Infinix HOT 30 5G First Impression in Hindi 8GB RAM 6000mAh Battery Price 12499 Review Specs

hindinewsviral.com
9 Min Read

[ad_1]

Infinix HOT 30 5G स्मार्टफोन को भारत में शुक्रवार, 14 जुलाई को लॉन्च किया गया। स्मार्टफोन बजट सेगमेंट में पेश किया गया है। स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए HOT 20 5G का सक्सेसर है और उसके मुकाबले कुछ अपग्रेड्स लेकर आता है। कंपनी ने नए स्मार्टफोन में हाल ही में लॉन्च हुआ MediaTek Dimensity 6020 SoC दिया है, जो हाल ही में सब-30,000 रुपये की कैटेगरी में लॉन्च हुए Realme Narzo 60 5G स्मार्टफोन पर भी मौजूद है। इसके अलावा, डिजाइन में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। कैमरा मॉड्यूल में मामूली बदलाव देखने को मिलते हैं, लेकिन फ्रंट में पिछले वर्जन में मौजूद डॉट नॉच के विपरित नए HOT 30 5G में होल-पंच दिया गया है। कीमत के लिहाज से HOT 30 5G की टक्कर भारत में Vivo T2x, Poco M4 Pro 5GiQOO Z6 Lite 5GRedmi 11 Prime जैसे स्मार्टफोन से होती है। यूं तो नया Infinix फोन अभी भी हमारे टेस्ट से गुजर रहा है, लेकिन उससे पहले आप यहां स्मार्टफोन को लेकर हमारी शुरुआती राय जान सकते हैं।

Infinix HOT 30 5G के डिजाइन से शुरुआत करें, तो पिछले मॉडल की तुलना में नए फोन को ज्यादा प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है। इसमें किनारे पिछले मॉडल से थोड़ा कम घूमे हुए हैं और कैमरा मॉड्यूल में ग्लास फिनिश दी गई है। कंपनी का कहना है कि इसमें ग्लास फिनिश डिजाइन दिया गया है और फ्रेम क्रोम फिनिश से लैस है। HOT 20 में मौजूद वाटरड्रॉप स्टाइल नॉच की तुलना में HOT 30 5G के फ्रंट में बड़ा बदलाव होल-पंच कटआउट की मौजूदगी है। 215 ग्राम वजन के कारण स्मार्टफोन तुलनात्मक रूप से थोड़ा भारी महसूस होता है। वहीं, 9.9mm की मोटाई के साथ यह मार्केट में मौजूद अपने कुछ बड़े प्रतिद्वंदियों से मोटा भी है। यह HOT 20 5G की 8.9mm मोटाई से थोड़ा ज्यादा है। वहीं, इसकी मोटाई भी पिछले मॉडल से कम, 7.8mm है। फ्रेम फ्लैट है और किनारों को थोड़ा राउंड बनाया गया है, जिससे इन-हैंड फील थोड़ा बेहतर हो जाता है। टॉप और साइड बेजल्स पतले हैं और चिन भी पिछले मॉडल की तुलना में थोड़ी कम है। Infinix का दावा है कि स्मार्टफोन IP53 रेटेड है।

ifcqsc98

स्मार्टफोन में दो कलर ऑप्शन मिलते हैं और कंपनी ने रिव्यू के लिए हमें ऑरोरा ब्लू कलर वेरिएंट भेजा है, जो ग्लिटर के साथ फ्रॉस्टेड ग्लास फिनिश जैसा लगता है। इसकी खास बात यह है कि बैक पैनल अलग-अलग एंगल पर रोशनी पड़ने पर आपको रंगीन लाइन दिखाई देती है। वहीं, आपके पास एक नाइट ब्लैक (Knight Black) कलर ऑप्शन भी है। 

Infinix HOT 30 5G में नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल के साथ USB Type-C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और एक माइक्रोफोन दिया गया है। फोन के दायीं ओर वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन शामिल हैं, जो फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है। एक हाथ से फोन को इस्तेमाल करते समय इन सभी बटनों तक पहुंचना आसान है। टॉप फ्रेम पर सेकंडरी स्पीकर मौजूद है, जो नीचे वाले स्पीकर के साथ मिलकर अच्छा साउंड आउटपुट प्रदान करता है। फ्रेम के बाए हिस्से में ट्रिपल स्लॉट वाली ट्रे मिलती है, जिसमें दो सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड भी लगाया जा सकता है।

r3e36uho

HOT 30 5G में 6.38-इंच का फुल-एचडी+ IPS डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट, 240Hz टच सैंपलिंग रेट और 580 nits की पीक ब्राइटनेस सपोर्ट करता है। डिस्प्ले के टॉप सेंटर में होल-पंच कटआउट है। कैमरा फेस अनलॉक सपोर्ट करता है। इसके अलावा, स्मार्टफोन को Widevine L1 सर्टिफिकेशन प्राप्त है, जिसका मतलब है कि इसमें ज्यादातर कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप्स पर HDR कंटेंट सपोर्ट मिलना चाहिए। कंपनी का कहना है कि इसमें DRE (डार्क रीजन एनहान्समेंट) फीचर दिया गया है, जो सूरज की रोशनी पड़ने पर भी डिस्प्ले में टेक्स्ट पढ़ना आसान बनाएगा। हालांकि, ये सभी फीचर्स कैसा परफॉर्म करते हैं, इनका पता हम डिवाइस को अच्छी तरह से टेस्ट करने के बाद ही बताएंगे।

HOT 30 5G में 7nm प्रोसेस पर बना MediaTek Dimensity 6020 SoC मिलता है, जिसे आजकल आने वाले मिड-रेंज स्मार्टफोन में दिया जा रहा है। यह ऑक्टा-कोर SoC है, जो छह पावर-एफिशिएंट ARM Cortex A55 कोर और दो परफॉर्मेंस-सेंट्रिक ARM Cortex A76 कोर के साथ आता है। निश्चित तौर पर यह एक सक्षम चिपसेट है, लेकिन Infinix HOT 30 5G के सॉफ्टवेयर के साथ मिलकर यह कैसी परफॉर्मेंस देता है, इसका पता आपको हमारे फुल रिव्यू में चलेगा। 

स्मार्टफोन Android 13 पर बेस्ड XOS 13 वर्जन पर काम करता है। पहले बूट में हमें इसमें ब्लोटवेयर्स की भरमार देखने को मिली, जिसमें कंपनी के कुछ नेटिव ऐप्स के साथ Facebook, Instagram, Facebook Messenger, Snapchat, Spotify, WPS Office इत्यादि जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स भी शामिल थे। हालांकि, इन्हें आसानी से अनइंस्टॉल किया जा सकता है।

gduut8i

स्मार्टफोन में AI से लैस 50 मेगापिक्सल डुअल-कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें प्रत्येक सेंसर को एक बड़े रिंग शेप हाउसिंग में फिट किया गया है और इसके साइड में क्वाड LED वाला फ्लैश मॉड्यूल मौजूद है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग आदि के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट में डुअल LED फ्लैश भी है, जो टॉप बेजल के पीछे फिट है, जिसके कारण यह दिखाई नहीं देता है। हम अपने फुल रिव्यू में HOT 30 पर मौजूद इन कैमरों के बारीकी से किए गए टेस्ट और अनुभव को शेयर करेंगे।

HOT 20 5G की तुलना में नए हैंडसेट में बैटरी क्षमता को 5,000mAh से बढ़ाकर 6,000mAh कर दिया गया है। हालांकि, सपोर्टेड चार्जिंग आउटपुट पहले के समान 18W ही है। Infinix का दावा है कि फोन फुल चार्ज में 53 घंटे की कॉलिंग या 21 घंटे की वीडियो स्ट्रीमिंग या 13 घंटे की गेमिंग या 35 दिनों का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है।

स्मार्टफोन NFC सपोर्ट, 1TB तक स्टोरेज एक्सपेंशन, डुअल-बैंड Wi-Fi, IP53 रेटिंग, DTS टेक्नोलॉजी, एंबियंट लाइट सेंसर, ई-कंपास, जी-सेंसर, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर आदि से लैस आता है।

Infinix HOT 30 5G को दो रैम और स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। बेस वेरिएंट में 4GB रैम और 128GB स्टोरेज मिलती है, जिसकी कीमत 12,499 रुपये है और टॉप मॉडल में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज शामिल है, जिसकी कीमत 13,499 रुपये है। हमारे पास रिव्यू के लिए 8GB रैम वेरिएंट आया है। फोन ऑरोरा ब्लू और नाइट ब्लैक कलर ऑप्शन में आता है और 18 जुलाई से Flipkart के जरिए खरीद के लिए उपलब्ध होगा।

नए हैंडसेट को लगभग उसी कीमत पर लॉन्च किया गया है, जिसमें HOT 20 5G को लॉन्च किया गया था। निश्चित तौर पर पिछले मॉडल की तुलना में नए हैंडसेट में कुछ अपग्रेड देखने को मिलते हैं। हालांकि, मार्केट में कई स्मार्टफोन मॉडल ऐसे हैं, तो HOT 30 5G को कड़ी टक्कर देने का दमखम रखते हैं। ऐसे में HOT 30 5G को खरीदना चाहिए या अन्य स्मार्टफोन्स पर नजर डालनी चाहिए, इस सवाल के जवाब के लिए हमारे फुल रिव्यू का इंतजार करें और Gadgets 360 से जुड़े रहें।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *