Hrithik Roshan Birthday Interesting Facts; Saba Azad, Sussanne Khan | Kangana Ranaut | भारत के तीसरे सबसे अमीर एक्टर हैं ऋतिक: पिछले 10 सालों में सिर्फ 4 हिट फिल्में दीं, फिल्म वाॅर की शूटिंग के वक्त डिप्रेशन में रहे

hindinewsviral.com
16 Min Read

[ad_1]

11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ऋतिक रोशन का आज 50वां बर्थडे है। ऋतिक पिछले 24 साल से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। 25 जनवरी को उनकी फिल्म फाइटर रिलीज होने वाली है।

ऋतिक के पिछले 10 साल के करियर पर नजर डालें, तो उनकी सिर्फ 6 फिल्में रिलीज हुई हैं। इनमें से सिर्फ एक फिल्म मोहनजोदड़ो फ्लाॅप रही और दूसरी फिल्म विक्रम वेधा उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई। बाकी 4 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं।

सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाले एक्टर की लिस्ट में ऋतिक का नाम छठे नंबर पर है। वहीं, उनकी कुल नेटवर्थ 3,117 करोड़ है। भारत के अमीर एक्टर्स की लिस्ट में तीसरे पायदान पर उनका नाम है। कमाई के मामले में सलमान खान और अक्षय कुमार भी उनसे पीछे हैं।

पहली ही फिल्म कहो ना प्यार है ने ऋतिक को रातों-रात बड़ा स्टार बना दिया। हालांकि बचपन से लेकर फिल्मों तक, उनका सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा।

बर्थडे के मौके पर जानते हैं, ऋतिक रोशन की लाइफ से जुड़े ऐसे ही किस्से…
पिछले 10 साल में ऋतिक की सिर्फ 6 फिल्में रिलीज हुई हैं। 2023, 2021, 2020, 2018 और 2015 में उनकी एक भी फिल्म रिलीज नहीं हुई है। किसी फिल्म का बजट भी 200 करोड़ से ज्यादा नहीं है।

इन 10 साल में 170 करोड़ के बजट में बनी वाॅर सबसे बड़ी हिट रही। इसने दुनियाभर में 475.5 करोड़ का कलेक्शन किया। यह अब तक ऋतिक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म कृष 3 है, जो 2013 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने दुनियाभर में 393.37 करोड़ का कलेक्शन किया था।

सबकी निगाहें ऋतिक की फाइटर पर

ऋतिक और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म फाइटर 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है। 250 करोड़ में बनी यह फिल्म 2300 स्क्रीन्स पर रिलीज होगी। सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अनिल कपूर भी लोड रोल में हैं।

फिल्म की अनाउंसमेंट 10 जनवरी 2021 को हुई थी, मगर कोविड की वजह से फिल्म के प्री-प्रोडक्शन में देरी हो गई थी।

ऋतिक के पास सिर्फ 1 बड़ी फिल्म
ऋतिक की झोली में वाॅर 2 है, जिसकी रिलीज की संभावना 2025 में है। यह 2019 की फिल्म वाॅर का सीक्वल है। फिल्म फाइटर की शूटिंग खत्म करने के बाद ऋतिक ने इस फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी है। फिल्म के सारे एक्शन सीक्वेंस वो बिना बाॅडी डबल के ही शूट करेंगे।

इस फिल्म से जूनियर NTR अपना बाॅलीवुड डेब्यू करेंगे। फिल्म में उन्हें विलेन के रोल में दिखाया जाएगा। फिल्म में जूनियर NTR और ऋतिक का एक फेस ऑफ सीक्वेंस भी होगा। वहीं सूत्रों की मानें तो जूनियर NTR वॉर-2 की शूटिंग जनवरी में शुरू करके इसे अप्रैल तक पूरा कर लेंगे।

इसके अलावा चर्चा है कि वॉर-2 से आलिया भट्‌ट या दीपिका पादुकोण जुड़ सकती हैं। कुछ रिपोर्ट्स में तो यहां तक कहा गया है कि YRF ने इस फिल्म में आलिया को बतौर फीमेल लीड साइन कर लिया है।

3,117 करोड़ रुपए के मालिक हैं
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में ऋतिक की कुल संपत्ति 3,117 करोड़ रुपए है। वो एक फिल्म के लिए 75 से 100 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। इसके अलावा ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 8 से 15 करोड़ रुपए लेते हैं।

ऋतिक भारत के तीसरे रईस एक्टर हैं। उन्होंने कुल कमाई के मामले में बिग बी और सलमान खान को पीछे छोड़ दिया है।

अब पढ़िए ऋतिक रोशन के बचपन, फिल्मी संघर्ष और ग्रीक गाॅड बनने की कहानी-

तंगी में बीता बचपन
ऋतिक का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में फिल्म डायरेक्टर राकेश रोशन के घर हुआ था। जब वो पैदा हुए थे तो उनके पापा राकेश रोशन एक स्ट्रगलिंग डायरेक्टर और हीरो थे। उन्हें ज्यादातर फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर का रोल ही मिलता था।

1980 में बतौर डायरेक्टर उन्होंने फिल्म बनाई आपके दीवाने, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। 1980 से 86 तक, उनके करियर का सबसे खराब फेज था। आर्थिक स्थिति भी बदतर हो गई।

बात 1982-83 की है, ऋतिक जब 8-9 साल के थे। किराया न चुका पाने के कारण मकान मालिक ने पूरे परिवार को घर से निकाल दिया। रातों-रात पूरा परिवार बेघर हो गया। इस कठिन समय में किसी ने राकेश रोशन या उनके परिवार की मदद नहीं की। तब, ऋतिक अपनी मां और बहन के साथ 6 महीने अपनी नानी के घर में रहे।

बाद में किसी फिल्म से राकेश रोशन को मुनाफा हुआ तो उन्होंने एक घर खरीदा, लेकिन उस घर में चार दीवारों के सिवा और कुछ भी नहीं था। पूरा परिवार जमीन पर चटाई और गद्दा बिछाकर सोता था।

1987 में आई फिल्म खुदगर्ज से राकेश रोशन का करियर फिर चल पड़ा। यह फिल्म उनके डायरेक्शन में बनी पहली सुपरहिट फिल्म थी। इसके बाद राकेश ने किंग अंकल, करण-अर्जुन सहित कई हिट फिल्में बनाईं।

हकलाने और दो अंगूठे की वजह से बच्चे बात नहीं करते थे
ऋतिक का बचपन कई मायनों में अच्छा नहीं था। वो बचपन से हकलाते थे। इस कारण स्कूल के बाकी बच्चे उन्हें चिढ़ाते और परेशान करते थे। कोई भी ऋतिक के साथ दोस्ती नहीं करना चाहता था।

ये समय उनके लिए बहुत खराब था। जब बाकी बच्चे साथ में खेलते थे, तब वो अकेले में बैठ कर रोते रहते थे। हकलाने से वो इतना परेशान थे कि मौखिक परीक्षाएं देने से बचते थे। वो कभी चोट तो कभी किसी बीमारी का बहाना बनाते थे। घरवालों ने उनकी स्पीच थेरेपी करवाई थी, जिससे उन्हें काफी मदद मिली।

ऋतिक दो अंगूठे के साथ पैदा हुए थे, इस कारण भी स्कूल में उनका मजाक बनाया गया। बच्चे उनको खुद से अलग समझते थे और दूरी बनाकर रहते थे।

जब डॉक्टर ने कहा था कि वो डांस नहीं कर पाएंगे
20 साल की उम्र में ऋतिक को स्कोलियोसिस नाम की बीमारी हो गई थी। ये बीमारी रीढ़ की हड्डी से संबंधित थी, जिसमें हड्डी सीधी ना रहकर एक तरफ झुक जाती है। इस कारण डॉक्टरों का कहना था कि वो कभी डांस नहीं कर पाएंगे।

मगर ऋतिक ने डॉक्टरों की बात को गलत साबित कर दिया। बीमारी के पता चलने के तुरंत बाद उन्होंने एक साल तक जॉगिंग की मदद से खुद पर काम किया और ठीक हो गए। आज फैन सहित कई बाॅलीवुड एक्टर्स उन्हें डांस में अपना इंस्पिरेशन मानते हैं।

असिस्टेंट डायरेक्टर से की करियर की शुरुआत, सेट पर चाय भी पिलाते थे
बचपन से ही ऋतिक का रुझान फिल्मों की तरफ था। ग्रेजुएशन के बाद वो फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ गए। उन्होंने पापा को फिल्म खुदगर्ज (1987), किंग अंकल (1993), करण अर्जुन (1995) और कोयला (1997) जैसी फिल्मों में असिस्ट किया।

शूटिंग के दौरान ऋतिक झाड़ू लगाने और सेट पर चाय पिलाने का भी काम करते थे। जब शूटिंग के दौरान एक्टर्स के सीन्स शूट हो जाते थे तो ऋतिक कैमरा मैन को रोक लेते थे और उनसे कहते थे कि वो अब कुछ शॉट देंगे जिसको वो रिकॉर्ड करें।

बाद में जब फिल्म को एडिट किया जाता था तो वो अपने सीन्स की अलग से रील बनवा लिया करते थे। बाद में उसी रील को देखा करते थे और सोचते थे कहां-क्या बेहतर हो सकता था।

कहो ना प्यार के लिए शाहरुख खान थे राकेश रोशन की पहली पसंद
ऋतिक शेखर कपूर की फिल्म तारा रम पम पम से एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले थे, लेकिन वो फिल्म बन नहीं सकी। इसके बाद उन्होंने फिल्म कहो ना प्यार से डेब्यू किया जिसमें उनके अपोजिट अमीषा पटेल नजर आई थीं।

गौर करने वाली बात ये है कि इस फिल्म में राकेश रोशन शाहरुख खान को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन उनको फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद नहीं आई थी। जिसके बाद राकेश ने किसी दूसरे एक्टर को अप्रोच नहीं किया और बेटे ऋतिक को ही फिल्म के लीड रोल के लिए कास्ट कर लिया।

पिता को अंडरवर्ल्ड ने मारी गोली तो लिया था बॉलीवुड छोड़ने का फैसला
जब राकेश रोशन ने फिल्म कहो ना प्यार है बनाई तो वो अंडरवर्ल्ड के निशाने पर आ गए थे। फिल्म रिलीज के पहले ही क्रिटिक्स ने फिल्म को ब्लॉकबस्टर बताया था। रिलीज के दिन ही राकेश रोशन के सीने पर अंडरवर्ल्ड ने गोली दाग दी थी। वजह ये थी कि अंडरवर्ल्ड के लोगों ने राकेश रोशन से एक्सटॉर्शन मनी मांगी थी, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था।

पापा राकेश को ऐसी गंभीर हालत में देख ऋतिक पूरी तरह से टूट गए थे। उन्होंने ये फैसला तक कर लिया था कि वो फिल्मी दुनिया से दूरी बना लेंगे क्योंकि वो अपने पापा की इस हालत का कसूरवार खुद को ठहरा रहे थे।

पहली फिल्म की सक्सेस के बाद लड़कियों के 3000 प्रपोजल आए थे
इस फिल्म की सक्सेस के बाद ऋतिक को करीब 3000 लड़कियों के प्रपोजल आए थे। इस बात का खुलासा उन्होंने फिल्म वॉर के प्रमोशन के दौरान किया था।

फिल्म कभी खुशी कभी गम भला किसे याद नहीं होगी। एक बार करण जौहर ने ऋतिक को मनीष मल्होत्रा के शोरूम में देखा था। उन्हें देखने के बाद ही करण ने मन बना लिया कि वो ऋतिक को ही इस फिल्म में शाहरुख खान के छोटे भाई के रोल में कास्ट करेंगे।

वाॅर की शूटिंग के दौरान डिप्रेशन में चले गए थे
वाॅर ऋतिक के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इस फिल्म की शूटिंग के वक्त अच्छी फिजीक पाने की चाहत में वो अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे।

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वो इस फिल्म के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं थे। हालांकि इसके बावजूद वो हर चीज परफेक्ट करने की कोशिश कर रहे थे। ऐसे में उन्हें एड्रेनल फटीग बीमारी झेलनी पड़ी। हालात डिप्रेशन जैसे बन गए। इस कारण उन्होंने 3-4 महीने फिल्म के लिए ट्रेनिंग भी नहीं की, मगर कुछ समय बाद उन्हें एहसास हो गया कि इससे उनकी लाइफ में बहुत खराब मोड़ आ सकता है। फिर उन्होंने परिवार और डॉक्टर की मदद से खुद पर काम किया और बीमारी से निजात पाए।

12 साल की उम्र से ही सुजैन को पसंद करते थे ऋतिक
12 साल की उम्र में ही ऋतिक को पड़ोस में रहने वाली सुजैन खान से प्यार हो गया था, मगर वो अपने दिल की बात कभी नहीं कह पाए। वक्त के साथ उनका पूरा ध्यान करियर पर लग गया, मगर दिल में सुजैन के लिए अभी भी प्यार था।

एक दिन ऋतिक ने सुजैन को मुंबई के एक ट्रैफिक सिग्नल में देखा। फिर उनसे मुलाकात की। चंद दिनों की मुलाकात के बाद उन्होंने समुद्र किनारे सुजैन को शादी के लिए प्रपोज कर दिया। सुजैन ने भी तुरंत हामी भर दी।

12 साल छोटी सबा को डेट कर रहे हैं
ऋतिक इन दिनों 12 साल छोटी एक्ट्रेस सबा आजाद को डेट कर रहे हैं। इनके रिलेशनशिप की शुरुआत एक साल पहले हुई थी। दोनों को पहली बार तब देखा गया था, जब एक रेस्टोरेंट में दोनों साथ में डिनर करने पहुंचे थे। इसके बाद से ही उनकी डेटिंग के कयास लगाए जा रहे थे।

इसके बाद दोनों ने अपने इस रिश्ते पर तब मुहर लगा दी थी जब एयरपोर्ट पर एक-दूसरे का हाथ थामे दोनों दिखे थे। सबा को ऋतिक के फैमिली फंक्शन में भी कई बार देखा गया था। खबरें यह भी हैं कि दोनों जल्द ही शादी भी कर सकते हैं।

हादसों से भी है गहरा रिश्ता
अक्सर फिल्मों की शूटिंग के वक्त ऋतिक घायल हो जाते हैं। गौरतलब है कि वो फिल्मों में स्टंट बिना बाॅडी डबल के ही शूट किया करते हैं। ऋतिक फिल्म कृष की शूटिंग के दौरान 50 फीट की ऊंचाई से गिर गए थे। सुपर हीरो बने ऋतिक तार के सहारे उड़ रहे थे, लेकिन अचानक तार टूटने से ये हादसा हुआ। वो इस हादसे में बच गए थे, लेकिन कुछ दिनों तक उनकी पीठ में दर्द बना रहा।

2014 में रिलीज हुई एक्शन फिल्म बैंग-बैंग की शूटिंग के दौरान ऋतिक को एक स्टंट करते समय सिर पर चोट लग गई थी। चोट काफी गंभीर थी जिस वजह से बाद में उन्हें ब्रेन सर्जरी करानी पड़ी थी।

जोधा-अकबर की शूटिंग के समय ऋतिक के घुटनों में रोज तेज दर्द बना रहता था। मेडिकल जांच के बाद डॉक्टरों ने कहा था कि वो कभी ठीक से नहीं चल पाएंगे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और खुद कड़ी मेहनत कर इससे छुटकारा पा लिया।

वहीं अग्निपथ की शूटिंग के समय ऋतिक को स्लिप डिस्क की समस्या हो गई थी।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *