट भी आएगा, लेकिन अगस्त से पहले नहीं। मैं कहना चाहूंगा कि XOS मेरी फेवरेट नहीं है क्योंकि इसके यूआई एलिमेंट्स काफी बिजी हैं और कई बार इसमें वह चीज बहुत मुश्किल से मिलती है जिसे हम ढूंढ रहे होते हैं। 

फोन में बहुत सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलते हैं जो बिना काम के नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। AHA Games, Palm Store, Hi Browser, InSync जैसे ऐप्स गैरजरूरी लगे और उनको हटाया भी नहीं जा सकता था। बैटरी यूसेज ग्राफ जैसी बेसिक सेटिंग भी मेन्यू में दी गई है जो कि बेमतलब लगती है। 

मुझे इसके यूआई के कुछ एलिमेंट अच्छे लगे जैसे XArena गेम्स ऐप जो काफी स्मार्ट ऐप है, और इसकी मदद से कुछ यूआई सेटिंग्स को गेम के अंदर से बदला जा सकता है। हालांकि इसने Twitter और Google Photos को भी गेम्स की तरह पहचाना जो कि काफी हैरान कर देने वाला लगा। मुझे उम्मीद है कि Android 12 अपडेट के साथ इसमें सुधार होंगे। 
 

इनफ‍िनिक्‍स ज़ीरो 5G की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

फोन को इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस इतना बुरा नहीं है। लेकिन मैं कहूंगा कि इसके ब्लैक वेरिएंट से बचें क्योंकि इसे साफ रख पाना एक बड़ा काम है जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूं। ब्लू और ओरेंज कलर वेरिएंट ज्यादा सही रहेंगे। फोन का डिस्प्ले चमकीला है और आउटडोर में भी पढ़ने में कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर आप इसका वन-हैंडेड मोड ऑन नहीं करते हैं तो इसे एक हाथ से हैंडल करना बहुत मुश्किल लगता है। 

फोन पर स्ट्रीम किए गए वीडियो काफी अच्छे लगे जिनमें कलर्स और ब्राइटनेस बढ़िया मिले। इसमें एचडीआर वीडियो प्लेबैक का सपोर्ट नहीं है। सिंगल स्पीकर लाउड है लेकिन इमर्सिव साउंड के लिए स्टीरियो स्पीकर की कमी महसूस होती है। रिफ्रेश रेट डाइनेमिक नहीं है और 120Hz पर फिक्स्ड है। 

infinix

मैंने पाया कि जब मैंने इसे ऑटो पर सेट किया तो यह होमस्क्रीन और गैलरी ऐप पर ही 120Hz चलता है और बाकी ऐप्स में 60Hz हो जाता है। स्क्रॉलिंग स्मूद करने के लिए आपको इसे 120Hz पर पुश करना पड़ता है। बेंचमार्क टेस्ट में फोन ने अच्छा परफॉर्म किया। AnTuTu पर फोन ने 475,637 पॉइंट्स का स्कोर किया। गीकबेंच के सिंगल और मल्टी कोर टेस्ट में भी इसने क्रमश: 730 और 2,037 पॉइंट्स का स्कोर किया। फोन पर गेम्स जैसे Asphalt 9: Legends और Call of Duty: Mobile काफी बढ़िया चले। 30 मिनट के सेशन के बाद फोन का पिछला हिस्सा गर्म होने लगा लेकिन इतना गर्म नहीं हुआ कि हाथ में न पकड़ा जा सके। 

रिव्यू अवधि के दौरान इसकी बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी रही। हैवी यूसेज के साथ भी फोन एक दिन से ज्यादा चल गया। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में ये 16 घंटे और 35 मिनट चला जो औसत से ऊपर है। इसका चार्जर बैटरी को काफी जल्दी चार्ज कर देता है। एक घंटे में इसकी बैटरी 92 प्रतिशत चार्ज हो गई। 
 

इनफ‍िनिक्‍स ज़ीरो 5G के कैमरा

इसका टेलीफोटो कैमरा एक खास पॉइंट है जो इसे इस सेग्मेंट में औरों से अलग खड़ा करता है। इसमें 13 मेगापिक्सल का रेजॉल्यूशन है और ऑटोफोकस के साथ आता है। यह f/2.46 अपर्चर के साथ है और 2X ऑप्टिकल जूम के साथ आता है। इसमें 30X तक डिजिटल जूम किया जा सकता है। 

दिन के समय में शूट करते समय कैमरा वाकई में ही अच्छा परफॉर्म करता है। लैंड्सकेप और क्लोजअप शॉट्स में इसने अच्छे डिटेल्स दिए। एक्सपोजर अच्छे से हैंडल किया और सब्जेक्ट पर फोकस काफी शार्प था। 10X जूम तक मुझे इसमें अच्छे डिटेल्स मिले। लेकिन उसके ऊपर जाने पर क्वालिटी खराब होने लगी। 30X पर खींची गई फोटो में ग्रेन्स आ गए और चीजें बस पहचाने जाने लायक दिख रही थीं। लो-लाइट में इसकी परफॉर्मेंस 2X पर अच्छी नहीं थी। आगे जूम करने पर तो क्वालिटी और ज्यादा खराब होती गई। 

infinix

इसके अलावा फोन के रियर में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फोन में कोई अल्ट्रावाइड लेंस नहीं दिया गया है। मेन कैमरा ने निराश किया है क्योंकि दिन के समय में इसका एक्सपोजर अच्छा नहीं था। ओपन लैंड्सकेप और सूरज की चमकती रोशनी में मेन कैमरा ने धुले हुए से फोटो खींचे। मेन कैमरा की अपेक्षा यहां टेलीफोटो कैमरा अच्छे फोटो खींच रहा था। 

img

लो लाइट के लैंड्सकेप शॉट काफी डार्क लगे और अच्छी डिटेल नहीं थी। सुपरनाइट मोड ऑन करने के बाद क्वालिटी में काफी सुधार हुआ। पोर्ट्रेट मोड के फोटो अच्छे थे, जिनमें बैकग्राउंड ब्लर अच्छा दिख रहा था और एज डिटेक्शन भी अपनी जगह सही था। 

infinix

इसका 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करता है। डे और नाइट में रिजल्ट्स ज्यादा अच्छे नहीं हैं। डे-टाइम की सेल्फी इस्तेमाल करने लायक थीं लेकिन एक्सपोजर कमजोर होने के साथ ही कलर्स भी कमजोर थे। लो-लाइट की सेल्फी काफी ग्रेनी और डार्क थीं। सुपर नाइट मोड में कुछ सुधार दिखा लेकिन डिटेल्स यहां भी कमजोर रहीं। 

infinix

Infinix Zero 5G 4K तक 30fps पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है लेकिन इसमें स्टेबलाइजेशन नहीं मिलता। डेलाइट में शूट किए गए वीडियो में कलर ओवरसैचुरेटेड लगे। लो-लाइट फुटेज काफी ग्रेनी लग रही थीं। 1080p पर भी वीडियो क्वालिटी में कुछ खास सुधार नहीं दिखा और फुटेज स्टेबलाइज्ड नहीं थी। स्मूद फुटेज पाने का एक ही तरीका था कि अल्ट्रा स्टेडी मोड को इनेबल किया जाए, लेकिन इसमें फ्रेम क्रॉप हो गया और रेजॉलूशन 30fps पर 1080p तक ही सीमित हो गया। 
 

हमारा फैसला 

Infinix Zero 5G ऑन पेपर अच्छे फीचर्स ऑफर करता है जिसने सबसे पहले मेरा ध्यान खींचा था। इसका प्रोसेसर जाहिर तौर पर अच्छा है, बैटरी लाइफ भी बढ़िया है और चार्जिंग भी फास्ट है। टेलीफोटो कैमरा औसत से ऊपर है। बाकी कैमरा की परफॉर्मेंस निराश करती है और सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस भी खास नहीं मिलता है। 

अगर आप इस रेंज में एक अच्छा टेलीफोटो कैमरा वाला फोन चाहते हैं तो मैं सुझाव दूंगा कि आप थोड़े और पैसे खर्च कर Motorola Edge 20 खरीदें जिसमें समान 5G प्रोसेसर है और 3X टेलीफोटो कैमरा दिया गया है। इसके अलावा यह 144Hz एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है और IP52 रेटिंग भी मिलती है। अगर आपका बजट 20 हजार से ऊपर नहीं जा सकता है तो आप OnePlus Nord CE 2 Lite 5G खरीद सकते हैं और Realme 9 5G Speed Edition की ओर भी देख सकते हैं। 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *