Tata Technologies के IPO का आवंटन: स्टेटस, ग्रे-मार्केट प्राइस, लिस्टिंग डेट के बारे में कैसे पता करें?

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) के IPO का आवंटन : टाटा टेक्नोलॉजीज के IPO के तहत शेयरों के आवंटन की प्रक्रिया 28 नवंबर को पूरी हो जाएगी। इस कंपनी का IPO 24 नवंबर को बंद हो गया था। निवेशक अपने आवंटन के बारे में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट या इश्यू के रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया की वेबसाइट पर पता कर सकते हैं।

निवेशकों को आवंटन की तारीख को यह पता चलता है कि उन्हें उनकी बिड के आधार पर कितने शेयर आवंटित किए गए। वे BSE या रजिस्ट्रार की वेबसाइट के जरिये आवंटन के स्टेटस के बारे में पता कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि BSE की वेबसाइट पर आवंटन के स्टेटस के बारे में कैसे पता कर सकते हैं। यह IPO 3,042.51 करोड़ का था। इश्यू 22 से 24 नवंबर के बीच खुला था, जिसका प्राइस बैंड 475-500 रुपये प्रति शेयर के रेंज में था।

यह पिछले 19 साल में टाटा ग्रुप का पहला IPO था, जिसे 22-24 नवंबर के दौरान 69.43 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। टाटा टेक्नोलॉजीज के IPO को 312.64 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बिड मिली, जबकि ऑफर 4.5 करोड़ शेयरों का था। सबसे ज्यादा बुकिंग क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स (QIBs) के तय हिस्से में देखने को मिली। यह आंकड़ा 203.41 गुना रहा।

इस बीच, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) कैटगरी में इस IPO में 62.11 गुना सब्सक्रिप्शन मिला,जबकि रिटेल इनवेस्टर्स के कोटे के तहत इश्यू को 16.5 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। साथ ही, एंप्लॉयी के लिए आवंटित कोटे के तहत 3.7 गुना बिडिंग देखने को मिली और अन्य कैटगरी में IPO को 3.7 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

शेयरों के आवंटन का स्टेटस कैसे चेक करें

1) BSE की वेबसाइट पर जाएं

2) इसके बाद ‘Equity’ चुनें और ड्रापडाउन से इश्यू (IPO) का नाम चुनें।

3) अपना ऐप्लिकेशन नंबर और पैन कार्ड नंबर डालें।

4) “Search” बटन पर क्लिक करें।

इसी तरह से आप रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर स्टेटस पता कर सकते हैं

1) लिंक इनटाइम ( Link Intime) की वेबसाइट पर जाएं।

2) ‘Company Selection’ पर क्लिक करें और इसके बाद IPO का नाम चुनें।

3) फिर, अपना पैन, ऐप्लिकेशन नंबर, डीपी / क्लाइंट आईडी या खाता नंबर / IFSC चुनें।

4) ‘Search’ पर क्लिक करें।

अगर आपने ब्यौरा सही भरा है, तो आवंटन के बाद आपको अपना स्टेटस दिख जाएगा। जरूरी शर्तें पूरी करने वाले निवेशकों के डीमैट खातों में 29 नवंबर तक इक्विटी शेयर जमा हो जाएंगे। टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सब्सिडियरी है और यह मुख्य तौर पर मैन्युफैक्चरिंग आधारित इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डिवेलपमेंट कंपनी है, जिसका फोकस ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर है।

कंपनी के IPO को ग्रे मार्केट में भी काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। दरअसल, पिछले कुछ सेशंस में प्रीमियम में तकरीबन 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है। खबर लिखे जाने तक ग्रे मार्केट में 500 रुपये के इश्यू प्राइस के हिसाब से कंपनी का शेयर 80 पर्सेंट प्रीमियम पर उपलब्ध था। सब्सक्रिप्शन के लिए IPO खुलने से पहले तक यह शेयर 70 पर्सेंट प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था। ग्रे-मार्केट गैर-आधिकारिक प्लेटफॉर्म होता है, जहां लिस्टिंग होने तक IPO शेयरों की खरीद-बिक्री होती है। ग्रे-मार्केट में हिस्सा लेने वाले निवेशकों का मकसद आम तौर पर किसी IPO की अनुमानित लिस्टिंग प्राइस का पता लगाना होता है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *