Infinix Zero 30 5G Review in Hindi Price in India Rs 23999 Specifications Best in Class Design

hindinewsviral.com
20 Min Read

[ad_1]

भारत में इस साल अभी तक प्रीमियम स्मार्टफोन का बोलबाला रहा है। इस सेगमेंट में ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि, एक सेगमेंट 25,000 रुपये या इससे थोड़े कम का भी है, जहां ब्रांड्स अपना दबदबा बनाने की कोशिश में हैं, और Infinix ने भी कुछ ऐसे ही इरादे से हाल ही में अपना Zero 30 5G स्मार्टफोन मार्केट में उतारा है। इसकी कीमत के लिहाज से स्पेसिफिकेशन्स को देखा जाए, तो शायद आप भी इस सोच में पड़ सकते हैं कि अगर Infinix 24,999 रुपये में ये सब दे सकता है, तो बाकी ब्रांड्स क्यों नहीं? हालांकि, स्पेसिफिकेशन्स किसी मोबाइल की असली परफॉर्मेंस को साबित नहीं कर सकते हैं, इसलिए मैंने इस फोन को Gadgets 360 के उन सभी टेस्ट से गुजारा है, जो हमें बताते हैं कि इस कीमत में Infinix Zero 30 5G एक बेस्ट खरीद है या नहीं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं।
 

Infinix Zero 30 5G: भारत में कीमत

Infinix Zero 30 5G की भारत में कीमत 23,999 रुपये से शुरू होती है, जिसमें 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला बेस वेरिएंट मिलता है। इसका एक 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वाला टॉप वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 24,999 रुपये है। रिव्यू लिखते समय तक Flipkart पर Axis Bank कार्ड के जरिए इसे खरीदने पर 2,000 रुपये का एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी दिया जा रहा था। Zero 30 5G को Golden Hour और Rome Green कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है, जिसमें से हमारे पास रिव्यू के लिए रोम ग्रीन (12GB रैम के साथ) कलर वेरिएंट था।
 

Infinix Zero 30 5G: डिजाइन और डिस्प्ले

Zero 30 5G का डिजाइन वह हिस्सा है, जिसकी बात मैंने अपने फर्स्ट इंप्रेशन पर खुलकर की थी। फोन काफी आकर्षक डिजाइन के साथ आता है और देखने भर से आप इसे प्रीमियम कैटेगरी में डाल सकते हैं। इसके Rome Green कलर वेरिएंट का बैक पैनल इको लेदर फिनिश के साथ आता है, जिसके रहते आपको फिंगरप्रिंट साफ करते रहने या हल्के-फुल्के स्क्रैच लगने के डर से राहत मिलेगी। चेसिस पॉलीकार्बोनेट से बनी है, जिसे गोल्डन रंग में रंगा गया है। Zero 30 की मोटाई 7.99mm है। वहीं, डिस्प्ले के साथ-साथ बैक पैनल में कर्व मिलने के कारण इसे ग्रिप करना आसान होता है और साथ ही यह दिखने में भी काफी पतला लगता है। बैक पैनल के ऊपर एक आयताकार गोल्डन प्लेट को फिट किया गया है, जिसके ऊपर दो बड़े और एक छोटा कैमरा रिंग है।
 

Latest and Breaking News on NDTV

इसमें कोई शक नहीं है कि पेस्टल स्टाइल ग्रीन कलर के ऊपर गोल्डन एक्सेंट Zero 30 को नजरें खींचने वाला लुक देता है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि डिजाइन के मामले में Infinix Zero 30 5G अपने प्राइस रेंज में प्रतियोगिता से एक कदम आगे है। वहीं, फ्रंट की ओर आए तो 3D कर्व्ड डिस्प्ले के चारों ओर पतले और एक समान बेजल्स हैं, जो कंटेंट देखने के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। सुरक्षा के लिहाज से डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन से लैस आता है। वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन को फ्रेम की दाईं ओर फिट किया गया है, जिन तक पहुंचना आसान था। Infinix का दावा है कि फोन IP53 रेटेड है, जिससे आपको धूल या हल्के-फुल्के पानी के छींटों से डरने की जरूरत नहीं है। डिस्प्ले के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर को सेट किया गया है, जो सटीक और तेज है।

Infinix Zero 30 5G में 6.78-इंच का FHD+ कर्व्ड 10-Bit AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 144Hz तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। यूजर्स सेटिंग्स के जरिए रिफ्रेश रेट को 60Hz, 120Hz और 144Hz के साथ-साथ ऑटो एडजस्ट पर भी सेट कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि डिस्प्ले न केवल गेमिंग के समय, बल्की ऐप ड्रॉअर या किसी ऐप पर स्क्रॉल करते समय भी 144Hz  रिफ्रेश रेट पर काम करता है, जिससे मेरा ओवरऑल डिस्प्ले एक्सपीरिएंस काफी स्मूथ था। वहीं, कलर प्रोडक्शन, शार्पनेस और कंट्रास्ट के मामले में भी डिस्प्ले की परफॉर्मेंस काफी अच्छी थी। कलर्स पंची थे और वीडियो में डीप ब्लैक्स दिखाई दिए।

डिस्प्ले 950 nits की पीक ब्राइटनेस सपोर्ट करता है। मैंने डिस्प्ले को आउटडोर में भी टेस्ट किया और मुझे कंटेंट देखने में कोई दिक्कत नहीं हुई। सीधी धूप पड़ने पर भी आइकन्स से लेकर वीडियो कंटेंट तक, सब कुछ अच्छे से विजिबल था।
 

Inifnix Zero 30 5G: स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर

Infinix Zero 30 5G में ऑक्टा-कोर MediaTek Dimensity 8020 चिपसेट मिलता है, जिसे 12GB तक रैम और 256GB तक UFS 3.1 स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। अच्छी 5G कनेक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन में 14 5G बैंड मिलने का दावा किया गया है और मुझे कॉलिंग और कनेक्टिविटी में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आई। इसमें डुअल-बैंड Wi-Fi 6 और NFC भी शामिल है। फोन स्टीरियो स्पीकर्स के साथ आता है, जो बिना हेडफोन के मूवी देखने के लिए प्रयाप्त लाउड है। साथ ही वायर्ड ईयरफोन के साथ इसमें FM Radio का लुत्फ भी उठाया जा सकता है। चार्जिंग के लिए Type-C पोर्ट दिया गया है। डुअल माइक्रोफोन कॉलिंग के समय बाहरी शोर को काफी हद तक खत्म करते हैं।
 

Latest and Breaking News on NDTV

Zero 30 5G में Android 13 पर बेस्ड XOS 13 मिलता है। Infinix ने पिछले कुछ समय में सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने की ओर अच्छा काम किया है और Zero 30 5G में भी यह साफ दिखाई देता है। मिड-रेंज स्मार्टफोन होने के बावजूद मुझे इसमें ज्यादा ब्लोटवेयर्स नहीं मिले। कुछ प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स थे, लेकिन उनमें से ज्यादातर ऐप्स वो थे, जिन्हें अधिकतर यूजर्स सेटअप के बाद इंस्टॉल करते हैं, जैसे Facebook और Spotify और अच्छी बात यह है कि लगभग सभी थर्ड-पार्टी ऐप्स को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। इसके अलावा, मेरे इस्तेमाल के दौरान मुझे किसी नेटिव ऐप ने नोटिफिकेशन्स से स्पैम नहीं किया।

XOS 13 में होमस्क्रीन से दाईं ओर स्वाइप करने से फीड पैनल आता है, जहां वर्कआउट डेटा, फोन यूसेज, रीसेंट ऐप्स जैसी डिटेल्स दिखाई देती हैं। यहां चुनने के लिए कई विजेट्स मिलते हैं, जिनमें से एक का नाम ‘Suggestions’ है, जो आपको एक बॉक्स के अंदर राइट स्पाइप करने से कई ऑप्शन देता है, जैसे रीसेंट ऐप्स, शेड्यूल, टू-डूज। यह आपको रेन अलर्ट, स्टेप्स, अलार्म, डुअल क्लॉक जैसे सजेशन भी देता रहता है।
 

Inifnix Zero 30 5G: परफॉर्मेंस और बैटरी

MediaTek Dimensity 8020 SoC एक सक्षम चिपसेट है और इसने मुझे Zero 30 5G में भी निराश नहीं किया। भले ही मिड-रेंज सेगमेंट में चिपसेट बेस्ट परफॉर्मर नहीं है, लेकिन हेवी टास्क और कैजुअल गेमिंग को ये बिना किसी दिक्कत के संभालता है। मेरे पास 12GB LPDDR4X रैम वेरिएंट था, जिसके चलते ऐप्स का लोडिंग टाइम हो ऐप्स मैनेजमेंट हो, Zero 30 में सब कुछ स्मूथ था। फोन में स्टोरेज के उपयोग से वर्चुअल रैम को 9GB (8GB रैम वेरिएंट में 8GB वर्चुअल) और बढ़ाया जा सकता है, लेकिन मैंने रिव्यू के दौरान इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया। Infinix Zero 30 में UFS 3.1 स्टोरेज मिलती है, जिसका असर परफॉर्मेंस में साफ झलकता है। हालांकि, स्टोरेज को बढ़ाया नहीं जा सकता है।
 

Latest and Breaking News on NDTV

बेंचमार्क की बात करें, तो Infinix Zero 30 5G ने AnTuTu (v10) में 707474 स्कोर हासिल किया। वहीं, Geekbench 6 के टेस्ट में डिवाइस को 992 पॉइन्ट्स का सिंगल कोर स्कोर और 3158 पॉइन्ट्स का मल्टी-कोर स्कोर मिला। PC Mark (Work 3.0) में इसे   का स्कोर मिला। भले ही स्कोर प्रतियोगिता में मौजूद सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Poco F5 5G से काफी कम है, लेकिन मैंने पाया कि Zero 30 5G हेवी टास्क को भी बहुत आराम से संभाल रहा था।

वहीं, गेमिंग के मामले में भी Zero 30 ने मुझे निराश नहीं किया। मैंने डिवाइस पर कुछ GPU-बेस्ड टेस्ट चलाएं और रिजल्द उम्मीद के मुताबिक ही था। 3D Mark Wild Life टेस्ट में डिवाइस ने 4395 स्कोर हासिल किया, जबकि GFXBench के T-rex, Manhattan 3.1 और Car Chase टेस्ट में इसने क्रमश: 133fps, 50fps और 36fps हासिल किए। रियर-वर्ल्ड गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करूं तो Zero 30 कैजुअल गेमर्स को निराश नहीं करेगा। मैं BGMI, COD: Mobile और Ashphalt 9 जैसे ग्राफिक्स डिमांडिंग गेम्स को बिना किसी लैग या परेशानी के खेलने में सक्षम था। तीनों ही गेम्स को मैंने सपोर्ट के हिसाब से सबसे हाई सेटिंग में खेला और तीनों का गेमप्ले स्मूथ था। लंबी गेमिंग के दौरान कैमरा मॉड्यूल के पास से फोन हल्का गर्म हुआ, लेकिन यह मामूली हीटिंग थी।

बैटरी एक ऐसा हिस्सा था, जहां Zero 30 5G प्रतियोगिता से एक कदम पीछे रहता है। मेरे लिए यह प्रभावित करने वाली बात थी कि स्लिम डिजाइन होने के बाद भी Infinix इसमें 5,000mAh फिट करने में सक्षम था। हालांकि, यहां मुझे बैकअप उम्मीद से थोड़ा कम मिला। कैजुअल यूजर्स के लिए बैटरी पूरा दिन चलनी चाहिए, लेकिन मीडियम से हेवी यूसेज में दिन के खत्म होने से पहले ही मुझे इसे चार्ज पर लगाना पड़ रहा था। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में Zero 30 5G ने 14 घंटे 45 मिनट में दम तोड़ दिया, जो औसत परफॉर्मेंस थी।

हालांकि, अच्छी बात यह है कि बैटरी 68W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है और Infinix ने बॉक्स के अंदर चार्जिंग ब्रिक को शामिल किया है। इस एडेप्टर ने चार्ज करने पर मेरे टेस्ट में फोन 15 मिनट में करीब 30% और 50 मिनट में फुल चार्ज हो गया।
 

Infinix Zero 30 5G: Cameras

पन्नों पर Infinix Zero 30 के कैमरा स्पेक्स दमदार है। इसके ट्रिपल रियर कैमरा यूनिट में OIS के साथ 108-मेगापिक्सल का Samsung ISOCELL HM6 प्राइमरी सेंसर, एक 13-मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड लेंस और एक 2-मेगापिक्सल मैक्रो सेंसर शामिल है। वहीं, सेल्फी के लिए एक 50-मेगापिक्सल Samsung ISOCELL JN1 सेंसर दिया गया है, जिसे डिस्प्ले के सेंटर में मौजूद होल-पंच कटआउट के अंदर रखा गया है। इसके साथ ही टॉप बेजल के पीछे डुअल फ्लैश को फिट किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि इस प्राइस रेंज में Infinix Zero 30 5G का फ्रंट कैमरा  60fps पर 4K वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है।
 

Latest and Breaking News on NDTV

शुरुआत प्राइमरी कैमरा से करते हैं। कैमरा ऐप में AI ने सीन को अच्छे से डिटेक्ट किया और पॉइन्ट एंड शूट से मुझे इंस्टाग्राम रेडी तस्वीरें मिली। शॉट्स में डायनामिक रेंज भी वाइड थी और पर्याप्त शार्प थीं। जहां तक ​​कुछ कमियों की बात है, तो कई बार तस्वीर के कुछ हिस्सों में नॉयस दिखाई दी। मैंने नोटिस किया कि सीधे देखने में फोटो शार्प दिखाई देती है, लेकिन पिंच जूम करने से डिटेल्स में गिरावट आती है। वहीं, शॉट्स में कंन्ट्रास्ट कंसिस्टेंट नहीं था। एक ही समय पर लिए दो शॉट्स के कंट्रास्ट में बहुत अंतर था। हालांकि, ऐसा बहुत कम हुआ। लगभग सभी तस्वीरों में कलर्स नेचुरल थे। कुल मिलाकर डेलाइट में कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है और जो कमियां हैं, उन्हें सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए भविष्य में फिक्स किए जाने की उम्मीद कर सकते हैं।
 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

इसमें एक 108MP मोड भी मिलता है, लेकिन यहां भी जूम करने पर डिटेल्स में कमी थी। कैमरा सिस्टम में टेलीफोटो लेंस की कमी है, लेकिन मुझे प्राइमरी कैमरा से 3x जूम करने पर भी पर्याप्त डिटेल्स के साथ फोटो मिले। तस्वीरों में कंट्रास्ट और एक्सपोजर अच्छा था और कलर्स भी नेचुरल थे।
 

Latest and Breaking News on NDTV

डेलाइट में पोट्रोट शॉट्स अच्छे थे। मनुष्य के मामले में कैमरा ने किनारों को अच्छे से डिटेक्ट किया और तस्वीरों में जबरदस्त बैकग्राउंड ब्लर मिला, लेकिन गैर मानव (खासतौर पर जानवर) सब्जेक्ट के साथ एज डिटेक्शन सटीक नहीं था। हालांकि, शॉट्स में एक्पोजर और शार्पनेस की कमी नहीं थी और साथ ही कलर्स भी अच्छे आए। इंडोर लाइटिंग में भी पोट्रेट मोड ने ठीक काम किया और कम शार्पनेस और डिटेल्स के साथ रिजल्ट औसत से ऊपर थे।
 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

इसके अल्ट्रावाइड कैमरा की बात करें, तो इसकी परफॉर्मेंस ने मुझे प्रभावित किया। डेलाइट में ली गई तस्वीरें पर्याप्त शार्प थीं और इनमें डिटेल्स भी भरपूर थीं। कुछ तस्वीरों में किनारों पर डिटेल्स में गिरावट नोटिस हुई, लेकिन इस प्राइस रेंज में इतनी उम्मीद की जा सकती है। अच्छी बात यह थी कि शॉट्स में आए कलर्स प्राइमरी कैमरा से लिए गए शॉट्स के समान ही थे।
 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

रोशनी के कम होने बाद भी प्राइमरी कैमरा की परफॉर्मेंस ने मुझे थोड़ा प्रभावित किया। तस्वीरें पर्याप्त शार्प थीं और कलर्स भी विविड थे। हालांकि, कुछ शॉट्स में किनारों पर डिटेल्स की बहुत कम थीं और साथ ही नॉयस भी नोटिस हुई। AI की वजह से प्रोसेसिंग के बाद तस्वीरों में अच्छा एक्पोजर आया। वहीं, नाइट मोड को खुद से ऑन करने पर क्वालिटी में थोड़ा और सुधार हुआ। AI ने आर्टिफिशियल लाइटिंग में तस्वीरों में रंगों को ज्यादा सैचुरेट किया, लेकिन इसे डिसेबल करने से रिजल्ट में सुधार था। नाइट मोड के साथ कुछ शॉट्स में आसमान पर पर्पल शेड दिखाई दिया। ऐसा हो सकता है कि ये प्रोसेसिंग के बाद हुआ हो। अल्ट्रावाइड कैमरा ने भी रात के समय क्लीन और शार्प तस्वीरें दीं। वहीं, नाइट मोड के साथ रिजल्ट और अच्छे थे।
 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

Zero 30 5G के कैमरा सिस्टम में सबसे बड़ा हाइलाइट इसका 50-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा है। हालांकि, यह भी पिक्सल बिनिंग का उपयोग करता है और करीब 12MP का आउटपुट बनाता है। कीमत के लिहाज से मुझे इस कैमरा ने निराश नहीं किया। अच्छी रोशनी में ली गई सेल्फी में पर्याप्त शार्पनेस थी, लेकिन मेन सब्जेक्ट के आसपास डिटेल्स में थोड़ी कमी थी। फिर भी फोटो सीधा इंस्टाग्राम में जाने के लिए रेडी थीं। इसके अलावा, स्किन टोन एक हिस्सा था, जहां कैमरा ने कंसिस्टेंट रिजल्ट नहीं दिए। वहीं, ऑटोफोकस फीचर होने के बावजूद सेल्फी कैमरा कई बार फोकस करने में अक्षम रहा और मुझे स्क्रीन पर टैप करके सब्जेक्ट पर फोकस करना पड़ा। इसमें भी एक 50MP मोड मिलता है, जिसके जरिए फुल रिजॉल्यूशन में सेल्फी कैप्चर की जा सकती हैं, लेकिन यहां भी रिजल्ट पिक्सल बिन्ड फोटो के समान ही थे।

पोर्ट्रेट मोड में ली गई तस्वीरों में कैमरा सब्जेक्ट और बैकग्राउंड को अलग करने का काम बखूबी करता है। किनारों को अच्छे से डिटेक्ट करके इसने लगभग सभी शॉट्स में अच्छा बैकग्राउंड ब्लर दिया। 
 

Latest and Breaking News on NDTV

कम रोशनी की स्थिति में भी सेल्फी कैमरा ने ठीक-ठाक काम किया। अच्छी बात यह थी कि लो-लाइट में भी स्किन टोन सही थी, लेकिनडिटेल्स में थोड़ी कमी थी। नाइट मोड के साथ क्वालिटी थोड़ी बेहतर हुई। इसके अलावा, Infinix Zero 30 पर एक फ्रंट फेसिंग डुअल LED फ्लैश भी है, जिसके जरिए खराब लाइटिंग कंडीशन में सब्जेक्ट को ज्यादा एक्पोजर मिलता है। इससे कैमरा को फोकस करने में आसानी होती है और डिटेल्स में भी बढ़ोतरी हुई।

Infinix Zero 30 अपने मेन और सेल्फी कैमरों पर 4K@60fps तक और अल्ट्रावाइड 4K@30fps तक जा सकता है। ये क्षमता स्मार्टफोन को प्रतियोगिता में एक कदम आगे रखती है। मेन कैमरा से कैप्चर किए गए 4K वीडियो अच्छे थे। वीडियो में नॉयस नहीं थी और कलर्स व डायनामिक रेंज भी अच्छे थे।
 

Infinix Zero 30 5G: Verdict

23,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर Infinix Zero 30 5G में जो मिल रहा है, उसके हिसाब से यह बुरी डील नहीं है। इसमें अच्छे एर्गोनॉमिक्स और वेट डिस्ट्रीब्यूशन के साथ प्रीमियम डिजाइन और फील मिलता है। 144Hz कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले शार्प, विविड और स्मूथ है। प्राइस रेंज के लिहाज से इसमें अच्छा कैमरा सेटअप और 68W की फास्ट चार्जिंग मिलती है। IP रेटिंग और स्टीरियो स्पीकर्स की मौजूदगी के बाद इसमें ऐसा कोई फीचर नहीं बचता, जो इस प्राइस रेंज के अन्य स्मार्टफोन में मिलता हो। हालांकि, औसत बैटरी बैकअप, केवल 1 मेजर Android अपडेट और एक्सपेंडेबल स्टोरेज की कमी कुछ लोगों के लिए डील ब्रेकर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा, कैमरा ऐप को अभी भी काफी तराशे जाने की जरूरत है।

इसके बाद भी, Infinix Zero 30 5G एक बैलेंस्ड मिड-रेंज स्मार्टफोन है, जो इसके ऊपर लगाए पैसे के बदले अच्छी वैल्यू देता है। फिर भी, यदि आप इस प्राइस रेंज में एक ऐसा परफॉर्मर चाहते हैं, जो दमदार ओवरऑल परफॉर्मेंस, लॉन्ग बैटरी लाइफ और बेहतरी डिस्प्ले से लैस हो, तो आप Poco X5 Pro की तरफ भी देख सकते हैं। हालांकि, यहां आपको औसत प्लास्टिक बिल्ड, आम डिजाइन, क्लस्टर्ड OS स्किन के साथ-साथ औसत सेकंडरी कैमरा के साथ कुछ समझौते करने होंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *